नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं Banking में IFSC Code क्या है IFSC Code Kya Hai और IFSC का Full Form क्या होता हैं! जब भी आपने Online किसी को पैसे भेजे हो तो जरूर आपने आइएफएससी कोड को इस्तेमाल किया होगा! यह IFSC Code क्या होता हैं यह कितना जरुरी है और किसी भी Bank ka IFSC Code Kaise Pataa karte hai आज हम यह सब पूरी जानकारी इस Hindi Post में जानेंगे!

21वी सदी को तकनीकी युग कहते है;

इस 21वी सदी को तकनीकी का युग कहते है और हम सब कुछ बहुत जल्दी करना चाहते हैं ऐसे में जब हम Online Internet की Help से कोई काम करते हैं चाहे वो Online Paise कमाने हो या किसी को Money Transfer हो, हम यह बहुत जल्दी और आसानी से कर लेते हैं! विशेष रूप से Internet के आने के बाद यह सब Online हो गया हैं मतलब यह सब कुछ Core Banking में बदल गया! Core Banking में Transition के लिए IFSC Code की आवश्यकता होती है!

Core Banking system वह सिस्टम है जिसमें Internet के माध्यम से एक Bank दूसरे Bank से आपस में connect हो जाते है इसे ही Core Banking system कहा जाता है!

IFSC Code Kya hai in Hindi Bank ka IFSC Code kaise pata kare

ifsc code kya hota hai
IFSC Code क्या होता है

आज भी आप बैंक में NEFT, RTGS, CFMS करने बैंक में जाते होंगे! इस तरह के Transaction के लिए इस Code की आवश्यकता होती है! आज हम IFSC Code Code के बारे में जानेंगे! भारत वर्ष में हर व्यक्ति को जानना पहचानना बहुत मुश्किल होता है इसलिए सरकार ने Aadhar Card प्राणली को शुरू किया!

इसी तरह बैंकों की पहचान के लिए RBI ने आईएफएससी कोड की शुरआत की IFSC Code kya hai यह कितने अंकों का होता है? कैसे आईएफएससी कोड को चेक कर सकते है – आज हम यही सब जानने वाले हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं;  

Full Form of IFSC Code 

IFSC Code का full form: IFSC Code का full form “Indian financial system code” होता है! इससे Bank और Branch की Location का पता लगाया जा सकता है! 

IFSC Code Full Form in Hindi

IFSC Code Full Form in Hindi: IFSC Code का Hindi में full form “भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता” है? यह मुख्य भुगतान और निपटान प्रणालियों में भाग लेने वाली बैंक शाखाओं की पहचान करता है! 

आइये अब आगे जानते हैं IFSC Code क्या होता है

IFSC Code क्या हैIFSC Code kya hai in Hindi

आईएफएससी कोड मुख्यतः अक्षरांकीय कोड कहलाता है! जो Electronic Fund Transfer (इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) की सुविधा प्रदान करता है! यह किसी भी Bank के Branch की पहचान करता है! हम इससे मालूम कर सकते हैं यह किस Branch का आईएफएससी कोड है उस Branch के बारे में आप जानकारी ले सकते हैं! 

यह हर Branch का अलग अलग होता है जब भी आप किसी भी बैंक से दूसरे बैंक में पैसा भेजते हैं तब यह काम आता है! आप चाहे पैसा Internet से भेज रहे हो तो आप जहाँ पैसा भेज रहे हो उस बैंक का यह कोड चाहिए होता है! इसको RBI (रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया) जारी करता है! 

आइये उदाहरण के तौर पर समझते हैं 

माना आपका Bank Acount दिल्ली शाहदरा के SBI Branch में है और आप किसी को पैसा Transfer करना चाहते हैं जिसको आप भेजना चाहते हो! उनका Bank Acount एक्सिस बैंक में है और यह Axis की Branch पंजाब के राजनगर में है अब आपको पजाब के राजनगर के AXIS Branch का आईएफसी कोड चाहिए होगा!

आईएफएससी कोड का पहले का 4 डिजिट Bank का Code होता है! अगला अंक 0 होता है! इसको कंट्रोल नंबर भी कहा जाता है और अगले 6 डिजिट उस ब्रांच के कोड होते हैं! तो इस तरह यह IFSC Code बनता है! कुल मिलाकर इसमें 11 अंक होते हैं! 

अंतिम के 6 अंक Numeric भी हो सकते है या फिर अंग्रेजी के Alphabetical word भी हो सकते हैं किन्तु अमूमन ये Numeric ही होते है!

