Hi दोस्तों, क्या आपको पता है शेयर मार्केट में Dividend Kya Hai (डिविडेंड क्या होता है?) डिविडेंड कम्पनी द्वारा अपने शेयर धारको को दिया जाने वाला शुद्ध लाभ होता है! इस हिंदी लेख में हम आपको डिविडेंड के बारे में (Dividend Meaning in Hindi) विस्तार से बताने वाले है!

अपने टैक्स और अन्य खर्चो को Adjust करके जो भी लाभ कम्पनी को होता है उसे कम्पनी डिविडेंड के रूप में अपने शेयर होल्डरस में वितरित कर देती है इसलिये स्टॉक मार्केट में स्टॉक डिविडेंड से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है! डिविडेंड से हम पैसा कैसे कमा सकते हैं ? यह हम आज के पोस्ट में जानने वाले हैं! 

अक्सर लोग स्टॉक को खरीदते समय या बेचते समय सिर्फ रिटर्न पर ही ज्यादा फोकस करते हैं लेकिन कम्पनी प्रत्येक स्टॉक पर समय समय पर डिविडेंड भी शेयर धारक को देती है! जो शेयर धारक के डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है! 

तो चलिए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं और Dividend Kya Hai, Dividend Meaning in Hindi के बारे में जानते हैं!

dividend meaning in hindi

[Dividend Meaning in Hindi – Stock Dividend Kya hai ]

डिविडेंड का हिंदी मीनिंग – Dividend Meaning in Hindi

Dividend Meaning in Hindi: डिविडेंड का हिंदी में अर्थ लाभांश होता है! यह लाभांश कम्पनी के लाभ का कुछ प्रतिशत भाग होता है! यानी की कम्पनी को हुए लाभ का एक अंश! कम्पनी अगर प्रॉफिट में चल रही है तो, वह अपनी कमाई का कुछ भाग अपने शेयर धारकों को डिविडेंड के रूप में देती है!

डिविडेंड क्या है – Dividend Kya Hai in Hindi 

Dividend Kya Hai: डिविडेंड किसी भी कम्पनी के लाभ का एक अंश होता है जो शेयर धारक को कम्पनी लाभांश के तौर पर देती है! यह सिर्फ वही कम्पनी देती है जो प्रॉफिट में चल रही होती है! अगर कोई कम्पनी नुकसान में चल रही हो तो वह शेयर धारक को कोई भी डिविडेंड नहीं देती है! 

किसी भी शेयर धारक को शेयर मार्केट में स्टॉक से दो ही चीजों में फायदा होता है! पहला खरीदे हुए स्टॉक को बढे हुए दामों पर बेचकर, दूसरा कम्पनी द्वारा मिलने वाला लाभांश पर! शेयर मार्केट में आप डिविडेंड से भी अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं! 

लाभांश शेयर धारक को देना है या नहीं यह कंपनी के मैनेजर तय करते हैं! उसके बाद मैनेजर कम्पनी के लाभ हानि की रिपोर्ट कंपनी ऑनर्स को भेजते हैं! 

आगे कंपनी ऑनर्स अपने अनुसार डिविडेंड की घोषणा करते हैं! कई कंपनियां डिविडेंड को कंपनी के अन्य फाइनेंसियल खर्च में लगा देती है! कंपनियां शेयर धारक को डिविडेंड के रूप में स्टॉक भी देती है!

कंपनियां अपने लाभ की राशि से डिविडेंड देती है ना की कंपनी की पूंजी से! 

आइये एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं – 

ADFC Company जिसे 2019 में 100 करोड़ का फायदा हुआ! अब ADFC Company ने डिसाइड किया कि वह प्रत्येक शेयर पर 5 रूपये डिविडेंड देगी और बचे हुए अमाउंट को कंपनी के अन्य कार्यों में खर्च करेगी! 

अब अगर आपके डीमैट अकाउंट में इस ADFC Company में 1000 शेयर हैं तो, यह कंपनी आपको 1000 शेयर पर डिविडेंड के रूप में 5000 रूपये देगी! 

लाभांश कितने प्रकार के होते हैं – Types of Dividend in Hindi 

मुख्यतः डिविडेंड 4 प्रकार के होते हैं – 

  • Cash Dividend ( नकद लाभांश )
  • Stock Dividend ( शेयर लाभांश )
  • Property Dividend ( संपत्ति लाभांश )
  • Bond Dividend ( बॉन्ड लाभांश )

नकद लाभांश – Cash Dividend

Cash Dividend में शेयर होल्डर को चेक के रूप में लाभांश दिया जाता है! शेयर होल्डर को लाभांश की राशि लेते समय कुछ प्रतिशत टैक्स भी देना होता है! इसमें डिविडेंड देने का समय तिमाही होता है! हालाँकि किन्हीं स्टॉक्स पर यह समय मासिक या सालाना भी तय होता है! 

शेयर लाभांश Stock Dividend

Stock Dividend में शेयर होल्डर को यह लाभांश कंपनी द्वारा शेयर के रूप में दिया जाता है! शेयर होल्डर को डिविडेंड के तौर पर कितने शेयर दिए जाएँ यह कंपनी लाभां के प्रतिशत पर तय करती है!

संपत्ति लाभांश Property Dividend

Property Dividend में कंपनी शेयर धारक को लाभांश के रूप में संपत्ति देती है लेकिन यह अब बहुत कम ही कंपनियां देती है! जिस कंपनी के पास अच्छे और ऐसे शेयर धारक हों जो बहुत लम्बे समय से उस स्टॉक पर इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो कंपनी उन्हें संपत्ति लाभांश देती है!

