5/5 - (1 vote)

क्या आप भी कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? ये सोच रहे हैं या फिर इंटरनेट में ऐसे तरीके खोज रहे हैं (Kam Paise Me Business Karne Ke Tarike) जिनसे आप कम पैसे में अपना कोई भी बिजनेस स्टार्ट कर सकें!

ऐसा क्या बिजनेस हो सकता है जिससे आप पैसे भी कमाने लग जाएँ और शुरू में लागत भी कम लगे! यह तो हर कोई जानता है अगर खुद का कोई भी व्यवसाय शुरू किया जाये तो फंड अधिक चाहिए होता है और दस्तावेजों की प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ सकता है!

कई लोग इसी काम में साल लगा देते हैं और उनका बिजनेस स्टार्ट ही नहीं हो पाता है! कभी वो बिजनेस के लिए तरीका खोजने में रह जाते हैं और कभी वो जगह ढूढ़ने में अपना समय ख़राब कर रहे होते हैं! 

अगर आप भी इंटरनेट में कम पैसे में बिजनेस करने के तरीके खोज रहे हैं! तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद होने वाला है!

हर कोई ऐसा ही सोचता है कि क्यों न कोई यूनिक स्टार्टअप स्टार्ट किया जाये जिससे कम पैसे में अधिक मुनाफा हो सके! 

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं [15+ बेस्ट तरीके – Work From Home 2022] Online Offline Job

तो आज के इस पोस्ट में हम कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? (Kam Paise Mai Kaun Sa Business Start kare) कम पैसे में बिजनेस करने के तरीके क्या हैं? (Kam Paise Me Business Start Karne Ke Tarike)के बारे में जानने वाले हैं!

हमें उम्मीद है इन तरीकों में आप कोई ना कोई तरीका जरूर अपनाएंगे और अपना एक नया यूनिक स्टार्टअप तैयार करेंगे! 

विषय - सूची

कम पैसे में अधिक मुनाफे वाला बिजनेस – 20+ Best Top Business Ideas

Kam Paise Mai Kaun Sa Business Start kare आज के समय में आप कम पैसे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के स्टार्टअप तैयार कर सकते हैं! Online Business करने में आपको ऑफलाइन के मुकाबले अधिक पैसा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है!

Kam Paise Mai Kaun Sa Business kare

लेकिन आज के इस पोस्ट में हम कम पैसे में Offline Startup सेटअप करने के तरीकों में बात करने वाले है! तो अब आगे बढ़ते हैं और Kam Paise Me Kaun Sa Business Start kare जानते हैं!

1.) Tea Stall लगाकर पैसे कमाएं! 

कम पैसे में एक नया Startup तैयार करने के लिए टी स्टाल लगाकर चाय बेचना एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है! कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका इससे अच्छा कोई और नहीं हो सकता है!

भारत में सबसे अधिक चाय की खपत होती है! टी स्टाल के लिए अपने क्षेत्र में कोई एक अच्छी जगह ढूढं लें जहाँ पर मार्केट या फिर कंपनियां हो! 

आप अपने चाय की दुकान में न्यूज़ पेपर जरूर लगाएं इससे आपकी दुकान में अधिक लोग आएंगे और पेपर भी पढ़ेगें और चाय की चुस्कियों के मजे भी लेंगे!

आप हमेशा यह कोशिश करें की टी स्टॉल में साफ सफाई पर अधिक ध्यान दें क्योंकि कस्टमर यह बहुत अधिक नोटिस करता है! 

क्या आपने कभी गुजरात के प्रफुल बिल्लोरे का नाम सुना है! ये आज के समय में भारत में ही नहीं पुरे विश्व में MBA Tea Wala के नाम से बहुत फेमस है!

भारत में ही इनकी MBA Tea Wala के नाम से कई ब्रांचें भी खुल चुकी है! चाय का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है! जिसे आप कम पैसों में स्टार्ट कर सकते हो और हजारों लाखों कमा सकते हो! 

2.) Book Stall लगाकर पैसे कमाएं! 

