5/5 - (1 vote)

Website in Hindi: नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है की आखिर वेबसाइट क्या होता है? (What is Website in Hindi) और ये वेबसाइट कितने प्रकार के होते है? (Types Of Websites in Hindi). जब हम इंटरनेट पर किसी भी चीज को खोजते है तो हमे उसके बारे मे बहुत सारी वैबसाइट पूरी जानकारी के साथ मिल जाती है तो आखिर ये कौन लिखता है और वेबसाइट में क्या लिखते है? इन सभी सवालों के जवाब आज हम इस लेख मे जानने वाले है!

आज के समय में समय लगभग हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर जैसे उपकरणों का उपयोग करता है! ऐसे मे इंटरनेट का उपयोग करना भी सामान्य सी बात हो गई है!

अतः कोई भी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त करने के लिए या फिर ऑनलाइन कोई कार्य करने के लिए अक्सर आप रोजाना कई सारी वेबसाइट को जरूर खोलते होंगे!

लेकिन आज का हमारा आपसे यह सवाल है की क्या आपको पता है की वेबसाइट क्या है और वेबसाइट कितने प्रकार की होती है? हो सकता है कुछ लोगों को इस सवाल का जवाब पता हो और कुछ लोगों को नही! इसीलिए आज के इस आर्टिकल द्वारा हम आपको Website in Hindi के विषय में जानकारी देने जा रहे है!

website in hindi

इंटरनेट पर मौजूद अधिकतर जानकारी वेबसाइट पर ही मौजूद होती है! ऑनलाइन शॉपिंग करना हो, ऑनलाइन पेपर भरना हो, रिजल्ट चेक करना हो या ऑनलाइन मूवी डाउनलोड ही क्यों न करना हो! यह सारे कार्य और इसके अतिरिक्त कई सारे विभिन्न कार्य Websites के माध्यम से कर पाना ही संभव होता है!

यदि आपको नही पता है की वेबसाइट क्या होती है तो आपको इस आर्टिकल में आज वेबसाइट क्या है इसे समझाइये? वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं? Website में क्या लिखते हैं? वेबसाइट की सरल परिभाषा क्या है? आदि जैसे सवालों के जवाब जानने को मिलेंगे! चलिए फिर जानते है की Website Kya Hai?

वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi

Website in Hindi: सामान्य रूप से कहा जाए तो एक वेबसाइट कई सारे Webpages का संग्रह होता है! जिसके माध्यम से किसी विषय, किसी व्यक्ति और किसी संस्था के बारे में 24 घंटे में किसी भी समय जानकारी हासिल की जा सकती है! वही Web Page एक स्थान है जहां पर अलग अलग प्रकार की जानकारी लिखित होती है!

उदाहरण के लिए अभी आप Usehindi.com वेबसाइट में जिस पेज पर “वेबसाइट क्या है इसे समझाइए” विषय बारे में पढ़ रहे हो वह एक Web Page है! ऐसे ही इस वेबसाइट पर कई सारे Web Pages है जहां पर अलग अलग विषय जुड़ी जानकारियां लिखी गई है!

यदि आप इस लेख के बीच में दिए गए Link पर क्लिक करोगे तो एक और नया Web Page खुलेगा जहां पर आप किसी अन्य विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हो! सामान्य तौर पर Website का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में Google, Chrome Browser, UC Browser या अन्य किसी भी Search Engine का होना आवश्यक है!

इन सर्च इंजन के द्वारा आप जिस भी विषय के बारे में ढूंढोगे उनकी जानकारी आपको किसी न किसी वेबसाइट पर मिलेगी! इस तरह से कहा जा सकता है की अनेक Web Pages मिलकर एक Website का निर्माण करती है!

वेबसाइट की सरल परिभाषा क्या है? Website Definition in Hindi

वैसे तो हमने आपको Website in Hindi क्या होती है समझा दी है फिर भी आपके मन में कोई संदेह रह गया हो की वेबसाइट क्या होती है! तो नीचे दिए वेबसाइट की सरल परिभाषा को भी आप पढ़ सकते हो!

“वेबसाइट इंटरनेट के ऊपर मौजूद एक ऐसा स्थान है जहां पर अनेक विषयों से जुड़ी जानकारियां किसी भी समय किसी भी स्थान पर स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के द्वारा इंटरनेट की मदद से प्राप्त की जा सकती है! वेबसाइट पर अनेक वेब पेज उपलब्ध होते है जिनमे से हर एक वेब पेज पर अलग अलग विषयों से जुड़ी जानकारियां लिखित होती है!”

