हेल्लो दोस्तों, क्या आपको पता है की टीआरपी क्या होता है? (TRP Kya hai) किसी टीवी चैनल का टीआरपी कैसे चैक करते है? और TRP Full Form क्या है? असल में TRP किसी टीवी चैनल की लोकप्रियता और पॉपुलैरिटी की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है! 

आज के इस ब्लॉग में हम TRP Kya hai और TRP Full Form क्या है? और किसी टीवी शो या फिर चैनल की टीआरपी को कैसे मापते के बारे में विस्तार से जानने वाले है!

आज के समय में भारत में लगभग 850 से भी अधिक टीवी चैनल है तो ऐसे में यदि आप भी रोजाना टीवी देखते है तो आपके दिमाग में जरूर यह सवाल आया होगा की आखिर ये सभी टीवी चैनल फ्री या फिर बहुत कम पैसे में हमे मूवीज और समाचार कैसे दिखते है! 

तो ऐसे में आपने जरूर TRP के बारे में भी सुना होगा! लोगो के घरो में हर किसी का अपना अलग अलग पसंदीदा टीवी चैनल होता है! किसी को मूवीज देखना पसंद है तो कोई सीरियल जैसे की तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखना पसंद करता है! 

TRP Full Form in Hindi

[ TRP Full Form in Hindi – TRP Kya hai ]

इसके साथ ही कोई कॉमेडी नाइट विथ कपिल शर्मा देखता है तो कोई बिग बॉस देखता है! इस तरीके से ही अलग अलग लोगो के पसंद के आधार पर ही किसी भी टीवी चैनल के पॉपुलैरिटी का पता लगाया जाता है! और टीवी चैनल्स की पॉपुलैरिटी पता लगाने के लिए TRP को बनाया गया है!

टीआरपी का फुल फॉर्म – TRP Full Form

TRP Full Form: टीआरपी का फुल फॉर्म Television Rating Point होता है! जिसके द्वारा किसी सीरियल और चैनल की लोकप्रियता और पॉपुलैरिटी की गणना की जा सकती है!

TRP Hindi meaning: हिंदी में TRP को लक्ष्य रेटिंग बिंदु कहा जाता है! 

टीआरपी क्या होता है – TRP Kya Hai

TRP Kya Hai: एक ऐसा टूल प्रोवाइड करता है! जिसके द्वारा ये पता लगा सकते है कि टीवी पर कौन सा चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, या कौन सा सीरियल या मूवी चैनल या न्यूज़ चैनल और विज्ञापन सबसे अधिक देखा जा रहा है!

टीआरपी के द्वारा ही देखा जा सकता है कि कौन सा टेलीविजन शो कितना पॉपुलर है और लोग उसे दिन में कितने बारे देखते है किस समय देखते है!

देखा जाये तो, पिछले 15 सप्ताह का टॉप टीआरपी रेट वाले सीरियल को देखे तो इस समय दूरदर्शन चैनल पर चल रही सीरियल श्री कृष्णा की रेटिंग सबसे ज्यादा है!

इस चैनल को 5.0 की रेटिंग मिली है और वही दूसरा स्टार प्लस चैनल पर चल रही सीरियल महाभारत को 3.6 की रेटिंग मिली है!

टीआरपी कैसे चेक की जाती है – TRP Check Kaise Karte Hai

अगर किसी को ये पता करना है कि कौन से टीवी चैनल सबसे ज़्यादा पॉपुलर है! तो आप टीआरपी के माध्यम से यह जान सकते है टीआरपी चेक निम्न प्रकार से किया जाता है!

People Meter के द्वारा TRP कैसे चेक की जाती है?

टीवी चैनल और सीरियल का टीआरपी चेक करने के लिए कुछ जगह पर People Peter (Audience Measurement Tool) लगाए जाते है!

