क्या आप जानते हैं CIBIL Score kya hota hai in hindi इंसान अपनी कुछ जरुरत की चीजों को अपनी कमाई से पूरी नहीं कर सकता उसे बैंक पर निर्भर रहना ही होता है जहाँ से वो ऋण लेता है और हर महीने ब्याज के साथ चुकाता है किन्तु बैंक ऐसे ही लोन तो देता नहीं है! किसी भी बैंक से Loan लेने से पहले बैंक चेक करता है की आपको Loan मिलेगा या नहीं! अब आप सोच रहे होंगे मुझे ऋण क्यों नहीं मिलेगा! अब मिलेगा या नहीं यह आपके CIBIL Score पर या CIBIL Score kya hota hai in hindi इस पर निर्भर करता है!

इसी से बैंक को मालूम चलेगा आपको कितना लोन मिलना चाहिए! तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे Cibil Credit Score क्या होता है CIBIL Score kya hota hai in hindi इसका Full Form क्या होता है Full Form of CIBIL लोन लेने से पहले Cibil Score कितना होना चाहिए यह क्यों महत्वपूर्ण है और CIBIL Credit Score कैसे चेक करें! तो आगे बढ़ते हैं और जानते है 

Cibil score kya hai
CIBIL Score क्या होता है

Full Form of CIBIL 

Full form of Cibil- CIBIL का फुल फॉर्म “Credit Information Bureau of India Limited” होता है! यह आपके Credit History को Represent करता है! 

आइये जानते हैं CIBIL Score kya hota hai in hindi

CIBIL या Credit Score क्या होता है CIBIL Credit Score kya hai in Hindi

किसी भी व्यक्ति के बीते हुए समय या फिर past time में बैंक से कैसे संबंध थे या फिर बीते समय में कोई ऋण लिया हो!  loan बैंक को चुकाया न हो! तो इन्हीं records को मिलाकर एक Report Card तैयार होता है जिसे Credit Score या फिर CIBIL Score कहा जाता है! यह ऋण को चुकाने की क्षमता पर आधारित होता है! 

Loan ही नहीं कोई अन्य finance से जुड़ें ऋण जैसे Home Loan, Credit Card, personal Loan, Overdraft की सुविधा इत्यादि, सब में यह implement होता है! कोई भी Credit Card अगर उपयोग किया गया है तो उसके बिल का payment (Credit Card Bill Payment) कितने समय में किया गया है! अक्सर आज के समय में कुछ लोग क्रेडिट कार्ड के सहारे ही अपना जीवन चला रहे हैं! 

कोई भी Home loan बैंक से लिया गया है तो उसका भुगतान कैसे हुआ! समय के अनुसार हुआ या नहीं! तो यह सभी चीजें एक Credit Score को तैयार करने में उपयोग में लाई जाती है! 

CIBIL Score 3 digit का होता है! CIBIL की पेरेंट कम्पनीTrans Union CIBIL” है! यह करीब 800 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों का records संभालती है! भारत के अंदर यह 50 मिलियन Bigness Farm का डेटा operate करती है! 

CIBIL की शुरआत कब हुई

CIBIL Credit Score देने वाली वो कम्पनी है जो RBI के नियमों का पालन करती है! Credit Rating Agency के अनुसार इसे 2000 में शुरु किया गया था! CIBIL Credit Score कम्पनी का Head Office मुंबई में है!

सिबिल भारत में सभी फाइनेंस कंपनियों से जुडी हुई है! सिबिल कई वर्षों से अपने डाटाबेस और नई टेक्नोलॉजी को अपडेट करते हुए आ रहा है! Credit Information Act 2005 के अनुसार इसको संचालित किया जाता है! 

भारत की चार क्रेडिट रिपोर्ट ब्यूरो कम्पनी 

CIBIL (सिबिल) इसकी स्थापना 2000 में हुई! 

EQUIFAX (इकवीफैक्स) इसकी स्थापना 2010 में हुई!

EXPERIAN (एक्स्पेरियन) इसकी स्थापना 2006 में हुई! 

CRIF HIGHMARK (सीआरआईएफ हाईमार्क) इसकी स्थापना 2010 में हुई! 

इन्हें भी पढ़ें- Life Insurance क्या होता है जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है!  

CIBIL Credit Score कैसे चेक करें

कोई भी बैंक आपके Cibil Score का पता अपने system से कुछ ही समय में पता लगा लेती है! आधार कार्ड और पैन कार्ड हर किसी बैंक खाते के साथ जुड़े होते हैं! पैन कार्ड से ही CIBIL Credit Score रिपोर्ट तैयार करने का एक मुख्य रास्ता होता है! 