अगर आप एक बड़ी दुकान किराये पर लेकर Book Shop ओपन करना चाहते हैं तो हो सकता है ऐसे में आपको अधिक पैसों की जरुरत पड़ सके! लेकिन आप किसी भी मार्केट वाली जगह में, इवेंट में, बुक मार्केट में, रेलवे स्टेशन या फिर मेट्रो स्टेशन में Book स्टाल लगाकर पैसे कमा सकते हैं! 

Car से बिजनेस कैसे करें [ 30 से 40,000 महीने कमाएं ] कार से बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं! 

आप बड़े Book Saller से कॉन्टेक्ट करके उनसे किताबे होलसेल प्राइस में भी सकते हैं और फिर रिटेल में सेल करके पैसे कमा सकते हैं!

आप हमेशा कोशिश करें की उन्हीं बुक को आप आपने स्टाल में लगाएं जिन्हें लोग अधिक पसंद करते हैं! जैसे फाइनेंस बुक, मोटिवेशनल बुक या फिर कोई नॉवेल इत्यादि!  

आप लोगों से पूछें कि वो किस तरह की किताब पढ़ना चाहते हैं! उसी तरह की किताबे लेकर उनको उपलब्ध कराएं ऐसे में आपकी अधिक बिक्री होगी और लोग आपसे अधिक कॉन्टेक्ट करेंगे! 

3.) Plastic सामान स्टॉल लगाकर पैसे कमाएं! 

घरों से लेकर ऑफिस के यूज में Plastic के बने चीजों का इस्तेमाल हम अधिक मात्रा में करते हैं! ऐसे में आप उन फैक्ट्रियों में कॉन्टेक्ट कीजिये जहाँ Plastic का सामान बनता है!

अगर आप शहरी क्षेत्रों में रहते हैं, तो आप होलसेल मार्केट से माल लेकर रिटेल में या फिर स्टॉल लगाकर सेल कर सकते हैं! 

शहरी क्षेत्रों में शाम के समय कई जगह बाजारें लगती है! आप कोशिश करें उन बाजारों में स्टाल लगाने की व्यवस्था बनायें ऐसे में आप रोजाना स्टाल लगाने से एक बार में अधिक पैसे कमा लेंगे! 

4.) Saloon की शॉप से पैसे कमाएं! 

सैलून का काम करने के लिए आपको Saloon का काम सीखने की जरुरत है! इसके लिए आप किसी भी अच्छे सैलून की शॉप में कुछ समय काम करके सीख सकते हैं!

Kam Paise Mai Kaun Sa Business Start kare

अगर आप सैलून का काम जानते हैं तो आप किसी भी मार्केट वाली जगह में या फिर सोसायटी वाले इलाकों में Saloon Shop खोलकर पैसे कमा सकते हैं! 

इसके लिए आपको एक छोटी शॉप की जरुरत पड़ सकती है! शुरू में Saloon Shop का सेटअप करने में आपको 8 से 10 हजार इन्वेस्ट करना पड़ सकता है

लेकिन यकीन मानिये अगर आप Saloon का काम लोगों को अच्छा करके देंगे तो आपकी अर्निंग बढ़नी लगेगी! 

5.) टेलरिंग का काम करके पैसे कमाएं! 

आज भी रेडीमेड की तुलना में लोग सिले हुए कपड़ों को अधिक पहनना पसंद करते हैं! शहरों में आज भी टेलरिंग की डिमांड अधिक है! अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो टेलरिंग का काम करके भी आप महीने में हजारों कमा सकते हैं!

अगर आप शॉप ओपन करके टेलरिंग कर काम नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने घर से भी यह काम कर सकते हैं! 

Computer से पैसे कैसे कमाएं [10+ नए तरीके] घर बैठे कंप्यूटर से कमाएं 40-50 हजार हर महीने 

टेलरिंग का बिजनेस स्टार्ट करने में आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं पड़ती है! आप टेलरिंग के काम में दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं!

