3.1/5 - (9 votes)

भारत में दिन प्रतिदिन नौकरी ना मिलने की समस्या बढ़ती ही जा रही है किन्तु ऐसे में पैसे कैसे कमाने हैं यह सिर्फ आपको ही सोचना पड़ेगा! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bike se Paise Kaise Kamaye से जुड़े ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जहाँ पर आपको शुरू में अधिक पैसे भी नहीं लगाने होते हैं!

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा तरीका है जिसे हम कम पैसे में शुरू कर सकते हैं! यह तरीका है बाइक से पैसे कैसे कमाएं! अगर आपके पास अपनी बाइक है तो आप हर महीने 25 से 40 हजार तक कमा सकते हैं! यह जरूरी नहीं है कि आपकी बाइक नई है या पुरानी!

एक अच्छी मेंटेनेंस बाइक को आप पैसे कमाने का साधन बना सकते हैं! आज के समय में बहुत सारी ऐसी कम्पनियां हैं जो किराये पर बाइक लेती है! आप उन कंपनियों के साथ जुड़कर अपनी बाइक का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं!

Painting से पैसे कैसे कमाएं [Best 5+ तरीके] Painting Sale करने के तरीके 

आज के इस आर्टिकल में हम Bike se Paise Kaise Kamaye और बाइक से पैसे कमाने के कौन से ऐसे तरीके हैं (Bike Se Paise Kamane Ke Tarike) जिनसे हम अपनी अर्निंग कर सकते हैं! 

Bike से पैसे कैसे कमाएं – जानिए ये 5 आसान तरीके 

आज के समय में बाइक हर किसी के पास होती है कई लोग ऑफिस आने जाने में या फिर अपने निजी कार्य के लिए बाइक का इस्तेमाल करते हैं! कई लोगों के पास बाइक होती है लेकिन फिर भी वो नौकरी ढूंढ रहे होते हैं!

अगर आपके पास भी बाइक है लेकिन आप फिर भी जॉब सर्च कर रहे हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही काम का होने वाला है!

आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जहाँ से आप हर महीने 25 से 35000 हर महीने कमा सकते हैं! आप ये ना सोचें की लोग मेरी बाइक से जाना क्यों चाहेंगे लोग कार से भी तो जा सकते हैं! 

लेकिन आप जरा यह सोचिये आज के समय में मेट्रो सिटी में ट्रैफिक जाम की कितनी बड़ी समस्या है! जहाँ किसी को 15 किलोमीटर 1 घंटे में पहुचंना होगा अगर वो कार से जायेगा तो वह 1 घंटे से अधिक टाइम में पहुचेंगा! 

लेकिन अगर बाइक से कोई जाता है तो 40 मिनट में 15 किमी आराम से पहुंच सकता है! अगर आप टैक्सी से जाते हैं तो आपको 200 से 300 Rs तक पेमेंट करनी पड़ सकती है!

वहीँ अगर आप बाइक बुक करके जाते हैं तो 80 से 90 रूपये में आपका काम हो जायेगा! अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं बाइक से पैसे कमाने के ऐसे कौन से तरीके हैं (Bike Se Paise Kamane Ke Tarike) जिनसे हम अपनी बाइक से पैसे कमा सकते हैं! 

1. Ola Bike से पैसे कमाएं! 

Ola एक भारतीय कंपनी है जिसे 2010 में स्टार्ट किया गया था! ओला के मालिक भाविश अग्रवाल हैं! आज के समय में Ola में करीब 5 लाख से अधिक गाड़ियां अपनी सर्विस दे रही है!

Ola Cab Book करने की ऑनलाइन सर्विसेज देती है! जिसे आप Ola के मोबाईल एप से बुक कर सकते हैं! ओला कैब के आलावा बाइक सर्विसेज भी देती है! आप अपनी बाइक को ओला कंपनी में लगा सकते हैं!

ओला में बाइक लगाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत होती है! जिसमें आपको Ola Company में बाइक की आरसी, इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है! 

ओला में बाइक एड करने के बाद आपको ओला की Online Payment Services की पॉलिसी को स्वीकार करना होता है! जब भी आपकी बाइक ओला की तरफ से बुक होगी तो उसका पैसा आपको Ola Company के द्वारा दिया जायेगा! 

जहाँ कुछ प्रतिशत ओला कंपनी रख लेती है बाकि पेमेंट आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं! राजधानी दिल्ली में ओला बाइक का मिनिमम किराया 2 किमी का 30 रूपये है! अगर आपके पास बाइक है तो आपके पास ओला से पैसे कमाने का यह अच्छा तरीका हो सकता है! 

