5/5 - (1 vote)

Hello Dosto, आज के इस पोस्ट में हम होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? और ऐसे कौन से तरीके हैं (Wholesale Business Ideas in Hindi) जिनसे होलसेल बिजनेस करके अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है? के बारे में जानने वाले हैं! 

वैसे तो बिजनेस करने के दो ही तरीके होते हैं पहला Wholesale Business और दूसरा Retail Business, अगर आप भी बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इन दो तरीकों को अपनाकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

हमारे देश में होलसेल के बिजनेस को अधिक फायदेमंद माना जाता है! अगर आप भी कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो होलसेल बिजनेस करने के बारे में जरूर सोचें!

भारत में Wholesale Market की कोई कमी नहीं है! हर कोई रिटेलर या दुकानदार होलसेल मार्किट से ही सामान खरीदना चाहता है! 

15+ Laghu Udyog Business Ides in Hindi [ कमाएं हर महीने 50 से 80 हजार ] कम निवेश में लघु उद्योग कैसे स्टार्ट करें?

आज के इस पोस्ट में हम होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? (Wholesale Business Kaise Start Kare) और होलसेल बिजनेस के कई ऐसे तरीकों के बारे में जानने वाले हैं (Wholesale Business Ideas in Hindi) जिन्हें अपनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपने साथ कई दुकानदारों को जोड़ सकते हैं!

तो बिना देरी किये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं!

Wholesale Business कैसे स्टार्ट करें?

होलसेल बिजनेस को थोक में व्यापार करना भी कहते हैं! यह थोक व्यापार किसी भी प्रोडक्ट का हो सकता है जैसे कपडे का, लोहे का, प्लास्टिक से बनी चीजों का, खाद्य सामग्री का इत्यादि!

इसमें किसी भी प्रोडक्ट को आप कंपनी से या फिर कंपनी के डीलर से सीधे खरीदते हैं! होलसेल बिजनेस में कम रेट पर दुकानदरों को, रेड़ी वालों को, या फिर रिटेलरों को सामान दिया जाता है!

Retailer फिर उस सामान को मार्किट में लोगों अधिक दामों में बेचते हैं! थोक बिजनेस में सामान की क्वांटिटी पर भी खासा ध्यान रखा जाता है! मार्केट में हर सामान का होलसेल बिजनेस होता है जो सभी लोगों तक प्रोडक्ट को पहुंचाने में मदद करता है!

आज के इस आर्टिकल में हम होलसेल बिजनेस के ऐसे Wholesale Business Ideas in Hindi के बारे में जानने वाले हैं जो भारत में हर जगह चलते हैं और आप इस तरह की होलसेल मार्केट से अपनी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! 

1.) Textile Products का होलसेल बिजनेस 

टैक्सटाइल होलसेल बिजनेस में कई तरह के प्रोडक्ट आते हैं जैसे रेडीमेड गारमेंट, जींस, टीशर्ट, शर्ट, साड़ी इत्यादि! आप अपने आसपास के मार्केट में कई कपड़ों की दुकानें देखते होंगे!

ये सब रिटेलर होते हैं और इनके सभी कपड़ें Textile Wholesale Market से ख़रीदे जाते हैं और रिटेलर दुकान में अधिक दाम में बेचते हैं! 

अगर आप भी अपने आसपास की मार्केट में होलसेल बिजनेस ओपन करके उन्हें रेडीमेड गारमेंट की सप्लाई करते हैं! तो आप इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं!

12 Mahine Chalne Wala Business [ 10+ सदाबहार बिजनेस के तरीके ] बेहतरीन बिजनेस आडियाज 

अगर आपको गारमेंट प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी है तो होलसेल बिजनेस करने का यह एक बेहतरीन तरीका आपके लिए हो सकता है! 

2.) FMCG Products का होलसेल बिजनेस 

कई लोग FMCG Products के बारे में आज भी अच्छे से नहीं जानते हैं! FMCG का फुल फॉर्म Fast Moving Consumer Goods होता है!

