क्या आपको पता है की एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है? और एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाये? यदि आप भी एक एयरटेल उपभोक्ता हैं तो आपने एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में तो जरूर सुना होगा! आज के इस ब्लॉग में हम एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है? (Airtel Payment Bank Kya Hai) और एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाये? (Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में बताने वाले है!

यह एयरटेल की एक बेहतरीन मोबाइल बैंकिंग सुविधा है! आप एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन करके आसानी से मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन ट्रांजक्शन और बिल इत्यादि जमा कर सकते हैं! 

अब एयरटेल पेमेंट बैंक से जुड़ना बहुत ही आसान हो गया है बस एक मोबाईल एप्प के माध्यम से आप घर बैठे एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं! 

तो चलिये इस हिंदी लेख को आगे बढ़ाते है और एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है? (Airtel Payment Bank Kya Hai) और एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाये? (Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में विस्तार से जानते है!

Airtel Payment Bank Kya Hai

विषय - सूची

एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है – Airtel Payment Bank Kya Hai

Airtel Payment Bank Kya Hai: एयरटेल पेमेंट बैंक, एयरटेल कम्पनी की एक मोबाइल बैंकिंग सेवा है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं में किया जाता है! इस मोबाइल बैंकिंग सर्विस के द्वारा आप किसी को भी पैसे भेजना, मोबाईल रिचार्ज करना, या फिर किसी बिल का भुगतान और अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं!

एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड, भारतीय एयरटेल की एक सहायक कंपनी है! इसे आरबीआई द्वारा बैंकिग कामकाज का लाइसेंस 2016 में दिया गया! आरबीआई द्वारा जारी की सभी बैंकिंग पॉलिसी एयरटेल बैंक पर भी लागू होती है! 

वर्तमान में भारतीय एयरटेल पेमेंट बैंक का 5000 करोड़ से भी अधिक का कारोबार है! एयरटेल पेमेंट बैंक मैनेजमेंट सिस्टम YTS Solution Pvt. Ltd. प्राइवेट कंपनी संभालती है! 

इस मोबाइल बैंक में उपभोक्ता सिर्फ अपना सेविंग अकाउंट ही खोल सकते हैं! एयरटेल पेमेंट बैंक द्वारा सभी शहरों में छोटे छोटे एयरटेल पेमेंट बैंक पॉइंट बनाये गए हैं जिनमें यूजर अपने अकाउंट से जुड़ी जानकारियों को पाने या अन्य किसी भी काम के लिए विजिट कर सकते हैं! 

शुरुआत में एयरटेल पेमेंट बैंक की ट्रांजक्शन की लिमिट एक दिन की 1 लाख रुपये थी! किन्तु अप्रैल 2021 से आरबीआई द्वारा लिमिट बढाकर 2 लाख कर दी गयी है! 

आज के समय में भारत में एयरटेल पेमेंट बैंक के करीब 1 करोड़ से भी अधिक उपयोगकर्ता हैं और पुरे देश भर में करीब 10 लाख से अधिक बैंकिंग पॉइंट हैं!

एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे इस्तेमाल करें – Airtel Payment Bank Use Kaise Kare

एयरटेल पेमेंट बैंक किसी भी तरह के भुगतान के लिए यह ऑल इन वन Application है! आप इसके माध्यम से एयरटेल से जुडी सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं! साथ में एयरटेल के सभी ऑफर का भी आनंद ले सकते हैं! आप इसके द्वारा भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं!

✅ एयरटेल पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से Airtel Thanks Mobile App को डाउनलोड कीजिये!

✅ App Download करने के बाद इस अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर लीजिये!

✅ इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से Airtel Thanks Mobile App में लॉगिन कर सकते है!

✅ मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपके फ़ोन में एक वेरिफिकेशन कोड यानी की OTP आता है! तो OTP लिखकर वेरीफाई कर लीजिये! 

✅ इसके बाद आप अपनी भाषा चुनकर Next के बटन पर क्लिक कीजिये!

✅ अब Choose Your Interests ऑप्शन में अपना Interests चुन लीजिए, अगर नहीं तो Not Now पर क्लिक कीजिये!

✅ आगे आपके मोबाईल नंबर से जुडी UPI ID आपको प्राप्त हो जाती है! 

✅ इसके बाद Get Started पर क्लिक कीजिये! आगे आप Choose Account में अपना बैंक Add कर सकते हैं! और फिर बाद आगे बढिये!