People Meter एक प्रकार का डिवाइस होता है! जिसके मदद से एक विशिष्ट आवृत्ति के द्वारा ये पता लगाया जाता है कि, कहा कौन से सीरियल या को चैनल देखा जा रहा है, कितने बार देखा जा रहा है और कितने बार विज्ञापन दिख रहा है!

टीआरपी चेक करने के लिए लगाए गए People Meter के द्वारा टेलीविजन के हर जानकारी को निगरानी दल (भारतीय टेलीविजन एड्यूडेंस मापन) तक पहुँचा दिया जाता है!

मॉनिटरिंग टीम (Indian Television Audience Measurement) पीपल मीटर से मिले जानकारियों को जांच करने के बाद बताया जाता है कि कौन से चैनल या सीरियल का टीआरपी कितना है यानि की है कम है या ज्यादा है!

टीआरपी यानि की लक्ष्य रेटिंग बिंदु के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनलों की लिस्ट बनाई जाती है और फिर weekly या month के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी रेटिंग टीवी सीरियल चैनल का डाटा पब्लिक किया जाता है!


आज के समय मे, केवल इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट एकमात्र एजेंसी है जो टीवी चैनल को नापने का काम करती है!

अन्य फुल फॉर्म – Other full forms 

NDA Full FormLLM Full Form NEET Full Form
ANM Full Form BDS Full Form BHMS Full Form
BBA Full Form B.Sc Full Form BDS Full Form
LLB Full Form ATM Full FormBA Full Form
MBA Full Form MBBS Full FormUPSC Full Form
MSP Full FormPGDM Full FormFDI Full Form
RIP Full Form WHO Full Form AWS Full Form
PhD Full Form M.Tech Full FormLPG Full Form
ITI Full Form B.Tech Full Form BMS Full Form
SSL Full FormTRP Full FormNGO Full Form
eRupi Full FormCDO Full FormCA Full Form

टीआरपी मापक पैमाने – TRP Measuring Scale

टीआरपी 2 पैमाने के आधार पर मापी जाती है जो इस प्रकार है!

  • दर्शको की संख्या
  • समय

1. दर्शको की संख्या

चैनल या धारावाहिक की टीआरपी मापने यह पहला पैमाना होता है जिसमे यह पता लगाया जाता है कि एक समय में कितने लोग यह धारावाहिक को देख रहे है!

2. समय

टीआरपी को मापने का दूसरा पैमाना समय है इसमें यह जाना जाता है कि एक चैनल या सीरियल औसतन कितने समय तक देखा जा रहा है!

अगस्त 2021 की शीर्ष 10 टीआरपी रेटिंग भारतीय टीवी धारावाहिक (Top 10 TRP Rating Indian TV Serials August 2021)

#. अनुपमा

अनुपमा स्टार प्लस चैनल का एक हिंदी ड्रामा टीवी सीरियल है जिसका प्रीमियर 13 जुलाई 2020 को हुआ था! इस सीरियल में रूपाली गांगुली के द्वारा अनुपमा की भूमिका निभाई गयी है! यह सीरियल स्टार जलशा के बंगाली टीवी सीरियल “श्रीमोई” पर आधारित है!

#. इमली 

टॉप टीआरपी रेटिंग पर आने वाला यह एक हिंदी ड्रामा टीवी सीरियल है! इमली स्टार प्लस चैनल का सीरियल है जिसका प्रीमियर 16 नवम्बर 2020 को हुआ था! यह सीरियल स्टार जलशा के बंगाली टीवी सीरियल “इश्ति कुटुम” पर आधारित है!

#. नागिन 

नागिन कलर्स टीवी चैनल का एक हिंदी भारतीय टेलीविजन सीरियल है! यह एक भारतीय अलौकिक, कल्पित और थ्रिलर टीवी सीरियल है! टीवी सीरियल का यह इस समय चौथा सीजन चल रहा है! नागिन सीरियल का टीआरपी रेटिंग टॉप 10 पर है!