ये वो प्रोडक्ट होते हैं जो कम इन्वेस्ट करके बनाये जाते हैं और कम समय में ही बिक जाते हैं जैसे दूध, सब्जियां, जूस, साबुन, इत्यादि! 

FMCG प्रोडक्ट्स का होलसेल बिजेनस कभी भी रुकने वाला बिजनेस नहीं है क्योंकि ये प्रोड्कट डेली यूज में काम आने वाले उत्पाद होते हैं!

अगर आप इन प्रोडक्ट्स में होलसेल का बिजनेस करते हैं तो इसमें प्रोडक्ट तो जल्दी बिकेगा ही और अर्निंग भी कम समय में अधिक होगी! 

3.) अनाज का होलसेल बिजेनस

अगर आप ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं और शहर में कोई होलसेल बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो अनाज का होलसेल बिजनेस आपके लिए अधिक प्रॉफिट वाला हो सकता है!

आप ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ खेती अधिक होती है! वहां से अलग अलग तरह के अनाज खरीदकर अनाज का होलसेल बिजेनस कर सकते हैं! 

कई लोग कई सालों से एक ही प्रोडक्ट में बिजनेस कर रहे होते हैं इसका मतलब उस बिजेनस में प्रॉफिट होता है इसलिए वो इतने लम्बे समय से इस बिजनेस में हैं!

अनाज का होलसेल बिजेनस में आप अनाज किसानों से खरीदकर किराना दुकान वालों को, घरों में सप्लाई करवा सकते हैं! 

4.) Electronic Products का होलसेल बिजेनस 

आज के समय में हर घर में और दफ्तरों में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट लगे होते हैं और भारत में एक यही बिजनेस ऐसा है जो भविष्य में कभी रुकने वाला नहीं है!

ऐसे में इलेट्रॉनिक प्रोडक्ट का होलसेल बिजेनस आइडिया आपके लिए अधिक प्रॉफिट वाला हो सकता है! 

[20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू करें? मात्र 10 हजार से शुरू करें

आप इलेक्ट्रॉनिक आईटम जैसे एसी, टीवी, फ्रिज, कूलर, पंखे इत्यादि में से किसी एक प्रोडक्ट का भी होलसेल बिजनेस कर सकते हैं! कंपनी से आप Wholesale Rate में प्रोडक्ट खरीदकर रिटेलरों को सीधे सप्लाई कर सकते हैं! 

5.) प्लास्टिक उत्पाद का होलसेल बिजनेस 

Plastic Products का यूज आज के समय में घरों में अधिक किया जाता है! प्लास्टिक से बने चीजों का Wholesale Business आप कम इन्वेस्ट करके भी कर सकते हैं!

लोहे, लकड़ी, या अन्य धातु से बने उत्पादों का यूज अब बहुत कम हो चुका है उसकी जगह अब प्लास्टिक से बने प्रोडक्ट ले रहे हैं! 

डिस्पोजल, खिलौनों और घरेलू आवश्यक वस्तुओं का बिजनेस प्लास्टिक उत्पाद का Wholesale Business के अंतर्गत आता है! यह निश्चित रूप से ज्यादा प्रॉफिट वाला बिज़नेस आइडियाज आपके लिए हो सकता है।

6.) Surgical Products का होलसेल बिजनेस 

मुख्यतः सर्जिकल प्रोडक्ट में अस्पताल में यूज होने वाले छोटे बड़े उपकरणों को शामिल किया जाता है! भारत में अस्पतालों की तादाद लगतार बढ़ने से सर्जिकल प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस भी लगातार फल फूल रहा है!

नई चिकित्सा प्रौद्योगिकी के चलते सर्जिकल उपकरणों का होलसेल बिजनेस करना आपके लिए अधिक प्रॉफिट देने वाला हो सकता है! 

