3.5/5 - (10 votes)

Hello Dosto, आज के इस पोस्ट में हम कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएं? (Story Likh Kar Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानने वाले हैं और हम ये भी जानेंगे कौन से ऐसे 10 तरीके हैं जहाँ आप Online Story Publish करके पैसे कमा सकते हैं! शब्दों में बहुत शक्ति होती है बस जरूरत होती है उन शब्दों में भाव को व्यक्त करने की!

अगर आप लिखने के शौकीन हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम का होने वाला है! आप किसी भी तरह का कंटेंट लिख रहे हो चाहे वो कोई कविता हो, आर्टिकल हो, कहानी हो या फिर कोई शायरी हो!

आपका लिखा एक वाक्य भी लोगों की मनोदशा को बदल सकता है! आजकल लोग E Book पर Books पढ़ रहे हैं ऐसे में Online Story लिखकर पैसे कमाने का यह बहुत अच्छा मौका है! 

Internet के माध्यम से रोजाना Online Story से जुडी Website में लोगों द्वारा कहानियां लिखी और पब्लिश की जा रही है! लोग ऑनलाइन कहानियां पढ़ना अधिक पसंद कर रहे हैं!

तो ऐसे में आपके लिए कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएं? (Story Likh Kar Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानकारी लेना बहुत ही आवयशक है! ताकि आप भी ऑनलाइन स्टोरी लिखकर अपनी अर्निंग कर सकें!

Content Writing क्या है (रोजाना ₹1000 ₹7000/पोस्ट) कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाये?

Story लिखकर Online पैसे कैसे कमाएं (10 आसान तरीके)

लिखने की कला हर किसी के पास नहीं होती है! शब्दों का चयन करना, उनमें भाव प्रकट करना और फिर एक किताब के रूप में सामने लाना कोई आसान कार्य नहीं है!

लेखनी के माध्यम से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करना कोई पैदा होने के साथ ही सीखकर नहीं आता है! किसी भी विषय को समाज के सामने शब्दों में लाकर रखना आपकी प्रतिभा को विकसित करने में मदद करती है!

शुरुआत में शब्दों के चयन करने में, Story Tittle बनाने में थोड़ी बहुत दिक्कत होती है लेकिन कोई भी लेखक जब एक दो किताबें लिख चुका होता है तब उसके लिए आगे कहानियां लिखना या अन्य कंटेंट लिखना आसान हो जाता है! 

Story लिखकर आप उन्हें सही जगह पब्लिश करें इसके लिए भी आपको सोचना बहुत जरुरी है! आज के समय में लोगों ने किताबें पढ़ना बहुत ही कम कर दिया है लोग ऑनलाइन पढ़ना अधिक पसंद कर रहे हैं! 

अगर आप अपनी कहानी लिखने की प्रतिभा को और विकसित करने के तरीके खोज रहे हैं तो आज के इस (Story Likh Kar Paise Kaise Kamaye) पोस्ट में हम आपको 10 से अधिक ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जहाँ आप कहानियां लिखकर पैसे कमा सकते हैं!

1. Pocket FM App में स्टोरी लिखकर पैसे कमाएं! 

पॉकेट एफएम एक ऑडियो बुक प्लेटफॉर्म है इस मोबाइल एप को सबसे पहले सीरिया देश में 2013 में लॉन्च किया गया था!

भारत में Pocket FM Mobile App को रोहन नायक और निशांत श्रीनिवास के द्वारा 2018 में लॉन्च किया गया था! यह कई भाषाओँ में उपलब्ध है! 

आप Pocket FM Mobile App के द्वारा स्टोरी या फिर नॉवेल सुन भी सकते हैं और अपने द्वारा लिखी गयी स्टोरी को पब्लिश भी कर सकते हैं! 

Pocket FM Mobile App को यूज करने के लिए इस एप को गूगल प्ले स्टोर से Download कर लीजिये!

आगे मोबाइल नंबर डाल लीजिये और ओटीपी के माध्यम से वेरिफाई कर लीजिये! अपनी ईमेल आईडी डाल लीजिये! 

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप New Novel पर क्लिक कीजिये! बुक का नाम दीजिये और टाइटल लिखकर स्टोरी अपलोड कर दीजिए! इस प्लेटफॉर्म में आपकी स्टोरी 1500 शब्दों से कम नहीं होनी चाहिए! 

यहां पर आपको तीन स्टेजवाइज में पेमेंट किया जाता है! पहले माह में 50 हजार शब्दो के साथ आपको 5 हजार का रिवार्ड दिया जाता है! दूसरे स्टेज में आपको एपिसोड वाइज स्टोरी लिखनी होती है!

और तीसरे स्टेज में आपके 1.5 लाख शब्द पुरे होने पर आपको 2500 से 3000 तक का अधिक पेमेंट किया जाता है! 

