अगर आप घर खरीदना चाहते हैं या फिर आप घर खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले यही आता है की किसी Bank में जाकर लोन ले! आप सोचने लग जाते हैं Home Loan kya hai लेकिन जितना आसान हमें सोचने में लगता है! उतना आसान घर खरीदने के लिए बैंक से Home Loan लेना नहीं है! इसमें हमें बहुत सारी बातों का ख्याल रखना पड़ता है!

आप नौकरी या व्यवसाय करते हैं तो आपका साल की कितनी आय है! आप कितनी राशि का लोन लेने के काबिल है इसके लिए आपको बैंक के बारे में जानना आवश्यक है और Bank पर ही निर्भर करता है की CIBIL Score के आधार पर आपको कितना लोन मिल सकता है! 

तो आज के इस Hindi Blog में हम Home Loan को विस्तारपूर्वक जानेंगे! हम जानेंगे होम लोन क्या है Home Loan kya hai होम लोन हम किस बैंक से ले सकते है Home loan ke liye kase apply kare यह कितने प्रकार के होते हैं Types of Home Loan किस बैंक से होम लोन फायदेमंद रहेगा और भी बहुत कुछ! तो चलिए आगे बढ़ते हैं- 

Home Lone kya hai
Home Lone kya hai

आइये आगे जानते हैं Home Loan kya hai in Hindi

होम लोन क्या है – Home Loan kya hai in Hindi

आप अपना खुद का घर खरीदना चाह रहे है और आपके पास ज्यादा रकम नहीं है! तो आप Bank, NBFC company या फिर किसी Home Finance company से Loan लेते हैं तो यह ऋण एक लम्बी अवधि के लिए होता है! इसमें आप ऋण ली हुई रकम और ब्याज मासिक किश्तों में बैंक को चुका देते हैं इसे ही होम लोन कहा जाता है!

घर खरीदने के लिए बैंक से ऋण लेने से पहले करीब 10 से 15 फीसदी रकम खुद जुटानी होती है! उसके बाद ही आप इस ऋण का लाभ उठा पाएंगे!

होम लोन क्या है “Home Loan kya hai” को हम एक साधारण परिभाषा में कह सकते हैं कि किसी बैंक या ऋण देने वाली कम्पनी जो हर महीने एक तय ब्याज दर पर हमें महीने की किस्तों के साथ चुकाने पर उधार देती है!

हमें ऋण उधार देने वाली कम्पनी हमसे हमारी Propriety Security के आधार पर ले लेती है यही Home Loan होता है!  बैंकिंग भाषा में इसे Mortgage Loan (मॉर्गेज) कहा जाता है!

होम लोन कौन ले सकता है – Home Loan kon le sakta hai

भारत में घर बनाने या खरीदने के लिए कोई भी भारतीय ऋण ले सकता है! किन्तु घर लेने के लिए Banks या NBFC company की कुछ शर्ते होती हैं जिन्हे हमें पूरा करना होता है!

सभी जगह शर्तें एक जैसी नहीं होती है! कहीं पर कम दस्तावेजों और कम मेहनत के बाद होम लोन मिल जाता है तो कई बार ग्राहक Bank की शर्तों पर खरा नहीं उतर पाते हैं!

होम लोन कितने प्रकार के होते हैं – Types of Home Loan in Hindi

हमें Home Loan किस तरह का या फिर कह सकते हैं कितने प्रकार के होम लोन हैं Types of Home Loan जो हम ले सकते हैं;  

1.  हाऊसिंग लोन Housing Loan

यह सबसे ज्यादा उपयोग में आता है यह सबसे Common Home Loan है! इसमें भी तीन तरह के लोन होते हैं (Types of Housing Home Loan) जैसे;

  • Under Construction Loan– ऐसा घर खरीदने के लिए लोन लिया जा रहा है जिसका काम चल रहा है! यानी निर्माणाधीन है अधिकतर लोग निर्माणाधीन में ही घर की बुकिंग कर लेते है!
  • Ready for Possession House– ऐसा घर जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है! अब हर बिकने के लिए तैयार है! जब आप घर खरीद लेते हैं तो वहां पर आप रहने भी जा सकते हैं!
  • Resell House– इसमें ऐसा घर खरीदा जा रहा है जिसे पहले किसी ने बनाया हुआ है और जिसने बनाया वह उसे बेचना चाहता है तो आप उस घर को लेना चाहते हैं! तो ऐसे घर खरीदने के लिए आप Bank से Home Loan ले सकते हैं!