वेबसाइट के प्रकार | Types of Website in Hindi

वेबसाइट क्या है और वेबसाइट की सरल परिभाषा क्या है यह तो हमने आपको बता दिया है! आइए अब वेबसाइट के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानते है! 

Click Bank क्या हैं? [Daily 50$ 87$] Click Bank से पैसे कैसे कमाए?

  • Static Website (स्थैतिक वेबसाइट)
  • Dynamic Website (गतिशील वेबसाइट)

आइए ऊपर लिखित दोनो तरह की वेबसाइट के बारे में आइए संक्षिप्त में जानते है!

1. Static Website (स्थैतिक वेबसाइट)

ऐसी वेबसाइट जिनका Interface प्रत्येक इंटरनेट यूजर के लिए एक समान रहता है वह Static Website कहलाती है! कहने का अर्थ है की Static Website में कोई भी इंटरनेट यूजर अपनी इच्छा अनुसार बदलाव नहीं कर सकता है सिवाए उस व्यक्ति के जिसने उस वेबसाइट को बनाया होता है!

उदाहरण के लिए Usehindi.com वेबसाइट जिसका इंटरनेटफेस हर एक यूजर के लिए एक समान रहेगा जब तक उसे इसके Developer द्वारा बदला नही जायेगा!

2. Dynamic Website (गतिशील वेबसाइट)

यह ऐसी वेबसाइट होती है जिनका इंटरनेफेस समय समय पर बदलता रहता है! इसका इंटरफेस प्रत्येक यूजर के जरूरत के हिसाब से बदलता रहता है! यूजर चाहे तो अपनी जरूरत के अनुसार खुद ही उस वेबसाइट में कुछ वांछित बदलाव कर सकता है!

उदाहरण के Instagram जो की एक Dynamic Website है और इसमें यूजर कुछ सामान्य से बदलाव कर सकता है जिसे Customization कहते है! इस तरह की वेबसाइट को बनाने के लिए Programming Language की अच्छी जानकारी जरूर होनी चाहिए! साथ ही इसका इस्तेमाल करने के लिए अक्सर Username और Password की आवश्यकता होती है!

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? 15+ Best Hindi Blogging Niche 2022

3 प्रकार की वेबसाइटें कौन सी हैं? Three Types of Websites in Hindi

उद्देश्य के अनुसार इंटरनेट पर कई प्रकार की Websites मौजूद है! हमने यहां नीचे मुख्य 3 प्रकार की वेबसाइट के बारे में जानकारी प्रदान की है!

1. Search Engine Websites in Hindi

सर्च इंजन वेबसाइट (Search Engine Website) ऐसी वेबसाइट होती है जिनके द्वारा हम इंटरनेट की सहायता से कोई भी जानकारी ढूंढते है! Google, Yahoo, Bing ऐसे Search Engine Websites है जिनके माध्यम से हम किसी विषय के बारे में सर्च कर सकते है!

इन वेबसाइट के पास अन्य वेबसाइट की सूची उपलब्ध होती है और जैसे ही हम किसी व्यक्तिगत विषय के बारे में सर्च करते है तो हमें यह Websites उस जानकारी का संग्रह रखने वाली वेबसाइट की सूची प्रदान कर देती है! इन वेबसाइट का इस्तेमाल रोजाना 1 बिलियन से अधिक लोग कुछ न कुछ सर्च करने के लिए करते है!

2. Social Media Websites in Hindi

सोशल मीडिया वेबसाइट उन वेबसाइट को कहते है जिनका उपयोग यूजर अपने मनोरंज के लिए तथा इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन अन्य लोगों से बातचीत करने के लिए करते है!

Social Media Websites के कुछ प्रमुख उदाहरण Instagram और Facebook है जहां पर मनोरंज के साथ साथ दोस्त भी बनाए जा सकते है!

3. Blog Websites in Hindi

इंटरनेट पर लगभग आधी से ज्यादा जानकारी ब्लॉग के माध्यम से ही यूजर्स प्राप्त करते है! Blogs एक प्रकार की ऐसी वेबसाइट होती है जिसको हर वह इंसान बना सकता है!

इन websites को किसी विशेष विषय जैसे की टेक्नोलॉजी, विज्ञान, राजनीति, मनोरंजन, शिक्षा, कला, इत्यादि से संबधित जानकारी को पूरी दुनिया के लोगो तक पहुंचाने के लिए बनाया जाता है! और इनका उद्देश्य जानकारी को कम समय मे अन्य लोगों के साथ शेयर करना होता है!