तो इस तरह अब आप Airtel Payment Bank के होमपेज पर आ जाते है!

एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता कैसे खोलें – Airtel Payment Bank Account Kaise Open Kare

Airtel Payment Bank में अकाउंट ओपन करने के लिए नीचे कुछ आसान से स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हे फॉलो करके आप अकाउंट आसानी से बना सकते हैं! 

Step 1. Get Wallet ऑप्शन में जाएँ!

Airtel Thanks Mobile App के होम पेज में आने के बाद आप More ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे Get Wallet ऑप्शन में क्लिक कीजिये! Get Wallet ऑप्शन में आकर आपको कुछ बेसिक जानकारियां देनी होंगी जैसे अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, पिन कोड, आईडी प्रूफ, और मोबाइल नंबर! 

अब आगे आप Continue ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे अपना MPIN Password बना लीजिये! यह 4 डिजिट का MPIN Password होगा! जब भी आप Airtel Thanks को आप ओपन करेंगे तो इसी पिन से आपका एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट ओपन होगा! 

Step 2. Mobile Number Verify करें

आगे आपको मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आप इसे वेरिफाई कर लीजिये और Continue पर क्लिक कीजिये! जैसे ही आप Continue पर क्लिक करेंगे तो Registration Successfully का मैसेज आपके मोबाईल स्क्रीन पर आ जायेगा! 

ध्यान रहे अभी आपका सिर्फ रजिस्ट्रेशन हुआ है Airtel Payment Bank में सेविंग अकाउंट नहीं! 

Step 3. Banking Option में जाएँ

अब आगे आप Explore पर क्लिक कीजिये और अब आप Airtel Thanks पेमेंट बैंक के Dashboard पर आ जाएँ! डेशबोर्ड में बायीं तरफ More ऑप्शन में जाएँ! यहां पर आप Banking ऑप्शन में क्लीक कीजिये और आगे Bank Home ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

Step 4. Saving Account में क्लिक करें

अब आप देखेंगे कि आपके सामने एक नया पेज आ गया है यहां पर Saving Account में क्लिक कीजिये!

आगे Get Started पर क्लिक कीजिये! यहां पर आप अपना Aadhar Number और Pan Card Number एंटर कीजिये और Next पर क्लिक कीजिये! आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा, इसे वेरिफाई कीजिये! 

आगे पिता का नाम, माता का नाम, ईमेल, व्यवसाय, और सालाना इनकम डाल लीजिये! नीचे अपना पूरा एड्रेस एंटर कीजिये और Submit में क्लिक कीजिये! 

अब आगे आप Nominee Details डाल दीजिये और Submit पर क्लिक कीजिये! 

Step 5. Video KYC पूरा करें

अब आगे आपको Airtel Payment Bank को वीडियो में KYC उपलब्ध करानी होगी! जिसके लिए आप Schedule Now पर क्लिक कीजिये और आगे Now ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

अगर आप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच अकाउंट ओपन कर रहे हैं तो आपकी Video KYC उसी समय हो जायगी! अगर आप ऑफ टाइम पर अकाउंट बना रहे हैं तो आपको अगले दिन के लिए इंतजार करना होगा! वीडियो केवाईसी के समय में आपको अपना पैन कार्ड और एक आईडी प्रूफ अपने साथ में रखना जरूरी है! 

जैसे ही वीडियो केवाईसी कम्प्लीट हो जाएगी तो आपको तुरंत ही आपके मोबाइल स्क्रीन में अकाउंट नंबर सहित अन्य डिटेल्स शो हो जाएँगी जिसके बाद आप अकाउंट को यूज करना शुरू कर सकते हैं! 

तो इस तरह आप एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट बना सकते हैं और KYC को वीडियो के माध्यम से कम्प्लीट कर सकते हैं! 

एयरटेल पेमेंट बैंक में Virtual Debit Card कैसे प्राप्त करें?

