क्या आपको पता हैं Google AMP Plugin kya hai और AMP का Full Form क्या है. या फिर यदि आप अपने Blog की Speed को Mobile में Improve करने के लिए Google AMP setup Kaise Kare जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुंचे है! AMP WordPress Website की Loading Speed को बहुत Improve कर देता है जिससे Website Mobile में बहुत कम समय में ही Load हो जाती है! तो चलिए जानते है की Google AMP Plugin kya hai और WordPress Website me Google AMP ko Kaise Setup Karte Hai?

आज के समय में करीब 80% Mobile का Use होने लगा है इसलिए ज्यादातर Content Search Mobile पर होता है! Mobile Users का स्तर Computer के मुकाबले काफी बढ़ गया है!

इसलिए User Experience को और भी बेहतर बनाने के लिए Google ने AMP Plugin की शुरुआत की! ताकि Mobile में कोई भी Web Page खोलें तो Web Page जल्दी खुले और Website की Speed अच्छी हो साथ ही साथ Website को ज्यादा Mobile Friendly बनाया जा सके!

आज के इस Hindi पोस्ट में हम जानेंगे Google AMP क्या है Google AMP kya hai और इसका Full Form Kya Hai. WordPress Blog Website में AMP Plugin को कैसे install करें और इससे हम अपनी Website की Speed को कितनी गुना बढ़ा सकते हैं!

Google AMP kya hai
Google AMP kya hai

Full form of AMP

Full form of AMP – AMP Plugin का full form ” Accelerated Mobile Pages “ होता है! Bloggers द्वारा AMP Plugin का उपयोग अपने WordPress Blog Website की Loading Speed को Accelerate करने के लिए किया जाता है!

AMP Full Form in Hindi 

Full Form of AMP in Hindi – Hindi में AMP का full form ” त्वरित मोबाइल पृष्ठ ” होता है! मोबाइल सर्च इंजन में यह उन्हीं चीजों को Display करता है जो web page पर बहुत महत्वपूर्ण होती है! 

आइये जानते हैं Google AMP Plugin kya hai [ Google AMP ko WordPress Website mai Kaise Setup Karte hai ]

Google AMP क्या है What is Google AMP in Hindi

AMP को मुख्यतः Google और Twitter ने मिलकर बनाया है! जिससे Mobile Users के लिए Google पर किसी भी Website को Search करना आसान हो सके! Google AMP एक free और Open Source Framework है!

किसी भी Website को Mobile Friendly बनाने में Google AMP Plugin काफी ज्यादा मददगार साबित होता है! यह आपकी website को एक तरह से Super Fast बना देता है!

Google AMP Plugin इसलिए भी उपयोग में लाया जाता है ताकि कोई भी User या Visitor आपके Website पर आए और आपकी Website का Page खुलने में Visitor को कोई दिक्कत ना हो और उसके लिये आपके Blog Website के Pages बहुत कम समय में Load हो!

हालाँकि Website Page खुलने का Timing आपके Hosting Serverऔर User के Internet पर भी निर्भर करता है! WordPress में AMP plugin को Install करके हम अपनी Website को Mobile Friendly बना सकते हैं!

इन्हें भी पढ़ें – Site kit by Google Plugin क्या है इसे वेबसाइट में कैसे setup करें 

इन्हें भी पढ़ें – Best Free Keyword Research Tools in 2020 Hindi me

WordPress में Google AMP क्यों जरूरी हैAMP Plugin Kyu Jaruri hai

यदि किसी भी Website पर Google AMP plugin इस्तेमाल हो रहा है तो उस Website के Pages Internet की Speed कम होने पर भी जल्दी से Open हो जाते हैं!

यह Plugin Mobile में सिर्फ Content को Read करने में focus करता है जिससे Blog Website की Performance बढ़ जाती है! 

Google में Ranking जिस तरह महत्वपूर्ण है उसी तरह Google के मुताबिक AMP enable की हुई Sites को भी महत्व दिया जाता है! इससे Search Ranking में फायदा होता है और Traffic बढ़ने के ज्यादा आसार हो जाते है!