उदाहरण के लिए Usehindi.com एक ब्लॉग है जहां पर आपको Technology, Make Money और Business Ideas के साथ अन्य कई सारे विषयों से संबधित जानकारी पढ़ने को मिलती है!

वेबसाइट के फायदे | Advantages of Website in Hindi

वैसे तो एक वेबसाइट के कई सारे फायदे हो सकते है लेकिन हमने यहां 3 मुख्य फायदों के बारे में वर्णन किया है! आइए फिर जानते है की Advantages of Website in Hindi क्या क्या है?

  • एक वेबसाइट किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने का एक बेहतरीन जरिया होती है! सामान्य शब्दों में कहा जाए तो एक वेबसाइट को आप ज्ञान या जानकारी का भंडार कह सकते हो जहां से एक यूजर जब चाहे तब कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है! इंटरनेट पर लाखों Websites मौजूद है जो आपके ज्ञान में इजाफा करने में मदद करती है!
  • आज में समय में वेबसाइट ज्ञान प्राप्त करने के साथ साथ मनोरंज का भी एक जरिया बन चुका हैं! उदाहरण के लिए Youtube जी हां, यूट्यूब भी एक वेबसाइट है जहां पर कोई भी व्यक्ति किसी भी समय Video Format में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के साथ साथ अपना मनोरंज भी कर सकता है!

वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग के प्रकार कितने है?

इसके अलावा वर्तमान समय में कई सारे ब्लॉग और वेबसाइट जानकारी शेयर करने के साथ साथ ऑनलाइन पैसा भी कमा रहे है! Google Adsense एक बहुत ही अच्छा जरिया है ऑनलाइन Blogs और Websites बनाकर पैसा कमाने का! Adsense आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है और बदले में आपको मिलते है!

[Top 12+ तरीक़े] बाउंस रेट कम करने के आसान तरीके

वेबसाइट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ’s Websites in Hindi)

Q.1 वेबसाइट का अर्थ क्या है?

Ans :– एक वेबसाइट (Website) कई सारे वेबपेजेस (Webpages) का संग्रह होता है जिसके माध्यम से किसी विषय, किसी व्यक्ति और किसी संस्था के बारे में 24 घंटे में किसी भी समय जानकारी प्राप्त की जा सकती है! 

Q.2 वेबसाइट में क्या लिखते है?

Ans :– वेबसाइट का मूल उद्देश्य इंटरनेट यूजर्स को उनकी आवश्यकता के अनुसार जानकारी प्रदान करता होता है! यदि बात की जाए की एक वेबसाइट में क्या लिखते है तो हम बताना चाहेंगे की एक वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी, समाचार, शिक्षा, व्यापार, स्वास्थ्य, बैंक जानकारी, भोजन, फैशन, इंटरनेट जैसे कई सारे विषयों से संबंधित जानकारी लिखी जाती है!

Q.3 वेबसाइट का क्या काम है?

Ans :– एक वेबसाइट काम इंटरनेट का उपयोग करने वाले विभिन्न उपयोगकर्ताओं को उनकी जरूरत और उनके द्वारा सर्च किए जाने वाले विषयों से संबधित सही जानकारी प्रदान करना होता है!

Q.4 वेबसाइट का उदाहरण क्या है?

Ans :– Google, Amazon, Wikipedia, Instagram, Facebook आदि कुछ मुख्य उदाहरण है वेबसाइट के!

Q.5 वेबसाइट कितने प्रकार के होते है?

Ans :– वेबसाइट कई प्रकार के होते है जैसे की Search Engine Websites, Social Media Websites, Blogs, Informational Websites, Forums Website’s आदि!

सारांश – Conclusion

तो, आज के इस लेख से हमने वेबसाइट क्या होता है? (What is Website in Hindi) और ये वेबसाइट कितने प्रकार के होते है? (Types Of Websites in Hindi). इसके साथ ही वेबसाइट में क्या लिखते हैं? के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की!

इस लेख को “वेबसाइट क्या है इसे समझाइए” विषय को आधार मानकर लिखा गया है जिसमे हमने वेबसाइट क्या है? वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं? वेबसाइट की सरल परिभाषा क्या है? आदि जैसे कई सारे महतवूर्ण सवालों के जवाब सरल से सरल शब्दों में देने का प्रयास किया है!

हम आपसे यही उम्मीद करते है की आपको इस लेख में दी गई सम्पूर्ण जानकारी जरूर पसंद आई होगी! यदि आपको Website in Hindi के बारे में यह जानकारियां पसंद आए तो इसे Share जरूर करें! यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बेझिझक पूछ सकते हो!

इस हिन्दी लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here