7.) जूते चप्पल का होलसेल बिजनेस 

अगर आप जूते चप्पल का Wholesale Business स्टार्ट करते हैं तो ये बिलकुल भी मत सोचिये कि आपका बिजनेस नहीं चलेगा क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट वाला बिजनेस है जिसके उत्पाद मनुष्य से सीधे जुड़े हैं!

हर घर में कई जोड़ी जूते चप्पलों का यूज किया जाता है तो ऐसे में आप सोचिये पुरे देश में इस बिजनेस में लोग कितना अधिक मुनाफा कमा रहे होंगे! 

Student Life Mai Paise Kaise Kamaye [ 15+ पैसे कमाने के आसान तरीके ] स्टूडेंड ऑनलाइन पैसे कमाएं 

इस होलसेल बिजनेस में आप किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेकर भी काम कर सकते हैं या फिर खुद का मेनुफेक्चरिंग प्लांट लगाकर रिटेलरों को प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं! जूते चप्पल का होलसेल बिजनेस हब मुख्यतः दिल्ली और आगरा को माना जाता है! 

8.) Automobile Products का होलसेल बिजनेस

भारत में सेकंडहैंड गाड़ियों को खरीदने बेचने का बिजनेस लगातार फलफूल रहा है। आसान तरीकों से गाड़ियां Finance हो जाना और सुविधाजनक डिजिटल बिक्री चैनल कुछ प्रमुख कारण हैं जिन्होंने देश में पुरानी नई कारों की खरीददारी को बढ़ावा दिया है! 

हर कोई आज के समय में गाड़ी खरीदने का शौकीन है तो ऐसे में भारत में ऑटोमोबाइल उत्पादों और एक्सेसरीज की मांग बढ़ती ही जा रही है! इसलिए ऑटोमोबाइल उत्पादों के होलसेल बिज़नेस में एंट्री करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है! 

9.) रसोई उपकरणों का होलसेल बिजनेस 

रसोई हर घर का बहुत ही मलहतव्पूर्ण हिस्सा होता है! रसोई में स्वादिस्ट खाना बनना ही रसोई की शान नहीं है जबकि किचन की शान में यूज होने रसोई उपकरणों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है!

किचन के उपकरणों की आज के समय में पहले से दोगुनी डिमांड बढ़ रही है! तो ऐसे में अगर आप यह होलसेल का बिजनेस आपके लिए अच्छा कमाई का तरीक़ा बन सकता है!

Top Food Business Ideas in Hindi [25+ फूड बिजनेस करने के तरीके] Food Business से पैसे कैसे कमाएं

रिटेल विक्रेता होलसेल मार्किट से रसोई उपकरणों को अधिक मात्रा में खरीद रहे हैं यह हम इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि रिटेल रसोई उपकरणों की दुकानों में अन्य दुकानों के मुकाबले भीड़ भाड़ अधिक रहती है! 

10.) Mobile Accessorize का होलसेल बिजनेस 

भारत में 90% लोग मोबाइल का यूज करते हैं तो ऐसे में मोबाइल एसेसिरीज का होलसेल बिजनेस आपके लिए अच्छा कमाई का तरीका बन सकता है!

कभी आप अगर दिल्ली में गफ्फार मार्केट (करोल बाग़) में गए होंगे तो वहां आपने देखा होगा मोबाइल एसेसिरीज की होलसेल दुकानों में भीड़ अधिक रहती है! 

देश भर के रिटेलर इस मार्किट में आकर थोक के भाव मोबाइल उपकरणों को खरीद कर ले जाते हैं और अपने एरिये में अधिक दामों में बेचते हैं!

अगर आप भी इस तरह का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो इस बिजनेस के लिए जगह आप दिल्ली में गफ्फार मार्केट जैसी मार्केट को ही चुनें! 

