नमस्कार दोस्तों, क्या आपको मालूम है की एयरटेल का मालिक कौन है? (Airtel Ka Malik Kaun Hai) और यह कौन से देश की कम्पनी है? Airtel Telecom Sector में काम करने वाली एक बहुत बड़ी कंपनी है और इसकी ब्रांचेज भारत ही नहीं पुरे विश्व में फैली है!

आज के इस हिंदी लेख में हम आपको एयरटेल कम्पनी के बारे में आपको पूरी जानकारी जैसे – Airtel की शुरुआत कैसे और कहाँ से हुई? Airtel Headquarter किस शहर में हैं विस्तार से प्रदान करने वाले है! तो बने रहिये हमारे साथ इस ब्लॉग में!

JIO के आने के बाद से Telecommunication Companies में अपने अस्तित्व को बचने की होड़ लगी है कई टेलीकॉम कम्पनिया बर्बाद हो गयी तो कुछ एक दूसरे के साथ मर्ज होकर अपना गुजरा कर रही है!

वही एयरटेल कम्पनी अभी भी बाजार में अपनी मजबूत स्थिति बनाये हुए है! आज के समय में JIO का मालिक कौन है यह हर किसी को पता है लेकिन बहुत कम लोग Airtel कम्पनी और उसके मालिक के बारे में जानते हैं!

जबकि यह भी एक भारतीय की बनायीं हुई कम्पनी है! तो चलिये आज एयरटेल का मालिक कौन है – Airtel Kis Desh Ki Company Hai और इस कम्पनी के बारे विस्तार से जानते है!

Airtel-ka-Owner-kaun-hai

[ Airtel Ka Malik Kaun Hai – Who is The Owner of Airtel ]

एयरटेल का पूरा नाम क्या है (Full Name of Airtel Company)

टेलीकॉम सेक्टर में काम करने वाली Airtel का पूरा नाम Bharti Airtel Limited Company है! एयरटेल कम्पनी ने अपनी शुरुआत दिल्ली शहर में कॉलिंग सेवाएँ (Calling Services) प्रदान करने से की थी!

शुरुआत से ही अच्छी सेवाएं प्रदान करने की वजह से बहुत कम समय में इसके Users की संख्या लाखों में पहुंच गयी! जिसके बाद इसका लगातार विस्तार होता चला गया!

एयरटेल का मालिक कौन है (Airtel Ka Malik Kaun hai)

एयरटेल एक दूरसचांर सेवा (Telecom Services) प्रदान करने वाली बहुत ही चर्चित कम्पनी है! जो अपने Users को Lead Line (फिक्स्ड लाइन सेवा) और Broadband (ब्रॉडबेंड) Services  भी प्रदान करती है! 

एयरटेल कम्पनी के मालिक सुनील भारती मित्तल हैं इन्होने Airtel Telecom Company की स्थापना 7 जुलाई 1995 को की थी! कम्पनी की शुरुआत देश की राजधानी Delhi शहर से हुई!

और बहुत ही कम समय में एयरटेल कम्पनी के Subscriber की संख्या लाखो में पहुंच गयी! वर्तमान में सुनील भारती एयरटेल के Chairman और MD भी हैं!

Airtel Ka Malik Kaun Hai
Owner of Airel

सुनील भारती मित्तल जी का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था! इनके पिता जी का नाम सतपाल मित्तल था और वो एक राजनेता थे! वे कई बार राज्य सभा के संसद भी रहे किन्तु सुनील भारती मित्तल ने कभी भी राजनीती में कदम नहीं रखा!

इन्होने विरासत में मिली राजनीति को छोड़ कर उद्योग जगत में कुछ करने की अपनी रूचि दिखाई! वे अपने Telecom Business की शुरुआत के बारे मे बताते हैं कि उनके पास शुरुआत में सिर्फ बीस हजार रूपये थे!

इन्ही बीस हजार रुपियों से सुनील भारती मित्तल ने आज Airtel Telecom Company का एक बड़ा Network खड़ा कर दिखाया!

शुरुआत में Airtel Telecom Company ने कई देशों में पैर जमाने की कोशिश की लेकिन कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी! आज के समय में कई देशों में Airtel अपनी Services दे रहा है!

सुनील भारती मित्तल ने एक कार्यक्रम के दौरान अपनी जिंदगी से जुड़ा एक राज बताते हुए कहा की मैं एक बार Hero Motor Corporation के मालिक के पास गया और उनसे एक 5000 रूपये के चेक लिखने को कहा!

यह तब की बात है जब लोग चेक का इस्तेमाल बहुत ही कम करते थे! उन्होंने सुनील भारती मित्तल को 5000 का चेक दे दिया और कहा कि इसे भविष्य में कभी बैंक में मत डालना! और तब से सुनील भारती मित्तल बताते हैं कि उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और मेहनत करते गए! 

1980 में सुनील भारती मित्तल ने Suzuki Company के जनरेटर का अपना व्यवसाय किया! किन्तु बाद में इसके Import पर Ban लग गया! जिसके बाद उन्होंने Telecom की तरफ रुख किया! 

