Rate this post

कंटेंट राइटिंग क्या होता है? एक Successful Content Writer कैसे बने? और Content Writing Se Paise kaise Kamaye कंटेंट राइटिंग किसी भी विषय या फिर टॉपिक में एक बेहतरीन लेख यानी की आर्टिकल लिखने की एक कला होती है!

आज के समय में कम्पनियो से लेकर फ्रीलांसिंग जॉब्स में कंटेंट राइटिंग जॉब प्रोफाइल की डिमांड बहुत तेजी से इनक्रीस हो रही है! कंटेंट राइटिंग के लिए किसी भी एक भाषा की जरुरत नहीं होती आप हिंदी इंग्लिश या फिर अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी कंटेंट राइटिंग कर सकते है!

यदि आप एक अच्छे कंटेंट राइटर है और आप किसी भी टॉपिक पर बहुत कम समय में एक बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते है! तो आप कंपनियों और ब्लॉग वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग करके लाखो कमा सकते है!

कंटेंट राइटर को Content Writing सिखने के बाद जॉब या फिर कंटेंट राइटिंग का काम ढूढ़ने की जरुरत नहीं होती है! क्युकी एक कंटेंट राइटर अपनी खुद की ब्लॉग वेबसाइट या फिर एक एफिलिएट वेबसाइट बनाकर अपने लिए खुद कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमा सकता है!

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

[ कंटेंट राइटिंग कैसे करे? – Content Writing Se Paise kaise Kamaye ]

विषय - सूची

कंटेंट राइटिंग का मतलब क्या है – Content Writing Meaning in Hindi

Content का मतलब विषय यानी की कोई प्रसंग, प्रकरण या फिर मुद्दा होता है और राइटिंग का मतबल लिखना होता है!

इसलिये किसी भी विषय के बारे में लिखना कंटेंट राइटिंग कहलाता है! जैसे की आपके द्वारा पढ़ा जाने वाला यह आर्टिकल भी एक कंटेंट राइटिंग का उदाहरण है!

कम्पनिया एक कंटेंट राइटर को एक आर्टिकल लिखने के 5 हजार से 10 हजार तक Pay करती है!

और कुछ कंटेंट राइटर तो शब्दों के हिसाब से पैसे चार्ज करते है! जैसे की 2.5 रुपये पर वर्ड इसका मतलब यदि आप 1000 शब्दो का कोई आर्टिकल लिखवाते है तो आपको कंटेंट राइटर को इस आर्टिकल के 2.5 हजार रुपये देने होते है!

इसलिए अधिकतर लोग जो फ्रीलांसर बनना चाहते है उनके लिए कंटेंट राइटिंग क्या है! और कंटेंट राइटिंग कैसे करे के बारे में जानना बहुत फायदेमंद होता है? 

कंटेंट राइटिंग क्या है – Content Writing Kya Hai

कंटेंट राइटिंग शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है पहला कंटेंट यानी की किसी विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी और दूसरा शब्द राइटिंग मतलब की लिखना होता है! 

देखा जाए तो कंटेंट राइटिंग लिखने की कला और शब्दो का खेल होता है! जिसमें आपको किसी सामान्य बात को सरल, रोचक और आकर्षक शब्दो में अभिव्यक्त करना होता है!

इंटरनेट के समय में कंटेंट राइटिंग आज सबसे पसंदीदा जॉब बनते जा रहा है! कंटेंट राइटिंग में समाचार लिखना, किसी फिल्म या प्रोडक्ट की समीक्षा करना और किसी शोध को विस्तृत रूप से लिखना इत्यादि आता है! 

Content Writing में कंटेंट राइटर जिस भी प्रोडक्ट या वस्तु के बारे में लिखता है! उसे उसके महत्वपूर्ण तथ्यों और उपयोगिता के साथ साथ प्रोडक्ट के गुण और दोषो की चर्चा भी करना आवश्यक होता है!

