नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते है AWS क्या है? और AWS का फुल फॉर्म (AWS Full Form in Hindi) क्या है? आज के इस पोस्ट में हम आपको AWS जो की Amazon Company की एक बहुत ही नयी और बेहतरीन Service है के बारे में बतायेंगे!

और साथ ही हम जानेंगे की AWS ऐसी कौन – कौन सी Services प्रदान करता हैं! जिसके कारण यह बहुत Famous हो गया हैं! और इसके सिक्योरिटी मॉडल के बारे में!

आपने जरूर Online E-commerce Website amazon के बारे में तो सुना होगा! और यह भी संभव है की शायद अपने इससे Online Shopping भी की होगी! 

आपको बता दे की Amazon एक सबसे ज्यादा चर्चित और पुरे विश्व में E -commerce अर्थात ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपयोग होने वाली अमेरिकन Multinational Technology Company है! तो चलिये जानते है What is AWS in Hindi and AWS Full Form.

AWS kya hai in hindi
AWS kya hai in hindi

[ AWS Full Form – AWS in Hindi ]

Amazon न केवल E-commerce जबकि इसके साथ साथ Cloud Computing, Digital Streaming और Artificial Intelligence इत्यादि services की वेबसाइट के लिए भी पुरे विश्च में प्रचलित है!

और इन सभी Services के क्या फ़ायदे है! इसके साथ ही क्यों आज बड़ी से बड़ी कम्पनिया AWS में शिफ्ट हो रही हैं!

AWS का फुल फॉर्म – Full Form of AWS in Hindi

Full Form of AWS: AWS का फुल फॉर्म Amazon Web Service होता है! AWS के अंतर्गत Amazon कंपनी द्वारा प्रदान किये जाने वाले सभी Web Services को रखा गया हैं! 

AWS एक Cloud Computing Platform (क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म) है! और AWS के अंतर्गत सारे Web Services को Online केवल एक Single web Interface से Manage और Monitor किया जा सकता है! 

सबसे अच्छी बात यह है की आप इन सभी सर्विसेज को On Demand इस्तेमाल कर सकते हैं! 

On Demand का मतलब यह होता है की आपको जितना जरुरत है उतनी ही Service Use कीजिये और केवल उसी के लिए पैसे pay कीजिये!

AWS क्या है – What is AWS in Hindi

AWS Kya Hai: Amazon Web Service (AWS) एक Strong और Secure Cloud Service Platform है! जो बहुत प्रकार की Web Services जैसे Compute Power, Database Storage, CDN (Content Delivery), Migration, Networking और अन्य Cloud functionalities प्रदान करता है! 

हालाँकि आज विश्व भर की कम्पनिया AWS के सभी सर्विसेज का इस्तेमाल कर रही है या AWS में शिफ्ट हो रहे है! लेकिन 2006 के शुरुआत में ऐमज़ॉन ने AWS की स्थापना केवल अपने कंपनी की खुद की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया था!

अब सवाल यह उठता है AWS को अन्य सभी कम्पनिया क्यों Adopt कर रही है तो आपको बता दे! AWS से कंपनियों के Business को Grow और Scale करने में बहुत ज्यादा सहायता मिल रही है! 

AWS, individuals और companies को Cloud Services अर्थात Remote Access Service Provide करता है! और इन सर्विसेज के आपको, आपके द्वारा ली गयी Services और इसके Time period के हिसाब से Pay करने होते हैं!

आज के समय में बहुत सारी Companies Amazon Web Service (AWS) में शिफ्ट हो चुकी हैं! और हो रही हैं क्यों की इसकी वजह से Companies को बहुत ज्यादा benefits हो रहे है! इसका इस्तेमाल करके वे अपना Money, Time और साथ ही साथ Resources बचा रहे हैं!

AWS कौन – कौन से सर्विसेज प्रदान करता है – AWS Services in Hindi

वर्तमान समय में, AWS सबसे बड़ी और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध Cloud Computing उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करने वाली तकनीक है! AWS को इसका विस्तृत Cloud Infrastructure सबसे सफल और लाभदायक सेवा बनाता है!

AWS अपने कुछ मुख्य उत्पादों जैसे EC2, Amazon की वर्चुअल मशीन सेवा और S3, Amazon का स्टोरेज सिस्टम के कारण बहुत ज्यादा चर्चित है!

इसके अलावा, AWS द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ प्रमुख सेवाओं में Amazon Relational Database Service (Amazon RDS), Amazon Cloud Front, Amazon Elastic Compute Cloud (EC2), Amazon Simple Notification Service (Amazon SNS), Amazon Simple Queue Service (Amazon SNSS) शामिल हैं!

Amazon Web Services यानी की AWS एक या दो नहीं ब्लकि पुरे 175 Fully Featured Services प्रदान करता है! और ये सारे Services को कोई भी कंपनी या कोई Individual जब चाहे और जहा से चाहे इस्तेमाल कर सकता है!