आप कपड़े सिलकर भी सिले हुए कपडे सेल करके अपनी अर्निंग कर सकते हैं! जैसे स्कूल के बच्चों की यूनिफॉर्म, ऑफिस ड्रैस, इत्यादि! 

6.) कैटरिंग का काम करके पैसे कमाएं! 

अगर आप खाना बनाने में एक्सपर्ट हैं तो आप कैटरिंग का काम करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! इसमें आपको इन्वेस्ट करने की भी जरुरत नहीं होती है! आप शादियों में खाना बनाने की बुकिंग, स्पेशल इवेंट में खाना बनाने की बुकिंग ले सकते हैं! 

इस बिजनेस में आपको 5 से 6 लोगों की एक टीम बनाकर काम करना होता है! आप अन्य लोगों को भी अपने साथ काम दे सकते हैं! यह बिजनेस आपके व्यवहार और आपके खाना बनाने के तरीके पर भी निर्भर करता है! 

आप एक शादी या फिर किसी भी Event में कैटरिंग काम करके 12 से 25 हजार तक कमा सकते हैं! आपके बनाये खाने में स्वाद होना चाहिए तभी आप अपने इस कैटरिंग बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और अर्निंग कर सकते हैं! 

7.) Parlor का काम करके पैसे कमाएं! 

ब्यूटी पार्लर का काम करके महिलाओं या फिर लड़कियों को इस फिल्ड में अधिक पैंसे कमाने का यह बहुत अच्छा मौका है!

जिसने भी ब्यूटी पार्लर का काम सीखा है अगर आप अपनी शॉप ओपन नहीं कर सकते हैं तो आप लड़कियों की शादी में जाकर दुलहन को तैयार करके पैसे कमा सकती है! 

पार्लर का कोर्स करके भी आप ब्यूटी पार्लर का छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं! आप एक छोटी Shop ओपन करके भी इससे अपनी अर्निंग कर सकते हैं!

आप कोशिश करें कि शॉप अच्छी मार्केट वाली जगह में ओपन कीजिये! इससे आपकी अर्निंग होने के अधिक चांस होंगे! 

8.) सब्जी, फल स्टॉल लगाकर बिजनेस स्टार्ट करें! 

भारत में सब्जी का बाजार बहुत बड़ा है और छोटे स्तर से सब्जी बेचने का व्यवसाय भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है! सब्जी का काम स्टार्ट करने में आपको अधिक Invest भी नहीं करना पड़ता है! 

अगर आपके पास में सब्जी मंडी नजदीक में है तो ऐसे में आपकी लागत और भी कम हो जाती है क्योंकि आप सब्जी लाने में भी अपना पैसा बचा सकते हैं! 

सब्जी के साथ आप फल भी अपने स्टाल में बेचें! शहरी इलाकों में गली चौराहों में सब्जी मार्केट लगती है आप एक अच्छी जगह पर अपना स्टॉल लगाकर सब्जी, फल बेचकर पैसे कमा सकते हैं!

आप पुरे दिन अन्य काम भी कर सकते हैं और शाम को यह बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते हैं! आप फुल टाइम भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं! 

9.) Tour Guide बनकर पैसे कमाएं! 

अगर आप किसी भी पर्यटक जगहों के आसपास रहते हैं तो आप Tour Guide बनकर अपनी अर्निंग कर सकते हैं! इसे आप पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं! इसके लिए आपको कोई भी इन्वेस्ट करने की भी जरुरत नहीं होती है! 

हाँ यह जरूर है की आपको हिंदी, अंग्रेजी और भी अन्य भाषाओँ का ज्ञान लेना पड़ेगा ताकि आप विदेशी टूरिस्ट को उस जगह के बारे में अच्छे से समझा सकें! 

10.) Home Stay बनाकर पैसे कमाएं! 

अगर आप ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं तो आप अपने घर को Home Stay में बदल सकते हैं! विदेशी लोग जब भी घूमने आते हैं तो ऐसे में आप उन्हें अपने घर में स्टे करवा सकते हैं!

