Rate this post

नमस्कार दोस्तों, यदि आप एक नए ब्लॉगर है या फिर ब्लॉग्गिंग करते है तो जरूर आपको एक सवाल ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? (Blog Kis Topic Par Banaye in Hindi) के बारे में बहुत सोचना पड़ता है! यानी की आप एक ऐसे टॉपिक में ब्लॉग लिखना चाहते है! जिससे आपको अधिक ट्रैफिक मिले और आपकी कमाई भी अधिक से अधिक हो! कमाएं

ब्लॉग्गिंग से ज्यादा कमाना हर एक ब्लॉगर का सपना होता है! लेकिन अधिक कमाई करने के लिए ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के टॉपिक के लिए बहुत अधिक रिसर्च करने की जरुरत होती है! और केवल ट्रेंडिंग टॉपिक में ही लिखने से ब्लॉगर कम समय में अधिक ट्रैफिक इकठा करके अधिक कमा लेते है!

इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे 10 ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में बताने वाले है! जिन पर आप बहुत आसानी से अपने ब्लॉग लिख सकते है! और हर दिन हजारो में कमाई कर सकते हैं!

आमतौर पर नये ब्लॉगर दूसरे ब्लॉगर के नीश यानी की टॉपिक में की गई ब्लॉग्गिंग की सफलता को देखकर उसी टॉपिक में अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर देते है!

लेकिन पर्याप्त जानकारी और उस टॉपिक की अधिक समझ नहीं होने के कारण हार मान लेते है! और फिर आगे आर्टिकल लिखना भी बंद कर देते है!

इसलिए आप हमेशा यह याद रखे की आप केवल अपने पसंदीदा टॉपिक में भी अपना ब्लॉग स्टार्ट करेंगे! और उसी टॉपिक में अपने आर्टिकल लिखेंगे!

यदि आप इस तरह के एक सिस्टम से चलेंगे तो आप ब्लॉग्गिंग में बहुत जल्दी सफल हो जाते है क्युकी कोई भी सिस्टम कभी फेल नहीं होता है!

ब्लॉग्गिंग एक Long Term का प्रोसेस होता है! इसलिए अगर आप अपने Interesting Topic पर लगातार ब्लॉग लिखकर पब्लिश करते है!

तो बहुत जल्दी गूगल आपके ब्लॉग को SERP पर रैंक करने में हेल्प भी करता है! और बिना अधिक बैकलिंक के भी आपके ब्लॉग के कीवर्ड रैंक होना शुरू कर लेते है!

लेकिन यदि फिर भी आप इस बात पर कंफ्यूज है की आखिर अपना पहला या फिर दूसरा ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? (Blog Kis Topic Par Banaye in Hindi) तो आप इस ब्लॉग को पूरा जरूर पड़े हम आपको एक नहीं बल्कि पुरे 10 ब्लॉग लिखने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में बताने वाले है!

Best Topic for Blogging in Hindi

आज के समय में हर जगह कॉम्पिटिशन बहुत अधिक बड़ चूका है और आने वाले दिनों में यह और अधिक बढ़ते जायेगा! लेकिन इतने कॉम्पिटिशन में अभी भी हर दिन हमे नई – नई Opportunity भी मिलते रहती है!

आपको हर किसी टॉपिक में कोई न कोई ब्लॉगर मिल जायेगा! जो उस टॉपिक में ब्लॉग्गिंग करके बहुत अच्छे पैसे कमा रहा है!

लेकिन फिर भी अगर आप इस ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? (Blog Kis Topic Par Banaye In Hindi) सवाल यह एक पर अटके है! तो आपके लिए यह ब्लॉग बहुत अधिक फायदेमंद होने वाला है! 

अभी भी आप किसी भी टॉपिक में अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है ताकि आने वाले समय में अन्य नए ब्लॉगर आपको देखकर ब्लॉग्गिंग के प्रति आकर्षित हो!

यदि आप किसी अन्य के कहने पर किसी टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करते है! तो आपके उस टॉपिक में सक्सेस होने के चांस कम या फिर ना के बराबर हो जाते है!

इसके साथ ही अगर आप लोगो को देखकर बार बार यह कहते है! की क्या में भी इस टॉपिक में ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करके हर महीने 1000 डॉलर कमा लूंगा तो आप बिलकुल गलत है!

