5/5 - (1 vote)

क्या आप भी पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाने की सोच रहे हैं! कई लोग इंटरनेट में Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye और कौन से ऐसे तरीके हैं जिन्हें आप पार्ट टाइम में करके पैसे कमा सकते हैं? के बारे में सर्च करते रहते हैं! 

कई लोग ऐसे भी हैं जो पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा रहे हैं और अपनी रेगुलर जॉब भी कर रहे हैं! लेकिन कई लोग पार्ट टाइम जॉब करने के तरीके भी इंटरनेट में खोजते रहते हैं! आप घर बैठे पार्ट टाइम जॉब में 1 या दो घंटे काम करके हजारों कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ऐसा तरीका खोजना पड़ेगा! 

इस आर्टिकल में हम Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye और घर बैठे Work From Home करके किस तरह का काम करके आप पैसे कमा सकते हैं? के बारे में जानने वाले हैं!

हम 20+ से अधिक पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी जानेंगे! तो आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

बाइक से पैसे कैसे कमाएं [Ola, Repido Bike Service] जानिए ये 5+ आसान तरीके (Rs.1500 Daily)

विषय - सूची

Part Time Job से पैसे कैसे कमाएं [ जानिए 15+ आसान तरीके ]

Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye: अगर आप कहीं भी नौकरी करते हैं तो आप पूरे 8 घंटे अपनी जॉब में देते हैं लेकिन अगर आप जॉब से अपनी जिम्मेदारियों को नहीं निभा पा रहे हैं तो आप पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं! 

पार्ट टाइम जॉब करके आपको एक्स्ट्रा पैसे मिल जाते हैं जिसे आप अन्य जगह इन्वेस्ट कर सकते हैं! बहुत लोग यह नहीं समझ पाते हैं कि कौन सा पार्ट टाइम जॉब करें? आप घर बैठे ही कई तरह के पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं!

इनमें कुछ तरीके ऑनलाइन हैं जिनसे आप कम समय में अधिक पैसे कमा सकते हैं! और कुछ तरीके ऑफलाइन काम करके भी हैं लेकिन यहाँ पर आपको फिजिकल मेहनत करनी पड़ सकती है! 

अगर आप इंटरनेट में पार्ट टाइम जॉब करने के तरीके खोज रहे हैं (Part Time Job Ke Tarike) तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

हमें उम्मीद है बताए गए (Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye) इन तरीकों को अपनाकर आप कोई ना कोई पार्ट टाइम जॉब स्टार्ट कर सकते हैं और आपको ये तरीके जरूर पसंद भी आएंगे! 

1.) Blog बनाकर पैसे कमाएं!

आज के समय में कुछ भी खोजना हो तो सबसे पहले लोग गूगल या फिर सर्च कंटेंट से रिलेटेड Website को सर्च करते हैं!

आप भी वेबसाइट बनाकर Blogging स्टार्ट कर सकते हैं! आप वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाकर या फिर ब्लॉग्स्पॉट में अपना ब्लॉग बनाकर पब्लिश कर सकते हैं! 

Bloggspot में आप फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं! आप सबसे पहले एक निस चुन लें! इसके लिए आपको Domain, Hosting, और Theme की जरुरत होती है! 

वर्डप्रेस में फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें जानिए पूरा प्रोसेस! 

इसके बाद आप कंटेंट लिखें और Website को लॉन्च कर दीजिये! 30 से 40 Blogs पोस्ट होने के बाद आप एडसेंस से पैसे कमाना शुरू कर देंगे!

ब्लॉग बनाकर पार्ट टाइम में काम करके पैसे कमाना सस्ता और अच्छा तरीका है! लोग Blogging को फुल टाइम भी कर रहे है! 

2.) Content Writing करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में कई Website Owner को कंटेंट लिखने वाले की जरुरत होती है!

अधिकतर लोग ब्लॉग्गिंग को पार्ट टाइम में ही करते हैं तो ऐसे में वो सोचते हैं कि कम समय में अधिक आर्टिकल लिखें! ऐसे में उनको Content Writer की जरुरत होती है! 

कंटेंट राइटिंग क्या है (रोजाना ₹1000 ₹7000/पोस्ट) कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाये?

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कंटेट राइटिंग तो आती है लेकिन वो ब्लॉग्गिंग नहीं कर पाते हैं या फिर समय नहीं होता है!