  • सबसे पहले आप Airtel Thanks App के होमपेज पर आ जाइये! 
  • यहां पर आप View Profile ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 
  • इसके बाद आपको Debit Card का ऑप्शन दिखेगा!  इस पर आप क्लिक कीजिये!
  • आगे अपना MPIN पासवर्ड एंटर कीजिये! 
  • अब आप देखेंगे की स्क्रीन पर आपको अपना Virtual Debit Card देखने को मिल जायेगा! 
  • इसका इस्तेमाल आप किसी भी ऑनलाइन ट्रांजक्शन करते समय कर सकते हैं! 
  • अगर आपको अपने डेबिट कार्ड की लिमिट सेट करनी है तो आप Set Card Limit ऑप्शन में जाकर कर सकते हैं! 
  • अगर आपको कार्ड डीएक्टिवेड करना है तो आप Deactivated Card ऑप्शन में जाकर कर सकते हैं!

तो इस तरह आप एयरटेल पेमेंट बैंक में वर्चुअल डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं!  

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाएं – Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye

अभी तक हमने Airtel Payment Bank Kya Hai के बारे में जाना! आगे हम कुछ ऐसे तरीके जान लेते हैं जिनसे आप एयरटेल पेमेंट बैंक मोबाइल एप्प से पैसे कमा सकते हैं!

तो चलिए आगे Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye जानते हैं! 

1. एयरटेल पेमेंट बैंक से मोबाइल रिचार्ज से पैसे कमाएं

एयरटेल पेमेंट बैंक से आप किसी भी मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करने से पैसे कमा सकते हैं! इसमें जब भी आप 249 रूपये से ऊपर का मोबाईल रिचार्ज करते हैं तो यहां पर आपको 40 रूपये का कैश बैक मिलता है!

आप 40 रूपये तक का मोबाईल रिचार्ज करने पर आप 50 रूपये तक का कैश बैक कमा सकते हैं! जितने अधिक रुपयों का आप मोबाईल करोगे तो उतने अच्छे ऑफर आपको मिल सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं!

मोबाइल रिचार्ज के साथ DTH Recharge और Internet Data Recharge भी कर सकते हैं जिसमें आपको कैश बैक मिलने की संभावना रहती है!

2. एयरटेल पेमेंट बैंक से बिल का भुगतान करके पैसे कमाएं

आप एयरटेल थैंक्स मोबाईल एप्प से बिजली बिल, गैस का बिल, केबल टीवी का बिल, हाऊसिंग टैक्स, और म्युनिसिपल टैक्स का भुगतान करने पर भी कैश बैक अर्न कर सकते हैं! यहां पर आपको 20 रूपये से लेकर 500 रूपये तक का कैश बैक मिल जाता है और आपका बिल का भुगतान कुछ ही सेकेण्ड में हो जाता है! 

3. एयरटेल थैंक्स एप्प को शेयर करके पैसे कमाएं

अगर आप एयरटेल पेमेंट बैंक मोबाइल एप्प लिंक को अपने दोस्तों या जानकारों को इनस्टॉल और यूज करने के लिए शेयर करते हैं तो यहां पर आपको 50 रूपये का ऑफ मिल जाता है! यानि आप अगर एयरटेल थैंक्स एप्प से कोई रिचार्ज या बिल का भुगतान करते हैं तो उसमें आपको 50 रूपये की छूट मिल जाती है! 

4. Offers और Online Shopping से पैसे कमाएं! 

एयरटेल थैंक्स एप्प से आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और एयरटेल थैंक्स एप्प में मिलने वाले Offers से आप अच्छा कॅश बैक और ऑफ भी पा सकते हैं! मोबाईल एप्प के होम पेज में ही आपको कई ऑफर्स मिल जाते हैं जिनमें आप विजिट कर सकते हैं!

एयरटेल थैंक्स एप्प के द्वारा आप लाइफ इंश्योरेंस, गाड़ी का इंश्योरेंस, शॉपिंग, गिफ्ट कार्ड और भी कई चीजें परचेज कर सकते हैं जिसमें आपको ऑफर और कैश बैक दोनों मिलते हैं! तो इस तरह भी आप एयरटेल थैंक्स एप्प से अर्निंग कर सकते हैं! 

Airtel Payment Bank Customer Care Number क्या है?

Airtel Payment Bank Customer Care Number: एयरटेल पेमेंट बैंक आपको 24*7 सपोर्ट प्रदान करता है! एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर 8800688006 है! और यदि आप एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर पर्सन से मेल में बात करना चाहते है तो आप [email protected] मेल id में उन्हें मेल भी कर सकते है!

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है? (Airtel Payment Bank Kya Hai), एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाये? (Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye) एयरटेल थैंक्स एप्प में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? और एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट का वरचुल डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की!

हमे उम्मीद है की आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट (Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye) कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद! 

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here