इसलिए सबसे पहले आप अपने स्किल और टैलेंट के आधार पर अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक का चुनाव करे! और अपने स्किल के अनुसार अपने ब्लॉग में लगातार काम करते जाइये! विश्वास कीजिये क्युकी हर एक Successful ब्लॉगर ने ऐसा ही किया है!

अपना ब्लॉग टॉपिक चुनने के बाद यह सुनिश्चित कर ले की वर्तमान समय में उस टॉपिक की डिमांड कितनी है? जिस पर आप अपना ब्लॉग बना रहे है! यानी की आपका टॉपिक इंटरनेट पर कितने लोगो द्वारा ढूंढा जा रहा है!

आप गूगल ट्रैंड की सहायता से किसी भी ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में यह आसानी से जान सकते है! की यह इंटरनेट पर कितना सर्च किया जा रहा है?

नोट: आप ऐसे किसी टॉपिक को अपने ब्लॉग्गिंग के लिए मत चुने जिसे इंटरनेट पर कोई सर्च ही नहीं करता है या फिर बहुत कम लोगो द्वारा सर्च किया जाता है!

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? [Blog Kis Topic Par Banaye in Hindi]

तो चलिए बिना किसी विलम्ब के इस लेख हो शुरू करते है और सबसे पसंदीदा और 10 इंटरनेट पर सबसे अधिक ट्रेंडिंग ब्लॉग्गिंग टॉपिक के बारे में एक एक करके जानते है! और इन सभी ट्रेंडिंग ब्लॉग्गिंग टॉपिक पर आप बहुत आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते है! 

और आपको जानकर आश्चर्य होगा की गूगल पर हर दिन हजारो, लाखो और कऱोडों में विजिटर इन सभी ट्रेंडिंग ब्लॉग्गिंग टॉपिक और इनसे सम्बंधित विषयो के बारे में सर्च करते है!

  1. ऑनलाइन पैसा कमाने पर ब्लॉग्गिंग
  2. फैशन पर ब्लॉगिंग
  3. प्रोडक्ट रिव्यु पर ब्लॉग्गिंग 
  4. हेल्थ एंड फिटनेस पर ब्लॉग्गिंग  
  5. पढ़ाई पर ब्लॉग्गिंग 
  6. एफिलिएट मार्केटिंग पर ब्लॉग्गिंग 
  7. खाने बनाने की टिप्स
  8. ट्रैवलिंग पर ब्लॉग्गिंग 
  9. स्पोर्ट्स पर ब्लॉग्गिंग 
  10. मोटिवेशनल और बायोग्राफी पर ब्लॉग्गिंग 

1). ऑनलाइन पैसा कमाने पर ब्लॉग्गिंग

वर्तमान समय में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है! इसलिए इंटरनेट पर हर दिन लाखो लोग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये के बारे में खोजते है! हमने इससे पिछले ब्लॉग में भी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया भी है!

तो यदि आप भी ऑनलाइन मेक मनी पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करते है! तो आपको ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में बहुत कम समय में अधिक सफलता मिल सकती है! 

ऑनलाइन मेक मनी टॉपिक का ट्रेंडिंग टॉपिक बनाने का सबसे बड़ा कारण कोरोना महामारी भी है! क्युकी इस महामारी से अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे है! और अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर बिता रहे है!

अगर आप How to make money in Hindi या Online पैसा कैसे कमाए? पर अपना ब्लॉग बना कर लोगों को पैसे कमाने के बारे में बता सकते हैं!

तो जल्दी से आज ही अपना ब्लॉग स्टार्ट कीजिये और अपने ब्लॉग में गूगल से अच्छा ट्रैफिक लेकर हर दिन एडसेंस से पैसा कमाना शुरू कीजिये!

आपके ब्लॉग में अधिक ट्रैफिक होने से आपको CPC अर्थात् Cost Par Click भी अच्छा मिलेगा.इससे आप ज्यादा earn कर पाएंगे! बस आपको इसमें अपने कंटेंट पर ध्यान देने की आवश्यकता है!

2). फैशन पर ब्लॉगिंग

यदि आप फैशन पर ब्लॉगिंग करते है तो आपकी ब्लॉग्गिंग में शुरुआत बहुत शानदार होने वाली है! आपके बता दे की ब्लॉग्गिंग पर आजकल फ़ैशन एक बहुत ही हॉट टॉपिक बना हुआ है!