S.NoAWS Services
1Compute
2Storage
3Database
4Migration & Transfer
5Media Services
6Machine Learning
7Analytics
8Networking & Content Delivery
9Developer Tools
10Security, Identitiy & Compliance
11AWS Cost Management
12Front-end Web & Mobile
13Customer Enablement
14Customer Engagement
15Robotics
16Satellite
17Management & Governance
18Application Integration
19Business Applications
20End User Computing
21Internet of Things
22Game Development
23Quantum Technologies
AWS Kya Hai

अमेज़ॅन कंप्यूट सर्विसेज (Amazon Compute Service)

AWS के Compute Service के तहत आप AWS से Server ले सकते है! चलिये इसे अच्छे से समझते है! यह तो आप जानते है की प्रत्येक कंपनी के पास अपना डेटासेंटर होता है! और उस डेटासेंटर में उनके सर्वर लगे होते है!

कंपनी का सारा जरुरी डाटा इन Servers में स्टोर होता है! लेकिन कंपनी को हमेशा लाखो रुपये इन Servers की देखरेख और यदि कोई सर्वर ख़राब हो गया तो नये सर्वर की खरीद में बर्बाद करना पड़ता है!

इस Issue से निपटने के लिए कम्पनिया AWS से सर्वर किराये में ले सकते है! जिसके लिए कंपनी को केवल उस सर्वर के उपयोग का ही पैसा देना होता है! 

AWS में इन सर्वर को EC2 instance कहा जाता है! जहा EC2 का फुल फॉर्म Elastic Compute Cloud होता है!

  • EC2
  • Lightsail
  • Lambda
  • Batch
  • Elastic Beanstalk
  • Serverless Application
  • Repository
  • AWS Outposts
  • EC2 Image Builder

अमेज़ॅन स्टोरेज सर्विसेज (Amazon Storage Services)

आज इंटरनेट (Internet) के समय में सबसे कीमती चीज़ डाटा होता है! जैसे कम्पनी के लिए उसके Client का Data, Banks के लिए उसके ग्राहकों का डाटा! तो AWS आपके Data को Store करने के लिए Storage की सर्विस देता है! Data Store करने के लिए AWS की सबसे प्रसिद्ध सर्विस का नाम S3 है! S3 का Full form Simple Storage Service होता है!

  • S3
  • EFS
  • FSx
  • S3 Glacier
  • Storage Gateway
  • AWS Backup

अमेज़ॅन डेटाबेस सर्विसेज (Amazon Database Services)

बहुत सारी कम्पनिया Database Management का काम करती है! तो इसके लिए भी AWS एक किफायती Database Service प्रदान करता है जिसे Amazon RDS के नाम से जाना जाता है!

Amazon RDS का पूरा नाम Relational Database Service होता है! RDS Service से Database को Setup, Operate और Scale करना बहुत आसान हो जाता है!

  • RDS
  • Amazon DocumentDB
  • DynamoDB
  • Amazon QLDB
  • ElastiCache
  • Neptune
  • Amazon Keyspaces
  • Amazon Timestream

अमेज़न माइग्रेशन & ट्रांसफर (Amazon Migration & Transfer)

जैसे की हमने आपको बताया की वर्तमान में बहुत सारी कम्पनिया अपने ट्रडिशनल डेटासेंटर से AWS Cloud में Shift हो रही है! तो इस समय आप सोच रहे होंगे की ये सारा डाटा कंपनी के डेटासेंटर से AWS Cloud में Migrate कैसे होता है!

इसके लिए भी AWS की बहुत अच्छी सर्विस प्रदान करता है जिसमे AWS Snowball प्रमुख है!

  • AWS Migration Hub
  • Application Discovery Service
  • Database Migration Service
  • Server Migration Service
  • AWS Transfer Family
  • AWS Snow Family
  • DataSync

AWS में Region और Zone क्या होते है – AWS in Hindi

पुरे विश्व में AWS Cloud Services के लिए famous है! अर्थात आप दुनिया के किसी भी जगह से जब चाहे AWS के किसी भी सर्विस का उपयोग कर सकते है!

इसके लिए Amazon ने दुनिया के अलग अलग कोनो में अपने बहुत बड़े बड़े डेटासेंटर बनाये हुए है जो बहुत ही ज्यादा Protected है! और आपको एक सुरक्षित, व्यापक और विश्वसनीय Cloud Platform प्रदान करने के लिये उपलब्ध है!

aws region list in hindi
AWS region list in Hindi

AWS रीजन क्या है (AWS Region Kya Hote Hai)

Amazon Web Services (AWS) द्वारा पुरे विश्व में अपनी सेवाओं और Services को प्रदान करने के लिए बहुत बड़े बड़े Datacenters बनाये है! पुरे विश्व में बनाये गए!

इन सभी Datacenters को व्यवस्थित करने के लिए Amazon Company ने अलग अलग Region अर्थात क्षेत्र निर्धारित किये है! जैसे India एक Region (क्षेत्र) है और North Virginia एक अलग Region (क्षेत्र) है! 