उन्होंने एक बार Push Button Phones का भी Business किया! वो इन Phones को ताइवान से Import करते थे! ये 1990 के दशक की बात है जब Push Button Phones का लोगों में एक अलग ही क्रेज फैल रहा था!

यहां से उन्होंने Telecom में अपने पैर जमाने शुरू कर दिए और आज Airtel Telecom Network के मालिक हैं! 

एयरटेल की स्थापना7 July 1995
संस्थापक सुनील भारती मित्तल
मुख्यालय नई दिल्ली – New Delhi
कुल कर्मचारी35, 000
कुल संपत्ति 52.67 बिलियन US$
Official Websitewww.airtel.com
Airtel Ka Malik Kaun Hai

एयरटेल की स्थापना कब हुई (Airtel Ki Sthapna Kab hui)

Airtel भारत की दूसरी सबसे बड़ी Telecom Company है! इस कम्पनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 को हुई थी! एयरटेल कम्पनी का Capital Value करीब 14 Billion US डॉलर का है!

Airtel की कुछ Subsidiaries कंपनियां जैसे – Rubi Axiata Limited, Airtel Payments Banks और Telenor, Airtel Digital TV प्रमुख है जो अन्य देशो में काम करती है!

इसे भी पढ़े: Twitter का मालिक कौन है! यह किस देश की कम्पनी है?

एयरटेल के कार्य का मुख्य क्षेत्र भारत समेत दक्षिण एशिया और अफ्रीका के कई देश हैं! जहां पर Airtel Telecom Company का एक बहुत बड़ा Network काम कर रहा है! 

एयरटेल किस देश की कंपनी है (Airtel Kis Desh Ki Company Hai)

एयरटेल भारत देश की कम्पनी है! इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है! एयरटेल अपनी 3G Internet सेवाओं को बंद कर चुका है! आज के समय में एयरटेल 2g और 4g Services प्रदान करता है!

भारत में Airtel अपनी मोबाईल सेवाएं, टेलीविजन सेवाएं और कई ब्रॉडबैंड सेवाएं लोगों तक पहुंचा रहा है!

भारती एयरटेल की कुछ सहायक कंपनिया (Subsidiary Company of Airtel)

Airtel की कई सहायक कंपनियां (Subsidiary Company) हैं जो कुछ छोटे रूप में हैं तो कुछ कंपनियां बड़े रूप में कार्य कर रही हैं!

S.No सहायक कम्पनियाँ (Subsidiary Company)
1.एयरटेल भारत (Bharti Airtel)
2.एयरटेल भुगतान बैंक लिमिटेड (Airtel Payments Bank Limited)
3.एयरटेल डिजिटल टीवी (Airtel Digital TV)
4.एयरटेल अफ्रीका (Airtel Affrica)
5.विंक म्यूजिक (Wynk Company)
6.एयरटेल श्रीलंका (Airtel Shrilanka)
7.रॉबी कंपनी (Robi Company)
8.एयरटेल बांगलादेश (Airtel Bangladesh)

आज के समय में एयरटेल के करीब 40 करोड़ Users हैं जिसमें Active Users करीब 98 % है! एयरटेल का Market Share करीब 32% है! 

एयरटेल ग्राहक के लिए जरुरी जानकारी

आप Airtel कम्पनी से Facebook, Twitter, LinkedIn और YouTube जैसे बड़े Social Platform के माध्यम से जुड़ सकते हैं!  

इसके अलावा यदि आप अपनी कोई शिकायत कम्पनी तक पहुंचना चाहते है तो आप निचे दिए गये Airtel Customer Care Number पर Call कर सकते है या फिर Email ID पर Company को Email कर सकते है!

Airtel Customer Care Number

👉 Airtel दूरसंचार सेवा से जुड़े किसी भी तरह की सामान्य परेशानियों या जानकारी के लिए 121 डायल करें!

👉 किसी भी शिकायत के लिए 198 डायल करें! 

👉 Broadband से जुडी शिकायतों के लिए 121 Number को डायल करें! 

👉 Airtel DTH के लिए 12150 नंबर आप डायल कर सकते हैं! 

Airtel Customer Care Email id

👉 [email protected]

👉 [email protected]

👉 [email protected]

👉 [email protected] 

Address of Airtel Headquarter

👉 Bharti Crescent -1, Nelson Mandela Road, Vasant Kunj, Phase- 2, New Delhi, 110070,

👉 Airtel Payments Bank, 1st Floor, Tower-B, Plot no. 14. Udyog Vihar, Industrial Area, Phase-4, Gurugram- 122001,

इन्हें भी पढ़ें!

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस हिंदी आर्टिकल से आप जान गए होंगे की एयरटेल का मालिक कौन है? (Airtel Ka Malik Kaun Hai) इस कम्पनी की स्थापना कब हुई, Airtel की शुरुआत कैसे और कहाँ से हुई? इसका हेडक्वार्टर कहा हैं और यह किस देश की कम्पनी है (Airtel kis Desh ki Company hai).

उम्मीद है आपको एयरटेल का मालिक कौन है? आर्टिकल से Airtel Company के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here