क्या आपको पता है ईमेल मार्केटिंग क्या होता है? (Email Marketing Kya hai) यह कैसे काम करता है? यदि आपका ऑनलाइन बिज़नेस है या फिर आप Online कोई Product या सर्विस प्रोवाइड करते है तो ऐसे में आप Email Marketing से अपने सर्विस को या फिर अपने किसी प्रोडक्ट को आसानी से प्रमोट कर सकते है! अपने बिज़नेस को कई गुना तक बड़ा सकते है! इसलिए आज के इस हिंदी आर्टिकल में हम आपको ईमेल मार्केटिंग क्या होता है? (Email Marketing in Hindi) और Best Email Marketing Tools Free कौन से है के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है!

आज के समय में ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग करने का सबसे बेहतरीन और पसंदीदा तरीका है! और ईमेल मार्केटिंग को किसी भी सर्विस या Affiliate Product को प्रमोट करके सबसे उच्च रूपांतरण दर प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है!

अगर ईमेल मार्केटिंग को एक उदाहरण से समझे तो अक्सर अपने देखा होगा की जब भी आप किसी वेबसाइट को Visit करते है! कुछ समय के बाद आपसे उस वेबसाइट को अपने Email Id से Subscribe करने को कहा जाता है! या फिर उस वेबसाइट के किसी Sidebar में आपको हमारे Newsletter को Subscribe करे! लिखा दिखाई देता है!

तो बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है और जानते है की Email Marketing Kya Hai और Best Email Marketing Tools Free कौन से है?

Email Marketing Kya hai
Email Marketing Kya hai

[ Email Marketing Kya Hai – ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें ]

जब एक बार आप Email Id से उस Website या Blog को Subscribe कर लेते है! तो आप उस Website के Subscriber बन जाते है! फिर आपको लगातार Email Marketing Emails आना शुरू हो जाते है!

ईमेल मार्केटिंग क्या है – What is Email Marketing in Hindi

Email Marketing Kya Hai: ईमेल मार्केटिंग अपने  ग्राहकों को लगातार व्यवसायिक और प्रचार ईमेल भेजकर उन्हें एक संभावित ग्राहक बनाने की एक प्रभावी ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है! 

मतलब की आप Email Marketing से अपने ग्राहकों (जो आपको और आपके काम को Follow करते है) को अपना एक अच्छा खरीदार बना सकते है! और उसके बाद उन्हें अपने प्रशंकों में बदल सकते है!

दरअसल ईमेल और ऑनलाइन मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है! जिसमे ईमेल भेजकर लोगो में अपने व्यवसाय के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है

और इसके साथ ही अपने प्रोडक्ट और सर्विस को भी प्रमोट किया जाता है ताकि लोग हमारे बिज़नेस प्रोडक्ट एवं सेवा को इस्तेमाल करे और हमारे Subscriber से एक सच्चे ग्राहक (loyal customer) में तब्दील हो सके!

अब लोग पारंपरिक मार्केटिंग से धीरे – धीरे डिजिटल मार्केटिंग में Shift हो रहे है!

आपको बता दे;

डिजिटल मार्केटिंग में अपने ग्राहक तक पहुंचने और उन्हें अपने Product के बारे में जानकारी देने के अलग तरीके होते है! जैसे Social Media, Search Engine, YouTube Videos और Email Marketing इत्यादि!

इन सभी Online तरीको में से अपने Potential Customer तक पहुंचने के लिए Email Marketing को सबसे ज्यादा Effective और Popular तरीका माना जाता है!

ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें – How to Start Email Marketing in Hindi

आप Email Marketing Kya Hai जानने के बाद जरूर सोच रहे होंगे की आखिर Email Marketing कैसे शुरू करें!

Email Marketing की शुरुआत के लिए आपको किसी भी प्रकार के Business Website या फिर कोई Blog की जरुरत नहीं होती है!

केवल आपको यह ज्ञात होना जरुरी है की आप असल में Email Marketing क्यों और कौन से प्रोडक्ट या सेर्विस को Promote करने के लिए कर रहे है! इसके साथ ही आपके पास थोड़ी ईमेल मार्केटिंग टूल्स और सॉफ्टवेयर का बेसिक ज्ञान होना जरुरी है!

Email Marketing के लिए मुझे क्या चाहिए?

Email Marketing Start शुरू करने के लिए आपके पास निम्नलिखित तीन चीजे होनी चाहिए!  

  1. आपके पास आपकी एक बिज़नेस Email ID.
  2. आपके पास Email ID List होना चाहिए! (Bulk Mail List)
  3. इसके बाद आपके पास कोई एक Email Marketing Software होना चाहिए!

