नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? (Share Market Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है! शेयर बाजार को स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है तो यदि आप शेयर मार्केट या फिर स्टॉक मार्केट के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहें!

शेयर मार्किट में कम्पनियो के शेयर को ख़रीदा और बेचा जाता है! यानी की इस मार्केट में पूरा खेल शेयर को खरीदने और बेचने का होता है! यदि आप यह समझ गए की कब कौन सी कंपनी के शेयर को खरीदना है और कब बेचना है तो आप शेयर बाजार में एक अच्छा निवेशक बनकर पैसा कमा सकते है! 

दरअसल भारत की 130 करोड़ की जनसंख्या में मात्र 3 से 4% (प्रतिशत) लोग शेयर बाजार में अपना पैसा निवेश करते है! इसका सबसे बड़ा कारण लोगो में शेयर बाजार के बारे में फैली भ्रांतिया जैसे की शेयर बाजार एक सट्टे का बाजार है और इसमें सबका पैसा डूब जाता है, इत्यादि है!

लेकिन बाजार की प्रयाप्त जानकारी और प्लानिंग से निवेश करने वाले निवेशक हमेशा शेयर बाजार को कम समय में अधिक पैसा कमाने का एक सबसे बेहतरीन जरिया मानते है!

तो बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते है और शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? (Share Market Se Paise Kaise Kamaye) विस्तार से जानते है!

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाते हैं

आज के इस इंटरनेट की दुनिया में आप अपने फ़ोन या फिर कंप्यूटर से घर बैठे शेयर बाजार में निवेश करके लाखो कमा सकते है!

शेयर मार्केट क्या हैShare Market kya Hai in Hindi

Share Market kya Hai: शेयर मार्केट एक ऐसी जगह अर्थात बाजार है जहां पर आप किसी कम्पनी के शेयर खरीदकर उस कम्पनी के हिस्सेदार (Stockholder) बन सकते है! Share Market में बहुत सी कम्पनिया सूचित (Listed) होती हैं! आप इन Listed Compnies के Stock खरीद और बेच सकते है! शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट या इक्विटी मार्केट भी कहा जाता है! 

दरअसल शेयर मार्केट की शुरुआत मुंबई के दलाल स्ट्रीट से हुई और आज के समय में उस जगह पर BSE (Bombay Stock Exchange) का ऑफिस स्थित है! 

आप किसी कंपनी के शेयर दो तरीके से खरीद सकते है! पहला तरीका, आप जिस दिन शेयर ख़रीदेंगे आपको उन शेयर को उसी दिन मार्केट क्लोज होने से पहले बेचना होता है! और दूसरा तरीका आप शेयर खरीदकर अपने डीमैट अकाउंट में एक लम्बी अवधि के लिए रख सकते है!

आपको बता दे की आप किसी भी कंपनी के शेयर सीधे कंपनी से नहीं खरीद सकते हैं! अर्थात यदि आपको किसी कंपनी की शेयर खरीदने या फिर बेचने हैं तो आपको किसी एक ब्रोकर की जरुरत होती हैं!

शेयर मार्केट में हिस्सेदारी का क्या अर्थ है – Share Market Mai Equity Kya Hai

Share Market में Equity का मतलब आप कंपनी के जितने रुपये के शेयर खरीदते हो उतने शेयर के आप मालिक बन जाते हो! शुरुआत में जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है! तो उसके बाद उस शेयर का दाम भविष्य में कंपनी को होने वाले मुनाफे पर निर्भर करता हैं!

उदाहरण के तौर पे, यदि आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं! और अगर भविष्य में कंपनी को अपने Business में मुनाफा होता हैं तो जो भी Share अपने खरीदे हुए हैं!

उनका दाम भी अधिक हो जाता हैं इसलिए जब आप उस शेयर को बेचते हैं तो आपको ख़रीदे दाम से कई अधिक दाम शेयर को बेचने पर मिल जाते हैं!

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें – Share Market Mai Invest kaise kare

शेयर बाजार में Invest करके आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं विशेष रूप से, इसमें दो बात सबसे अच्छी हैं! जिसमे सबसे पहला की आप बहुत कम पैसे से शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हो जैसे- 500 रुपए से

और दूसरी अच्छी बात की आप आज जो पैसा लगाकर शेयर खरीदोगे उसे आज ही अच्छे दाम मिलने पर बेच भी सकते हो! मतलब आपको पैसा कमाने के लिए बहुत लम्बे समय तक इंतजार नहीं करना होता हैं!