करीब 80% उन loans को approvals मिलता है जिनका Cibil Score 750 से ऊपर रहता है तो ऐसे में जरूरी हो जाता है की CIBIL Credit Score कैसे चेक करें! तो आपको Online check करने के लिए कुछ steps फॉलो करने होंगे! 

स्टेप 1  आपको किसी भी सर्च इंजन पर सिबिल स्कोर की वेबसाइट पर जाना होगा!

स्टेप 2 यहाँ पर आपको एक फार्म भरना होगा जिसमें आपको अपनी कुछ information डालनी होगी जैसे आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर,पता, और मोबाईल नंबर, पैन कार्ड डिटेल्स डालना आपके लिए बहुत ही जरूरी होता है!

steps 3 आगे आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे जैसे आपने पहले कोई ेलोन  लिया है या नहीं! सब बैंक से ही जुड़ी हुई जानकारियां होंगी!
उसके बाद यहां पर कुछ ही समय में आपके सिबिल रिपोर्ट बनकर आपको दिख जाएगी! इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है ! 

steps 4 एक बार ही आप अपना फ्री में सिबिल स्कोर देख सकते हैं किंन्तु यह काफी नहीं होता! आपको कुछ समय बाद फिर सही सिबिल स्कोर जानने के लिए कुछ शुल्क भरना भी भरना होगा तभी आप अपना क्रेडिट स्कोर देख पाएंगे! यह शुल्क करीब 300 से 500 तक का हो सकता है! 

आप अपने नजदीकी बैंक के माध्यम से भी अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं! आप फ्री में  क्रेडिट स्कोर पैसा बाजार की वेबसाइट से भी चेक कर सकते हैं!

CIBIL Score कैसे कैलकुलेट किया जाता है

सिबिल स्कोर आपके पिछले  क्रेडिट स्कोर बहुत ज्यादा निर्भर करता है जी आइये जानते हैं सिबिल स्कोर कैसे आंका जाता है!

Credit History क्रेडिट हिस्ट्री

बैंक को ऋण लौटने का ग्राफ क्या है- जी हाँ इसका सीधा अर्थ यह हुआ कि आपकी बैंक को कोई भी ऋण चुकाने का समय क्या है! यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है! 

Credit Use क्रेडिट यूज़

आपके क्रेडिट उपयोग किस तरह का है– ऐसा तो नहीं आप बैंक के ऋणों पर ही निर्भर रहते हैं! आपने Home Loan भी लिया है गाड़ी के लिए भी ऋण लिया है आप क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग करते हैं और भी अन्य ऋण अपने बैंक से लिए है! सिबिल स्कोर के केलुलेशन में यह सब कुछ देखा जाता है!

Credit Mix क्रेडिट मिक्स

एक ही समय में ज्यादा लोन लेने की कोशिश करना- या ज्यादा पूछताछ करना! आप ज्यादा loans में उलझे हुए हैं या फिर आप ऋण लेने की सोच रहे हैं किन्तु आप अधिक पूछताछ कर रहे हैं! ऐसा करना भी सिबिल स्कोर को गिरा सकता है!

आप जरूरी बातों की ही पूछताछ करें! Credit Mix आपके क्रेडिट स्कोर को 20 % तक गिरा सकता है!

इन्हें भी पढ़ें– होम लोन क्या होता है बैंक से होम लोन कैसे लें 

इन्हें भी पढ़ें- मोबाईल से कैसे ऑनलाइन Money ट्रांसफर करें 

Cibil Score कितना होना चाहिए

बैंक में क्रेडिट स्कोर की range 300 से लेकर 900 तक की होती है! ऐसा नहीं है की आपका Cibil Score 300 है तो अच्छा है ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं! अलग अलग रेंज में इसका महत्व अलग अलग है! इससे आप मान सकते हैं जितना आपका Cibil Score ज्यादा होगा उतना आपके लिए बेहतर होगा!

सारे Bank और Finical company अपना डाटा CIBIL के साथ शेयर करते हैं! इससे एक दूसरे बैंक एक ग्राहक का सिबिल अलग अलग बैंक में देख सकते हैं! 

अब आगे समझते हैं सिबिल स्कोर की रेंज क्या होती है

300 से नीचे. इस स्कोर पर बैंक बहुत अधिक रिस्क मानता है ऐसे में चाहे कोई भी लोन क्यों न हो! बैंक किसी भी ग्राहक को ऋण नहीं देता है! 