कंटेंट राइटर क्या होता है – Content Writer Kya Hai in Hindi

वह व्यक्ति जो कंटेंट राइटिंग करता है, उसे कंटेट राइटर कहा जाता है! अपनी कंटेंट राइटिंग को और भी अधिक बेहतरीन बनाने के लिए कंटेंट राइटर द्वारा अपने लेख में खास और अधिक उपयोग किये जाने वाले कीवर्ड को शामिल करना जरुरी होता है! 

ऐसे में ख़ास कीवर्ड्स को ढूढ़ना अपने आप में बहुत जटिल कार्य होता है! कीवर्ड ढूढ़ने को कीवर्ड सर्च कहा जाता है!

आज के समय में बहुत सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल मौजूद है जिनका उपयोग कीवर्ड सर्च में किया जाता है!

कंटेंट राइटर कैसे बने – Content Writer Kaise Bane in Hindi

आज के समय में कंटेंट राइटर एक बेहतरीन जॉब ऑप्शन के साथ साथ फ्रीलांसिंग स्किल भी है! यदि आप कंटेंट राइटिंग जॉब करना चाहते है तो आप content writing jobs सर्च कर सकते है! नहीं तो कंटेंट राइटिंग स्किल से आप फ्रीलांसर बनकर लाखो रुपये कमा सकते है! 

वर्तमान में कंटेंट राइटिंग एक Hot करियर ऑप्शन बन चूका है! इसलिए जॉब के अलावा Part Time Content Writing करके आप घर बैठे पैसा खासा पैसा कमा सकते है! 

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कंटेंट राइटिंग सिखने के लिए कई डिप्लोमा कोर्सेज और शार्ट टर्म कोर्स आते है! आप इन कोर्स को ज्वाइन कर सकते है

साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की फेसबुक, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर आपको कई कंटेंट राइटिंग पेजेज और कंटेंट राइटर के ग्रुप मिल जाते है!

फेसबुक, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर मौजूद ये सभी कंटेंट राइटिंग पेज और कंटेंट राइटर ग्रुप आपको एक सफल कंटेंट राइटर बनने और किताबी ज्ञान के अलावा रियल लाइफ अनुभव प्रदान करने में बहुत मदद करते है!

चलिए अब कुछ कंटेंट राइटिंग टिप्स की बात कर लेते है जो आपको एक Successful Content Writer बनने में मदद करते है! 

  1. अधिक से अधिक पढे
  2. सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर एक्टिव रहें
  3. ज्यादा से ज्यादा कंटेंट को रिसर्च करें

1. अधिक से अधिक पढे

कंटेंट राइटिंग के लिए किताबे हो या फिर ऑनलाइन ब्लॉग, आपको अधिक से अधिक पढ़ना बहुत जरुरी है! जितना ज्यादा हो सके उतना दुसरो के ब्लॉग और आर्टिकल पढे और उनके तरीके और लिखावट को समझे!

2. सभी Social Media Platform पर एक्टिव रहें 

ऑनलाइन के इस ज़माने में आपको लगभग सभी प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम और Linkedin इत्यादि में सक्रीय रहने की बहुत आवश्यकता है! 

ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहने से आपको अधिक से अधिक क्लाइंट मिल सकते है! साथ ही आप एक्सपेरिएंस्ड कंटेंट राइटरस को और उनके तरीको को फॉलो कर सकते है!

3. भाषा का ज्ञान होना चाहिए!

एक Hindi Content Writer को हिंदी भाषा का ठीक प्रकार से ज्ञान होना आवश्यक होता है! आप सभी जानते होंगे जैसा की आजकल Hinglish बहुत अधिक प्रयोग की जाती है क्योकि Hinglish में लिखे Content User Friendly होते है और इस हिंगलिश में लिखा गया कंटेंट पढ़ने और समझने में भी आसान लगता है!