Bank code= 1-2-3-4 (0)

Branch Code= 1-2-3-4-5-6

IFSC Code क्यों जरूरी है – IFSC Code kyu Jaruri hai in Hindi

आप बैंक के ग्राहक है तो इस कोड को जानना आपके लिए बहुत जरूरी है! IFSC Code किसी भी बैंक को पहचानने में आपकी सहायता करता है! आप किसी को राशि ट्रांसफर करने से पहले इसे जाँच ले! उस बैंक के बारे में अवश्य जान ले! इसलिए यह बहुत जरूरी होता है! पैसे ट्रांसफर करने से पहले आपसे ब्रांच का IFSC Code माँगा जायेगा!

आप किसी भी दूसरे बैंक को Beneficiary में add करते हैं तब भी आपको इसकी जरूरत होती है! अब आगे जानते हैं इसे आप कहाँ से प्राप्त कर सकते है और कैसे प्राप्त कर सकते है? कुछ स्टेप एक साथ हम आपको बताएँगे!

इन्हें भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट कैसे करें? in Hindi

इन्हें भी पढ़ें- Home Loan क्या है?  बैंक से होम लोन कैसे लें?

IFSC Code कैसे पता करें – IFSC Code kaise pata kare in Hindi

आईएफएससी कोड कैसे पता करें – ifsc code kaise pata kare in Hindi, यह बहुत महत्वपूर्ण है!

  • Website se (वेबसाइट से)
  • Bank Account Passbook se (बैंक खाते से)
  • ChecK Book se (चेक बुक से)

Website से IFSC Code कैसे पता करें

step-1 आपको गूगल पर लिखना है ifsc code search, उसके बाद सबसे पहले वाले Headline पर क्लिक करें! 

step-2 यहां पर आपको पहले अपने प्रदेश का नाम चयन करें! 

step-3 उस Bank का नाम चयन करें!

step- 4 अब आप अपने जिले का चयन करें! 

step-5 आगे बैंक की Local Branch Address का चयन करें!

उसके बाद आपको उस बैंक का आईएफएससी कोड दिख जायेगा! इस तरह आपको कई बैंक के आईएफएससी कोड मिल जायेंगे! 

ifsc code online
ifsc code online

बैंक खाते से IFSC Code कैसे जानें

Bank se IFSC Code Kaise pata kare: आप अपने Bank Account के Passbook से IFSC Code प्राप्त कर सकते हैं! Passbook का प्रथम पृष्ठ खोलिये! यहां पर Account Number, Bank Name, Account Holder Name और IFSC Code होता है! यह IFSC Code प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है! जब भी आपका Internet नहीं चल रहा होता है तो आप अपने Bank Account के Passbook से इसे प्राप्त कर सकते हैं!

इन्हें भी पढ़ें- आईपीओ क्या है? इसमें निवेश कैसे करें?

चेक बुक से IFSC Code कैसे जानें

Check Book Se IFSC Code Kaise Pata kare: आप IFSC Code को अपने Bank के Check book से भी प्राप्त कर सकते हैं! यह भी आसान तरीका है! बहुत सारे बैंकों का IFSC Code अलग अलग होता है! इसलिए किसी Checkbook में यह चेक के ऊपर की तरफ लिखा होता है! किसी बैंक का IFSc Code चेक बुक में नीचे चेक नंबर से पहले अंकित होता है!

check book mai ifsc code

इस चेक के सबसे ऊपर देखिये! अब आप समझ गए होंगे IFSC CODE क्या है? (IFSC code in Hindi) और कहाँ पर होता है (IFSC code kya hota hai) RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) की Official Website से भी आप अलग अलग बेंको के IFSC Code प्राप्त कर सकते हैं!

इन्हें भी पढ़ें- पीएफ क्या है? EPFO में पेंशन की क्या सुविधा है?

क्या Credit Card खातों का IFSC Code होता है

जब भी आप किसी Credit Card का Payment करते है तो आपको वहां पर भी IFSC Code की जरूरत होती है! तब आपको Branch का IFSC Code नहीं डालना है! यहां पर बैंक का IFSC Code होता है ना की किसी भी Bank के Branch का! 

जैसे – आप HDFC BANK के Credit Card की Payment कर रहे हैं तो वहां पर HDFC0000123 IFSC Code आपको डालना होगा! यह इस Bank का आईएफएससी कोड है! इस तरह किसी दूसरे बैंक का भी Online देख सकते हैं!

Conclusion [आज आपने क्या सीखा]

आज के इस Hindi Post में हमने सीखा IFSC Code क्या होता है – IFSC Code kya hota hai ? यह किस काम में आता है? IFSC code कैसे पता करें – IFSC Code kaise pata kare. इस Internet के समय में यह जानना आसान हो गया है इसलिए आपको इस तरह की जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आवश्यक है! 

आशा करता हूँ इस Post से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप अपने सवाल या कुछ भी सुझाव देना चाहते हों तो निचे comment box में अवश्य दें! और हमारे इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe भी कर लें!

पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here