2. Repido में Bike लगाकर पैसे कमाएं! 

अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं और आपके पास बाइक है तो आप रेपिडो कंपनी में अपनी बाइक लगाकर पैसे कमा सकते हैं!

आप किराये के तौर पर भी किसी से बाइक लेकर Repido से पैसे कमा सकते हैं! रेपिडो में बाइक लगाने के लिए आपके पास आरसी, इंश्योरेंस और आपका ड्राइविंग लाइसेसं होना जरुरी है! 

Learning Driving License के लिए आवेदन कैसे करें!

आपके पास आपका आधार कार्ड या कोई अन्य एड्रेस प्रूफ भी होना जरुरी है और आपके पास एक 3G या 4G मोबाइल होना जरूरी है!

  • Repido में अपनी बाइक लगाने के लिए आप Repido Caption App को डाउनलोड कीजिये! 
  • आगे अपने मोबाइल नंबर से इस एप में लॉगिन कर लीजिये! 
  • उसके बाद आप बाइक के सभी डाक्यूमेंट्स डिटेल्स को सबमिट कर दीजिये!
  • सभी डिटेल्स को सबमिट करने के बाद आप Repido Caption बन जायेंगे और आपके पास Repido से बाइक बुकिंग ऑनलाइन आने लग जायेंगे! 

3. Courier Delivery Company से पैसे कमाएं! 

आप किसी भी कुरियर कंपनी में पार्ट टाइम जॉब स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन आपके पास बाइक होनी जरूरी है! आप Courier Company का पार्सल डिलिवर्ड करने का जॉब कर सकते हैं! इसके लिए आप अपने नजदीकी कुरियर कंपनी से भी कॉन्टेक्ट कर सकते हैं! 

अधिकांश कुरियर कंपनी वाले डिलवरी बॉय की शैक्षिक योग्यता पर उतना ध्यान नहीं देते हैं अगर आप 10वीं पास भी हैं तो आप खुद की बाइक से कुरियर कंपनी के पार्सल डिलिवर्ड करके पैसे कमा सकते हैं!

Policy Bazaar se Bike Insurance कैसे करें?

इसके लिए आपके पास आपकी बाइक के सभी डाक्यूमेंट्स जैसे आरसी, इंश्योरेंस और आपका ड्राइविंग लाइसेसं होने जरूरी होते हैं! 

4. Bike किराये पर देकर पैसे कमाएं! 

आप जब भी किसी टूरिस्ट प्लेस में गए होंगे तो आपने देखा होगा वहां पर किराये में बाइक मिलती हैं जैसे नैनीताल, गोवा, मंसूरी, ऋषिकेश इत्यादि! इन जगहों पर आपको किराये पर स्कूटी या बाइक मिल जाएँगी!

अगर आप भी किसी टूरिस्ट प्लेस में रह रहे हैं तो आप भी अपनी बाइक या स्कूटी को किराये पर देकर पैसे कमा सकते हैं! कई लोगों को टैक्सी के बजाय बाइक से घूमना अच्छा लगता है!

क्योंकि बाइक से लोग कम समय में अधिक जगह घूम सकते हैं! टूरिस्ट कहीं भी बाइक को खड़ी करके आसपास के इलाके में भी घूम सकते हैं! ऐसे में अगर आप पूरा दिन भी अपनी Bike को किराये पर देते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

बाइक को किराये पर देने का यह तरीका आपके लिए सरल और फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें आपको बाइक चलाने की भी जरूरत नहीं होती है और आपको अधिक मेहनत करने की भी जरुरत नहीं होती है!  

5. होटल से खाना या टिफिन पहुंचाकर पैसे कमाएं! 

किसी भी होटल से ग्राहकों तक टिफिन या खाना पहुँचाना भी एक सरल तरीका हो सकता है! यह काम आप तभी कर पाएंगे जब आपके पास बाइक होगी!

भारत में Zomato और Swiggy दो फेसम कंपनी है जो घर तक लोगो को खाने का सामान डिलिवर्ड करवाती है! 

बाइक से आप Zomato और Swiggy में डिलीवरी बॉय का काम करके पैसे कमा सकते हैं!

जब भी कस्टमर खाने का आर्डर देता हैं तो होटल या Zomato, Swiggy से आर्डर में डिलीवरी चार्ज अलग एड कर दिया जाता है! बाद में होटल या खाना डिलिवर्ड करवाने वाली कंपनी आपको पेमेंट कर देती है! 