ऐसे में वो Content Writer करके पैसे कमाते हैं! एक Content Writer राइटर 20 से 30 Per Word के हिसाब से चार्ज करता है!

अगर आपकी टायपिंग स्पीड अच्छी है और आप अच्छा कंटेंट लिखते हैं! तो आप इस Content Writer करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! 

3.) YouTube से पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में YouTube में एक दिन में हजारों वीडियो अपलोड की जा रही है!

अगर आपके YouTube Channel में 1 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं तो आप हर महीने 45 से 50 हजार कमा सकते हैं! यह आप घर बैठे कर सकते हैं! 

आप जिस फिल्ड में जॉब करते हैं या फिर आप जिस चीज के स्पेशलिस्ट हैं उससे सम्बंधित कंटेंट भी आप YouTube में वीडियो बनाकर पब्लिश कर सकते है!

शुरू में आप 1 या 2  घंटे यूट्यूब में काम करके पैसे कमा सकते हैं! 

YouTube से (Earn Money From YouTube) पैसे कैसे कमाये?

अगर आपको लगता है कि आपका चैनल अच्छा चल रहा है तो इसे आप फुल टाइम भी कर सकते हैं! चैनल के ग्रो होने पर आप Adsense और Affilate Marketing से पैसे कमा सकते हैं! 

4.) SEO Services देकर पैसे कमाएं! 

आप किसी भी Website Owner को SEO Services देकर पैसे कमा सकते हैं! Seo के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी होती है, लेकिन ऐसे भी लोग हैं जिन्हे इसकी जानकारी कम ही होती है! 

इसमें गूगल सर्च इंजन किसी ब्लॉग में ऐड को कैसे दिखाता है? SEO Optimization कैसे की जाती है? Website में किसी भी पोस्ट में एसईओ कैसे होती है? इन सभी पर काम किया जाता है! 

SEO Services देकर आप डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। 

आज के समय में बहुत सारी E Commerce Website खुल रही हैं और लोग ऑनलाइन सामान बेच रहे हैं! लेकिन लोगों को SEO की जानकारी नहीं होती है!

वो कस्टमर तक अपनी Website को कैसे पहुंचाएं, इसके बारे में नहीं जानते हैं!

ऐसे में उन्हें SEO Service देने वाले की खोज रहती है और आप बहुत ही आसानी से SEO Services देकर इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं।

5.) Data Entry काम करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में Data Entry भी दो तरह की होती है एक तो जो Excel के माध्यम से Data Entry होती है दूसरा आप Online भी Data Entry कर सकते हैं! 

इसके लिए कई ऐसी Website स्टेब्लिश हो चुकी हैं जो ऑनलाइन Data Entry का काम करती है! 

किस भी डाटा को व्यवस्थित रूप में Computer में सेट करना Data Entry का काम होता है! आप घर बैठे Computer में यह काम करके पैसे कमा सकते है!

Data Entry Operator कैसे बनें? डाटा एंट्री क्या होता है?

6.) Freelancing से पैसे कमाएं!

आप Computer में खाली समय में काम करके किसी भी Freelancing वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन वर्क करके पैसे कमा सकते हैं!

आपको किसी भी Freelancing वेबसाइट में क्लाइंट को सर्च करने की जरुरत नहीं होती है! Freelancing वेबसाइट में Clint और Freelancer दोनों मौजूद रहते हैं! 

आप इन प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर आसानी से फ्रीलांसिंग कर सकते है! Freelancing Website पर अकाउंट बनाने के लिये आपको दो ऑप्शन मिलते है!

[Top 10+] टॉप पैसे कमाने की फ्रीलांसर वेबसाइट क्या हैं?

या तो आप Freelancer अकाउंट बना सकते है और या फिर As a ग्राहक बनकर!

कई ऐसी Freelancing Website है जहाँ आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं जैसे Fiverr, Upwork, Freelancer इत्यादि! फ्रीलांसर बनकर आप पार्ट टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

7.) बच्चों को Tuition पढ़ाकर पैसे कमाएं! 

हर कोई माता पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं इसके लिए वो अपने बच्चे को खाली नहीं रहना देना चाहते हैं!