आप उन्हें घर का बना शुद्ध खाना बनाकर खिलाएं! ऐसे में हर कोई टूरिस्ट खुश होंगे और आपकी अधिक अर्निंग होगी! 

आप कोशिश करें कि टूरिस्ट को Home Stay में अच्छी तरह से सभी व्यवस्था उपलब्ध कराएं!

यह बिजेनस ग्रामीण इलाकों में रहकर स्टार्ट कर सकते हैं! अगर आप पहाड़ी राज्यों में रहते हैं तो सरकार भी इसमें आपको अनुदान के रूप में फंड मुहैया कराती है! 

11.) Tiffin Service सर्विस देकर पैसे कमाएं! 

कम पैसे में बिजनेस स्टार्ट करने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है! आप अपने घर से लोगों को Tiffin Service दे सकते हैं!

शहरों में कई लोग बाहर से महंगा खाना खाते हैं ऐसे में इन लोगों को आप Tiffin Service देकर पैसे कमा सकते हैं! आप लोगों को उनके घर तक टिफिन पहुंचाने पर भी ध्यान दें! 

कपड़े का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें [10+ तरीके 2022] Garments का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं 

शहरों में प्रोफेशनल लोगों के पास खाना बनाने का वक्त नहीं होता इसलिए उन्हें Tiffin Service की जरुरत होती है!

आप कोशिश कीजिये स्टार्टिंग में कम पैसे में अच्छा टिफिन तैयार करके लोगों तक पहुचायें जरुरत पड़ने पर आप टिफिन के प्राइस बढ़ा सकते हैं! 

12.) नाश्ते का स्टॉल ओपन करके पैसे कमाएं! 

नाश्ते की शॉप या फिर स्टॉल ओपन करके भी आप पैसे कमा सकते हैं! इसमें आपको स्टार्टिंग में 8 से 10 हजार खर्च करने पड़ सकते हैं!

यह एक तरह से सदाबाहर बिजनेस माना जाता है! अगर आप समौसे पकोड़ी और चाय बेचकर भी स्टॉल चलाते हैं तो महीने में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

बशर्ते आपके स्टॉल में साफ सफाई के साथ साथ खाने की चीजें अच्छी और स्वादिस्ट बनी होनी चाहिए फिर देखिये लोग आपके स्टॉल की ओर दौड़े चले आएंगे!

कई लोगों के हाथ के बने समौसे या फिर पराठें इतने फेसम हो जाते हैं कि उस इलाके का नाम ही उसी से हो जाता है! तो आप कोशिश कीजिये लोगों को अच्छा नाश्ता करा सकें!  

13.) Juce Stall या शॉप ओपन करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में हर कोई स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ऐसे में आप लोगों को अलग अलग तरह के फलों का जूस निकाल कर लोगों को जूस पीने की सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं!

इसमें आपको अधिक इन्वेस्ट भी नहीं करना होता है! आपको एक मशीन और शुरू में थोड़े फलों की जरुरत होती है! 

शहरों में लोग गन्ने का जूस पीना अधिक पसंद करते! आप कम पैसे में Juce Stall या Shop ओपन करके अपनी अर्निंग कर सकते हैं! आप किसी भी पार्क के बाहर या मार्केट में स्टॉल या शॉप ओपन कर सकते हैं! 

14.) Milk Center ओपन करके पैसे कमाएं !

अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो आप कम लागत वाले इस बिजनेस को स्टार्ट करने का जरूर सोचें! गांव में अधिकतर लोग आज भी पशुपालन और खेती से जुड़े हैं!

हर किसान के पास गाय या भैंस तो जरूर होती है! ऐसे में Milk Center का बिजनेस अच्‍छा और फायदे वाला साबित हो सकता है! 

दूध केंद्र को शुरू करने के लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करना होगा आप छोटा Milk Center में दूध इकट्ठा करके बड़े डेयरी फार्म को सप्लाई करें!