इंटरनेट की इस दुनिया में जहा लोग सोशल मीडिया से अपने दिन की शुरुआत करते है! जैसे की इंस्टाग्राम और फेसबुक में अपनी हर दिन पोस्ट लगाना इत्यादि, वही लोग अच्छे डिजाइनिंग कपड़े और फैशन के बारे में हर दिन नया जानना चाहते है!

आप फ़ैशन ब्लॉग बनाकर लोगो को नये फ़ैशन के बारे में बता सकते है! फैशन ब्लॉगिंग की डिमांड भी बढ़ती जा रही है! 

इस समय नये नये  फैशन Blog पर भी लाखों में विजिटर आ रहे है इसलिए आप जल्दी से फैशन पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कीजिये और अपने Blog पर Adsense की ऐड लगाकर और एफिलिएट के प्रोडक्ट लगाकर लाखों में कमाई करना शुरू कीजिये!

3). प्रोडक्ट रिव्यु पर ब्लॉग्गिंग 

इसके बाद आपके लिए प्रोडक्ट रिव्यु पर ब्लॉग्गिंग करना भी बहुत अधिक फायदे का सौदा हो सकता है! आज कल लोग किसी भी सामान को खरीदने से पहले इंटरनेट पर उस सामान के बारे में पूरी जानकारी ढूढ़ते है! 

ऐसे में यदि आप Product Reviews ब्लॉग बनाते हैं तो आपका ब्लॉग इंटरनेट पर बहुत जल्दी रैंक हो सकता है! और आपको बहुत अच्छी Success मिल सकती है!

आपको अपने ब्लॉग में प्रोडक्ट के बारे में जैसे की प्रोडक्ट को कब और किसने बनाया, प्रोडक्ट के लाभ, नुकसान और इससे संबंधित अन्य जानकारी बतानी होती है!

4). हेल्थ एंड फिटनेस पर ब्लॉग्गिंग 

आज कल लोग अपने स्वास्थ को लेकर बहुत सजग हो चुके है! हर दिन लाखो लोग ऑनलाइन इंटरनेट में अपने हेल्थ के बारे में टिप्स खोजते रहते है! जैसे की कम समय में मोटापा कैसे घटाये? और लम्बाई कैसे बढ़ाये? इत्यादि!

तो यदि आप हेल्थ एंड फिटनेस पर अपना ब्लॉग्गिंग शुरू करते है! तो आप बहुत लोगो की मदद करते करते लाखो में पैसे कमा सकते है!

5). पढ़ाई पर ब्लॉग्गिंग

जब से कोरोना महामारी के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हुए है तब से ऑनलाइन पड़ाई का टॉपिक बहुत ट्रैंड हो गया है!

यदि आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान है तो आप उस विषय पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है! 

हमारे समय में किसी सवाल के जवाब नहीं मिलने पर हम उस विषय की कुंजी यानी की उत्तर पुस्तिका का उपयोग करते थे! लेकिन आज कल छात्र सवाल का जवाब ऑनलाइन खोजना पसंद करते है!

तो जल्दी से अपना पढ़ाई पर ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कीजिये और ज्ञान बाँटकर भला कीजिये साथ ही पैसे कमाईये!

6). एफिलिएट मार्केटिंग पर ब्लॉग्गिंग 

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है की आप किसी अन्य कम्पनी के प्रोडक्ट यानी की सामान को बेचकर उस कम्पनी से कमीशन कमा सकते है!

आपको जो भी सामान अच्छा लगता है उस सामान के बारे में आपको अपने ब्लॉग पर अपना रिव्यु लिखना होता है! इसके साथ ही आप अपना एफिलिएट लिंक भी उस ब्लॉग में लगा सकते है!

और यदि किसी अन्य को भी वह सामान खरीदना है तो वह आपके ब्लॉग से जानकारी प्राप्त कर सकता है! और अगर वह आपके एफिलिएट लिंक से उस सामान को खरीदता है तो आपको इस खरीद पर कंपनी कमीशन के रूप में पैसा देती है!

तो आप अपनी खुद की एक बेहतरीन Affiliate Blog या Website बना सकते हैं! जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं!