आप अगर तीनों स्टेज पार कर लेते हैं तो आप अधिक पैसे कमा सकते हैं! आपको इसमें Story लिखनी आज से ही स्टार्ट कर देनी चाहिए ताकि आप जल्दी अपनी अर्निंग कर सके! 

2. Story E Book लिखकर पैसे कमाएं! 

E Book को Electronic Book कहते हैं! ये डिजिटल फॉर्मेट में होती हैं जिनको सिस्टम टू सिस्टम भेजा जा सकता है! आपको जो भी स्टोरी लिखनी है उसे इ बुक में तैयार करना होगा इसके लिए एम एस वर्ड का यूज आप कर सकते हैं!

पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करके E Book तैयार कीजिये! E Book डिजाइन बनाने के लिए आप canva.com वेबसाइट की मदद ले सकते हैं! 

E Book तैयार होने के बाद आप Amazon Kindle, Lulu और EBay E Book पब्लिश प्लेटफॉर्म से अपनी स्टोरी E Book सेल कीजिये!

आपको यहाँ पर Instamojo Payment Gateway के माधयम से पेमेंट मिल जाती है! 

अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है और आपके पास प्रमोशन का कोई जरिया भी नहीं है तो आप Amazon Kindle का इस्तेमाल कीजिये। क्योकि यह E Book Selling के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है! 

3. कहानी ब्लॉग बनाकर पैसे कमाएं!

आप खुद का कहानी वाला ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं! अपने ब्लॉग में आप अपनी लिखी हुई कहानियों को पब्लिश कर दें!

आज के समय में लोग ऑनलाइन स्टोरी पढ़ने वाले ब्लॉग अधिक खोजते हैं! आप कोशिश करें शुरू में शार्ट स्टोरी पब्लिश करें! 

ब्लॉग बनाने में अधिक खर्चा भी नहीं आता है और आप चाहे तो फ्री में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं!

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें 

अच्छी कहानियां लिखकर अगर आप पब्लिश करते हैं ऐसे में लोग आपकी वेबसाइट में अधिक विजिट करने लगेंगे! 30 से 35 स्टोरी पब्लिश होने के बाद आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर दीजिये! 

गूगल द्वारा आपको अप्रूवल मिलने के बाद आप ही Google Adsense से पैसा कामना शुरू कर देंगे! कोशिश कीजिये आप कम शब्दों में अच्छी कहानी लिखिए! 

4. Story Podcast Publish करके पैसे कमाएं!

आप अपने द्वारा लिखी गयी स्टोरी को रिकॉर्ड करके पॉडकास्ट चैनल में प्रसारित कर सकते हैं!

इसके लिए आपको किसी बड़े सेटअप की जरुरत भी नहीं होती है! आप पॉडकास्ट चैनल ओपन करके भी पैसे कमा सकते हैं! 

आपने देखा होगा कई पॉडकास्ट चैनल जैसे Buzzsprout या फिर Pocket FM इनमें कई रोमांटिक स्टोरी पब्लिश की गयी होती है जिनको आपको खरीदना होता है! बिना खरीदे आप उन स्टोरी के एक भी एपिसोड नहीं सुन पाओगे! 

पॉडकास्ट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

इसी तरह आप भी Google Podcast, Podbean Podcast, या फिर Spreker Podcast प्लेटफॉर्म में खुद का स्टोरी पॉडकास्ट स्टार्ट कर सकते हैं! आप यहाँ पर स्टोरी Podcast के अलग अलग स्टोरी एपिसोड पब्लिश कर सकते हैं! 

5. Story Book छपवाकर पैसे कमाएं!

हम मानते हैं की आज के समय में लोग इ बुक पढ़ना अधिक पसंद कर रहे हैं किन्तु ऐसा भी नहीं है की लोग अब कहानी की बुक खरीदते ही नहीं है!

आज भी कई स्कूलों में, पुस्तकालयों में, या फिर बुक फेयर में कहानी की किताबों को सेल किया जाता है! 

आप स्टोरी बुक छपवाकर उसे भी ऑनलाइन बेच सकते हैं! किसी भी बुक सेलर से बात करके अपनी बुक को Online Book सेल के लिए पब्लिश कर दें! 

स्टोरी बुक छपवाकर आप स्टोरी बुक को दुकानों में भी बेच सकते हैं या फिर आप स्कूलों में भी अपनी किताबों को बेच सकते हैं! ऐसे में आपकी अधिक अर्निंग होगी और आपकी बुक अधिक लोगों तक भी पहुंचेगी! 

7. Story Youtube Channel बनाकर पैसे कमाएं! 

Youtube चैनल बनाकर आप अपने द्वारा लिखी कहानियों को अधिक लोगों तक पंहुचा सकते हैं! आजकल लोग कहानियों को सुनने के साथ देखना भी पसंद करते हैं!