300 और 450 के बीच. यह स्कोर एक चेतावनी के रूप में माना जाता है इसे जायदा रिस्क वाला तो नहीं माना जाता किन्तु इस स्कोर में बैंक ग्राहक को ज्यादा creditable नहीं मनाता है!

450 और 600 के बीच.  इस स्कोर में बेंक आपको कुछ ऋण दे सकती है! एक एवरेज Cibil Credit Score के मुताबिक यह अच्छा स्कोर माना जाता है! यहाँ पर बैंक आपको Credit Limit कम ही देगा!

600 और 900 के बीच. अगर किसी भी ऋण को बैंक को समय पर चुकाया है तो बैंक आपको सबसे ज्यादा Credit Score की श्रेणी में रखती है! यह सबसे हाई माना जाता है! 600 और 900 के बीच के सिबिल स्कोर में बैंक आपको जायदा लोन तो प्रदान करेंगी ही साथ में ब्याज में ऊपर नीचे भी कर सकती है!  

इन्हें भी पढ़ें- Trade Mark क्या होता है ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करें 

इन्हें भी पढ़ें- swift code क्या होता है किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें!

एक बढ़िया सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

जैसे की मैंने आपको बताया बैंक में जितना Credit Score ज्यादा होगा उतना अच्छा होगा! किन्तु  600 से लेकर 900 के range वाले स्कोर को बहुत बेहतर स्कोर माना जाता है! 

सिबिल स्कोर को कैसे सुधारें

सिबिल स्कोर को सुधरने के लिए कुछ नियमों को पालन करना होता है!

1. किसी भी बैंक की Credit EMI देने का एक सही वक्त बना लें! आप अपनी Credit EMI अंतिम तिथि से पहले ही भरने की कोशिश करें! ताकि बैंक को लगे आप अपनी जिम्मेदारियों को समय से पहले ही निभा रहे हैं! 

2. क्रेडिट मिक्स को थोड़ा कम करें यानि आप बैंक के ऋण पर निर्भर रहना छोड़ दें! जरूरत न हो तो बैंक से ऋण ना लें!

3. एक ही Credit Card का उपयोग करें! कुछ लोग अपना जीवन यापन Credit Card के सहारे ही किया करते हैं जो गलत है! एक ही बैंक का Credit Card आपके सिबिल क्रेडिट स्कोर को गिरा सकता है!

4. एक से ज्यादा क्रेडिट का उपयोग करते हैं तो सबका बिल समय से पहले ही भर दें! 

5. Credit Report में आने वाली errors को जांचे व दूर करें! कुछ लोग बहुत ज्यादा विश्वास से भर जाते हैं कि बैंक के साथ उनके रिश्ते सही हैं कुछ नहीं होगा! ऐसा नहीं करना है आप अपने कुछ महीने में अपना Credit Report को देखते रहें जो भी errors आपको दिखते हैं उनको तुरंत ही दूर कर दें! 

6. एक ही समय में एक से अधिक लोन बिलकुल भी न लें!

7. किसी भी लोन के Loan Settlement Process के बाद भविष्य में ब्याज को जरूर भर दें! जिससे आपको बैंक से NOC बहुत जल्दी मिल जाएगी और बैंक आपको क्लीन चिट दे देगा!

8. क्रेडिट के उपयोग का लिमिट बनाएं! आपको जितने ऋण की जरूरत है उतना ही बैंक से ऋण लें!

9. लोन लेने के लिए लम्बी अवधि का चुनाव करें! इससे आपकी ENI भी कम आएगी और आप समय से भर पाएंगे! 

Conclusion [निष्कर्ष]

आज के इस हिंदी पोस्ट में हमने जाना CIBIL Credit Score क्या होता है Cibil Credit Score kya hai in hindi इसका full form क्या होता है Full Form of CIBIL इसका केलकुलेशन कैसे किया जाता है CIBIL Credit Score कैसे चेक करें! और Cibil Score कितना होना चाहिए साथ में हमने जाना सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए!

मैं आशा करता हूँ आपको हमारे इस post से बहुत कुछ जानकारियां प्राप्त हुई होंगी! आप हमारे इस पोस्ट को share अवश्य करें! कोई भी सुझाव हो तो comment box में जाकर जरूर दें! आपके सुझाव मिलेंगे तो हमें आपकी ख़ुशी होगी और सुझाव का उत्तर आपसे साझा करने का मौका मिलेगा!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धयन्वाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here