Rate this post

Hello Friends, यदि आप डाटा एंट्री क्या है? (Data Entry Kya Hai in Hindi) और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने? (Data Entry Operator Kaise Bane) के बारे में जानकारी खोज रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुंचे है!

आपको बता दे की यदि आप माइक्रोसॉफ्ट Excel का उपयोग भी अधिक नहीं जानते हैं तो तब भी आप बहुत आसानी से डाटा एंट्री का काम सीख सकते हैं और एक सफल डाटा एंट्री ऑपरेट बनकर अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं! 

आज के इस आर्टिकल में Data Entry को लेकर आपकी बहुत सारी समस्याएं हल होने वाली है! हम सभी उन फॉर्मूले को भी जानने की भी कोशिश करेंगे जो डाटा एंट्री जॉब में आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है! 

तो चलिए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है और डाटा एंट्री क्या है? (Data Entry Jobs in Hindi) डाटा एंट्री में कैसे काम किया जाता है?

डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स फीस, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए योग्यता और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है? और डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने? (Data Entry Operator Kaise Bane) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानते हैं!

Data entry operator kaise bane

डाटा एंट्री का हिंदी मीनिंग क्या है (Data Entry Ka Hindi Meaning)

डाटा एंट्री का मतलब किसी भी डाटा को किसी भी सिस्टम में या फिर किसी भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में फीड या करना होता है! 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या फिर किसी भी सिस्टम में फीड किये जाने वाला यह डाटा किसी भी रूप में हो सकता है!

डाटा एंट्री क्या होता है (Data Entry in Hindi)

Data Entry Kya Hai: किसी भी तरह के डाटा को कंप्यूटर में या किसी भी सॉफ्टवेयर में टाइप करके फीड करना ही डाटा एंट्री कहलाता है!

किसी भी डाटा एंट्री ऑपरेटर को यह डाटा टेक्स्ट के रूप में या फिर नंबर के रूप में भी दिया जाता है! आज के समय में सभी जगह यह कार्य Microsoft Excel में किया जाता है! 

किन्तु आज के समय में कई ऑनलाइन वेबसाइट में डाटा एंट्री होने लगी है! ऑनलाइन वेबसाइट में डाटा एंट्री करने में एक्सेल की जरुरत भी नहीं पड़ती है! 

डाटा एंट्री कैसे करते हैं (Data Entry Work Kya Hota Hai)

एक्सेल में डाटा एंट्री करना बहुत ही आसान है! डाटा एंट्री में हमारे पास अव्यवस्थित डाटा होता है जिसे हमें व्यवस्थित तरीके से सिस्टम में फीड करना होता है!

जैसे एक बड़ी कपनी में एक महीने में करीब 5000 लोगों ने शॉपिंग की! उन 5000 लोगों का डाटा एक पेपर में है जैसे उनका नाम, मोबाइल नंबर व अन्य जानकारी!

तो इसी तरह की जानकरी को डाटा एंट्री से व्यवस्थित तरीके से स्टोर किया जाता है! 

डाटा एंट्री कैसे करते हैं यह हम स्टेप बाई स्टेप जान लेते हैं! हम एक्सेल सीट के माध्यम से यह जानेंगे जिसमें हमें एक फॉर्म की जरूरत होती है! उस फॉर्म में डाटा फीड करने से डाटा आपके एक्सेल सीट पर अपने आप ही फीड हो जाता है! 

1). टाइटल और कॉलम के साथ एक एक्सेल सीट बना लें!

सबसे पहले एक एक्सेल सीट में बने हुए कॉलम में आप टाइटल और कॉलम नेम के साथ एक चार्ट बना लें! चार्ट में वही हैडिंग डालें जो आपको फॉर्म में चाहिए!

जैसे मैं यहां पर स्टूडेंट्स एडमिशन डिटेल्स से जुडी डाटा एंट्री कर रहा हूँ तो मैंने इस तरह का एक चार्ट बना लिया है! आप चित्र में देख सकते हैं! 

2). फॉर्म ऑप्शन को इनेबल करें! 

अब आगे हमें फॉर्म ऑप्शन को इनेबल करना है इसके लिए बायीं तरफ बने ऑफिस बटन में जाइये! आगे Excel Option में क्लिक कीजिये!

आगे Customize ऑप्शन में क्लिक कीजिये और ऊपर की तरफ Choose Commands ऑप्शन में All Commands ऑप्शन को चुन लीजिये! 

3). फॉर्म ऑप्शन को सर्च कीजिये ! 

अब नीचे की तरफ आये और Form ऑप्शन को सर्च कीजिये! फॉर्म पर क्लिक कीजिये और Add ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये!

आगे यह ऑप्शन आपको टूल बार में दिख जायेगा! अब आप ok पर क्लिक कर दीजिये! इस फॉर्म ऑप्शन से ही हम डाटा एंट्री करेंगे! 

एक्सेल में बने हुए सीरियल नंबर ऑप्शन में नंबर डाल लीजिये! आगे Student Name कॉलम से लेकर Contact no कॉलम तक को सलेक्ट कर लीजिये!