Dairy Farm Business भारत में हरियाणा पंजाब और यूपी में बहुत ही अधिक मात्रा में होता है! 

15.) Cold Storage ओपन करके पैसे कमाएं! 

जो लोग सब्जियों का उत्पादन करते हैं कोल्ड स्टोरेज ना होने की वजह से उनकी सब्जियां जल्दी खराब हो जाती है! आप उन्हें Cold Storage मुहैया करा सकते हैं! ऐसे में आप उनसे सब्जी अपने कोल्ड स्टोरेज में रखने का चार्ज लेकर पैसे कमा सकते हैं! 

इसमें खर्च अन्‍य ब‍िजनेस के मुकाबले खर्च थोड़ा ज्‍यादा हो सकता है लेकिन इसमें आपको अच्छा कमाने का मौका भी मिल सकता हैं!

अगर आप बड़ा Cold Storage नहीं ओपन कर पा रहे हैं तो आप चाहे तो छोटे लेवल पर Cold Storage शुरू कर सकते हैं! इसमें आपकी कम लागत लगेगी और अपना बिजनेस स्टार्ट कर पाएंगे! 

16.) किराना स्टोर ओपन करके पैसे कमाना! 

यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं होने वाला है! आप इसमें कम पैसे से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं!

आप अपने घर में ही किराना शॉप ओपन करके पैसे कमा सकते हैं! होलसेल बाजर से आप किराना सामान लेकर रिटेल में सेल कर सकते हैं! 

बाइक से पैसे कैसे कमाएं [Ola, Repido Bike Service] जानिए ये 5+ आसान तरीके (Rs.1500 Daily)

इसके लिए आपको शुरू में कम इन्वेस्ट करना होता है लेकिन जैसे जैसे आप ग्रो करोगे वैसे ही आपको कुछ दस्तावेजों की भी जरुरत होती है जैसे जीएसटी नंबर, आईटीआर से सम्बंधित दस्तावेत, FSSAI Certificate ईत्यादि! 

17.) Hand loom Product बेचकर पैसे कमाएं! 

हैंडलूम के बिजनेस में आप एक तरह के प्रोडक्ट नहीं बल्कि कई तरह के प्रोडक्ट को सेल करके पैसे कमा सकते हैं! Hand loom का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आप एक सही जगह चुन लें जहाँ से आप हैंडलूम प्रोडक्ट को सेल कर सकें! 

अगर आप हेंडलूम प्रोडक्ट बनाना जानते हैं तो आप और अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं! आप जो हेंडलूम प्रोडक्ट बनाते हैं उनसे खरीदकर रिटेल में सेल कर सकते हैं! 

Hand loom के बिजनेस में अलग वैरायटी के बेडशीट, चद्दर, कम्बल, गलीचे, गद्दे, तौलिये इत्यादि सेल कर सकते हैं! आप होलसेल मार्केट से भी ये सभी प्रोडक्ट ठीक के भाव खरीदकर अधिक दाम में बेच सकते हैं! 

18.) अंडे का बिजनेस करके पैसे कमाएं! 

आज के समय लोग पौष्टिक खाना खाने की ओर अधिक ध्यान देते हैं और पौष्टिक आहार में अंडा भी एक मुख्य आहार है!

आप अंडे का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है! जैसे की अण्डों के रखने की जगह सुरक्षित हो, अंडे की वैरायटी अच्छी हो, अंडे ख़राब ना हो इत्यादि! 

ग्राहक की शिकायत आने पर शिकायत का समाधान तुरंत निकालें! गलियों में किराने की दुकान में अपने कॉन्टेक्ट बनायें! आप हर हफ्ते उनके पास जाएँ और आर्डर लेकर आएं!

आज ही आर्डर आने के तुरंत बाद ही किराना दुकान में अंडो की सप्लाई पंहुचा दें! ऐसे में आपकी सर्विस अच्छी होने से आपको व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी! 

19.) Lunch, Dinner Stall लगाकर पैसे कमाएं! 