2. बैलेंस ट्रांसफर होम लोन – Balance Transfer Home Loan 

जब भी हम कोई नया Loan लेते हैं तब बहुत सारी ऐसी बातें होती हैं जिनका हमें उस वक्त ध्यान नहीं रहता है! बाद में जब हमें नुक्सान उठाना पड़ता है तो किसी भी कारण से होम लोन को एक बैंक से दूसरे बैंक में Transfer करते हैं तो इस तरह के लोन को BT Home Loan कहा जाता है यहां पर ब्याज में परिवर्तन आ जाता है!

3. होम लोन फॉर प्लाट परचेज Home Loan For Plot Purchase 

किसी भी plot को खरीदने के लिए भी बैंक से लोन लिया जाता है! इस तरह के लोन भी होम लोन की ही श्रेणी में आते हैं! आप जो भी plot खरीदना चाहते हैं उसकी कुल कीमत का 72 से 80 फीसदी राशि के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं!

4. होम लोन फॉर कंस्ट्रक्शन लोन Home Loan For Construction of a home 

अगर आपके पास कोई भी plot है और आप उस पर घर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप Bank से Home Loan ले सकते हैं! इसके लिए आपके पास नरपालिका की स्वीकृति और घर कैसा बनेगा इस तरह की रुपरेखा आपके पास होना चाहिए!

5. कम्पोजिट लोन Composite Loan

अगर आपके पास कोई plot नहीं है तो आप बैंक से plot खरीदने के लिए भी और मकान बनाने के लिए भी लोन ले सकते हैं! इसे Plot + Composite loan कहा जाता है! अमूमन सभी बैंक इस तरह के लोन नहीं देते हैं किन्तु बाजार में ऐसे कई NBFC company हैं जो इस तरह के Loan देती हैं!

6. होम लोन फॉर होम एक्सपेंशन Home Loan For Home Expansion  

आप अपने घर में और कमरें बनाना चाहते हैं या फिर कुछ Construction Work करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप बैंक से Home Loan ले सकते हैं!

7. होम लोन फॉर होम रिनोवेशन – Home Loan for Home Renovation

आप अपने घर में कुछ पेंटिंग करवाना चाहते हैं या फिर आप कुछ प्लंबरिंग का काम करवाना चाहते है! घर में कुछ बदलाव करवाना चाहते हैं तो आप इसके लिए Home Loan ले सकते हैं! यह आपको किसी बी ही बैंक या NBFC company से मिल जायेगा!

8. होम लोन फॉर एनराय – Home Loan for NRI

सभी Bank व NBFC company के पास NRI ग्राहकों के लिए अलग सुविधा मौजूद रहती है! कोई भी NRI व्यक्ति भारतीय बैंक से लोन लेकर घर ले सकता है! 

इसके अलावा और भी तरह के होम लोन होते हैं किन्तु हमने यहां पर आपको मुख्य होम लोन के बारे में जानकारी दी है! जो आप किसी भी बैंक या NBFC company से ले सकते हैं!

होम लोन के लिए जरुरी दस्तावेज क्या चाहिए – Required Documents for a Home Loan

KYC Documents – KYC के लिए दस्तावेज    

Aadhar card, Pan card, Driving License, 10 Passport size photo 

Income proof – सालाना आय के दस्तावेज  

IT Returns (3 years), Form 16, Salary slip

Asset Documents – स्व सम्पति के दस्तावेज  

FD copy, LIC copy, Mutual Fund, RC copy 

Liability Documents 

Loan statement, Bank Account statement 

Property Documents – जमीन के कागजात  

Sale Agreement Documents

TCR – Title clear report

TCR report बैंक से बनता है किन्तु इसकी fee आपको हो pay करनी होगी! इसमें prpoerity के 30 साल पुराना रिकार्ड देखा जाता है! घर बनाने के लिए जिस इंजनियर ने आपने घर का खाका तैयार किया है उसकी भी एक copy बैंक में जमा करनी होगी!

होम लोन के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए – Eligibility for a Home Loan

  • जिस बैंक से आप घर बनाने के लिए लोन ले रहे है उस बैंक में आपका बचत खाता होना आवश्यक है! 
  • अगर किसी भी दूसरे Bank में आपका लोन चल रहा है तो पहले आपको वह Loan खत्म करना होगा तभी नया Home Loan मिल पायेगा! 
  • आपकी मासिक आय के करीब 75 से 85 % ही आपको होम लोन मिलेगा! शेष राशि आपको पहले Down payment के रूप में भुगतान करनी होगी!
  • आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए! अगर इससे पहले आपने कोई भी Loan Bank को नहीं चुकाया है तो बैंक आपके लोन को रिजेक्ट भी कर सकता है!
  • अलग अलग बेंको के अलग अलग नियम होते है Bank की शर्तों के अनुसार आपको बैंक के नियमों का पालन करना होगा!
  • Bank लोन देते वक्त Guarantor की मांग करेगा! जिन पर भी भविष्य की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी! आपको बैंक को Guarantor प्रस्तुत करने होंगे!