AMP plugin Website के Content को Read करने में मदद करता है एक तरह से Blog Readable Form में Optimize हो जाता है जिससे Bounce Rate कम हो जाता है और यूजर ज्यादा देर तक Website पर रहता है! 

Google AMP Plugin Setup करने से आपकी Webiste सुरक्षित और ज्यादा आकर्षक लगने लगती है जिससे ज्यादा CTR (सीटीआर) भी बढ़ने लगता हैं! 

WordPress में AMP Plugin Setup कैसे करें

आपको अपने WordPress website में AMP Plugin के setup के लिए कुछ Simple steps Follow करने होंगे!

Step 1. Login WordPress Website to Install AMP Plugin

Google AMP Plugin को Setup करने के लिए सबसे पहले अपनी WordPress website को Login कीजिये!

Step 2. Add AMP Plugin

WordPress Website Login करने के बाद Plugins Option में और उसके बाद “Add New” पर Click कीजिये!

google amp
google amp

Step 3. Search AMP Plugin 

अब आप WordPress Plugin Site में पहुंच जायेंगे जहा आप “AMP Plugin” लिखकर AMP Plugin को सर्च कीजिये! 

Step 4. Install and Activate AMP Plugin 

AMP Plugin को सर्च करने के बाद Install बटन में क्लिक कीजिये!

Install करने के बाद आप active पर क्लिक कीजिये और उसके बाद setting ऑप्शन में जाएँ!

gogle amp
Google AMP Plugin Activate

Step 5. Setup AMP Plugin 

अब आपको 3 (तीन) Options दिखेंगे – Standard, Traditional और Reader! यहाँ पर आप जरूरत के अनुसार ही कुछ बदलाव कर सकते हैं! 

google amp
complete amp setting

अब आपको save changes कर click कर देना है अब आपका AMP plugin activate हो चुका है!

WordPress website से AMP plugin को Deactivate कैसे करें 

AMP का मुख्य उद्देश्य User Experience और आपकी Website की loading speed को बढ़ाता है! फिर भी इसमें कई सारी खामिया है और सबसे बड़ी खामी आपकी website earning इससे बहुत effect होती है कभी किसी Website पर यह work नहीं करता है! Deactivate करने के लिए सबसे पहले अपने WordPress site में login करें। फिर plugins पेज पर जाकर AMP plugin को Deactivate करें।

amp plugin deactivate
Amp Plugin Deactivate

इन्हें भी पढ़ें – WordPress में free में website कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में 

इन्हें भी पढ़ें – Blog, Blogger और Blogging क्या है? Best Blogging platform in 2020

Website में AMP Plugin Implement हुआ या नहीं कैसे चेक करें 

AMP Plugin install के बाद Website पर यह Implement हुआ या नहीं यह चेक करना बहुत ही आसान है! किसी भी Post URL का link copy करें और Mobile में किसी भी सर्च इंजन पर जाएँ! 

URL के अंत में AMP लिखे और click कर दें! अब आप देखेंगें की web page की speed पहले से बढ़ चुकी है और Web Page Content अच्छे से read form में दिख रहा है! 

Conclusion [निष्कर्ष]

इस Hindi Post हमने सीखा की Google AMP क्या है Google AMP kya hai in Hindi इसका फुल फॉर्म क्या होता है Full form of AMP WordPress में AMP Plugin को कैसे install करें हमने जाना की कैसे Google AMP Plugin kya hai इसे कैसे Step by Step अपने WordPress, Website,Blog में Install और Setup करते है! 

आशा करता हूँ हमारे द्वारा दी गयी जानकारी Google AMP Plugin Kya hai in Hindi आपके लिए उपयोगी साबित होंगी! और आपको यह Post पसंद आयी होंगी और यदि इस पोस्ट से Related आपके पास कोई प्रश्न या कोई सुझाव हो तो कृपया निचे Comment सेक्शन में जरूर बतायें! 

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here