7). खाने बनाने की टिप्स

यदि आप खाना बनाना पसंद करते है तो आप खाने बनाने की टिप्स पर अपना ब्लॉग बना सकते है! और लोगो को खाना कैसे बनाते है और अलग अलग तरीके से स्वादिषठ भोजन बनाने के तरीके सीखा सकते है!

ब्लॉग्गिंग में खाने बनाने के टिप्स पर ब्लॉग्गिंग करना बहुत अधिक फायदेमंद होता है! क्युकी हर कोई आजकल इंटरनेट पर नयी नयी रेसिपी बनाने के तरीके खोजते है!

तो ब्लॉग्गिंग से मोटा पैसा कमाने के लिए खाना बनाने के टिप्स शेयर कीजिये और तरक्की कीजिये!

8). ट्रैवलिंग पर ब्लॉग्गिंग 

क्या आपको मेरी तरह ट्रैवलिंग का शौक है! यदि हा तो आप ट्रैवलिंग पर ब्लॉग्गिंग कर सकते है! मै पहाड़ों में रहने वाला हूँ तो मुझे ट्रैवलिंग के बारे में अच्छी जानकारी है! इसलिए मैं अपने एक ट्रैवलिंग ब्लॉग से हर महीने अच्छी कमाई कर लेता हूँ!

तो अगर आप भी ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट टॉपिक में से एक चुनना चाहते है तो ट्रैवलिंग पर ब्लॉग्गिंग करके देखिये! आप अपना ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस और ट्रैवलिंग करने के बेस्ट टिप्स को साझा कर सकते है!

9). स्पोर्ट्स पर ब्लॉग्गिंग 

स्पोर्ट्स पर ब्लॉग्गिंग करके आप लाखो में कमाई कर सकते है! अपने पसंदीदा स्पोर्ट्स पर आप अपने खुद के रिव्यु और खेलने के टिप्स को भी शेयर कर सकते हैं!

यदि आप किसी भी स्पोर्ट्स जैसे की क्रिकेट, बॉलीबाल या फिर इनहॉउस स्पोर्ट्स के बारे में अच्छी जानकारी रखते है! तो आपके लिए यह एक बेहतरीन ब्लॉग बनाने का अवसर है! 

आप बस एक स्पोर्ट्स से संबधित डोमेन Name ख़रीदे और एक अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंग! इसके बाद अपने टिप्स और ब्लॉग लिखना शुरू करके हर दिन पैसे कमाइए!

10). मोटिवेशनल और बायोग्राफी पर ब्लॉग्गिंग 

यह टॉपिक हमेशा के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक है! इस दुनिया में हर कोई अपने काम और हर दिन की टेंशन से बहुत जल्दी डिमोटिवेट हो जाता है! इसके साथ ही छात्रों को अच्छे से और अधिक पढ़ाई करने के लिए हर दिन मोटीवेट होना जरुरी होता है!

ऐसे में यदि आप दुसरो को मोटीवेट करना जानते है तो आप मोटिवेशनल ब्लॉग बना सकते है! लेकिन इसके लिये आपको दुसरो से थोड़ी अधिक समझदार और आत्मविश्वासी होना आवश्यक है!

लाखो लोग हर दिन इंटरनेट पर मोटिवेशनल स्टोरी, मोटिवेशनल कोट्स और मोटिवेशनल शायरी खोजते है! तो देर मत कीजिये और जल्दी से अपना एक मोटिवेशनल ब्लॉग बनाइये!

भारत में हर रोज हजारो आशिके का दिल टूटता है, कोई छात्र परीक्षा में फेल हो जाते है! वही अच्छी जॉब नहीं मिल पाने से भी कई भाई और बहन डिमोटिवेट हो जाते है!

तो आप हर दिन मोटिवेशनल कंटेंट लिखकर लोगो की मदद कीजिये और एडसेंस की मदद से पैसे भी कमाइये!

निष्कर्ष – Conclusion

तो आज के इस हिंदी लेख में हमने ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? (Blog Kis Topic Par Banaye in Hindi) के बारे में जाना!

उम्मीद करते है आपको इस पोस्ट के माध्यम से हिंदी व्याकरण के महत्वपूर्ण अंग यानी की सर्वनाम के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! 

हमारी यह पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here