4. ज्यादा से ज्यादा कंटेंट को रिसर्च करें

किसी भी टॉपिक में अपने कंटेंट को लिखने से पहले उस सब्जेक्ट और टॉपिक के बारे में अच्छे से और गहराई से रिसर्च कर ले! अधिक रिसर्च करके लिखा गया लेख लोगो को अधिक जानकारी प्रदान करता है और लोगो को ज्यादा आकर्षित भी करता है!

कंटेंट राइटर कितने प्रकार के होते है – Content writer types

जैसा की आप समझ गए होंगे कंटेंट राइटर क्या होता है चलिए अब  जान लेते है यह कंटेंट राइटर कितने प्रकार के होते है! जो की इस प्रकार निम्न है:

  • Books Writer
  • Legal Writer
  • Media Writer
  • News Writer
  • Blog- post Writer
  • Advertisement Writer
  • Production Description Writer

कंटेंट राइटिंग कितने प्रकार की होती है – Content Writing Types

जिस प्रकार कंटेंट राइटर अलग अलग प्रकार के होते है उसी प्रकार कंटेंट राइटिंग भी अलग अलग तरह से की जाती है! जो इस प्रकार है!

  • Technical Writing
  • Editorial Writing
  • Communication Writing
  • Marketing Writing
  • Ghost Writing
  • Copy Writing
  • Press Release Writing
  • SEO Content Writing

कंटेंट राइटिंग कैसे करें?

अधिकतर लोग किसी अच्छे कंटेंट राइटिंग कोर्स को पूरा करके आसानी से कंटेंट राइटर तो बन जाते है! लेकिन उसके बाद बहुत सारे लोगो का सवाल यह होता की आखिर Content Writing कैसे करे?

तो यदि आप भी Content Writing कैसे करे? सवाल का सटीक जवाब खोज रहे है तो अब आगे हम इसी सवाल के बारे में बात करते है!

कंटेंट राइटिंग आप खुद के लिए भी कर सकते है! तो जब तक आपको कंटेंट राइटिंग में अच्छी जॉब नहीं मिल जाती आप अपना कोई एक ब्लॉग या वेबसाइट बना लीजिये और जिस भी विषय में आप लिखना चाहते है लिखना शुरू कर लीजिये!

आपकी Content writing ऐसी होनी चाहिए जिसे पढ़कर पाठक को ज्ञान ग्रहण करने की अनुभूति हो! और वह आपके लेख को और अधिक पढने के लिए उत्साहित रहे!

तो चलिए अब Content Writing कैसे करे? के लिए कुछ ख़ास और महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर नजर डालते है!

  1. अपने रीडर को पहचाने
  2. अपने रीडर्स की Requirement को समझे
  3. कीवर्ड रिसर्च करें
  4. Relevant Topic पर ही कंटेंट लिखे
  5. Unique और दुसरो से अलग लिखे

1. अपने Reader को पहचाने

किसी भी विषय या फिर टॉपिक के बारे में लिखने से पहले आपको यह समझना बहुत जरुरी है की आप किस के लिए लिख रहे है! 

आपके ब्लॉग को पढने वाले रीडर कौन है? आप जिस भी टॉपिक में अपना लेख लिखने वाले है उसे कौन सी उम्र के लोग पढ़ना पसंद करेंगे? और आपके लेख की आपके विसिटोर्स को कितनी जरुरत है?

ये सारे सवालों के जवाब प्राप्त करने के बाद ही अपने लेख को लिखना शुरू करे! अपने विसिटोर्स की एक्टिविटी और उनके पसंद और ना पसंद को जानने के लिए आप गूगल के बिल्कुल फ्री Google Analytics टूल का प्रयोग कर सकते है!

2. अपने रीडर्स की Requirement को समझे

अपने रीडर्स की Requirement को समझे! आपको अपने रीडर्स की जरुरत यानी की आपके रीडर आपके किस टॉपिक पर अधिक रूचि दिखा रहे है और आपके रीडर भविष्य में आपसे किस विषय में लेख की उम्मीद रखते है! के बारे में जानना बहुत आवश्यक है!

