नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे UPI full form, यू पी आई क्या होता है? (What is UPI in hindi) और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है यह एक ऐसा Payment system जिससे आप बहुत ही आसान तरिके से Online payment कर सकते है!

आजकल तो हर जगह Online payment system को सुविधाजनक माना जाता है पर कुछ लोग इसके बारे में जानते तो है लेकिन Online app का कैसे इस्तेमाल करना है ये समझ नहीं पाते है! 

UPI kya hai UPI ID kese create krte hai

आज हम आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद करेंगे और एक आसान Online payment system UPI के बारे में आपको जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे! आईए जानते है UPI in Hindi (यह यू पी आई क्या है) 

UPI Full Form – Full Form of UPI in Hindi

UPI का full form “Unified payment interface” होता है! UPI का Hindi में Full Form अर्थात पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस है! जो की एक आसान और सरल Payment system है!

यू पी आई क्या है – What is UPI in Hindi

UPI एक ऐसा Digital payment system है, जिसे  National Payments Corporation of India द्वारा डेवेलोप किया गया! इस Payment interface को RBI द्वारा रेगुलेट किया जाता है!  जिसकी help से अपने Mobile में किसी भी Payment application से आसानी से online payments कर सकते है!

यू पी आई से एक account से दूसरे account में money transfer और receive आसानी से किये जा सकते है! इसके लिए हमे अपनी यू पी आई  id बनानी होती है!

UPI id कैसे बनाते है :  

सबसे पहले आपको अपने smartphone में कोई एक Payment application डाउनलोड करनी है! आप किसी भी Payment application में UPI Id बना सकते है जैसे निचे कुछ Payment application की list दी गयी जहां से अपनी यू पी आई  ID बना सकते है और check कर सकते है!

UPI Apps list- 

  • BHIM app
  • PhonePe
  • Paytm
  • MobiKwik
  • SBI Pay
  • Airtel Payments Bank
  • Google Tez
  • Uber
  • Paytm Payments Bank
  • SBI Pay

और सभी Banks द्वारा भी अपनी अलग-अलग UPI app बना दिए गए है! आप अपने bank account के यू पी आई  app में जाकर Id बना सकते है-

UPI Supported banks list

  • State Bank of India
  • HDFC
  • Andhra Bank
  • Punjab National Bank
  • Union Bank of India
  • Axis Bank
  • ICICI Bank
  • Canara Bank
  • Bank of Maharashtra
  • South Indian bank
  • United bank of India

1- सबसे पहले Profile बनानी होती है! इसके लिए आपको Mobile number verification के लिए उसी Mobile number को add करना है, जो आपके Bank account में registered हो, mobile number verify होते ही आपकी Profile बन जाएगी! 

2- इसके बाद आपको Add account के Option में जाना है और अपने Bank account की detail को fill करना है! 

3- अब आपको अपनी Virtual ID को सेट करना है, इसके लिए app के Main menu में virtual Id option में जाना है!

4- इसके बाद आपको PIN set करना है!

5- PIN set करने के बाद M-pin generate करने के लिए आपको अपने Debit card(ATM) की Detail को fill करना है!

6- pin generate होते ही आपके Mobile number पर Pin Created successfully  का मैसेज आ जायेगा! 

यू पी आई ID कैसे चेक करें – UPI ID Kaise Check kare

अब आप UPI ID क्या है और UPI ID कैसे बनाते है जानने के बाद सोच रहे होंगे की आखिर यू पी आई ID कैसे चेक करें तो आपको बता दे यह आप अलग अलग एप्लीकेशन जिससे आपने अपना UPI ID बनाया है से चेक कर सकते है तो चलिये जानते है की UPI ID Kaise Check kare.

In google Pay:

1- Google pay app में अपना Account बनाने के बाद app के Home screen में top पर Right side में अपनी ‘Profile’ पर click करना है!

2- उसके बाद सेटिंग में क्लिक करें! 

3- Payment method में जाना है और जिस Bank में आपका Account link है उसे Select करना है! 

