क्या आपको Drop Shipping Business के बारे में पता है? Drop Shipping क्या है? क्या आप अपना Online Business Start करना चाहते है! यदि हा तो Drop Shipping आपके लिए सबसे Best Option हो सकता है! आज के समय में A to Z हर चीज Online खरीदी और बेचीं जा रही है जिस वजह से ड्राप शिपिंग बिज़नेस बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है! आज के इस लेख में हम Drop Shipping Kya Hai? Drop Shipping Business Model कैसे काम करता है और आखिर Drop Shipping Business कैसे शुरू करें! के बारे में विस्तार से जानने वाले है!

Drop Shipping बिज़नेस में सबसे बेहतरीन बात यह होती है की आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए किसी भी तरह का कोई स्टोर रूम मतलब गोदाम बना कर नहीं रखना है!

Online E Commerce Website बनाकर अपना Online Business Start करने के लिए यह जरूरी नहीं होता है कि आप पहले सारा माल खरीद ले और अपना Store Room बना ले जबकि इसके बजाय आप Drop Shipping Business Model और इसके Method को समझकर अपना Online E Commerce Website बना सकते है और Order आने के बाद उन्हें Supplier को भेज सकते है!

Drop Shipping Business in Hindi

[ Drop Shipping Kya hai – What is Drop Shipping in Hindi ]

ड्रॉपशिपिंग क्या है (What is Drop Shipping in Hindi) 

Drop Shipping Online Retail Business (खुदरा व्यापार) करने का एक नायब और व्यवस्थित तरीका है! इस प्रकार के Business में विक्रेता द्वारा ग्राहक से आर्डर तो लिया जाता है लेकिन ग्राहक द्वारा आर्डर किये गए सामान को Stock नहीं किया जाता! मतलब की विक्रेता के पास पहले से कोई गोदाम नहीं होता है! ऑर्डर लेने के बाद विक्रेता Supplier से बात करके ऑर्डर को Supplier को भेज देता है! और फिर Supplier ग्राहक को आर्डर किये गए सामान को Supply कर देता है!

Drop Shipping Business की शुरुआत अधिकतर E Commerce Website के जरिये Online Selling से होती है! यदि आप Drop Shipping Business करना चाहते है या फिर करने की सोच रहे है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी एक E Commerce Website तैयार करनी होती है!

जिसके जरिये आप वस्तुओ के Online Selling का काम शुरू कर सकते है और इसके लिए आपको अपने इस E Commerce Website में वे सभी वस्तुओ की लिस्टिंग करनी होती है जिन्हे आप बेचना चाहते है! ताकि ग्राहक (Costumer) आसानी से उन वस्तुओ को Order कर सके!

  • Customer
  • Your Store (E-Commerce Website)
  • Supplier 
Drop Shipping Business Model in Hindi

आपको अपने E Commerce Website में सिर्फ वस्तुओ की मूल्यों के साथ लिस्टिंग करनी होती है! हालाँकि आपके पास कोई वस्तुओ का Stock नहीं है! अब इसके बाद जब भी कोई आपकी Website के जरिये Online Order करता है तब आप Supplier से Contact करके उस Product को Online Sale कर देते हो!

Drop Shipping का यह काम बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है! किन्तु अधिक प्रॉफिट बनाने के लिए आपको अपने इस E Commerce Website में अधिक Traffic लाना बहुत जरूरी होता है! 

ड्रॉपशिपिंग कैसे काम करता है (How Drop Shipping Works in Hindi)

आज के समय में हर कोई Online shopping करना पसंद करता है! ऐसे में ग्राहक घर के छोटे से सामान से लेकर बड़े महंगे सामान जैसे – लैपटॉप, रेफ़्रिजेरेटर भी ऑनलाइन ही Purchase करते है!

तो चलिये अब जानते है की असल में Drop Shipping कैसे काम करता है!

👉 सबसे पहले Drop Shipping Business Online शुरू करने के लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर और एक अच्छे Internet Connection की जरुरत होती है! ताकि आप Online Drop Shipping Business Start कर सकें!

👉 इसके बाद आपकी एक E Commerce Website होना आवश्यक है! जहा पर आपको उन सभी Products की उनके मूल्यों के साथ Listing करनी होती है जिन्हे आप Online बेचना चाहते है! ताकि ग्राहक उन Products को Select करके आसानी से Order Place कर सके!

👉 Drop Shipping Business Model में वस्तुओ की आपको किसी भी तरह की कोई Inventory या फिर Stock की जरूरत नहीं होती है! 

👉 ड्रॉप शिपिंग में आप एक खुदरा व्यापारी होते है और आपको किसी भी Order को ग्राहक तक पहुंचाने की Responsibility नहीं होती है! बल्कि Supplier द्वारा Order को ग्राहक तक पहुंचाया जाता हैं!

👉 इस Drop Shipping Business Model में आपको Supplier को Shipping Charge देना होता है! किन्तु कहीं पर Supplier पहले ही वस्तु पर Shipping Charge जोड़ देते हैं!