3. Keyword Research (रिसर्च) करें 

किसी भी कंटेंट को लिखने और फिर सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी होता है! इसलिए आप जब भी किसी विषय में अपना कंटेंट लिखना चाहते है तो सबसे पहले किसी अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करके कीवर्ड रिसर्च जरूर कर ले!

4. Relevant Topic पर ही कंटेंट लिखे 

जब जो मन में आये उस पर कंटेंट राइटिंग करना शुरू ना करें! इसलिए सबसे पहले किसी एक निश चुनिए और उसमे अच्छे से रिसर्च करके लिखना आरम्भ कीजिये!

5. Unique और दुसरो से अलग लिखे

यह ध्यान में जरूर रखे की जो भी आप लिख रहे है और लिखने की प्लानिंग कर रहे है वह Unique और दुसरो से बिल्कुल अलग हो! अर्थात कहने का तात्पर्य यह है की अपने कंटेंट राइटिंग में originality रखें!

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए – Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

तो चलिए अब सबसे मजेदार सवाल मतलब की कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? के बारे में बात करते है? कंटेंट राइटर की जरुरत हर किसी फील्ड में होती है! चाहे वह कोई कंपनी हो, कोई ब्लॉग वेबसाइट हो या फिर मूवीज में स्क्रिप्ट लिखना हो!

Conten Writing Se Paise Kaise Kamaye

[ Content Writing Se Paise kaise Kamaye ]

इसलिए अधिक डिमांड होने की वजह से आज हर एक अच्छे कंटेंट राइटर को कंटेंट राइटिंग करने के बहुत अधिक पैसे मिल जाते है!

कोरोना काल के बाद से लोग घर से ही अपने ऑफिस का काम कर रहे है! इस वजह से भी अधिकतर लोगो ने कंटेंट राइटिंग सीखकर इसे ज्यादा पैसा कमाने का जरिया बना लिया है! 

अगर हम खुद हमारे ब्लॉग UseHindi की बात करे तो हमारे साथ अभी कुछ वर्किंग प्रोफेशनल अभी As a Content Writer काम कर रहे है! जिनमे से हम कुछ को मासिक वेतन तो किन्ही को प्रत्येक आर्टिकल के हिसाब से पैसा देते है! 

तो कुल मिलाकर आप कंटेंट राइटिंग सीखकर बहुत आसानी से हजारो और फिर लाखो में पैसा कमा सकते है!

चलिए अब कुछ कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के तरीके जान लेते है!

  • कंटेंट राइटिंग की जॉब करके
  • ब्लॉग्गिंग करके
  • कंटेंट राइटिंग फ्रीलांसर बनकर
  • दूसर के वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट करके
  • NewsDog ऐप के लिए News कंटेंट लिखकर
  • UCNews पर News कंटेंट लिखकर

1. कंटेंट राइटिंग की जॉब करके पैसा कैसे कमाए– Content writing se paise kamaye

यदि आप कंटेंट राइटिंग सीखकर किसी कम्पनी में जॉब करना चाहते है तो आप अपने कंप्यूटर के किसी ब्राउज़र में Content Writing Jobs सर्च कीजिये! आपको बहुत आसानी से अलग अलग कम्पनियो के बहुत सारे जॉब ओपनिंग के बारे में पता लग जायेगा!

इसके अलावा Naurki.com और Timesjob.com में भी आये दिन कंटेंट राइटिंग की जॉब्स (Content Writing Jobs) आते रहती है!

2. ब्लॉग्गिंग करके पैसा कैसे कमाए!

अगर आप एक कंटेंट राइटर है तो आप ब्लॉग्गिंग करके हजारो ही नहीं लाखो में पैसा कमा सकते है! इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने की आवश्यकता होती है!