चलिए Email Marketing के लिए आवश्यक इन तीनो बेसिक जरूरतों को एक बार विस्तार से समझते है!

1. आपके पास आपकी एक बिज़नेस Email ID होना चाहिए

सबसे पहले आपके पास एक Personal Email Id होनी चाहिए! खासकर यदि यह आपकी Business Email ID जैसे – [email protected] हो तो ज्यादा अच्छा होगा!

इस Email ID से ही आपके ग्राहकों (Subscribers) को व्यवसायिक और प्रमोशनल Emails भेजे जायेंगे!

2. आपके पास Email ID List होना चाहिए! (Bulk Email List)

दूसरी सबसे जरुरी आपके पास Subscribers की List मतलब बहुत सारे Email Id’s की लिस्ट होनी चाहिए! जिनको आप बिज़नेस और Promotional Email भेज सके!

अब सवाल यह आता है की इतने सारे Email Id’s को कहा से और कैसे इकठ्ठा किया जाये! इसके साथ ही यह भी जरुरी है की ये सारे Email ID’s Active होनी चाहिये!

इसलिए जरुरी है की आपके पास अपने सर्विस या प्रोडक्ट से संबधित कोई एक ब्लॉग या वेबसाइट हो जहा पर आप विजिट करने वाले विसिटोर्स को Email ID से Subscribe करने के लिए कह सकते है और आप एक बेहतरीन Email ID का Collection बना सको!

कोई बात नहीं यदि आपके पास अपनी Website या फिर कोई Blog नहीं है! आप चाहे तो किसी Web Service Provider से Bulk Email List खरीद सकते है!

3. आपके पास Email Marketing Software होना चाहिए!

Email Marketing के लिए तीसरी और सबसे जरुरी Requirement Email Marketing Software/Tools की होती है!

आप Email Marketing Tools की मदद से अपने ग्राहकों को सुव्यवस्थित, तरीके से व्यवसायिक और प्रमोशनल Emails भेजते है! इसके साथ ही Send और Receive किये गए Emails को बहुत आसानी से Track भी कर सकते है!

आपको बता दे की Email Marketing केवल अपने ग्राहकों (Subscribers) को Email भेज देना तक नहीं होता है!

बल्कि यह आपके लिए आपके और आपके ग्राहकों (Subscribers) के बिच में Loyalty, Trust और Brand Awareness उद्देश्यों को प्राप्त करना होता है!

ईमेल मार्केटिंग टूल्स फ्री – Email Marketing Tools Free in Hindi

सबसे अच्छी बात यह है की आप Email Marketing Tools Free में इस्तेमाल करके बिल्कुल Free में Email Marketing कर सकते है! लेकिन इसमें आपको 500 से 1000 तक Email Lists की कुछ Limitations होती है! 

वैसे आप Email Marketing की शुरुआत 500 से 1000 Email Lists से कर सकते है! तो चलिए कुछ Email Marketing Tools Free के बारे में जानते है!

  1. Mailchimp
  2. Sendinblue
  3. BenchMark
  4. Ominisend
  5. ConvertKit
Email Marketing ToolsSubscriber LimitMonthly Send LimitDaily Send Limit
Mailchimp2,00010,0002,000
SendinblueUnlimited9,000300
BenchmarkUnlimited250None
OminisendUnlimited15,0002,000
Converkit1,00010,000None
Email Marketing Tools Free

ईमेल मार्केटिंग के फायदे  – Email Marketing Benefits in Hindi

आइये अब ईमेल मार्केटिंग के कुछ फ़ायदे (Email Marketing Benefits in Hindi) जान लेते है 

  1. यदि आपका बिलकुल नया बिज़नेस है तो आप Email Marketing से अपने Business को Promote कर सकते है!
  2. अगर आप अपने Website या Blog में Traffic लाना चाहते है तो Email Marketing से Email करना शुरू कीजिये!
  3. Email Marketing से आप लोगो के बिच में अच्छे Products और बेहतर Services के बारे में Awareness फैला सकते है!
  4. यदि आप Affiliate Marketing करते है तो आप अपने Affiliate Products के लिए Email Marketing से बहुत अच्छी Lead Generate कर सकते है!
  5. Email Marketing से प्राप्त Lead का 80% Conversion Rate होता है! इसलिये Email Marketing से आप अच्छी Sale कर सकते है!

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने ईमेल मार्केटिंग क्या होता है? (Email Marketing Kya Hai in Hindi) और Best Email Marketing Tools Free कौन से है के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की!

आपको यह पोस्ट कैसे लगी हमें Comment Box में जाकर जरूर बताएं! हमें उम्मीद है आज के इस पोस्ट में आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप हमारे इस पोस्ट को Facebook, Twitter, WhatsApp में शेयर जरूर करें!

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here