और आगे फॉर्म ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे आपको एक पॉप अप दिखाई देगा यहां पर ok में क्लिक कर दीजिये!

4). डाटा को बने हुए फॉर्म में फीड कीजिये! 

अब आप देखेंगे की हमारा डाटा एंट्री फॉर्म तैयार हो चुका है! अब जैसे ही आप इस फॉर्म में दिए गए कॉलम में डाटा फीड करेंगे तो यह अपने आप आपके एक्सेल सीट पर फीड होता जायेगा!

फॉर्म में डेटा फीड करने के बाद आप New ऑप्शन में क्लिक कीजिये और डाटा एक्ससेल सीट पर आ जायेगा! 

तो जैसे जैसे आप आप अपना डाटा इस फॉर्म में फीड करते जायेंगे तो यह आपके एक्ससेल सीट में फीड होता जायेगा! इसी तरह फॉर्म आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में भी बना सकते हैं! 

माना आपने कोई एंट्री गलत कर दी है तो इसके लिए आप Find Prev ऑप्शन में क्लिक कीजिये तो फॉर्म में आपका वो डाटा आ जायेगा!

अगर कोई डाटा आप डिलीट करना चाहते हैं तो आप फॉर्म में Delete ऑप्शन में क्लिक कीजिये! यहां से आप उस एंट्री को डिलीट कर सकते हैं! 

तो इस तरह आसान तरीके से आप डाटा एंट्री कर सकते हैं! आज के समय में कई जगह अलग अलग तरीकों से डाटा एंट्री की जाती है!

लेकिन अधिकतर सभी जगह इसी तरह के फॉर्म बनाकर डाटा को फीड किया जाता है जिससे बहुत आसानी से और कम समय में अधिक डाटा फीड किया जा सकता है! 

डाटा एंट्री कितने प्रकार की होती है (Data Entry Kitne Prkaar Ki Hoti Hai)

जैसे जैसे हमारे देश में नई कंपनियां शुरू हो रही है वैसे वैसे डाटा एंट्री के क्षेत्र में अलग अलग तरीके अपनाये जा रहे हैं! सबका अपना अपना नया तरीका है जिससे कंपनी को भी आसानी होती है!

डाटा एंट्री कई तरह की हो सकती है क्योंकि आजकल ऑनलाइन इंटरनेट पर ही कई प्रकार की डाटा एंट्री होने लगी है! 

डाटा एंट्री कई प्रकार की होती है जैसे एक्सेल सीट में या फिर ऑनलाइन सर्वे फॉर्म में! Data Entry Task अलग अलग तरह का हो सकता है!

यह सब कंपनी के प्रोडक्ट्स और काम पर निर्भर करता है! डाटा एंट्री कितने प्रकार कि होती है यह हम आगे इस आर्टिकल में जान लेते हैं!

  • Online Survey 
  • Online Form Filling 
  • Copy and Past Data Entry
  • Number and Text Form Filling 
  • Audio To Text Data Entry 
  • Image to Text Data Entry 

डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बनें? (Data Entry Operator Kaise Bane in Hindi)

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है! आप मिनिमम 12th क्लियर होने चाहिए! साथ में आपको MS Word, MS Open Office, Power Point, MS Excel का ज्ञान होना भी जरूरी है!

आपकी टायपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए जिससे आप बहुत कम समय में अधिक डाटा एंट्री कर पाएंगे! 

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आपको अधिक एजुकेशन की जरूरत तो नहीं होती है लेकिन कंप्यूटर में बारे में आपको अधिक जानकारी मालूम होनी चाहिए!

आप कंप्यूटर से सम्बंधित कोई भी कोर्स जैसे DCA या फिर BCA Course कर सकते हैं साथ में शॉर्टकट Key के बारे में आपको अधिक जानकारी रखनी होती है! 

आप Freelancer के जरिये डाटा एंट्री की जॉब आसानी से सर्च कर सकते हैं! यह काम आप वर्क फ्रॉम होम के जरिये आसानी से कर सकते हैं! कंपनी आपको डाटा ईमेल के जरिये भेजती है जिससे आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है! 

आज हमने क्या जाना 

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने डाटा एंट्री क्या है? (Data Entry Kya Hai in Hindi) और डाटा एंट्री में कैसे काम किया जाता है? (Data Entry Work Kya Hota Hai) और डाटा एंट्री कितने प्रकार की होती है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

आप डाटा एंट्री जॉब घर बैठकर भी कर सकते है! आजकल अधिकतर लोग Freelancer के जरिये डाटा एंट्री का काम घर बैठे ही करके लाखो कमा रहे है!

हमें उम्मीद है आप सभी पाठकों को एक्सेल में डाटा एंट्री कैसे करते हैं और एक्सेल में फॉर्म कैसे बनाया जाता है? यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा! आप हमारे इस पोस्ट को अपने सभी जानकारों को शेयर जरूर करें क्योंकि कोई भी ज्ञान बाँटने से ही बढ़ता है! 

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने हेतु आप सभी पाठकों का धन्यवाद!  

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here