आप फ्री में भी अपनी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है और अपने फ्री ब्लॉग से भी पैसा कमाना शुरू कर सकते है!

3. फ्रीलांसर बनकर (रोजाना ₹1000 ₹3000) पैसा कैसे कमाए!

एक कंटेंट राइटर, फ्रीलांसर बनकर रोजाना हजारो रुपये कमा सकता है! अगर आप भी कंटेंट राइटर बनकर पैसा कमाना चाहते है तो आप निचे दिए गए कुछ वेबसाइट में जाइये और फ्री में अपना अकाउंट बना लीजिये! 

इसके बाद आपको इन फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म से क्लाइंट्स के कॉल्स और messages आने स्टार्ट हो जाते है! अब आपको क्लाइंट के लिए कंटेंट राइटिंग करना होता है और क्लाइंट आपको पैसा पे करते है!

आम तौर पर फ्रीलांसर एक हिंदी पोस्ट का ₹850 से लेकर ₹1800 या फिर बड़े आर्टिकल के लिए ₹3000 तक चार्ज करते है! 

और इंग्लिश भाषा में कंटेंट राइटिंग करने वाले फ्रीलांसर अपने क्लाइंट से ₹1000 से लेकर ₹5000 तक चार्ज करते है!

4. दुसरो के वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट करके पैसा कैसे कमाए!

यदि आपके पास अभी खुद की वेबसाइट नहीं है या फिर आप वेबसाइट बनना नहीं जानते है! तो आप दुसरो के वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर यानी की दुसरो की के लिए गेस्ट पोस्टिंग करके पैसा कमा सकते है!

5. NewsDog ऐप के लिए News कंटेंट लिखकर पैसा कैसे कमाए!

यदि आप रोजाना न्यूज़ सुनते और हमेशा हमारे आसपास होने वाली हर खबर से वाकिब रहते है! तो आप न्यूज़ कंटेंट लिखकर भी पैसा कमा सकते है!

NewsDog एक प्रसिद्ध न्यूज़ एप्लीकेशन है आप इस न्यूज़ ऐप के लिए News कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते है!

6. UCNews पर News कंटेंट लिखकर पैसा कैसे कमाए!

UC Browser को तो आप जानते होंगे! आप UC Browser के न्यूज़ ऐप UCNews के लिए भी न्यूज़ लिखकर पैसा कमा सकते है!

7. सोशल मिडिया में कंटेंट लिखकर पैसे कमाए! 

फेसबुक पर आपने बड़े बड़े ब्लॉग जरूर पढ़े होंगे या फिर किसी भी पेज पर चाहे वो समाचार पात्र पेज हो या कोई और! वहां भी अधिक शब्दों में लेख लिखे जाते हैं! आप किसी भी पेज में कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं!

इसलिए आपको उन लोगों को सर्च करना होगा जो सोशल मीडया में कंटेंट राईटर की तलाश में है! आप प्रति पोस्ट के हिसाब से भी चार्ज कर सकते हैं जिससे आपकी अच्छी अर्निंग हो सकती है!  

कंटेंट राइटिंग जॉब्स – Content Writing Jobs

यदि आपको कंटेंट राइटिंग का कार्य करके अपना करियर बनाना है या आप इस फील्ड में जॉब करना चाहते है तो आज आपको हम कंटेंट राइटिंग बेस्ट प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे जहाँ से आप कंटेंट राइटिंग की जॉब सर्च कर सकते है!

1. Write For Website / Blog 

गूगल पर बहुत से हिंदी वेबसाइट उपलब्ध है जो हर रोज अलग अलग प्रकार के ज्ञान और अनुभव को गूगल पर पोस्ट करते है! 

कई बार ऐसा होता है की वेबसाइट ओनर के पास इतना समय नहीं होता है की वह हर रोज अपने वेबसाइट को अपडेट रख पाए और हर दिन पोस्ट पब्लिश कर पाए! या वह खुद Content Writing करें.

