आज के इस ब्लॉग में हम हम जानेंगे BA full form in Hindi, BA क्या है? करने के लिए कितनी होनी चाहिए और BA पूरा करने के बाद आप कौन कौन से कोर्स कर सकते है? जैसा की आप जानते है 12th करने के बाद अधिकतर स्टूडेंट अपने करियर में Confuse रहते है की उन्हें कौन सा Option चुनना चाहिए। आज हम आपके ग्रेजुएशन से जुड़े doubts क्लियर करने वाले है! और जानेंगे ग्रेजुएशन से जुडी पूरी जानकारी!

11th और 12th में अगर आप Art पाठ्यक्रम के अनुसार अपने विषय को चुनते है तो 12th के बाद BA आपके लिए एक सही ऑप्शन हो सकता है जैसा की अगर हमे कोई भी सरकारी jobs करनी हो या कोई प्राइवेट Jobs करनी हो तो अधिकतर ऐसा होने लगा है की हमे graduate होना चाहिये। 

अक्सर ऐसा होता है यदि आप कोई भी सरकारी jobs के लिए आवेदन करते है इसके लिए यह बहुत जरुरी होता है की आप ग्रेजुएशन पूरा किए हो अर्थात इसके लिए आपके पास BA ग्रेजुएशन एक बेस्ट ऑप्शन है। 

BA Ka Full Form

बीए का फुल फॉर्म (BA full form)

 BA का full form ‘Bachelor of art‘ होता है! यह अधिकतर स्टूडेंट्स के द्वारा चुना जाने वाला एक ग्रेजुएशन कोर्स है जिसके माध्यम से आप एक बेहतरीन करियर की शुरुवात कर सकते है। 

BA full form in Hindi

Hindi में BA का full form “कला स्नातक” है! यह डिग्री दुनिया सबसे पुरानी डिग्रियों में से एक है! अधिकतर स्टूडेंट्स 12th के बाद BA Course करना पसंद करते है! इसके बाद आप Govt Forms और अपना करियर बना सकते है

BA की डिग्री को बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कहा जाता है! आमतौर पर अन्य देशो इस कोर्स करने की अवधि 3 से 4 साल की होती है और इंडिया में BA(Bachelor of art) का कोर्स 3 साल का होता है। 

BA (Bachelor of art) क्या है? 

यह एक पूर्वस्नातक पाठ्यक्रम डिग्री है यह कोर्स 12th के बाद किया जाता है! कोई भी स्टूडेंट 12th पूरा होने के बाद BA मे Admission ले सकते है! इसके बाद आप MA, MBA, B.ed और भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। 

BA दो तरह से कर सकते है! Private जिसमे आपको यह फॉर्म भरने के बाद लगातार collage जाने की जरूरत नहीं होती है! Regular में आपको हर दिन collage जाना होता है और Regular classes को Join करना होता है! लेकिन कुछ टाइम से Regular BA पाठ्यक्रम को ज्यादा महत्व दिया जाने लगा है लेकिन किसी भी सरकारी Requirement के लिए दोनों की value समान होती है। 

यह एक कला के क्षेत्र में Graduation प्रदान करने वाली स्नातक की डिग्री है! इसमें 5 अनिवार्य विषयो के साथ कुछ विषय वैकल्पिक का चयन करना होता है और समाजशास्त्र ,हिस्ट्री, भाषाविज्ञान, मनोविज्ञान, इतिहास धार्मिक इन सभी में आप कोई भी विकल्प को चुन सकते है ये कोर्स कला से संबंधित है।  

BA (Bachelor of art) योग्यता(Eligibility) 

  बीए कोर्स करने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता इस प्रकार निम्न है। 

  • BA कोर्स के लिए एक विद्यार्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2  पूरा करना चाहिए
  • 12th में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए ताकि BA पाठ्यक्रम में स्टूडेंट एडमिशन लेने योग्य हो।
  • कुछ collages में SST और ST के स्टूडेंट को BA में एडमिशन में 5% की छूट दी जाती है! 
  • 12th में किसी भी स्ट्रीम(Arts, commerce, Science) से उत्तीर्ण स्टूडेंट BA में एडमिशन ले सकते है! 

