हेल्लो दोस्तों, क्या आपको पता है की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? आज के इस ब्लॉग में हम Network Marketing Kya Hai, नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये? नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकसान के बारे (Network Marketing in Hindi) में विस्तार से जानने वाले है!

नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग भी कहा जाता है! यह बिज़नेस करने का एक अनूठा और अलग तरीका है! आज के समय में दुनिया भर के करोड़ो लोग और बड़ी से बड़ी कम्पनिया नेटवर्क मार्केटिंग यानी की डायरेक्ट सेलिंग के तरीके को फॉलो कर रही है!

लेकिन अभी भी बहुत सारे लोगो के पास नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी उपलभ्द नहीं है! और कुछ लोग पर्याप्त जानकारी के आभाव से नेटवर्क मार्केटिंग को, मार्केटिंग करने का एक फ्रॉड तरीका समझते है! 

ऐसे में लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सही जानकारी होना बहुत आवश्यक है! 

तो बिना किसी देरी के इस ब्लॉग को स्टार्ट करते है! और Network Marketing Kya Hai, नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये? नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे? Network Marketing के नुकसान (Network Marketing in Hindi) के बारे में जानते है!

Network Marketing Kaise kare

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है – Network Marketing in Hindi

Network Marketing Kya Hai: नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जिसमे हर एक व्यक्ति को अपने साथ अन्य लोगो को जोड़ना होता है! और एक ह्यूमन चैन बनाकर मार्केटिंग करनी होती है! मार्केटिंग के इस नेटवर्क में जुड़ने वाले लोगो को किसी भी प्रोडक्ट को बेचने पर एक Fix Commission मिलता है!

प्रोडक्ट बेचने के अलावा अपने साथ अन्य लोगो को भी इस मार्केटिंग के नेटवर्क में जोड़ने पर अच्छा कमिशन मिलता है! जब को व्यक्ति किसी अन्य को इस नेटवर्क में जोड़ता है! और यदि वह नया मेंबर (Person) कोइ प्रोडक्ट सेल करता है तो उसका Commission दोनों लोगो को आता है!

आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग बहुत से लोगो का एक प्रोफेशनल Business बन चूका है! यहां तक की बहुत सारी कम्पनिया जैसे की Amway और Tupperware अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इसी Network मार्केटिंग का उपयोग करती है!

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये – Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye

अक्सर लोग नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? से ज्यादा नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये? सवाल के बारे में जानना चाहते है! तो आपको बता दे नेटवर्क मार्केटिंग को अमीरो का बिज़नेस करने का तरीका माना जाता है!

नेटवर्क मार्केटिंग में डिग्री और डिप्लोमा की कोई जरुरत नहीं होती है आपका केवल व्यहार अच्छा होना चाहिए! इसके साथ ही आपके बात करने का अच्छा तरीका, प्रोडक्ट बेचने की बेहतरीन कला और अपने कस्टमर का प्रोडक्ट के प्रति विश्वास बढ़ाने की क्षमता होनी चाहिए! 

आम तौर पर मार्केटिंग में आपको किसी भी कम्पनी के किसी भी प्रोडक्ट को बेचने पर उस प्रोडक्ट और उसके वैल्यू के आधार पर पेमेंट या फिर कमीशन मिलता है! लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग इससे कुछ अलग और एडवांस होता है!

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचने के साथ साथ अन्य लोगो को इस मार्केटिंग बिज़नेस में शामिल भी करना होता है! 

सामान्य मार्केटिंग में यदि आप किसी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट बेचेंगे तो आपको उस प्रोडक्ट के अनुसार पेमेंट या कमीशन मिल जाता है!

मान लीजिये नेटवर्क मार्केटिंग के तहत आप किसी कंपनी से जुड़े है! और अपने कम्पनी का प्रोडक्ट अपने दोस्त को बेच दिया! ऐसा करने से आपको कंपनी से commission तो मिल जाता है! साथ ही आपके दोस्त ने भी उसी कंपनी के उस प्रोडक्ट को अपने अन्य दोस्त को भी बेच दिया तो आपको फिर से कमीशन मिल जाता है!

यानी की आपके दोस्त के द्वारा पुरे किये जाने वाले सेल में भी आपको कमिशन मिलता है! लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है की उसके commission का एक फिक्स प्रतिशत ही आपको मिलेगा!

इसलिए दुसरो के पुरे किये किये गए सेल पर भी कमिशन मिलने के इस तरीके से ही नेटवर्क मार्केटिंग सबसे अलग है और अधिक पसंद की जाती है!

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सफलता के लिए इंतजार, अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को सदस्य बनाना भी सबसे जरुरी होता है!

नेटवर्क मार्केटिंग में MLM क्या है? – MLM Kya Hai

नेटवर्क मार्केटिंग की बात करे तो एक शब्द बहुत बार सुनाई देता है! यह शब्द है MLM, तो चले थोड़ा इसके बारे में जान लेते है! MLM का फुल फॉर्म यानी की पूरा नाम Multi-Level Marketing होता है!