AWS जोन क्या है (AWS Zone Kya Hote Hai)

एक Region के अंदर Amazon द्वारा एक या एक से अधिक Zone को रखा गया है! जैसे Mumbai Region में अभी 2 Zone मौजूद है! आसान भाषा में बताये तो AWS में डेटासेंटर को Zone और पुरे एक क्षेत्र को Region कहा जाता है!

AWS के विश्व भर में अभी 24 Region है! और इन 24 Region के अंतर्गत अभी 77 Availability Zone मौजूद है! और भारत में अभी AWS का केवल एक Region Mumbai है जिसमे 2 Availability Zone हैं!

AWS के प्रमुख लाभ (Benefits of AWS in Hindi)

  • Secure
  • No-Commitment
  • Cost-Effective
  • Easy-to-Use
  • Flexibility
  • Global Leader

Secure

AWS आपके Data Store के लिये या किसी भी अन्य Web Service के लिये आपको Online इंटरनेट पर एक बहुत ज्यादा Secure Infrastructure प्रदान करता है!

No-Commitment

यदि आप AWS के द्वारा प्रदान किसी भी सर्विस को लेते है तो आप जब चाहे उस सर्विस को समाप्त कर सकते है! अर्थात AWS के साथ आपको किसी भी प्रकार को कोई Commitment नहीं करना होता है! 

AWS आपको किसी भी Web Service को किसी भी समयावधि तक इस्तेमाल करने के लिये बाध्य नहीं करता है!

Cost-Effective

AWS के इतने प्रचलित होने का एक कारण इसका Cost-Effectiveness फीचर भी है! अर्थात छोटे Business हो तो उसके अनुसार सर्विसेज ले सकते है!

और जैसे जैसे बिज़नेस Grow होगा तो On -Demand Services ले सकते है! AWS On-premises से लगभग 40% अधिक Cost-Effective होता है!

Easy-to-Use

Amazon Web Services को इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है! आप AWS के सभी Web Services को Online एक ही Single Terminal से Manage और Monitor कर सकते है!

Flexibility

Amazon Web Services का Resource Flexibility Feature भी बहुत प्रचलित है! मतबल आप अपने Business के Scale-up या down होने पर अर्थात Business need के According Web Services या Resources को घटा या बड़ा सकते है!

Global Leader

प्रसिद्ध वेबसाइट Canalys Reports के अनुसार Q3 2020 में दुनिया की 4 सबसे बड़ी Cloud Service Provide करने वाली कंपनियों के Market Share में AWS 32%, Microsoft 19%, Google Cloud 7% और China की Alibaba Cloud Company 6% हैं!

जिससे यह जाहिर होता है की अभी भी Cloud Service Providers में AWS एक Global Leader की भूमिका में है!

AWS Market Share
AWS Market Share

AWS सुरक्षा मॉडल क्या है (AWS Security Model in Hindi)

अब आप अच्छे से जान गए होंगे की Amazon Web Services (AWS) कौन – कौन से है और इनके क्या फायदे होते है! चलिये अब हम आपको क्लाउड सिक्योरिटी के बारे में बताते है!

Cloud Security का मतलब Computing, Data, Application, Network और पुरे Infrastructure की Security होती है!

AWS Security Model in Hindi
AWS Security Model in Hindi

AWS में विशेष रूप से Distributed Security Model यानी की वितरित सुरक्षा मॉडल को इस्तेमाल किया जाता है! इस सुरक्षा मॉडल को आसानी से समझे तो यह मॉडल Customer और AWS के बिच में Shared होता है! 

मतलब की इस मॉडल के तहत AWS की सिक्योरिटी AWS और Customer दोनों की जिम्मेदारी होती है!

निम्नलिखित Foundation Sevices को AWS सुरक्षा प्रदान करता है!

  • AWS Global Infrastructure
  • Computers
  • Storage
  • Database
  • Networking

और Customer निचे दी गयी सर्विसेज को सुरक्षा प्रदान करता है!

  • Application
  • Identity and Access management
  • Network Traffic Configuration
  • VM (Virtual Machine)

निष्कर्ष – Conclusion

इस Hindi Article में हमने जाना की AWS क्या है? AWS kya hai in Hindi और AWS कौन कौन सी Services प्रदान करता है! उम्मीद है आपको AWS क्या है पोस्ट से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा!

उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट (AWS Full Form)पसंद आयी होगी! यदि आपके पास AWS Services से संबधित किसी भी प्रकार का कोई डाउट या फिर सवाल है तो आप निचे कमेंट करके जरूर बताये!

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

6 COMMENTS

    • Dear Sunil,

      If you want to learn about AWS so you can follow YouTube Videos but if you want to learn from a career perspective please mail me at [email protected] or visit our “Contact Us Page”. I will be happy to assist you.
      Thank you so much for visiting our website.
      Please share the post which you like.

  1. Very nice and noble work for our Hindi speaking public.
    Ganesh you did a great job. The article is very informative and interesting.
    I want to learn more about AWS for career prospective. Thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here