आप कहानियों को शार्ट वीडियो बनाकर भी यूट्यूब में पब्लिश कर सकते हैं! एक हफ्ते में भी अगर आप अपने स्टोरी वाले Youtube चैनल में एक वीडियो भी पब्लिश करते हैं तो आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी!

एक बार आपका Youtube चैनल चल पड़ेगा तो आप Google Adsense से पैसे कमाना स्टार्ट कर देंगे! जिससे आपको और अधिक वीडियो बनाने का और पब्लिश करने का मन करेगा! 

8. Freelancing Websites में स्टोरी पब्लिश करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में कई लोग अलग अलग कंटेंट को लेकर Freelancing से पैसे कमा रहे है! Freelancing Websites में आप अपनी स्टोरी E Book बनाकर पब्लिश कर सकते हैं! जिनके प्राइस भी आप खुद ही तय कर सकते हैं! 

इस तरह के वेबसाइट में आपको अपना एक प्रोफाइल अकाउंट बनाना होता है जिसके बाद अपनी स्टोरी बुक को सेल के लिए पब्लिश कर सकते हैं!

[Top 10+] टॉप पैसे कमाने की फ्रीलांसर वेबसाइट क्या हैं?

फ्रीलांसिंग वेबसाइट में आप अंग्रेजी स्टोरी लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं!

कुछ फेमस फ्रीलांसिंग वेबसाइट के नाम निचे दिए गए हैं!

9. न्यूज़ पेपर और पत्रिकाओं में कहानियां छपवाकर पैसे कमाएं! 

अगर आप फाइनेंस की मुश्किलों की वजह से अपनी स्टोरी बुक पब्लिश नहीं करवा पा रहे हैं या फिर किसी अन्य वजह से भी Online Story पब्लिश नहीं करवा पा रहे हैं!

तो ऐसे में आप न्यूज़ पेपर और पत्रिकाओं में कहानी छपवा कर पैसे कमा सकते हैं! यहां पर आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है! 

आप न्यूज़ पेपर और पत्रिकाओं के संपादक से कॉन्टेक्ट कीजिये! आप उन्हें Story बेचकर प्रति शब्द के अनुसार अपनी अर्निंग कर सकते हैं! कई प्रतिष्ठित अख़बारों में भी स्टोरी छपवाने हेतु कई विज्ञापन भी दिए जाते हैं! 

10. Motivational Event का आयोजन कीजिये! 

आज के समय में लोगों को मोटिवेट करना भी अपने आप में एक कला है! कई लोग हजारों पैसे खर्च करके Motivational Event में सीट बुक करवाते हैं!

अगर आप Motivational Story लिखते हैं और पब्लिश भी कर चुके हैं तो आप मोटिवेशनल इवेंट का आयोजन कीजिये! 

Motivational Event में आप अपनी कहानियों को लोगों के सामने रखिये! अपनी कहानियों को अपने स्पीच में सुनाकर आप लोगों में एक नया उत्साह भर सकते हैं!

लोगों को आपके इवेंट पसंद आने पर लोग आपको Motivational Speech के लिए खुद बुलाना शुरू कर देंगे जिससे आपकी अर्निंग हो सकती है और आप मोटिवेशनल स्टोरी के जरिये मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं! 

तो इस तरह आप कहानी लिखकर पैसा कमा सकते हैं! जो भी तरीके आपको बताये गए हैं इन सभी जगह आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको पेमेंट किस तरह से आ रहा है! 

आप अपनी लेखनी से किसी प्रकार का कोई भी समझौता ना करें! इससे आपकी स्टोरी लिखने की कला में असर पड़ सकता है और आपका उत्साह कम हो सकता है! तो आज से ही आप इन सभी प्लेटफॉर्म में अगर आप स्टोरी पब्लिश स्टार्ट कीजिये और पैसे कमाना स्टार्ट कीजिये! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने जाना कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएं? (Story Likh Kar Paise Kaise Kamaye) आप घर बैठे भी कहानी लिखकर पैसे कमाने के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं!

कई लोगों ने स्टोरी लिखना अपना फुल टाइम प्रोफेशन बना लिया है! बड़े बड़े कहानीकार हर वक्त अपने द्वारा लिखी गयी बुक को सेल करने के बारे में नए नए साधन खोजते रहते हैं! 

आप अगर अभी शुरुआत कर रहे हैं तो आप प्रतिदिन 1 से 2 घंटे स्टोरी पब्लिश करने वाले प्लेटफॉर्म का यूज जरूर कीजिये!

हमें उम्मीद है आज का (कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएं?) यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! आप हमारे इस पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर कीजिये ताकी अधिक लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here