दिन में बच्चे को स्कूल भेजते हैं और शाम के समय में बच्चे का Tuition स्टार्ट कर देते हैं! अगर आप जॉब करते हैं और आप ख़ाली समय में बच्चों को टूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं!

कई बड़े क्लास के स्टूडेंट बच्चों को Tuition पढ़ाकर पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा रहे हैं! बच्चों को टूशन पढ़ाने से आपको एक फायदा भी मिलता है वह फायदा आपका भी ज्ञान बढ़ाने वाला होता है!

अगर आपके पास बच्चे अधिक पढ़ने के लिए आते हैं तो आप कोचिंग सेंटर ओपन करके भी पैसे कमा सकते हैं और आप इस काम को आप फुल टाइम भी कर सकते हैं!  

8.) खाली समय में E Book लिखकर पैसे कमाएं! 

अगर आप अच्छा लिखते हैं तो आप खाली समय में कहानियां, नॉवल, जीके के नोट्स या फिर अन्य तरह का कंटेंट लिखकर E Book बनाकर सेल कर सकते हैं! इसके लिए कई Website हैं जहां से आप अपनी E Book को सेल कर सकते हैं! 

इंटरनेट पर ऑनलाइन पढ़ी जाने वाली Electronic Book E Book कहलाती है! E Book को आप पीडीएफ बनाकर अच्छी तरह से डिजाइन करके ऑनलाइन सेल करके पैसे कमा सकते हैं! 

यदि आपके पास लिखने का टेलेंट है तो आप इसे अपना Profession बना सकते है और आप कम्पुयटर में E Book लिखकर हर महीने बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है!

9.) पार्सल डिलिवर्ड करके पैसे कमाएं! 

अगर आपके पास बाइक है तो आप Amazon या FlipCart या फिर अन्य कोरियर कंपनी में कोरियर या फिर अन्य पार्सल की लोगों तक डिलीवरी करके पैसे कमा सकते हैं!

आप जिस भी कंपनी के पार्सल लोगों तक पहुंचाने का काम रहे हैं उनसे आप हर पैकेट के हिसाब से भी पेमेंट ले सकते हैं! 

अधिकतर डिलवरी बॉय प्रति पैकेट के हिसाब से पार्सल डिलीवर करना पसंद करते हैं क्यों ऐसे में आप जितना अधिक पैकेट लोगों तक पहुँचाओगे उतना आपकी अर्निंग बढ़ती जाएगी और ऐसे में आप अधिक पैसे कमा सकते हैं! 

10.) Company Account का काम करके पैसे कमाएं! 

अगर आप Telly में काम करना जानते हैं, तो आप पार्ट टाइम में किसी भी कंपनी या छोटी फर्म का अकाउंट का काम करके पैसे कमा सकते हैं!

इस पार्ट टाइम जॉब में आप फर्म का जीएसटी भरना, ITR भरना, बैलेंस शीट बनाना, TDS File करना, लेनदेन का काम संभालना और भी अन्य काम कर सकते हैं! 

अगर आपने सीए कोर्स किया है या फिर आप किसी सीए फर्म में काम करते हो तो ही आप किसी भी छोटी फर्म का अकाउंट का काम पार्ट टाइम में कर सकते हो!

इसके लिए आप महीने के अनुसार या फिर घंटे के हिसाब चार्ज कर सकते हैं! 

11.) पार्ट टाइम Painting करके पैसे कमाएं! 

Painting एक ऐसी ही कला है जिसकी शुरुआत होती तो शौक से है! लेकिन धीरे धीरे यह एक प्रोफेशन में बदल जाता है!

अगर आपने Drawing से जुड़ा कोई भी डिप्लोमा किया हो या आपने Painting किसी से भी सीखा हो आप इसे पार्ट टाइम में करके आप हर महीने हजारों लाखों कमा सकते हैं! 

अगर आप जॉब भी करते हैं तो छुट्टी के दिन भी कुछ घंटे काम करके आप अच्छी पेंटिंग तैयार कर सकते हैं! 

Painting से पैसे कैसे कमाएं [Best 5+ तरीके] Painting Sale करने के तरीके 

आज के समय में कई लोग इस फिल्ड में माहिर हो चुके हैं वो Painting में इतने एक्सपर्ट हो चुके हैं की कुछ ही सेकेंड में सामने खड़े आदमी का चित्र बना सकते हैं!