आप अपने घर से लंच बनाकर किसी भी चौराहे वाली मार्केट, इंडस्ट्रियल एरिये में, ऑफिस वाले एरिये में लंच, डिनर सेल कर सकते हैं!

अक्सर आपने देखा होगा कई लोग अपनी गाड़ियों में, बाइक में, स्कूटी में घर का बना हुआ खाना बेचते हैं जिसमें वो राजमा चावल, कड़ी चावल , रोटी इत्यादि सेल करते हैं! 

ऐसे में आप 2 या तीन घंटे में एक दिन के 1500 से 2000 तक कमा सकते हैं! आपको किसी भी शॉप की जरुरत भी नहीं होती है! आपको इस बिजनेस में अधिक इन्वेस्ट भी नहीं करना है! बिजनेस छोटा है लेकिन अधिक प्रॉफिट वाला है! 

Painting से पैसे कैसे कमाएं [Best 5+ तरीके] Painting Sale करने के Online – Offline तरीके 

आप जिस भी रेसिपी को बनाने में एक्सपर्ट हैं उस रेसिपी को आप लंच में ऐड करें और सेल करें! एक बार ग्राहक को अगर आपके खाने में स्वाद आ गया तो वो आपके स्टाल में रोज आएंगे इससे आपकी अधिक कमाई होगी! 

20.) आइसक्रीम स्टॉल लगाकर पैसे कमाएं! 

आजकल हर कोई आइसक्रीम खाना पसंद करता है। यदि आप कुछ छोटे से शुरू करना चाहते हैं, तो यह आइडिया एक अच्छा मुनाफा देने वाला कारोबार हो सकता है। आप ओपन आइसक्रीम स्टॉल में अलग अलग वैरायटी के आइसक्रीम रखें!

लोग आजकल चॉकलेट वाली आइसक्रीम अधिक पसंद करते हैं! ऐसे में आप अपने स्टॉल में अलग अलग तरह की आइसक्रीम सेल करें और इस तरह के छोटे बिजनेस से अधिक पैसे कमाएं! 

21.) अगरबत्ती बनाने का बिजनेस! 

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस आप अपने घर से भी कर सकते हैं! इसके लिए आपको कुछ कच्चे माल की भी जरुरत होती है! अगर इसे आप बड़े स्तर पर करते हैं तो हर महीने 2 से 3 लाख तक की कमाई कर सकते हैं! 

लेकिन इस बिजनेस को आप कम पैसे में भी आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है! आप मार्केट में कम डैम ककी ऑटोमेटिक मशीन को खरीद कर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं!

कच्चे माल को सेट करके अगरबत्ती हाथों से भी बनाई जा सकती है! अगर आपका बजट अधिक है तो आप मशीनें खरीदकर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

तो इस तरह हमने 20 से अधिक ऐसे तरीकों के बारे में जाना जिन्हें अपनाकर आप 5 से 10 हजार रूपये से अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं! ऐसा ना सोचें की कोई काम में छोटा है या बड़ा!

हर कोई बिजनेस स्टार्टिंग में छोटा ही होता है छोटे बिजनेस को बड़ा करना आपकी मेहनत पर निर्भर करता है! आपकी मेहनत पर यह भी निर्भर करता है कि आप कैसे अपना बिजनेस करते हैं और कैसे अपने पैसों को सही बिजनेस में लगाते हैं! 

22.) पापड़ अचार बड़ी का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने घर से शुरुर कर सकते हैं इसके लिए ना तो आपको ट्रेङनिंग की जरुरत है और न नई एक साथ 5 हजार खर्च करने की! घर की महिलाएं अचार पापड़ बड़ी तैयार कर सकती यही अपने आसपास के शहर वाले मार्केट में सेल करके पैसे कमा सकती हैं! 

इस बिजनेस में आपका इन्वेस्टमेंट भी काम होता है और आपको किसी भी शॉप या जगह भी किराये में लेने की जरुरत नहीं होती हैं! पापड़ अचार बड़ी को आप पैकिंग करके भी मार्केट में सेल कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं! 

