नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है ट्विटर का मालिक कौन है! आज इस लेख में हम Twitter से संबधित कुछ सवालो जैसे Twitter Ka Malik kaun hai, ट्विटर का सीईओ कौन है, ट्विटर का इस्तेमाल कैसे करें और Twitter Mobile Application Install कैसे करें? के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाने वाले है!

आजकल नेता, अभिनेता या फिर कोई मुद्दा अगर Trend होता है तो सबसे पहले Twitter में ट्रैंड होता है! अब लड़ाईया भी जमींन में नहीं ट्विटर में सबसे पहले होती है! तो ऐसे में आपको Twitter के बारे में जानकारी होना लाजमी है!

Twitter World की तीसरी सबसे बड़ी Social Networking Platform है! इस प्लेटफॉर्म में आपको सामान्य लोगो से लेकर देश के बड़े बड़े नेता, अभिनेता और बुद्धिजीवियों की प्रोफाइल बहुत आसानी से मिल जाती है!

जैसे हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर में छाए हुए थे और कुछ समय बाद ट्वीटर ने उनके प्रोफाइल को सस्पेंड भी कर दिया था!

Twitter Ka Malik Kaun hai
ट्विटर का मालिक कौन है

Twitter पहले एक Micro Blogging Website थी जिसे बाद में Mobile Application में change कर दिया गया!

कम से कम शब्दों में अपनी बात को रखने के लिए Twitter को Mobile Application के रूप में एक नया Platform मिला! दुनिया भर में Twitter Users की संख्या बिलियन में है! आइये जानते हैं – 

ट्विटर का मालिक कौन है – Twitter Ka Malik Kaun Hai

Twitter का मालिक Jack Dorsey (जैक डॉर्सी) हैं! जैक डॉर्सी अमेरिकन हैं! इस सर्विस को बनाने में उनका साथ Evan Williams, Noah Glass, Biz Stone ने दिया था! 

जैक डॉर्सी का जन्म 19 नवंबर 1976 में अमेरिका के मिसौरी में हुआ था! इनके पिता का नाम टीम डॉर्सी था! वो एक Spectrometer बनाने वाली कंपनी में काम करते थे! जैक डोरसे की माँ का नाम मार्किया डॉर्सी था जो एक Homemaker थी! 

Jack Dorsey ने अपनी शुरूआती पढाई मिसौरी के बिशॉप डुबोर्ग हाई स्कूल से की! उन्हें बचपन से ही कंप्यूटर में बहुत रूचि थी! वो स्कूल के Computer Club के मेंबर भी थे!

जब जैक सिर्फ 15 साल के थे तब उन्होंने Taxi, Ambulance, Cab इनके लिए Tracking Open Source Software भी बनाया था! 

जैक डॉर्सी ने आगे की पढाई के लिए मिसौरी ऑफ़ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया! किन्तु 2 साल बाद उन्होंने न्यूयार्क ऑफ यूनिवर्सिटी में अपना ट्रांसफर करवा लिया!

यूनिवर्सिटी की पढाई के दौरान उनके दिमाग में Short Messaging Application बनाने का Idea आया ! जहाँ लोग अपने Ideas को Share कर सके! किन्तु किसी कारण से उन्हें न्यूयार्क ऑफ यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया! 

उसके बाद Jack Dorsey ने कुछ नया कर दिखाने की सोच के साथ आगे काम करना शुरू कर दिया! 2000 में वो जॉब के लिए कैलिफोर्निया चले गए! जहां उन्होंने Emergency Services के लिए Network Base एक Company शुरू की!

जैक Short Messaging Application बनाने के सपंने को लेकर Evan Williams से मिले! दोस्तों Evan Williams वही हैं जिन्होंने Blogger बनाया था!

Evan Williams ने भी उनका बहुत साथ दिया और बहुत मेहनत के बाद जैक डॉर्सी और उनके साथी Short Messaging Application बनाने में सफल हो गए! 

शुरू में इस Short Messaging Application का नाम All Instant Messenger रखा था जिसे बाद में 15 जुलाई 2006 में Twitter नाम दिया गया और यही से Twitter की शुरुआत हुई! 

ट्विटर का सीईओ कौन है – Twitter ka CEO kaun hai

वर्तमान में Twitter का सीईओ Jack Dorsey (जैक डॉर्सी ) हैं! Jack Dorsey ने Covid-19 से लड़ने के लिए करीब 1 बिलियन डॉलर देने का एलान भी किया था!

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार जैक डॉर्सी ने 2018 से पहले लगातार 3 साल तक कोई सैलरी नहीं ली! जैक डॉर्सी ने Twitter प्लेटफार्म से पैसा लेने के लिए इंकार कर दिया था! 

अमेरिकी सुरक्षा और विनिमय आयोग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि ट्विटर की लंबी अवधि की रेवेन्यू जेनरेशन की क्षमता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और भरोसे के कारण जैक डोर्सी ने 2017 में कोई भी सैलरी लेने से मना कर दिया है! 

इसका एक कारण यह भी था कि जैक डॉर्सी के शेयर की वेल्यू 2018- 2019 में करीब 20 फीसदी बढ़ गयी! 2 अप्रैल 2018 में उनके पास करीब 10 मिलियन शेयर थे!

जिनकी कीमत करीब 529 मिलियन डॉलर थी! 2019 तक उन्होंने 8 रूपये प्रतिमाह के वेतन पर काम किया! उन्होंने कोई भी भत्ता लेने से मना कर दिया! आज के समय में जैक डॉर्सी की कुल संपत्ति 13 बिलियन US डॉलर है! 