आप अपने द्वारा बनायीं गयी Painting को ऑनलाइन, ऑफलाइन सेल करके पैसे कमा सकते हैं! 

12.) Software, Web Developer बनकर पैसे कमाना! 

आप वेब डेवलपिंग का काम अच्छे से जानते हैं तो आप वेबसाइट बनाना, वेबसाइट डेवलप करना, मोबाइल एप्लीकेशन बनाना, Software डेवलप करके पार्ट टाइम और फुल टाइम पैसे कमा सकते हैं!

जिन कंपनियों को E Commerce Website बनाकर काम करना होता है उन्हें Website संभालना कम ही आता है वो अधिकतर Web Developer हायर कर लेते हैं! 

Web Developer साईट को डेवलेप करने का काम करते हैं! आज के समय में Software Developer, और Web Developer की डिमांड अधिक बढ़ने लगी है! ऐसे में आप अपने इस स्किल्स से पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं! 

13) Typing करके पैसे कमाएं!

आज के समय में हर को कंप्यूटर या फिर लैपटॉप का यूज करते ही है! ऐसे में जो लोग लगातार कंप्यूटर का यूज करते हैं उनकी Typing Speed अधिक होती है!

Typing Speed Kaise Badhaye [ जानिए ये 10 तरीके ] कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं 2022

ऐसे में आप अगर पार्ट टाइम में किसी भी न्यूज़ पेपर की खबर लिखने में या फिर किसी मैगजीन को लिखने में टाईप करने का काम करते हैं! तो आप यहाँ से भी अपरनी अर्निंग कर सकते हैं! इसके लिए आप फ्रीलांसर बनकर भी काम कर सकते हैं! 

14.) Instagram Influencer बनकर पैसे कमाएं! 

Instagram का यूज आज के समय में अन्य सोशल प्लेटफॉर्म के मुकाबले बहुत अधिक हो रहा है! अगर आप घर बैठे खाली समय में Instagram से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इंस्टाग्राम इंफ्लुंसर बनकर पैसे कमा सकते हैं!

अगर आपके 10 हजार से अधिक फॉलोवर्स हैं तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दूसरों को प्रोडक्ट ओर सर्विसेस के बारे में जानकारी देकर और मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं!  

अगर आपके Instagram Reel अधिक देखी जा रही हैं तो आपके फॉलोवर्स की संख्या में इजाफा हो सकता हैं! जैसे जैसे फॉलोवर्स की संख्या बढ़ती है तो आप स्पॉंशरशिप पोस्ट, प्रमोशनल वीडियो, Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं! 

15.) बीमा एजेंट बनकर पैसे कमाना! 

सभी बीमा कंपनियों को अपने प्रचार प्रसार के लिए और लोगों को बीमा करवाने के प्रेरित करने के लिए लोगों की जरूरत होती है!

बीमा कंपनियां किसी भी एजेंट को हायर करने से पहले IRDA Exam करवाती है! एजेंट को यह एग्जाम क्लियर करना होता है! 

इसके बाद आप लोगों को पॉलिसी करवा सकते हैं ऐसे में आपको बिमा कंपनी से हर पॉलिसी के हिसाब से अच्छा कमीशन मिलता है! कई लोग इस जॉब को पार्ट टाइम करते हैं और कई लोग फुल टाइम भी इस जॉब को करते हैं!

अधिकतर एलआईसी एजेंट बीमा कंपनी में जॉब फुल टाइम करते हैं! लेकिन इसके लिए एजेंट को बिमा कंपनी द्वारा किसी बाध्य नहीं किया जाता है! 

आप भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), HDFC Life Insurance, ICICI Prudential Life Insurance, Kotak Mhindra Life Insurance, Bajaj Allianz Life Insurance Co. Ltd. इन बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर लोगों की पॉलिसी करवा सकते हैं और अच्छा कमीशन कमा सकते हैं! 

16.) Logo Designing करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में हर कंपनी को एक अच्छा logo चाहिए होता है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सके! YouTuber, Blogger को भी अपने साईट में एक अच्छा लोगो चाहिए होता है तो ऐसे में अगर आप लोगो डिजाइन करना जानते हैं तो आप पार्ट टाइम जॉब में इसमें अपनी अर्निंग कर सकते हैं!  

इसके लिए भी आप Freelancer, Truelancer, जैसे वेबसाइट पर कार्य कर सकते है! यह पार्ट टाइम जॉब आप घर बैठकर कर सकते हैं!