23.) फोटो कॉपी करने का काम 

यह बिजनेस सिर्फ एक मशीन से चल सकता है! अगर आप किसी स्कूल, कॉलेज या फिर किसी कार्यालयों वाले एरिये में फोटो कॉपी करने की शॉप ओपन करते हैं तो आप महीने में 20 से 25 हजार कमा सकते हैं! साथ में आप अन्य ऑनलाइन काम भी स्टार्ट कर सकते हैं! यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है! 

24.) मैनपॉवर रिसोर्स उपलब्ध करना 

मैनपॉवर रिसोर्स यानि कि लोगों को जॉब दिलवाने का काम! अगर आपके कंपनी के HR डिमार्टमेंट में अच्छी पहचान है या फिर आप कंपनीयों में जॉब किस तरह से लगवाते हैं! इसकी जानकारी रखते हैं तो आप कम पैसे में मैनपॉवर रिसोर्स उपलब्ध का काम स्टार्ट कर सकते हैं! 

Q 1. कम पैसे में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है? 

Ans. कम पैसे में आप मोबाइल फोटो कॉपी शॉप, मोबाइल रिपयेरिंग की शॉप. चाय का स्टाल, सब्जी का स्टॉल या फिर स्नैक्स, कबाड़ का बिज़नेस, या फिर ऑनलाइन बिज़नेस आप स्टार्ट कर सकते हैं! 

Q 2. सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस कौन सा है? 

Ans. सबसे अधिक चलने वाला बिज़नेस रेटोरेन्ट का बिज़नेस, गेस्ट हाउस का बिज़नेस, ढाबा, कैटरिंग का बिज़नेस, चाय की शॉप इत्यादि! 

Q 3. कौन से बिज़नेस से करोड़ों कमाएं?

Ans. आप ऑनलाइन बिज़नेस से या फिर स्टॉक मार्केट में करोड़ों कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास स्टॉक मार्केट की पूरी जानकारी होनी चाहिए! किराने की शॉप ओपन करके भी आप लाखों कमा सकते हैं लेकिन इसके इ आपको इन्वेस्ट करने के लिए बड़ी पूंजी की जरुरत होती हैं! 

Q 4. 5000 में कौन सा बिज़नेस करें? 

Ans. 5000 में बिज़नेस

  • चायपत्ती का बिज़नेस 
  • छोले भठूरे बनाकर सेल करने का बिज़नेस
  • टी स्टाल
  • स्ट्रीट फ़ूड 
  • मोबाइल रिपेयरिंग का काम 

Conclusion – Kam Paise Mai Kaun Sa Business kare

आज के इस पोस्ट में हमने कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? (Kam Paise Mai Kaun Sa Business Start kare) और कम पैसों में बिजनेस करने के तरीकों के बारे में जाना (Kam Paise Mai Business Karne Ke Tarike) हमने 20 से अधिक ऐसे टॉप बिजेनस आइडिया के बारे में जाना जिन्हें आप कम पैसे में आराम से शुरू कर सकते हैं!

बेहद कम पूंजी में इस तरह के बिजनेस स्टार्ट करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं! अगर आप रोजगार की तलाश कर रहे हैं या फिर आपके पास बिजनेस के लिए फंड नहीं है तो आप सरकार की तरफ से ऋण देने वाली योजनाओं के माध्यम से छोटा ऋण भी ले सकते हैं!

मुद्रा योजना जैसी अन्य कई योजनाएं हैं जिनसे आप 10 हजार से अधिक का ऋण बिना गारंटी के ले सकते हैं! 

अगर आपके पास थोड़ा भी फंड है तो पोस्ट में बताये गए तरीकों को अपनाकर अपना कोई भी छोटा बिजनेस आज से ही स्टार्ट कर दें!

हमारा यह Kam Paise Mai Kaun Sa Business Start kare आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं! इस आर्टिकल को सभी सोशल साइड में हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें!  

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here