#. कुमकुम भाग्य

ज़ी टीवी पर हिंदी भाषा में यह प्रसारित किया जाने वाला भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है! कुमकुम भाग्य एक भारतीय परिवार और ड्रामा टीवी सीरियल है! यह सीरियल 15 अप्रैल 2014 को Zee TV पर शुरू हुवा था! कुमकुम भाग्य हिंदी टीवी सीरियल को बालाजी टेलीफिल्म्स के तहत एकता कपूर द्वारा निर्मित किया गया! 

#. कुंडली भाग्य 

कुंडली भाग्य ज़ी टीवी का एक हिंदी भाषा का भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है! जिसकी शुरुआत 15 अप्रैल 2014 को Zee TV पर हुई थी! यह सीरियल एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा निर्मित है! कुंडली भाग्य एक इंडियन फॅमिली और ड्रामा टीवी सीरियल है!

#. तारक मेहता का उल्टा चश्मा

TMKOC एक भारतीय हिंदी टीवी सीरियल है जो इंडिया का सबसे अधिक लम्बे समय तक चलने वाले टीवी सीरियल में से एक है! यह शो 28 जुलाई 2008 को सब टीवी पर प्रसारित किया गया! 

तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक कॉमेडी और ड्रामा जॉनर का टीवी सीरियल है! TMKOC नीला टेली फिल्म्स द्वारा निर्मित है!

#. ये रिश्ता क्या कहलाता है 

ये रिश्ता क्या कहलाता है यह सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला एक भारतीय हिंदी सोप ओपेरा धारावाहिक है! ये भारतीय परिवार और ड्रामा जॉनर का टीवी सीरियल है! इसका प्रीमियर 12 जनवरी 2009 को स्टार प्लस पर हुआ!

यह चौथा सबसे लंबे समय तक चलने वाला भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है!

#. शक्ति – अस्तित्व के एहसास की

यह एक भारतीय हिंदी टीवी सीरियल है! यह कलर्स टीवी पर एक सामाजिक नाटक शैली का हिंदी टीवी सीरियल है! इसका प्रीमियर 30 मई 2016 को हुआ है! शक्ति का निर्माण रश्मि शर्मा टेलीफिल्म्स द्वारा किया गया है!

#. भाभीजी घर पर हैं

यह एक भारतीय हिंदी टीवी धारावाहिक है जो एक हिंदी कॉमेडी और ड्रामा टीवी सीरियल है! इसका प्रीमियर 2 मार्च 2015 को &TV पर किया गया! शो का निर्माण बेनिफर कोहली द्वारा किया गया!

#. छोटी सरदारनी 

यह एक भारतीय हिंदी टीवी धारावाहिक है! जिसका प्रीमियर 1 जुलाई 2019 को कलर्स टीवी पर हुआ था! यह कलर्स टीवी पर प्रसारित किया जाने वाला एक  पारिवारिक और नाटक शैली का हिंदी ड्रामा टीवी सीरियल है!

Q1. टीआरपी का मतलब क्या है?

Ans. TRP का मतलब किसी टीवी सीरियल या फिर टीवी चैनल की लोकप्रियता और पॉपुलैरिटी की गणना करना होता है!

Q2. टीआरपी कौन जारी करता है?

Ans: TRP को मेजर करने का काम BARC एजेंसी के द्वारा किया जाता है!

Q3. टीआरपी कैसे निकाली जाती है?

Ans: TRP जानने के लिए किसी विशेष स्थान पर People Meter यानि की एक प्रकार का डिवाइस लगाए जाते है यह डिवाइस उस एरिया के सेटअप बॉक्स से कनेक्ट हो जाते है ऐसे में सीरियल और चैनल की टीआरपी निकल सकते है!

निष्कर्षConclusion

तो आज के इस हिंदी लेख में हमने टीआरपी क्या होता है? (TRP Kya hai) किसी टीवी चैनल का टीआरपी कैसे चैक करते है? और TRP Full Form क्या है? के बारे में विस्तृत रूप में जाना!

उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here