Top 10 Bank Home Loan Interest Rate in 2020

अब जानते हैं  होम लोन में ब्याज दर कितनी होती है! (Home Loan Interest Rate) कौन से प्रमुख 10 बैंक और NBFC company हैं जो Home Loan देती हैं!

Top 10 Bank Home Loan Interest Rate in 2020

  • Bank of Baroda – 6.85 % to 7.85%
  • Central Bank of India- 6.85% – 7.10%
  • Bank of India- 6.85 % – 7-75%
  • Cenara Bank – 6.90% – 8.90%
  • LIC Housing Finance – 6.90%
  • Punjab and Sindh Bank- 6.90% – 7.25%
  • State Bank of India- 6.95% – 7.50% 
  • HDFC LTD – 6.95%-8.20%
  • ICICI Bank- 6.95%- 8.05%
  • IDFC First Bank- 7.00%
  • UBI – 6.70 % – 7.15% 

होम लोन के लिए कैसे आवेदन करें – Home loan ke liye kase apply kare

आइये आगे जानते हैं – कैसे आवेदन करें Home loan ke liye kase apply kare

Home Loan के लिए अवदान करने से पहले आपको एक से अधिक बैंक से ऋण से समबन्धित जानकारियां जुटा लेनी चाहिए! उसके बाद आपको प्रॉपर्टी डीलर से बात करनी चाहिए! कई प्रॉपर्टी बिल्डर के बैंकों के साथ टेप होते हैं! ऐसे मैं आपको कम मेहनत करनी पड़ेगी! जिस Organization में आप नौकरी करते हैं!

वहां से जिस बैंक में आपकी सैलरी आती है उस बैंक से भी आप बात कर सकते है! कई बार सैलरी वाले बैंक के Relationship Manager से भी आप Home Loan की बात कर सकते हैं! आप लोन लेने से पहले उस Bank की Official Website पर जाएँ और वहां से अपना Registration करें! 

आवेदन फॉर्म भरते वक्त आपको नाम, घर का पता, E mail, Mobile Number, पिन कोड, loan किसलिए ले रहे है, राज्य का नाम, आप क्या काम करते हैं, बैंक कर्मचारी आपको किस समय फोन कर सकते हैं, आपकी मासिक आय कितनी है! यह जानकारियां आपको बहुत सावधानी पूर्वक भरनी होती हैं! कुछ बैंक Processing fee भी लेते हैं! इसके लिए आप Bank से बातचीत कर सकते हैं!

 इन्हें भी पढ़ें-

आपको आवेदन से पहले अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर लेनी है जैसे

  • आपको जो भी दस्तावेज जमा करने हैं वो सब आपके पास मौजूद हों!
  • आप कितना ब्याज दर पर ऋण लेना चाहते हैं! 
  • ब्याज के साथ साथ आपको Processing fee को भी जांचना होगा क्योंकि यह कई बैंकों में कम ज्यादा होती रहती है! 
  • आप कितना मासिक क़िस्त दे सकते हैं! जिससे आपको कितना ऋण लेना है यह समझ आ जायेगा!
  • Bank द्वारा लोन की शर्तों को आपको पूरी करनी होगी! 
  • टैक्स में कितनी छूट मिलेगी इस पर भी आपको बैंक से साथ बात करनी होगी! 
  • आप यह तय कर लें कि ऋण को एक Bank से दूसरे बैंक में Transfer कर सकते हैं या नहीं!

तो इस तरह से आप अपने पसंदीदा बैंक में Home Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं!

Conclusion [ निष्कर्ष ] 

आज के इस महत्वपूर्ण Hindi Post में हमने जाना घर बनाने के लिए मिलने वाला होम लोन क्या है Home Loan kya hai यह कितने प्रकार के होते हैं Types of Home Loan in Hindi बैंक से ऋण लेते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

होम लोन में ब्याज दर कितना फीसदी होता है Home Loan Interest Rate साथ में हमने जाना होम लोन के लिए आप कैसे बैंक से आवेदन कर सकते हैं Home loan ke liye kase apply kare होम लोन में ब्याज दर कितनी होती है Home Loan Interest Rate!

आशा करता हूँ आज के इस हिंदी ब्लॉग से आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगी! आप हमारे इस पोस्ट को शेयर अवश्य कीजिये! साथ में हमारे इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe अवश्य कीजिये! इसी तरह हमें आपके सहयोग की आशा रहती है!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here