ट्विटर किस देश का है – Twitter kis desh ka hai

Twitter Company एक अमेरिकन कम्पनी है! आज के समय में कई देशों में इसके Twitter के Sub Office बने हुए है! हर देश का ट्विटर विभाग सुचना मंत्रालय विभाग के अंतर्गत काम करता है! 

ट्विटर मोबाईल एप्स को कैसे इंस्टॉल करें – Twitter Mobile App ko Kiase Install kare

Twitter Mobile App को आप आपने Mobile में बड़ी आसानी से Install कर सकते हैं! इसके लिए आपको Mobile Number या फिर एक Email Id की जरूरत होती है! 

आइए जान लेते हैं कैसे आप Twitter को अपने Mobile में Install कर सकते हैं – 

  • सबसे पहले आप अपने Mobile में Play Store में जाएँ! 
  • यहां पर आप Twitter Type करें और Install पर क्लिक करें! 
  • अब इस App को आप अपने Mobile में Install कर लें! 

आप स्मार्टफोन के अलावा किसी भी Google Browser में Twitter का इस्तेमाल कर सकते हैं! 

तो इस तरिके से बड़ी आसानी से आप Twitter Mobile Application में Account बना सकते हैं! 

ट्विटर का इस्तेमाल कैसे करें – Twitter ka Use kaise kare

ट्विटर का इस्तेमाल अन्य सोसियल प्लेटफॉर्म के मुकाबले आसान है! इस पोस्ट में हम आगे जानते हैं कुछ जरूरी फीचर्स के साथ ट्विटर का इस्तेमाल कैसे करें – 

ट्विटर पर Fallow कैसे करें?

किसी भी व्यक्ति को Twitter पर Fallow करने के लिए आप उस व्यक्ति के Twitter Profile को Open करें ! यहां पर आपको ऊपर की ओर दायीं तरफ Fallow का option दिखेगा!

Fallow करने के लिए इस पर आप क्लिक कर दें, अगर आपको Unfollow करना है तो दोबारा इसी Option पर क्लिक कर दें! इस तरह जिन्हें आप Fallow करोगे तो वो आपके Fallowing की लिस्ट में शामिल हो जायेंगे! जो आपको Fallow करेंगे तो वो आपके Fallowers की लिस्ट में शामिल होंगे! 

ट्विटर पर Tweet कैसे करें? 

Twitter के Home Page में दायीं तरफ एक Tweet Compose Icon का ऑप्शन होता है! आपको आगे “What is Happening” Massage Type करना होता है यानि जो भी आप Tweet करना चाहते हैं! इसके बाद आप ऊपर दायीं तरफ बने Tweet पर क्लिक कर दें!

What is Twitter in Hindi
Twitter Hashtag Kya Hai in Hindi

ट्विटर पर Retweet कैसे करें?

जब भी कोई Tweet करता है तो उस ट्वीट के नीचे Comment, Retweet, Like, और Share का Icon होता है! जहां से आप उस ट्वीट को Retweet कर सकते हैं! Retweet के साथ अगर आपको कुछ लिखना हो तो आप Quote Tweet कर सकते हैं! 

किसी के Tweet पर Reply कैसे करें?

किसी Tweet पर Reply करना हो तो आप उस Tweet पर क्लिक करें और ट्वीट के नीचे बायीं तरफ बने Reply के Icon पर क्लिक करें! Type करने के बाद आप Reply पर क्लिक कर दें! अब आपका Reply उस ट्वीट पर चला जायेगा!

Twitter kya hai
Twitter ka Use kaise kare

Tweet को Like कैसे करें?

किसी भी ट्वीट को Like करने के लिए उस Tweet के नीचे Like Icon पर क्लिक कर दें! जब आप क्लिक करेंगे तो Heart Icon का color Red हो जायेगा!

Twitter पर सीधे Massage कैसे करें?

ट्विटर के Home Page पर नीचे की तरफ दायीं ओर Massage का Icon होता है! इस पर आप क्लिक करने पर आप किसी को भी व्यक्तिगत Massage भेज सकते हैं! 

दुनिया में करीब ट्विटर के 330 मिलियन Active User हैं! Twitter भारत में सबसे ज्यादा चाहने वाले Twitter Followers भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हैं! उनके Twitter Followers की संख्या करीब 56 Million हैं!

इसके बाद में सबसे अधिक Twitter Followers बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन 41.7 Million Followers के साथ दूसरे नंबर पर हैं! 

इन्हें भी पढ़ें 

आज हमने क्या जाना – 

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना ट्विटर का मालिक कौन है – Twitter Ka Malik kaun hai, Twitter का सीईओ कौन है – Twitter ka CEO kaun hai, Twitter kis desh ka hai, Twitter को कैसे अपने मोबाईल में Install करें- Twitter Mobile App ko Kiase Install kare.  

साथ में हमने जाना ट्विटर को कैसे इस्तेमाल करें. हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप हमारे इस पोस्ट को Social Side ( Facebook, WhatsApp, Twitter ) में Share अवश्य करें!

आप हमारे [ ट्विटर का मालिक कौन है – Twitter kis desh ka hai ] इस Hindi Blog को Subscribe भी कर लें! आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें Comment Box में जाकर Comment करके जरूर बताएं!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद 

 

 

 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here