4- आपको अपना यू पी आई  pin enter करना है pin enter करते ही आपको id show हो जाएगी![email protected]  

In Paytm:

1- Paytm app को open करने के बाद app की Home screen पर BHIM UPI पर Click करना है! 

2- ऐसा करते ही अगर आपका Paytm Bank account में Registered number से link है, तो आपकी यू पी आई  id इस प्रकार बन जाएगी। [email protected]

3- अगर आप UPI id को edit करना चाहते हो तो आपको जहां पर UPI id दिख रही है, उस Screen के top में right side में 3 dots में Click करना है!

4- Edit your UPI पर Click करना और आप अपने यू पी आई  id को edit सकते है!   

In BHIM:

1- आपको BHIM app को open करना है! 

2- उसके बाद Homepage पर Profile में करना है!

3- Profile में Click करते ही आपको UPI id Show हो जाएगी [email protected]

In phone pe:

1- आपको phone pe app को Open करना है! 

2- उसके बाद Homescreen में Top पर Left side में Profile picture में click करना है!

3- अब आपको MY BHIM UPI ID में जाना है इसमें Click करते ही आपको id दिख जाएगी [email protected] 

कई बार मैं और आप भी इस बात से Confuse रहते होंगे की हमे किस यू पी आई payment app का Use करना चाहिए या कौन-कौन से Payment app ज्यादा best  होते है! जिनसे हम आसानी से और One click पर कोई भी Online payment कर सकते है! आईये जानते है:

Best UPI payment app in India

  1. Google pay
  2. Paytm
  3. Phone pe
  4. BHIM SBI
  5. MobiKwik
  6. Kotak 811

इन App से आप बहुत आसानी से UPI payment कर सकते है 

UPI Transaction limit

जब भी आप UPI Transaction करते है तो इसकी एक Limit होती है जो की NPCI द्वारा निर्धारित की गयी है और जो RBI द्वारा रेगुलेट की जाती है एक दिन में BHIM UPI से 1 लाख तक Transaction करने की Limit होती है 

एक हफ्ते में 3 लाख तक और एक महीने में 7 लाख तक UPI Transaction करने की Limit होती है  इसके अलावा एक दिन में 10 बार UPI Transaction किये जा सकते है 

UPI customer care number

अगर आप भी उपि के माध्यम से Online transaction करते है बहुत बार ऐसा होता है की transaction से संबन्धित बहुत से doubts queries होते है और अगर UPI ट्रांसक्शन से संबंधित कोई शिकायत करनी हो तो आप इस Helpline customer care number पर कॉल कर Complain कर सकते है 

UPI customer care number – 022-45414740

 BHIM Toll-Free number – 18001201740 

UPI payment system Secure है या नहीं:

UPI अपने customers को एक Extra layer securities प्रदान करता है!

आइये जानते है कैसे- इसमें हमे कोई भी Transaction करनी हो तो पहले PIN create करना होता है और Pin create करने के लिए 2 Requirement होती है! 1- ATM card की details को fill करना होता है! 2- बैंक द्वारा आपके Ragistered phone number पर OTP(one time password) send किया जाता है कोई भी Transactions के लिए UPI pin की जरुरत होती है

और हमेशा यह ध्यान रहे की आप अपना UPI pin किसी को भी नहीं बताये। इसे Secret रखे ताकि कभी Unfortunately आपका Phone खो जाता है या कोई आपका फ़ोन Use करता है तो बिना UPI pin के आपके Account से कोई Transaction या money stole नहीं कर सकता और आपके account में money safe रहेगा! 

Conclusion

दोस्तों हमे उम्मीद है, हमारे इस Hindi ब्लॉग की मदद से UPI full form, UPI क्या है? कैसे इसे डाउनलोड करना है? और कैसे उपि से आसानी से मनी ट्रांसफर कर सकते है? के बारे में सिखने को मिला।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने सोशल मिडिया में शेयर करे। और  इस ब्लॉग से संबंधित कोई भी विचार हो कमेंट बॉक्स में लिखे। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here