Hi दोस्तों, यदि आप अपने Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे है! इस हिंदी लेख में हम आज 10 आसान Instagram Followers Free में बढ़ाने के तरीके जानने वाले है! जिनमे से कुछ टिप्स को भी फॉलो करके आप अपने Instagram पर हजारो और लाखो Instagram Followers Free में Increase सकते है!

Instagram दुनिया का सबसे लोकप्रिय फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफोर्म हैं. Instagram पर रोजाना हर दिन लाखो सेलेब्रिटी और आम लोग कई सारे फोटो और विडियो को शेयर करते है! 

फोटो और वीडियो शेयरिंग के साथ साथ इंस्टाग्राम का उपयोग अब अपने बिज़नेस को बढ़ाने और सोशल मीडिया में अधिक से अधिक फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए भी किया जाता है!

इंस्टाग्राम में अधिक फॉलोअर्स होने पर आपको कई फायदे होते है! जैसे की जब भी आप इंस्टाग्राम में अपनी कोई फोटो या इंस्टाग्राम रील शेयर करते है! तो आपके फोटो और इंस्टाग्राम रील पर अधिक से अधिक लाइक और कमेंट आते है!

इसके साथ ही अधिक फोलोवर होने पर बड़ी बड़ी कम्पनिया आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऑफर करती है! जिससे आपको बहुत ज्यादा पैसे दिए जाते है!

तो ऐसे में यदि आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने फॉलोअर बढ़ाना चाहते है! तो आज के इस हिंदी लेख Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? (Instagram Par Followers Kaise Badhaye) में हमारे साथ अंत तक बने रहे!

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

10 आसान तरीके से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये

दोस्तों निचे बताये गए 10 आसान तरीके से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाले है! और साथ ही इन तरीको को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में Apply के लिए आपको किसी भी अन्य मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है! 

तो चलिए एक एक करके 10 आसान तरीके से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये के बारे में विस्तार से जानते है!

1. Optimize Instagram Account (अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से Optimize कीजिये)

तो यदि आप Instagram Followers Free में बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले इंस्टाग्राम में आपको अपना अकाउंट बनाना होता है! लेकिन आपको अकाउंट बनाने के साथ साथ अकाउंट को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरुरी होता है!

अब सवाल आता है की इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कैसे करे? तो  इसके लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते समय प्रोफाइल को अच्छे से सेट कर लीजिये, जैसे की एक साफ और बेहतरीन प्रोफाइल पिक्चर इस्तेमाल कीजिये! 

ताकि देखेने वाले Instagram Visitor आपकी Profile Picture देखकर आकर्षित हो और आपको तुरंत Follow कर ले!

इसके साथ ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Bio/Hobby, Image Caption और Username को अच्छे से लिखे! साथ ही Bio में अपने अन्य सोशल मीडिया Account, यदि आप कोई वेबसाइट या YouTube चैनल चलाते है तो उसका लिंक जरूर डालें!

और जरा सोचिये की यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के Bio में ये सारी जानकारी उपलब्ध नहीं होगी तो विजिटर को आपके ब्रांड के बारे में कैसे पता लगेगा? इसलिए यह ध्यान रखे की अधिकतर जेनुअन विजिटर इंस्टाग्राम प्रोफाइल चेक करके ही फॉलो करते है!

2. Use Different Filters (हमेशा अपने फोटोज और रील्स में अलग – अलग Filters उपयोग कीजिये)

इंस्टाग्राम अकाउंट ऑप्टिमाइज़ करने के बाद अब आप इंस्टाग्राम में अपनी फोटोज और इंस्टाग्राम रील्स को बनाकर शेयर कर सकते है! लेकिन यह बात जरूर याद रखे की फोटोज और इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए हमेशा एक ही फ़िल्टर इस्तेमाल मत कीजिये! 

इंस्टाग्राम बहुत अधिक संख्या में फ़िल्टर उपलभ्द है और इन फिल्टर्स को आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते है! साथ ही इंस्टाग्राम लगातार नए नए फिल्टर्स को भी शामिल करते रहता है! इसलिए हमेशा अपने फोटोज और इन्स्ग्राम रियल में अलग अलग Filters उपयोग करें!

3. Relevant Hashtags (हमेशा कंटेंट के हिसाब से Relevant Hashtags का उपयोग करें)

हमेशा इंस्टाग्राम में फोटो और वीडियो पोस्ट करते समय Relevant Hashtags का उपयोग जरूर करे! अब आप सोच रहे होंगे की आखिर Hashtags क्या होता है? 

तो जब भी आप किसी टैग या कीवर्ड के आगे से # लगा लेते है तो यह एक हैशटैग बन जाता है जैसे की #game, #Travel या फिर #Holi. 

आप जब भी अपने पोस्ट में किसी टैग का प्रयोग करते है तो आपको पोस्ट उस टैग को इंस्टाग्राम से सर्च करने वाले लोगो तक पहुंच जाती है!

इसका मतलब यदि आप अपने पोस्ट में #TravelWorld टैग का उपयोग करते है! तो ऐसे में जो भी विजिटर इस टैग को सर्च करेगा तो उसे आपकी पोस्ट भी दिखाई देगी!

इसलिए अपने पोस्ट में अच्छे और Relevant Hashtags उपयोग करने से आपके पोस्ट को बहुत अच्छी Reach, अधिक View, Like तथा Comment मिलते है! और साथ ही आपके फॉलोअर भी बढ़ते है!