👉 आपको बता दे Drop Shipping में जो भी उत्पादों को आप अपने E Commerce Website मे List करते है! और आपके द्वारा बेचा जा रहा है उसमें आप उत्पाद के मालिक नहीं होते हैं! 

👉 Supplier से अच्छे संबंध बनाना एक खुदरा व्यापारी के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है! और Drop Shipping के लिए आपको अपने E-Commerce Website में केवल वही Products Listed करना होता है जो Supplier के पास उपलब्ध हो!

ड्रॉपशिप्पर सप्लयार कैसे चुनें (How to Select Drop Shipping Supplier in Hindi)

Drop shipping में एक अच्छे Supplier का चुनाव करना बहुत मुश्किल होता है! आप क्या Online बेचेंगे इसका चुनाव तो आप खुद करेंगे लेकिन आपके Supplier पर इसका असर पड़ना चाहिए! अगर आपका Supplier आपकी तरफ अच्छे से ध्यान नहीं दे रहा है तो ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है! 

Drop Shipping Supplier को कैसे चुनें इसके लिए कुछ ध्यान देने वाली बातें – 

  • प्रमाणित सप्लायर (Certificated Supplier)
  • सप्लायर उत्पादों पर ध्यान देता हो (Product Quality)
  • रिटर्न पॉलिसी (Return Policy)
  • एक मार्केट अधिक सप्लायर (One Market More Supplier)
  • कम शुल्क (Minimum Charge)

प्रमाणित सप्लायर (Certificated Supplier)

जिस भी Supplier से आप जुड़े हैं वह Product Manufacturer Company से Certificated होना जरूरी है! Supplier आपको एक Brand का Product दे रहा हो जिससे आपको Marketing करने में आसानी रहे!

सप्लायर उत्पादों पर ध्यान देता हो (Product Quality)

Supplier अगर उत्पाद को खुद बना रहा है तो उसे उत्पादों की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देना चाहिए! ऐसे में आपको ग्राहक से डील करने में आसानी रहेगी! आपको सही दामों पर उत्पाद उपलब्ध कराये! Drop shipping बिजनेस में मुनाफा उत्पाद को बेचकर कमाया जाता है! इसलिए आप उस ड्रापशिप्पर सप्लायर के साथ कार्य करें जो आपको अपना उत्पाद कम थोक मूल्य पर दें ताकि आप उस पर अपना मार्जन निकाल सकें! 

रिटर्न पॉलिसी (Return Policy)

खुदरा व्यापारी और Supplier के बीच Product की Return Policy बहुत Soft होनी जरूरी है! क्युकी कई बार ग्राहक को Product पसंद नहीं आता है और वह Return कर देता है! ऐसे में आपको चाहिए कि Supplier को Return Policy के अनुसार Product को Replace करने में कोई दिक्कत ना हो!

एक मार्केट अधिक सप्लायर (One Market More Supplier)

बाजार में एक ही Product को थोक के भाव बेचने वाले कई Supplier होते हैं! आप संभव हो तो Market में सभी Drop Shippper Suppliers से संपर्क करने का प्रयास करें! ऐसे में आपको अपने Order को भेजने में दिक्कत नहीं होगी! 

कम शुल्क (Minimum Charge)

किसी भी Product को Retailer अगर थोक के भाव पर लेता है तो ध्यान रहे कि कम से कम शुल्क Supplier आपसे ले! अगर आप कोई भी टैक्स उसको Pay कर रहे हैं तो उसे अपने E Commerce Website में Listing Price में Adjust कर लें! 

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे शुरु करें (How to Start Drop Shipping Business in Hindi)

कोई भी Online Drop Shipping Business के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होती है और आप कैसे शुरू कर सकते हैं आइये आगे जानते हैं –

  • Niche
  • Create A Online Store (E-Commerce Website)
  • Marketing
  • Optimize Sale & Conversions

Niche (निस)

अपना Drop shipping Bigness Start करने के लिए आपको कोई एक निस की जरूरत होती है यानि की आपको एक ऐसा Product देखना है जिसमें Profit भी हो और आपको वह आसानी से बाजार में भी मिल जाये! आपका निस प्रोडेक्ट Profitable, Low shipping, Unique, Brandable होना चाहिए!

[Best 10+] Drop Shipping Niche

S.NoNiche
1.Kitchen appliances
2.Home Gym Equipment
3.Kids Workspace Equipment
4.Mobile Accessories
5.Home Theater Equipment
6.Commercial Restaurant appliances
7.Rock Climbing Equipment
8.Housing Appliances
9.Arts & Crafts
10.Outdoor activity Equipment
[Best 10+] Drop Shipping Niche

आपके प्रोडेक्ट के Active Searches बहुत अधिक होने चाहिए! इसके लिए आप Keyword Search Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं!

Create A Online Store (E-Commerce Website)

जैसे कि हमने पहले भी बताया Drop shipping Business की शुरुआत के लिए आपको एक E Commerce Website की जरूरत होती  है! यही आपका Online Store होगा! 

