इस आर्टिकल में आज जानेंगे LLB kya hai एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है LLB course का time Duration कितने साल की होती है? जैसा की आपने LLB का नाम तो सुना होगा! अगर आप इसके बारे में अधिक नहीं जानते है! तो आज इस ब्लॉग को पढ़कर आप के Doubts क्लियर हो जायेंगे! 

Full form of LLB, LLB kya hai?

स्कूल की पढ़ाई  को पूरा करने के बाद हर कोई छात्र अपने भविष्य के बारे में सोचता है! आज के इस वक्त में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. 12th करने के बाद एक स्टूडेंट के पास अपने करियर को अच्छा बनाने के लिए कई ऑप्शन होते है!

अब यह एक छात्र पर निर्भर करता है की वह अपने भविष्य को किस दिशा की ओर ले जाना चाहता है! हर कोई चाहता है अपने भविष्य को उज्वल बनाना और अच्छा पैसा कमाना। अगर LLB की बात की जाये जो की एक लॉ से संबंधित पाठ्यक्रम है और यह वकीली की पढ़ाई होती है!

अगर कोई इस क्षेत्र रूचि रखते है जो की बेस्ट ऑप्शन में से एक है! यह लॉ की डिग्री होती है! देखा जाये तो बहुत कम लोग इसके बारे में जानते है की कैसे LLB में करियर बनाया जा सकता है! तो चलिए आज इस ब्लॉग में जानते है LLB का फुल फॉर्म क्या है और LLB (Law degree) कोर्स क्या है! 

फुल फॉर्म ऑफ़ एलएलबी – Full Form of LLB in Hindi

LLB का Full Form ” Bachelor of Law ” है! LLB कानून (Rules) और विनियमों (Regulations) का एक समूह है जो सम्पूर्ण देश का संचालन कानूनी तौर पर करता है! भारत में LLB को ” Bachelor of legislative laws ” के नाम से भी जाना जाता है! जिसका हिंदी अर्थ विधायी कानून का स्नातक है!  

LLB  का हिंदी में फुल फॉर्म विधि स्त्रातक होता है! एलएलबी कानून या विधि स्त्रातक एक उपाधि का नाम है जो सभी सामान्य अंग्रेजी दक्षिण में उपलब्ध है! LLB का एक अन्य Full form Bachelor of liberal laws होता है! जिसका हिंदी अर्थ है उदार कानूनों का स्नातक है! 

LLB Law Degree क्या है – What is LLB in Hindi

एलएलबी जो की “Legum Baccalaureus” लैटिन भाषा का शब्द है! Bachelor of Laws लॉ से संबंधित एक Education law degree है! जो लॉ के फील्ड में Under graduation level का पाठ्यक्रम है! LLB को law में First professional degree माना जाता है इसमें वकीली की जानकारी दी जाती है।  यह कानून की डिग्री जिसमे कानून से संबंधित शिक्षा प्रदान की जाती है इसमें क़ानूनी पहलू को रखा जाता है और LLB की डिग्री में स्थानीय और अंतराष्ट्रीय कानून के उसूलों का अर्थ बताया जाता है! 

स्नातक की शुरुवात पेरिस विश्वविद्यालय से हुवी तब यह आक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज भाषा में चला करती थी! LLB (Bachelor of Law) की degree की शुरुवात सबसे पहले इंग्लैंड से हुवी! इसके बाद अन्य देशो में भी इसकी पढ़ाई होने लगी.अब यह ग्रेजुएशन सभी में लोकप्रिय बना हुवा है! 

इंडिया का पहला Law यूनिवर्सिटी National Law School of India University (NLSIU)है जो बैंगलोर में है जिसकी स्थापना 1987 में की गयी यह best LLB colleges India में से एक है!   

अगर कोई वकीली की क्षेत्र में जाना चाहते है इसके लिए LLB एक शुरूआती सीढ़ी है! अगर आप Law के फील्ड में आगे की पढ़ाई करना चाहते है तो आप  इसके बाद Post graduation LLM (Master of laws), PhD (Doctor of Philosophy) कर सकते है! LLB से एक स्टूडेंट अपने करियर में नियमो और कानून का सही अर्थ समझने के अनुकूल बन जाता है इससे वकालत के क्षेत्र में प्रगति करने में सक्षम बनता है! 

एलएलबी Course के लिए शैक्षिक योग्यता (Eligibility)

यदि आप 12वीं पूरा करने के बाद एलएलबी में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको 12th में 50% अंको से उत्तीर्ण होना होगा! यदि आप Graduation(BA, B.Com, B.Sc Degree) करने के बाद एलएलबी करना चाहते है या एलएलबी में प्रवेश करना चाहते है इसके लिए 50% या इससे अधिक अंको में ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है!  