4. Instagram Trending & Viral Content (ट्रेंडिंग और वायरल कंटेंट पर हमेशा नजर रखें)

यदि आप वाकही इंस्टाग्राम में बहुत जल्दी अधिक फोल्लोवेर प्राप्त करना चाहते है तो आपको ट्रेंडिंग और वायरल कंटेंट पर हमेशा नजर रखना जरुरी है! चलिए इस बात को एक रियल example से समझते है! 

आपने बादशाह का ये नया वाला गाना “जाने मेरी जाने मन” तो सुना होगा! असल में इस गाने को बादशाह ने इंस्टाग्राम में काफी ट्रेंड हो रहे एक वीडियो से लिया है! इंस्टाग्राम में सहदेव नाम का बच्चा इस गाने को अपने स्कूल में सुना रहा था! और किसी ने उसका इंस्टाग्राम रील बना दिया और रातो रात सहदेव नाम का यह बच्चा इंस्टाग्राम में Viral हो गया!

ऐसे में जिस – जिस ने भी इस वीडियो के साथ अपनी इंस्टाग्राम रील बनाई, उसे भी लाखो की संख्या में व्यू लाइक और फोल्लोवेर्स मिल गए! तो जब भी कोई इंस्टाग्राम रील ट्रैंड कर रही हो तो Instagram Followers Free में Increase करने के लिए जरूर आप भी बहती गंगा में हाथ धोने में देर न करें!

5. Tag Real Location (अपना लोकेशन जरूर टैग करें)

इंस्टाग्राम में किसी भी फोटो या वीडियो को शेयर करते समय अपना लोकेशन जरूर टैग करें! आज के समय में इंस्टाग्राम का उपयोग अपने बिज़नेस को ग्रो करने के लिए सबसे अधिक किया जाता है! 

इसलिए अपनी लोकेशन को टैग करने से आपके आसपास के लोकल कस्टमर को आप तक पहुंचने में आसानी होगी! और साथ ही कस्टमर आपके Address को Search करके आप तक आसानी से पहुंच सकते है! 

यदि आपका कोई स्टोर, होटल या फिर रेस्टोरेंट बिज़नेस है तो आपको इंस्टाग्राम के लोकेशन टैग ऑप्शन का बहुत फायदा हो सकता है!

6. Comment on Others Photos & Reals (दुसरो के फोटोज और रील्स पर लाइक और कमेंट करें)

Instagram Followers Free में Increase करने के लिए सबसे पहले दुसरो के इंस्टाग्राम फोटोज और इंस्टाग्राम रील्स को लाइक करे! और हो सके तो एक अच्छा कमेंट भी करें! इससे आपके कमेंट में भी अच्छे रिएक्शन आएंगे!

और हो सकता है की आपके एक अच्छे कमेंट से लोग प्रभावित होकर आपके अकाउंट में विजिट करें और फॉलो करे!

7. Run Instagram Ads (Targeted ऑडियंस के लिए इंस्टाग्राम Ads रन करें)

यदि आप अपने किसी एक Particular Niche में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर अपने Targeted ऑडियंस तक पहुंचना चाहते है! तो इसके लिए आप Instagram ads रन करवा सकते है! 

इंस्टाग्राम Ads रन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पर्सनल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होता है! 

इसके लिए आप Edit प्रोफाइल के ऑप्शन में जाकर Switch to Professional Account कर सकते है!

8. Relevant Brands (हमेशा अपने Relevant Brands के साथ ही Collaborate करें)

एक बार Instagram Followers Increase होने पर आपको अलग अलग ब्रांड अपने साथ Collaborate करके उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कांटेक्ट करते है! ऐसे में आप हमेशा अपने Relevant Brands के साथ ही Collaborate करें ताकि आपके फोल्लोवर्स का आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ट्रस्ट बिल्ड हो सके! 

एक बार विजिटर को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में ट्रस्ट होने पर वह निश्चित रूप से आपको फॉलो करेगा!

9. Instagram Insights (इंस्टाग्राम Insights का उपयोग करें)

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के Follower को बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम Insights का उपयोग कर सकते है! यह एक इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल है! लेकिन Instagram Insights को इस्तेमाल करने के लिए आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफेशनल यानी की बिज़नेस अकाउंट होना जरुरी है!

इसलिये यदि आपके पास एक पर्सनल अकाउंट है तो सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सेटिंग में जाकर बिज़नेस अकाउंट में बदल लीजिये!

10. Instagram Captions (हमेशा अच्छा Captions लिखे)

Instagram Followers Free में Increase करने के लिए Caption इंस्टाग्राम का बहुत ही जरुरी पार्ट होता है! क्यों की इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है! इसलिए अधिकतर लोग अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में या तो कैप्शन नहीं लिखते है और या फिर कैप्शन गलत लिखते है!

Instagram Followers Free में Increase करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कैप्शन लिखे और वह भी हमेशा अच्छा कैप्शन लिखे!

यदि आपको अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए कोई अच्छा कैप्शन याद नहीं आ रहा है! तो आप गूगल या किसी अन्य ब्राउज़र में बेस्ट कैप्शन फॉर इंस्टाग्राम (Caption For Instagram) सर्च कर सकते है!

साथ ही इंस्टाग्राम कैप्शन लिखते समय अच्छे Font का इस्तेमाल करें! और अपने पोस्ट के आधार पर अच्छे से अच्छे इमोजी😇 का उपयोग जरूर करें!

निष्कर्षConclusion

तो दोस्तों आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने 10 आसान तरीके से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? (Instagram Par Followers Kaise Badhaye) के बारे में विस्तार से जाना!

उम्मीद करते है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इंस्टाग्राम फॉलोअर्स ट्रिक के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here