लेकिन Share Market में एक बात हमेशा हमें अपने दिमाग में रखना जरुरी हैं की हम जो भी शेयर बाजार में कर रहे हैं! या करने की सोच रहे हैं उसकी हमे जानकारी होनी चाहिए!

अक्सर लोग दुसरो के कहने पर बहुत ज्यादा पैसा Share Market में लगा देते हैं जबकि हम बहुत कम पैसे से भी शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं!

जैसा मैने अभी बताया था की कम पैसे से शुरुआत करो जिससे आपको आवश्यक जानकारी और एक्सपीरियंस मिलेगा धीरे धीरे जब आप शेयर बाजार की बारीकियों को समझने लग जाते हो तो उसके बाद तो आपको कोई भी शेयर बाजार से पैसे कमाने से रोक नहीं सकता!

अमेरिका जैसे देशो में लगभग 50 प्रतिशत से भी अधिक लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं!

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Share Market Se Paise Kaise Kamaye: शेयर मार्किट से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी ना किसी कंपनी के शेयर खरीदने होते हैं! ये कंपनी जिनके शेयर हम खरीद सकते है! शेयर बाजार अर्थात BSE और NSE में पहले से ही Registered होती हैं!

BSE और NSE भारत की दो सबसे प्रमुख शेयर बाजार हैं जहां पर शीर्ष कंपनीया जिनको अपने शेयर बेचने होते है! Registered होती हैं या अपना Registration कराती हैं!

कई बार लोग शेयर मार्किट में अपना पैसा Invest करना तो चाहते है! लेकिन सही जानकारी ना होने से या तो वे Invest नहीं करते है और यदि Invest कर भी ले! तो Share Market की पूरी जानकारी के अभाव के कारण अपना बहुत पैसा बरबाद कर देते हैं।

भारत के दो प्रमुख शेयर बाजारTwo Famous Share Market in India

India में शेयर खरीदने और बेचने के लिये दो मुख्य बाजार हैं! जिसमे पहला BSE (Bombay Stock Exchange) और दूसरा NSE (National Stock Exchange) हैं।

यही दो बाजार ऐसे हैं, जिनकी सहायता से हम Branded कंपनियों में हिस्सेदारी ले सकते हैं! इसका मतलब NSE और BSE में जो भी कंपनियां सूचीबद्ध हैं, उनसे हम खरीददारी कर सकते हैं।

प्रायः BSE और NSE के शेयर Broker के माध्यम से खरीदे एंव बेचे जाते हैं! हालाँकि इन बाजारों में इसके अलावा अन्य ब्रांडेड लिस्टेड कंपनियों से आप सीधे व्यापार कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें और बेचेंShare Market Invest

अभी हम बात करते है की कैसे शेयर मार्किट में शेयर को ख़रीदा या बेचा जाता है! जैसा की आप जानते है! BSE और NSE के साथ बाजार में बहुत सारी कंपनी सूचीबद्घ होती है और मान लीजिये! यदि कोई कंपनी अपने एक लाख के शेयर जारी करती है!

और आपने उस Company के 10,000 शेयर खरीद लेते है! तो आप उस Company में उतने प्रतिशत के हिस्सेदार बन जाते है। इसे हम शेयर खरीदना कह सकते हैं! कुछ समय बाद यदि आप अपने इस हिस्से को किसी अन्य को, बाजार का भाव देखकर बेच देते हैं तो इसको शेयर बेचना कह सकते हैं!

इन्हें भी पढ़ें-

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज इस ब्लॉग में हमने शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? (Share Market Se Paise Kaise Kamaye) जाना!

अभी भी हमारे देश में शेयर मार्केट के बारे में सभी को जानकरी नहीं हैं! जिस कारण लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं! एक निवेशक को शेयर बाजार से संबंधित जानकारिया जानना बहुत आवश्यक होता है! जैसे – शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? और Stock Market Charges क्या और कौन होते हैं?

हम आगे भी ऐसी तमाम जानकारियां आपके सामने लाते रहेंगे ताकि आप एक अच्छे निवेशक बन सकें! इस पोस्ट से संबधित कोई विचार और सुझाव हो तो कृपया निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! और यदि पोस्ट अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर कीजिये!

- Advertisement -

1 COMMENT

  1. Thanks For Sharing The Very Nice Article. I Will also share with my All friends. Great Article thanks a lot.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here