अगर आप बड़े प्रोफेशनल Universities से LLB करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ Entrance एग्जाम्स देने होते है! जैसे CLAT (Common Law Admission Test), LSAT(Law School Admission Test), AILET(All India Law Entrance Test).इनको क्लियर करना होता है।  

एलएलबी में कोर्स कितने प्रकार के होते हैं – Types of LLB Course

LLB में बहुत महत्वपूर्ण Course को पढ़ाया जाता है कुछ मुख्य कोर्स जिनके नाम नीचे दिए जा रहे हैं

  • Criminals Law (अपराधियों का कानून) 
  • Cyber Law (सायबर कानून)
  • Family Law (पारिवारिक कानून) 
  • Banking Law (बैंकिंग क़ानून)
  • Income Tax Law (आयकर कानून) 
  • Patent Attorney (पेटेंट ऐट्रोनि)
  • Corporate Law (कंपनी कानून) 

LLB course time Duration (समय अवधि)

एलएलबी  Course time Duration 2 तरह की होती है पहला 3 साल का कोर्स होता है दूसरा 5 साल का एलएलबी course होता है! अगर आप 12th करने के बाद यह LLB course करते है तो LLB समय अवधि 5 साल की होगी! 

यदि ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद LLB में एडमिशन लेंगे तो इसकी समय अवधि 3 साल की होगी अब यह आप पर निर्भर करता है की कौन सा विकल्प चुनना है!   

LLB एग्जाम सेमेस्टर के आधार पर होते है! जैसे 3 साल में 6 सेमेस्टर होते है और 5 साल में 10 सेमेस्टर के हिसाब से यह कोर्स और एग्जाम होते है!  

भारत के टॉप एलएलबी यूनिवर्सिटी – Top Best College of LLB in India

  • National University of Juridical Sciences (NUJS) कोलकाता
  • National Law Institute University भोपाल मध्य प्रदेश 
  • Indian Law Institute  New Delhi नई दिल्ली 
  • Gujarat National Law University  गुजरात 
  • Faculty of Law BHU वाराणसी, उत्तर प्रदेश 
  • NALSAR University of Law हैदराबाद 
  • Dr. Ambedkar Law University तमिलनाडु 
  • National Law Institute University उड़ीसा 
  • ILS law Collage पुणे, महाराष्ट्रा 
  • Dr. Ram Manohar Lohiya Law University कानपुर उत्तर प्रदेश 

LLB कोर्स के अंतर्गत अनेक प्रकार के लॉ का अध्ययन कराया जाता है! जैसे Criminal Law, Cyber Law, Tax Law, Banking Law, Family Law, Patent Attorney, Law on Education, Property Law आदि!  

यह भी जानिए: BA full form in Hindi| BA के बाद के किये जाने वाले कोर्स कौन-कौन से है?

LLB करने के फायदे (Benefits) 

  • एलएलबी कोर्स करने के बाद कानून नियमो की एक सही समझ हो जाती है Social और Political साइंस से संबंधित पाठ्यक्रम का सही ढंग से अध्ययन हो जाता है।  
  • कानून में स्नातक के बाद विभिन्न क्षेत्रों जैसे मीडिया और कानून, शिक्षा, वाणिज्य और उद्योग, सामाजिक कार्य, राजनीति में भी कार्य कर सकते है  इसका मतलब कानून का अध्ययन आपको किसी भी क्षेत्र में ले जा सकता है। 
  • यह बौद्धिक विकास को बढ़ाने में मदद करता है इसके साथ ही आप इस ग्रेजुएशन को करने के बाद अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते है।  
  • अगर बात करे Name, Fame और Status की LLB में स्नातक दुनिया में प्रसिद्ध और लोकप्रिय माना जाता है जिसमे एक व्यक्ति को हाई प्रोफेशनल लेवल का स्टेटस मिलता है।  
  • LLB करने के बाद आपके पास बहुत सारे करियर ऑप्शन मिल जाते है जिनसे आप और भी अपने भविष्य को अच्छा बना सकते है।  
  • एक LLB का छात्र बहुत से क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते है उसके पास एक से अधिक Opportunity होती है जैसे Para Legal Volunteer, legal Blogging, content writing, legal freelancer, work from home, Adviser आदि। 

निष्कर्ष (Conclusion)

जैसा की आज की इस ब्लॉग के माध्यम से आपने जाना होगा Full form of LLB, LLB क्या है?LLB course time Duration कितने साल का होता है और best LLB colleges India में कौन कौन से है?  

यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जिसके माध्यम से एक छात्र जीवन की गतिविधियों को समझने में सक्षम बन पाता है! यह एक लोकप्रिय करियर ऑप्शन में से एक है। 

आशा करते है की आपको हमारे इस Article से एलएलबी के बारे में इनफार्मेशन मिली होगी! जो स्टूडेंट्स वकीली में रूचि रखते है बहुत अच्छा ऑप्शन है अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी तो शेयर करे और कमेंट कर अपने opinions को जरुर बताने की कोशिश करें! 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here