 इसलिए Content Writing करने से लिए आप Mail के द्वारा उनसे Contact कर सकते हो और यही उनको आपका लिखा पसंद आता है! आप दुसरो की वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग कर पैसा कमा सकते है!

2. Job Website से 

Job Website जैसे Freelancer, Upwork, Fiverr, आदि प्रकार की Job Site पर Profile बनाकर आप Content Writer की Job Search कर सकते हो. 

यहाँ पर आपको Content लिखने के अच्छे पैसे मिल जायेंगे. 

3. Facebook Group 

आप चाहे तो फेसबुक में किसी ब्लॉगर का ग्रुप से जुड़ सकते है वहां पर बहुत Blogger भी ज्वाइन होते हैं जिन्हें Content Writer की जरुरत होती है. आप उनसे Contact कर सकते हैं.

इसके साथ ही आपको Content Writing से सम्बंधित अनेकों Page मिल जायेंगे आप उन Pages को भी Join कर सकते हो! और आप कंटेंट राइटिंग जॉब प्राप्त कर सकते है!

4. Telegram Group 

टेलीग्राम में आप कंटेंट राइटिंग जॉब सर्च कर सकते है! इसमें आप ब्लॉग राइटर ग्रुप सर्च कर उनसे ज्वाइन हो सकते है!

आपको टेलीग्राम पर कई कंटेंट राइटर ग्रुप देख सकते है आपको इसमें अपना Resume को सबमिट करें तो जिसे आपका रिज्यूमे अच्छा लगेगा वो आप से कांटेक्ट कर आपको जवाब देंगे! आपको बता दे लाखो लोग टेलीग्राम से पैसे कमा रहे है!

कंटेंट राइटर सैलरी – Content Writer Salary In Hindi

एक Hindi Content Writer को शुरुवात में एक Article के 300 Rs मिल जाते हैं. अगर आप दिन का एक Content भी लिखो तो 9000 रूपये महिना कमा सकते हो मात्र दिन में 3 – 4 घंटे काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है!

और यदि आप एक दिन के दो या तीन कंटेंट लिखते है इसका आप लगभग महीने का 20 से 25 हजार तक घर बैठे कंटेंट राइटिंग से कमा सकते है! 

FAQ For Content Writing Se Paise Kaise kamaye 

Q.1 कंटेंट राइटर कैसे बनें 

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको सोशल मीडया प्लेटफॉर्म में एक्टिव रहना बहुत ही जरुरी है! जैसे आज क्या ट्रेंडिंग पर चल रहा है, मुख्य खबर क्या है, वित्तीय व्यवस्थाओं से जुडी खबरे इत्यादि! यह सभी ट्रिक्स आपको फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब से भी मिल जायेंगे! 

Q. 2 कंटेंट राइटर घर बैठे कितना कमा सकते हैं? 

ऐसा नहीं है कि घर बैंठे आपको अर्निंग हो जाएगी इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होती है! एक कंटेंट राईटर हर महीने 30 से 35 हजार तक कमा सकता है लेकिन इसके लिए आपको कंटेंट राइटिंग आणि चाहिए! 

Q. 3 कंटेंट राइटिंग जॉब कैसे सर्च करें?

आपको इंटरनेट पर कैसे ऐसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ से आप कंटेंट राइटर की जॉब खोज सकते हैं! आप फेसबुक में ब्लॉगिंग ग्रुप में जुड़कर भी कंटेंट राइटिंग की जॉब तलाश सकते हैं! 

निष्कर्षConclusion

आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने कंटेंट राइटिंग क्या है? (Content Writing Kya Hai) कंटेंट राइटिंग का मतलब क्या है? कंटेंट राइटर क्या होता है? कंटेंट राइटर कैसे बने? Content Writing कैसे करें और कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाये? (Content Writing Se Paise kaise Kamaye) के बारे में विस्तार से जाना!

उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here