ऐसे में कंपनी के पास संपत्ति का निश्चित होना जरुरी है!

बॉन्ड लाभांश Bond Dividend

Bond Dividend में कंपनी शेयर होल्डर्स को बॉन्ड देती है जिनकी मैच्योरिटी अधिक समय तक रहती है! कंपनी खुद के हुए प्रॉफिट पर बॉन्ड डिविडेंड को तय करती है!

किसी भी स्टॉक का डिविडेंड कैसे चेक करें?

कोई भी कंपनी कितना डिविडेंड दे रही है? यह जानने के लिए आप Money control की ऑफिसियल वेबसाइट या फिर www.tickertape.in वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं!

आइये हम Step by Step जान लेते हैं tickertape.in में कैसे डिविडेंड चेक करें!

Step 1. सबसे पहले आप अपने Computer के किसी सर्च इंजन में जाएँ और tickertape.in को सर्च करें!

Dividend Kya Hai in Hindi

Step 2. अब आपके सामने tickertape का होम पेज खुल जायेगा! ऊपर की तरफ सर्च बार में आप उस कंपनी का नाम सर्च करें जिसका डिविडेंड आप चेक करना चाहते हैं!

Step 3. अब आगे आप Events में क्लिक करें!

अब नीचे की तरफ आपको Post Dividend का ऑप्शन दिखेगा!

Step 4. Post Dividend में आपको वो सभी डेट दिखेंगी, जब जब कंपनी ने शेयर धारक को डिविडेंड दिया है! अधिक डिविडेंड देखने के लिए आगे Load More पर क्लिक करें!

तो इस तरह आप tickertape.in वेबसाइट में स्टॉक के प्राइस के साथ साथ डिविडेंड चेक कर सकते हैं!

नए लाभांश की जानकारी के लिए आप Upcoming Dividend पर क्लिक कर सकते हैं!

डिविडेंड में टैक्स कितना देना होता है? 

जब किसी भी लाभांश में मिलने वाली आय 10 लाख से अधिक हो तो लाभांश आय पर 10 प्रतिशत टैक्स देना होता है! साथ में अधिनियम 115 BBDA के अंतर्गत 4 प्रतिशत उपकर (स्वास्थ और शिक्षा) लगता है!  

डिविडेंड यील्ड क्या होता है? – Dividend Yield Kya Hai in Hindi

Dividend Yield का हिंदी अर्थ भाग प्रतिफल होता है! यह एक अनुपात होता है जो यह दर्शाता है कि एक शेयर होल्डर को कितना लाभांश प्राप्त हो रहा है! इसके लिए एक साधारण सा फार्मूला लगाया जाता है- 

प्रति शेयर सालाना डिविडेंड / एक शेयर का मूल्य *100 = डिविडेंड यील्ड

अगर किसी एक शेयर का लाभांश 25 रूपये प्रति शेयर है और उस शेयर का मूल्य 800 रूपये है तो उसका डिविडेंड यील्ड 25 / 800 * 100 =3.1% होगा!  

डिविडेंड स्टॉक लेने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?  

  • कोई भी कंपनी शेयर धारकों को लाभांश तभी देती है जब कंपनी लाभ में चल रही होती है तो ऐसे में जब भी आप स्टॉक खरीदें तो शेयर प्राइस के साथ डिविडेंड प्रतिशत जरूर देखें! 
  • कई बार मिडकैप कंपनियां भी अच्छा डिविडेंड देती है इनकी सूची बहुत लम्बी है, इन्वेस्ट करने से पहले मिडकैप फर्म्स का विश्लेषण जरूर करें! 
  • किसी भी कंपनी की बैलेंसशीट एक मजबूत दस्तावेज माना जाता है जो डिविडेंड अमाउंट की जानकारी देता है! इसलिए कंपनी का बैलेंसशीट अवश्य जाँच लें! 
  • जो निवेशक ज्यादा जोखिम नहीं चाहते हैं उनके लिए डिविडेंड स्टॉक सबसे अच्छा स्टॉक माना जाता है तो ऐसे में ताकतवर कंपनियों के स्टॉक को हमेशा चेक करते रहें!  

आज हमने क्या जाना 

आज के इस पोस्ट में हमने Dividend Kya Hai in Hindi (डिविडेंड क्या होता है) Dividend Meaning in Hindi. Share Market में Dividend check kaise kare के बारे में विस्तार से जाना! साथ ही हमने Types of Dividend in Hindi (डिविडेंड कितने प्रकार का होता है?) और अच्छे डिविडेंड वाले स्टॉक लेने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए! की जानकारी आप तक साझा की! 

उम्मीद हैं आपको आज के इस हिंदी आर्टिकल से Dividend Kya Hai और Dividend Yield Kya Hai के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा!

आप हमारे इस पोस्ट को सभी सोशियल साइड (Facebook. Twitter, WhatsApp, Instagram) में शेयर जरूर करें और अपने जरूरी सुझाव कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर दें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी पाठकों का बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

2 COMMENTS

  1. Very nice post, Sir
    taking inspiration from you I have also started a blog on the same topic as you are, but right now my blog is new and didn’t have that much traffic who can read my article
    So, I want to ask you a favor
    Could you provide me with a backlink from your site to mine, it will be a very great help for me
    Waiting for your reply
    Please reply with terms and condition

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here