MLM को बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग में फ्रॉड मानते है! इसका सबसे बड़ा कारण कुछ बड़ी कम्पनियो और मार्किट लीडर का नेटवर्क मार्केटिंग को Multi-Level Marketing कहना और MLM के नाम पर अपने कस्टमर्स के साथ फ्रॉड करना है!

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे – Network Marketing Benefits

  1. बहुत कम पैसे में भी Networking मार्केटिंग
  2. खुद का बिज़नेस 
  3. ज्यादा और एक्ट्रा पैसा कमाने का मौका
  4. कही से भी बिज़नेस 
  5. देश-विदेश फ्री घूमना
  6. नाम कमाने और बनाने का मौका

1. बहुत कम पैसे में भी Networking मार्केटिंग

बहुत कम पैसे से भी आप Networking मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते है! आपको नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए किसी नेटवर्क Company में पैसे देने की जरुरत नहीं होती है! आपको केवल जॉइनिंग फीस देनी होती है और कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियो में जोइनिंग भी फ्री होती है!

इसके बाद आप 2 हजार या फिर 5 हजार रुपये मात्र लगाकर और कम प्रोडक्ट खरीदकर काम शुरू कर सकते है!

2. खुद का बिज़नेस

नेटवर्क मार्केटिंग एक तरह का खुद का व्यवसाय होता है जिसे आप किसी भी समय और कही से भी कर सकते है! इसमें कोई समय सीमा नहीं होती है!

3. ज्यादा और एक्ट्रा पैसा कमाने का मौका

यदि आप किसी कंपनी में नौकरी करते है या फिर अपना कोई व्यवसाय करते है! तो आप इसके साथ – साथ और भी पैसा कमाने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है!

4. कही से भी बिज़नेस

यदि आप अपना कोई सामान्य बिज़नेस करते है तो इसके लिए आपको ऑफिस, दुकान और साथ ही कुछ स्टाफ की जरुरत होती हैं! लेकिन यदि आप अपना Network Marketing का बिज़नेस करना चाहते है में काम करते है तो कोई भी पैसा खर्च नहीं होता हैं!

5. देश-विदेश घूमने का मौका

ज्यादातर नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया अपने लोगो को साल भर में एक या 2 बार फ्री विदेश यात्रा यानी की ट्रिप का मौका देती है! आप अच्छे से अच्छे होटलों में रुकते है और अच्छी जगह पर घूमते है!. इसका सारा खर्चा कंपनी की तरफ से होता हैं!

6. नाम कमाने और बनाने का मौका

यदि आप बिज़नेस में नाम कमाना चाहते है तो आप नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है! आपने देखा होगा जो व्यक्ति सफल होते हैं उनके पास मान सम्मान की कोई कमी नहीं होती हैं! नेटवर्क मार्केटिंग में यदि आप सफल हो जाते हैं तो आपको कंपनी और आपकी पूरी टीम का सम्मान मिलता हैं!

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान – Network Marketing Disadvantage

एक तरफ नेटवर्क मार्केटिंग में इतने सारे फायदे है तो कही न कही कुछ नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान भी है! इसलिए मार्केटिंग के इस तरीके से बिज़नेस करते समय सावधानी रखना भी बहुत जरुरी होता है! तो चलिए नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है? जानते है!

  • गलत लोगो की संगती 
  • आत्म-सम्मान और रिश्ते खो देने का भय

1. गलत लोगो की संगती 

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग में एक दो और भी अधिक से अधिक लोगो को जोड़ा जाता है! ऐसे में यदि आप किन्ही गलत लोगो के ग्रुप से जुड़ जाते है! और आप उन गलत लोगो की संगती के कारण उनके गलत नेटवर्क मार्केटिंग के तरीके से नेटवर्किंग करते है तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है!

इसलिए हमेशा अच्छे लोगो के साथ मिलकर ही नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस करें!

2. आत्म-सम्मान और रिश्ते भी खो देना

नेटवर्क मार्केटिंग में अधिकतर लोग अधिक कमीशन पाने के लिए अपने परिवार और रिश्तेदारों को बिना सही जानकारी प्रदान किये अपने मार्केटिंग नेटवर्क में जोड़ देते है! 

जिस कारण भविष्य में अचानक नुकसान होने पर अपने रिश्तेदारों के सामने बहुत बेजज्ती होती है! और आपका  आत्म-सम्मान और रिश्ते खो देने का भय बना रहता है!

इंडिया की टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी (Direct Selling Company)कौन सी है ?

नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियो को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भी कहा जाता है! तो चलिये इंडिया की टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कौन सी है? और इनमे से नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कौन सी है? जानते है!

  1. Vestige Marketing Private Limited
  2. Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited
  3. Amway India
  4. Herb life
  5. Forever Living
  6. Unicity
  7. Medicare
  8. RCM
  9. Oriflame
  10. Future Maker

निष्कर्षConclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने Network Marketing Kya Hai, नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये? नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे? Network मार्केटिंग के नुकसान के बारे (Network Marketing in Hindi) विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

- Advertisement -

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here