इसमें आपको कुछ सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ सकती जिनसे आप एक अच्छा लोगो तैयार कर सकें! आपको लोगो के अंदर शब्दों का चयन करने की जानकारी होनी चाहिए! 

17.) वर्चुअल असिस्ट करना 

एक सहायक के रूप में आप उद्यमियों और व्यवसाय मालिकों की नियुक्तियों को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं! किसी भी उद्यमियों के लिए अगर आप ग्राफिक डिजाइन सेवाएं भी तैयार करते हैं तो आप पार्ट टाइम अच्छा पैसा कमा सकते हैं! इस काम की स्टार्टिंग कंप्यूटर और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ करें।

18.) Logo बनाकर पैसे कमाएं 

आज के समय में हर को अपने बिजनेस को ऑनलाइन करना चाहते हैं! ऑनलाइन अपनी एक पहचान बनाने के लिए एक अच्छे लोगो की जरुरत होती है!

अदि आप अच्छा लोगो बना लेते हैं तो आप इस स्किल से पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते है! लोगो डिजाइन का मार्केट अधिक बड़ा है इसलिए आप इस काम से प्रॉफिट कमा सकते हैं! 

19.) OLX में पुराना सामान बेचकर पैसे कमाएं 

जब भी आपके पास कोई पुराना सामान हो जैसे पुराना कूलर, फ्रिज, पंखें, पुराने मोबाइल इत्यादि! ऐसे प्रोडक्ट जिन्हें रिपेयर करके दोबारा यूज में लाया जा सकता है ऐसे प्रोडक्ट को आप OLX में डालकर पैसे कमा सकते हैं! आपको इन प्रोडक्ट में थोड़ा बहुत रिपेयर करने में इन्वेस्ट करना पद सकता है लेकिन यकीन मानिये पार्ट टाइम में आप इस तरह काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं!  

20.) पोस्टर बनाकर पैसे कमाएं 

आप ऑनलाइन ऐप या फिर अन्य वेबसाइट से पोस्टर बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं! इसके लिए आप Canva जैसी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं यह एक फ्री वेबसाइट हैं आप इसका पेड वर्जन भी ले सकते हैं! किसी भी ऑनलाइन इवेंट के लिए लोगों को पोस्टर की जरुरत होती है आप ऐसे में कंटेंट लेकर पोस्टर बना सकते हैं और 200 से 300 प्रति पोस्टर पर चार्ज कर सकते हैं! 

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाने के अन्य तरीके 

  • 21.) होटल में पार्ट टाइम जॉब करके 
  • 22.) कंप्यूटर की शॉप में पार्ट टाइम जॉब
  • 23.) ऑनलाइन सेलिंग करके पैसे कमाना 
  • 24.) बच्चों को पार्ट टाइम में टूशन पढ़ाना 
  • Online Part Time Job के साथ साथ Offline भी Part Time Job आप कर सकते हैं! आज के समय कई स्टूडेंट पढाई के साथ साथ पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं! जिससे वो अपनी पढाई का खर्चा निकाल लेते हैं!

अगर आप भी पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो कोशिश कीजिये की Online पार्ट टाइम जॉब स्टार्ट करें! क्योंकि ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब आप घर बैठे कर सकते हैं! 

Conclusion

आज के हमारे ब्लॉग में हमने पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं? (Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye) और फिर पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाने का तरीका क्या है? (Part Time Job Ke Tarike) के बारे में जाना! 

पार्ट टाइम जॉब करने के लिए आपके पास अतिरिक्त समय होना जरुरी है! अगर आपकी पैसों से जुडी जरूरतें आपकी जॉब से पूरी हो रही है! तो आपको पार्ट टाइम जॉब करने का मन नहीं करेगा!

लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो रात के समय फिजिकल जॉब करके कई तरह के पार्ट टाइम जॉब करते हैं! ऐसे में कोशिश करें की आप पार्ट टाइम जॉब करने का ऑनलाइन तरीका अपनाएं! इसमें आप घर बैठे पार्ट टाइम जॉब कर पाओगे! 

अगर आपके पास पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं (Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye) से जुड़ा हुआ कोई सवाल या क्वेरी है तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आप हमारे इस पोस्ट भी जरूर करें! 

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here