क्या आप जानते है RIP क्या होता है? (RIP Full Form in Hindi) वैसे तो आपने RIP शब्द बहुत बार सुना भी होगा लेकिन RIP शब्द की शुरुआत कहाँ से हुई!

Social Media पर आपने देखा होगा, जब किसी Group या Page पर कोई व्यक्ति की मौत की खबर को दिखाया जाता है तो उसमे Comment Box में बहुत लोगो द्वारा आरआईपी का प्रयोग किया जाता है।

बहुत से लोग इसे बोल तो देते है लेकिन कभी कभी कई लोगो को इसका ठीक मतलब पता नहीं होता है! कुछ लोग तो इसका मतलब Return if Possible भी समझते है लेकिन ऐसा नहीं है!

आज के इस हिंदी लेख में हम आरआईपी के बारे में जैसे RIP Full Form और RIP का क्या होता है? और इसके पीछे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में बताने वाले है!

RIP Full Form Hindi

विषय - सूची

आरआईपी का फुल फॉर्म – RIP Full Form in Hindi

Rip Full form: आरआईपी का पूरा नाम Rest in Peace होता है! यह वाक्य लैटिन भाषा के Requiescat in Pace से लिया गया है!

RIP Full Form in Hindi: आरआईपी का पूरा नाम यानी की अर्थ शांति में आराम होता है!

इसके अलावा Rest in peace के अन्य हिंदी अर्थ भी होते है जैसे परेशानी से मुक्त होना, आत्मा को शांति मिले और समाधिस्त इत्यादि हैं! 

आरआईपी का क्या मतलब होता है – Meaning of RIP in Hindi

रिप (RIP) बोलने का तात्पर्य किसी व्यक्ति के किसी कारणवश मृत्यु हो जाने पर उसको श्र्द्धांजलि देना है! यह एक उसकी आत्मा की शांति के लिए की जाने वाली एक प्रकार की प्रार्थना है। 

RIP का प्रयोग ईसाई धर्म में मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति की कामना करते हुवे किया जाता है! पुरे विश्व में अलग अलग प्रकार के धर्म के लोग रहते है! प्रत्येक धर्म में जीवन और मरण के विषय का अलग अलग रूप से विवरण किया गया है!

हर धर्म अपने ग्रंथों पर लिखे गए उपदेशों, विचारों पर चलते हैं और अपनी धर्मिकता प्रत्येक धर्म के लिए सर्वोच्च होती है! 

बताया जाता है ईसाई धर्म में किसी भी मनुष्य के मृत्यु होने पर उसे दफनाया जाता है! ऐसा माना जाता है की एक दिन जजमेंट डे आएगा! जब सभी शव जिंदा हो जायेंगे!

इस प्रकार उस दिन की प्रतीक्षा के लिए कहा जाता है की Rest in peace अर्थात शांति से आराम करो! ईसाई धर्म में मृत व्यक्ति को दफनाकर कब्र के ऊपर Rest in Peace लिखा जाता है! 

Meaning of RIP in Hindi
Meaning of RIP in Hindi

आरआईपी का इस्तेमाल कब करें – Use of RIP Word in Hindi

यह शब्द सबसे पहले ईसाइयों की कब्रों में लिखा जाता था! ईसाइयों के धार्मिक स्थान चर्चो में इस Rest in Peace का प्रयोग किया जाता है! इस धर्म में शरीर को अमर माना जाता है! 

आजकल RIP शब्द सभी धर्मो में मरे हुवे इंसान के लिए प्रार्थना के रूप में बोला जाने लगा है! RIP का प्रयोग एक प्रकार से श्र्द्धांजलि के भाव से भी किया जाता है!

जिसके माध्यम से व्यक्ति ईश्वर से प्रार्थना करता है की मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करे! Social Media पर तो RIP (Rest in Peace) का बहुत अधिक प्रयोग किया जाने लगा है!

RIP एक भावुक शब्द माना जाता है इसका प्रयोग बहुत सोच समझकर करना चाहिए! कई बार यह भी कहा जाता है की इस शब्द का प्रयोग नहीं करना चाहिए!

हिन्दू धर्म में किसी व्यक्ति का देहांत होने पर ओम शांति बोलकर मृत व्यक्ति को श्र्द्धांजलि दी जाती है और आत्मा की मोक्ष प्राप्ति की प्रार्थना की जाती है! हिंदू धर्म में RIP की अवधारणा को नहीं माना जाता है!

क्योंकि हिन्दू धर्म में आत्मा को अमर माना जाता है! हिन्दू धर्म में इस शब्द की जगह और कई अन्य शब्द का इस्तेमाल होता है जैसे 

  • भगवान उनकी आत्मा को शांति दे! 
  • ॐ शांति! 
  • भगवान उन्हें अपने चरणों में स्थान दे! 
  • उन्हें स्वर्ग में स्थान मिले, इत्यादि! 

RIP शब्द के अन्य फुल फॉर्म – Others RIP Full Form in Hindi

  • Routing Information Protocol (रूटिंग सूचना प्रोटोकॉल) – Technology से संबंधित 
  • Raster Image Processor (रेखापुंज छवि संसाधक) – Technology से संबंधित 
  • Regulation of Investigatory Powers (जांच शक्तियों का विनियमन) – Law & Legal Works से संबंधित 
  • Refractive Index Profile (अपवर्तक सूचकांक प्रोफ़ाइल) – Technology से संबंधित 

क्या RIP शब्द का उपयोग करना चाहिए?

ईसाई धर्म में भी बहुत सारे ऐसे समुदाय हैं जो इस शब्द का विरोध करते हैं! 2017 में उत्तरी आयरलैंड ने इस शब्द पर पूर्णतः बैन लगा दिया था और सभी से इस शब्द का आह्वाहन न करने की अपील की थी!

जानकारों का मानना है की यह शब्द सिर्फ प्रार्थना के रूप कहा गया है! कई धार्मिक पुस्तकों में इसकी जरूरत को बिलकुल भी महत्वता नहीं दी गयी है! तो जाहिर है इस शब्द का इतना अधिक प्रचार प्रसार करना ठीक नहीं है! 

इवांजेलिकल प्रोटेस्टेंट सोसायटी के सचिव ने एक BBC Radio Program में कहा था कि सभी प्रोटेस्टेंट को इस शब्द का Use न सभी लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए! उनका मानना था कि यह बाइबिल के सिद्धांत के खिलाफ है! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने आरआईपी क्या होता है? Meaning of RIP in Hindi, RIP Full Form in Hindi, RIP शब्द की शुरुआत कहाँ से हुई? इत्यादि के बारे में जाना!

उम्मीद करते हैं आपको आज के पोस्ट (RIP Full From in Hindi) से जरुरी जानकारी प्राप्त हुई होगी! इस प्रकार के शब्दों और वाक्यों के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक होता है! Social Media (WhatsApp, Facebook, Twitter) में यह जानकारी को अवश्य Share करें!

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here