बीए ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम – List of BA subjects in India

List of BA subjects जो अनिवार्य होते है 

  • General Hindi
  • History
  • Political Science
  • Sociology
  • General English
  • Education
  • Environment Sciences
  • Philosophy
  • Language Course
  • Music
  • Geography
  • Information science
  • Philosophy
  • Economics
  • English literature
  • Hindi language

BA के बाद के किये जाने वाले कोर्स-Option 

जब आप अपना BA ग्रेजुएशन पूरा कर लेते है तो इसके बाद कई अलग अलग प्रकार के कोर्स कर सकते है। जो इस प्रकार निम्न लिखित है: 

1. MA(Master of arts) Post Graduation

यह MA(Master of arts) की डिग्री है जिसे आप अपना BA को पूरा करने के बाद कर सकते है MA को पोस्टग्रेजुएशन लेवल में रखा जाता है। 

2. MBA(Master of business administration)

BA ग्रेजुएशन के बाद mba एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है जो व्यवसाय और मैनेजमेंट के क्षेत्र में रूचि रखते है देखा जाये तो यह कोर्स आपके करियर को बहुत आगे ले जा सकता है। 

3. B.Ed (Bachelor of Education)

  जो छात्र टीचर बनना चाहते है ऐसा होता है! बहुत छात्र टीचिंग का शौक रखते है! वो BA Graduation के बाद बीएड कर सकते है और इसके बाद आपको टीईटी का एग्जाम देना होता है और पास करना होता है तब आप शिक्षक चुने जाते है। 

4. LLB(Bachelor of Laws)

बहुत सारे छात्र की रूचि एडवोकेट बनने की होती है! जो की एक बेहतर ऑप्शन है और अगर आप ने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया हो तो आप इस लाइन में अपना करियर बना सकते है। 

5. Govt. courses/jobs

Graduation एक ऐसा लेवल है की इसके बाद आप अधिकतर सरकारी कोर्सेज और जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते है! अधिकतर लोग सरकारी jobs करना पसंद करते है! तो इसके लिए आपको Graduation करना आवश्यक है कुछ सरकारी Courses होते है जो 12वीं के बाद किये जा सकते है।  

6. Diploma courses

  ग्रेजुएशन के बाद आप डिप्लोमा कोर्सेस कर सकते है यह आप पर निर्भर करता है की आप किस क्षेत्र में रूचि रखते है और अपने करियर को किस दिशा में ले जाना चाहते है डिप्लोमा में भी आपको कई ऑप्शन मिल जाते है। 

7. Fashion designing

फेशन designing यह भी एक अच्छा ऑप्शन है! अक्सर लड़किया इस कोर्सेज को करने में इंटरेस्ट रखती है तो ग्रेजुएशन के बाद आप इसमें अपना करियर बना सकते है। 

BA (Bachelor of art) करने के फायदे 

  BA करने के बाद आप एक ग्रेजुएट Person कहलाते है और यह आपको एक सही दिशा की ओर ले जाता है हमारी Communicative skills डेवेलोप होती है।

ग्रेजुएशन के बाद आप किसी भी सरकारी jobs के लिए Apply कर सकते है और टीचिंग कर सकते है! इसके बाद हाई लेवल डिग्री के लिए Apply कर सकते है।

BA में Language learning होती है! जिससे की हम एक भाषा को सही ढंग से सिख सकते है फिर वो कोई भी लैंग्वेज हो! देखा जाये तो BA एक बहुत आसान पाठ्यक्रम है! जिसके बाद आप अपने करियर के बेस्ट ऑप्शन को Choose कर सकते है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस ब्लॉग के माध्यम से हमने जाना BA full form in Hindi, BA कोर्स क्या है? और बीए करने के क्या फायदे है, List of BA subjects, इसके बाद आप कौन कौन से कोर्स कर सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह ब्लॉग से BA कोर्स के बारे में जानने को मिला होगा! यह Graduation को पूरा करने के बाद आप वकीली, शिक्षक, बैंकिंग सर्विस और भी कई सरकारी नौकरी कर सकते है। 

आशा है आपको हमारी इस आर्टिकल से आपके BA Graduation से संबंधित Doubt क्लियर हुवे होंगे! आप अपने विचारो को निचे कमेंट में रख सकते है और ब्लॉग अच्छा लगे तो सोशल मिडिया में शेयर करे।

- Advertisement -

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here