इसे भी पढ़े: AWS क्या है AWS की Services कौन सी हैं!

अपनी E Commerce Website बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक Domain Name Purchase करना होता है! ध्यान रहे की Domain Name आपके Niche के आधार पर हो और साथ ही यह आसानी से याद रखने योग्य हो! 

इसके बाद आपको एक अच्छी Web Hosting खरीदनी होती है जहा आपकी Website Hosted होगी!

E Commerce Website बनाने के लिए आप WordPress का Use कर सकते है! क्यूंकि यह किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए सबसे आसान और अधिक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं! WordPress में आपको अपने जरुरत के अनुसार अलग – अलग Themes और Plugins मिल जाते हैं!

Marketing

Drop shipping Business के लिए ऑनलाइन Store बनाने के बाद आपको Marketing की आवश्यक्ता होती है! ताकि आपके E Commerce Website पर अधिक Traffic आ सके और अच्छा ट्रैफिक होने पर स्वाभाविक रूप से अधिक आर्डर प्लेस होने की सम्भावना होती है!

आप अपने E-Commerce Website पर Social Media, Paid Search, Influencer Marketing, Email Marketing की सहायता Traffic ला सकते हैं! Facebook Advertising भी Marketing का एक Best Option माना जाता है!

Optimize Sale & Conversions

आपको हर दिन अपने E Commerce Website पर आने वाले Traffic को Analyze करना जरुरी होता है! ग्राहक आपकी Website में आकर यदि किसी वस्तु को खरीदने करने से पहले किसी भी प्रकार की कोई Inquiry करता है तो इसके लिए आपको जवाब देने में देरी नहीं करनी चाहिए! 

साथ ही आपकी Website अच्छे तरीके से SEO (Search Engine Optimization) होनी चाहिये! अपने Website के Bounce Rate पर खासा ध्यान दें! Search Engine Web Master Tools की मदद से आप अपने वेबसाइट की Performance पर नजर रख सकते है!

ड्रॉपशिपिंग के क्या फायदे हैं (Benefits of Drop Shipping in Hindi)

👉 Drop Shipping Business एक Less Capital Business है! इसको शुरू करने में आपको कोई बड़ी पूंजी लगाने की आवश्यकता नहीं होती है! आप खुद ही Listing और Inventory का Work संभाल सकते हैं! 

👉 Warehouse और अन्य Expenses से आप बच सकते हैं! आपको कोई भी गोदाम किराये पर या गोदाम बनाने की जरूरत नहीं होती है! 

👉 आपको Packing और Shipping नहीं करनी होती है! क्योंकि इसमें Supplier अपना मुनाफा आपसे ले लेता है और ग्राहक को Order भेज देता है! 

👉 Drop Shipping Business एक तरह का Online Marketing Model है! जिसे आप कहीं भी बैठकर Operate कर सकते हैं! 

👉 आप अलग अलग Sale Category के साथ अलग अलग वस्तएं बेच सकते हो! किसी भी चीज को बेचने में ड्रॉपशिपिंग में कोई भी सीमा तय नहीं होती है!

👉 आप कोई भी Supplier का चुनाव कर सकते है, जो Supplier सबसे कम Rate पर अच्छा सामान देता हो, आप उसी से अपना Order Book बुक करा सकते है! 

ड्रॉपशिपिंग के क्या नुकसान हैं (Disadvantage of Drop Shipping in Hindi)

👉 Drop shipping Business आप जिन Supplier के साथ करते हो वो कई अन्य लोगों के साथ भी व्यापार करते हैं ऐसे में Supplier आपके प्रति जिम्मेदारियों की ऒर कम ध्यान देते हैं! 

👉 Supplier द्वारा सही Product ना भेजे जाने पर जिम्मेदारी आपकी होती है और ग्राहक आपसे शिकायत करता जिससे आपके Business को नुकसान हो सकता है! 

👉 आप अगर Drop shipping का Business करने की शरुआत कर रहे हैं तो आप उच्च गुणवत्ता और अच्छी जिम्मेदारी के साथ शुरू करें! 

👉 Return Policy के आधार पर Supplier काम करने पर मुकर सकता है इसके लिए आपको Safe Agreement पर Sign करने की जरूरत होती है! 

👉 Shipping Charge पर Supplier आपसे ज्यादा मुनाफा कमाने की सोचते हैं! 

👉 E Commerce Website के बारे में जानकारी ना होना आपको नुकसान पहुंचा सकता है! आपके Website में Traffic कैसे आये, कैसे आप Traffic को ला सकते हो, यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है!

इन्हें भी पढ़ें:

आज हमने क्या जाना – Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख से आप अच्छे से समझ गए होंगे की आखिर Drop Shipping Kya Hai? Drop Shipping Business Model कैसे काम करता है और आखिर Drop Shipping Business कैसे शुरू करें!

उम्मीद है आपको इस पोस्ट What is Drop Shipping in Hindi से Drop Shipping Business के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here