11.) Bike पार्ट्स और एसेसीरीज का होलसेल बिजनेस

आज के समय में हर कोई बाइक, स्कूटी का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आप बाइक के पार्ट्स का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं! यह बिजनेस अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन करेंगे तो आप अधिक अर्निग कर सकते हैं!

ग्रामीण इलाकों में बाइक या स्कूटी के पार्ट्स नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण बाइक मालिक दिक्कत में आ जाते हैं! आप शहरी होलसेल मार्केट से बाइक पार्ट्स थोक के भाव लेकर अपने एरिया अधिक दाम में सेल कर सकते हैं!

12.) स्पोर्ट्स आईटम का होलसेल बिज़नेस 

आज के समय में युवा लोग खेलकूद के सामान को बहुत ज्यादा पसंद करता है! खेलकूद के सामान में फुटबॉल हैं क्रिकेट आइटम जैसे बॉल, बल्ले, चिड़ी बल्ला, स्टिक जैसे आइटम्स होलसेल में बेच सकते हैं!

इन सभी आइटम्स का Wholesale Price बहुत ही कम होता है इन सभी आइटम्स की अलग-अलग छोटी-छोटी फैक्ट्रियां होती हैं जहाँ से आप थोक के भाव आप Sports Items खरीद सकते हैं! 

होलसेल बिजनेस के अन्य तरीके 

12.) Computer Accessories का होलसेल बिजनेस 

13.) फर्नीचर का होलसेल बिजनेस 

14.) खिलौनों का होलसेल बिजनेस 

15.) चमड़े से बने प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस 

16.) क्रॉकरी प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस 

17.) Beauty Products का होलसेल बिजनेस 

भारत में प्रसिद्ध होलसेल मार्केट 

  • गाँधी नगर,दिल्ली, कपडे का होलसेल मार्केट 
  • सूरत, गुजरात का कपडा बाजार 
  • सदर बाजार दिल्ली में मल्टी प्रोडक्ट्स का होलसेल मार्केट 
  • चाँदनी चौक होलसेल मार्केट दिल्ली 
  • गजीपुर मंडी दिल्ली
  • मीना बाजार दिल्ली 
  • गफ्फार मार्केट करोल बाग दिल्ली 
  • बड़ा बाजार कोलकाता 
  • चारमीनार मार्केट हैदराबाद 
  • चूड़ी बाजार हैदराबाद 
  • हजरतगंज मार्केट दिल्ली 

अगर आप भी Wholesale Business करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं! आप किसी भी प्रोडक्ट को सलेक्ट करके Wholesale Business कर सकते हैं!

लेकिन इसके लिए आपको प्रोडक्ट की जानकारी होनी भी जरुरी है! एक केटेगिरी के अंदर भी कई तरह के अलग अलग प्रोडक्ट शामिल होते हैं! आपको हमेशा यह ध्यान रखना है की किस क्षेत्र में किस तरह का बिजनेस चल सकता है!

आप कोशिश करें ऐसी जगह पर होलसेल बिजनेस ओपन किया जाये जहाँ पर ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के रिटेलर आ सके! अगर आप एक प्लानिंग के तहत काम करते हैं तो आपको Wholesale का Business बहुत अधिक प्रॉफिट देने वाला है! 

Conclusion

आज एक इस आर्टिकल में हमने होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? (Wholesale Business Kaise Start Kare) और ऐसे कौन से तरीके हैं (Wholesale Business Ideas in Hindi) जिनसे आप होलसेल बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं?के बारे में विस्तार से जाना! 

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले बिजनेस को प्रमोट करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए! इसके लिए हमने बिजनेस को कैसे प्रमोट करें! यह आर्टिकल लिखा हुआ है आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें! 

Wholesale Business में मार्केटिंग करने से आपकी अर्निंग दोगुनी हो सकती है! आपको हमारा यह Wholesale Business Ideas in Hindi आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं! इस पोस्ट को सभी सोशल मिडिया में शेयर भी जरूर करें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहतु बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here