6. Bike से अख़बार बेचकर पैसे कमाएं! 

आजकल कई लोग अख़बार बेचकर पार्ट टाइम जॉब करते हैं! अगर आपके पास बाइक या साईकिल भी है तो आप सुबह के समय में लोगों के घर अख़बार पहुंचाकर पैसे कमा सकते हैं या फिर Bike में अख़बार बेचकर पैसे कमा सकते हैं  

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको कहीं भी किसी भी तरह का कोई दस्तावेज जमा नहीं करना होता है! 

आप अख़बार एजेंसी से कॉन्टेक्ट करके यह पार्ट टाइम जॉब स्टार्ट कर सकते हैं! सुबह के समय यह जॉब आप 2 से 3 घंटे कर सकते हैं! अगर आप अन्य जॉब करते हैं तो इस तरीके से आपको कोई दिक्कत भी नहीं होती है! 

7. लोगों को लिफ्ट देकर पैसे कमाएं! 

अगर आप किसी कंपनी में जॉब कर रहे हैं या फिर किसी कॉलेज की पढाई कर रहे हैं तो आपको डेली ऑफिस या कॉलेज जाना पड़ता है! ऐसे में आप अपने साथ के लोगों को ऑफिस तक लिफ्ट देकर उनसे चार्ज कर सकते हैं!

आज के समय में हर किसी को कॉलेज या फिर अपनी जॉब में समय से पहले पहुंचना होता है! आप अपने कुलिग या साथ में पढ़ने वाले अन्य लोगों को साथ लेकर आ जा सकते हैं ऐसे में आप उनसे चार्ज कर सकते हैं!

या फिर रास्ते में लोगों को लिफ्ट देकर पैसे कमा सकते हैं! अगर आप थोड़ी अधिक पैसे भी किराये में ले लेते हैं तो उसमें शायद ही कोई मना करे! क्योंकि आज के समय में समय को बचाना हर किसी के लिए जरूरी है! 

तो इस तरह आप दिए गए तरीकों को अपनाकर अपनी Bike से पैसे कमा सकते हैं! आप हमेशा Bike की मेन्टेन्स और आप बाइक कैसे आप चला रहे हैं इस पर भी ध्यान रखें!

किसी भी वक्त कुछ भी दुर्घटना न हो इसके लिए आपको पहले से ही पुख्ता इंतजाम करके रखने होंगे! 

जिस भी कंपनी के साथ जुड़कर आप बाइक सर्विस दे रहे हैं उनसे डील करते वक्त Medical Policy, Fair, Payment Mood से जुडी सभी बातों को फिक्स कर लें उसके बाद ही आप उस कंपनी के साथ अपनी बाइक को एड करें! 

8.) बाइक से घूमकर पैसे कमाएं!

आज के समय में कई यूटूबर ऐसे हैं जो बाइक से देश विदेशों के टूर पर निकलते हैं और वीडियों बनाकर यूट्यूब से भी पैसे कमाते हैं! अगर आपके पास भी एक बाइक है तो आप भी इस तरह से पैसे कमा सकते हैं! सिर्फ यूट्यूब से ही नहीं इस तरह से अन्य सोशल प्लेटफॉर्म से भी अर्निंग की जा सकती है!    

9.) बाइक से मार्केटिंग करके पैसे कमाएं! 

कई कंपनियां मार्केटिंग के लिए तभी जॉब पर हायर करती है जब आपके पास बाइक हो! क्योंकि बाइक से फिल्ड पर काम करना आसान हो जाता है! आप काम समय में कंपनी के लिए अच्छा काम कर सकते हैं! सेल्स की जॉब होया फिर बैंक की जॉब आपके पास बाइक होना जरुरी है! कई कंपनियां मार्केटिंग जॉब के लिए अच्छा पैसा देती है!                                                                                          

Conclusion

हमने आज के इस पोस्ट में जाना बाइक से पैसे कैसे कमाए? (Bike Se Paise Kaise Kamaye) हमने आपसे कई ऐसे तरीकों के बारे में भी बात की (Bike Se Paise Kamane Ke Tarike) जिन्हें अपनाकर आप पार्ट टाइम जॉब स्टार्ट कर सकते हैं!

इसके लिए आपको अधिक कुछ करने की जरुरत नहीं होती है बस आपको ये ध्यान में रखना है कि जिसके साथ भी आप जुड़ रहे हैं उनसे यह सुनिश्चित कर ले कि वहां से आपको पेमेंट मिलने में कोई दिक्कत ना हो! 

हमें उम्मीद है आपको आज का (Bike se Paise Kaise Kamaye) यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा! ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे कैसे कमाएं से जुडी ऐसी ही जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here