नमस्कार दोस्तों, देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर द्वारा अक्सर नयी – नयी योजनाओ का शुभारंभ किया जाता है! जो देश के प्रत्येक नागरिक के लिए बहुत लाभदायी होते है! सरकार की इन सभी योजनाओ के बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है ताकि आप इन योजनाओ से वंचित न रह जाये! इसलिये आज के इस हिंदी लेख में हम आपको देश भर में लागु की गयी भारत सरकार की प्रमुख योजनाओ की सूची (Top 14+ List of Government schemes in India के बारे में जानकारी देने वाले है!

दरअसल, भारत सरकार द्वारा देश भर में जन हित के लिए हजारो योजनाओ की शुरुवात की गयी है जो सभी प्रकार के समुदाय, क्षेत्र और वर्ग से संबधित होती है! जिस प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को प्रोत्साहित करने हेतु कई एजुकेशन मिशन भी लांच किये गए है! वहीं देश में आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुवे करोड़ो लोगो को पेंशन और जीवन बिमा जैसे लाभ प्रदान किये गए है!

इस प्रकार आज के इस हिंदी आर्टिकल से आप जनहित के लिए बनाई गयी भारत सरकार की प्रमुख योजनाओ के बारे में जान पाएंगे! और इनका फायदा उठा पाएंगे! तो चलिए आगे बढते है और जानते है की ये योजनाए कौन से है और ये किस प्रकार देश की जनता के लिए लाभदायक है!

Modi Sarkar ki Best Yojana

भारत सरकार की प्रमुख 10 योजनाएं इस प्रकार निम्नलिखित है:

भारत सरकार की प्रमुख 10 योजनाएं (List of Government schemes in India)

क्रम संख्या भारत सरकार की मुख्य योजनाओ की सूची
1.जन धन योजना (2014)
2.स्वच्छ भारत मिशन (2014)
3.बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Save the girl child, educate the girl child), 2015
4.प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना(2015)
5.PM मुद्रा योजना (2015)
6.अटल पेंशन योजना (2015)
7.डिजिटल मिशन योजना 
8.प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना 
9.प्रधानमंत्री उज्वला योजना 
10.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना (2015)
11.प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना/जन आरोग्य योजना (2018)
12.प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (2019)
13.PM स्वनिधि योजना(2020)
14.नई शिक्षा निति (New Education policy)
(List of Government Schemes of India)

1. जन धन योजना (2014)

जन धन योजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 शुरू किया गया! यह देश की सबसे बड़ी योजनाओ में से एक है! जनधन योजना के अंतर्गत देश में गरीबो के बैंको, पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस में खाते खोले गए! जिसका मुख्य उद्देश्य देश के नागरिको को बैंकिंग सेवा प्रदान करना है!

इसके साथ ही इस योजना के तहत सरकार द्वारा 2 लाख तक का Accidental Insurance की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। 

जन धन योजना के तहत बैंको में खुले खातों में सरकार द्वारा ब्याज दिया जाता है! और अकाउंट के धारक को अकाउंट का Debit Card Provide कराया जाता है! इस योजना के तहत खुलने वाला जनधन खाता आपके आधार कार्ड से लिंक होता है!

आपको बता दे कोरोना महामारी के समय में Lockdown होने के कारण भारत सरकार द्वारा देश की महिलाओ के जनधन बैंक खातों में हर महीने के 500 रुपए उपलब्ध कराये गए!

जनधन योजना का सबसे बड़ा मकसद देश के ग्रामीण इलाको में महिलाओ की मदद करना उनका सहयोग करना है! इस योजना के अंतर्गत देश का नागरिक अपने जनधन खाते के तहत जरूरत पढ़ने पर बिना किसी कागज कारवाही की 10,000 तक का लोन ले सकते है!

2. स्वच्छ भारत मिशन (2014)

स्वच्छ भारत मिशन  2014 में केंद्र सरकार द्वारा पुरे भारत में आरम्भ किया गया! हर साल गांधी जयंती के दिन देश भर में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जाता है! 

महात्मा गाँधी जी द्वारा हमेशा देश में लोगो को अपने आस-पास स्वच्छ्ता बनाये रखने के बारे में शिक्षा और सन्देश दिया जाता था! उन्होंने देश की आजादी के साथ साथ स्वछता में अपना पूर्ण योगदान दिया!

स्वच्छ भारत अभियान का प्रमुख उद्देश्य देश में, शहरो और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई करना और खुले में शौच की समस्या को समाप्त करना है! स्वयं स्वस्थ रहे और अपने आस पास के वातावरण को साफ़ सुथरा रखने की पूर्ण कोशिश करे जिससे आप गंदगी और बीमारियों से बच सकते है!

भारत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 1.2 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया और 2019 में महात्मा गाँधी जी की 150 वीं जयंती पर भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया! देश में सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया गया! देश के शहरी और ग्रामीण इलाको के विद्यालयो में लाखो शौचालयों का निर्माण किया गया!

3. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Save Daughter Teach Daughter)

भारत सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुवात की गयी जिसका मुख्य उद्देश्य देश की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना और लड़कियों के हित में जाकरूकता बढ़ाना है! बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को 2015 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया!

यह योजना, देश में महिला बाल विकास मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है! आज के समय में भारत सरकार द्वारा लड़कियों को देश में पूर्ण अधिकार प्रदान किये गए है!

सरकार द्वारा देश में इस अभियान के साथ ही देश की बेटियों के शिक्षा हेतु अन्य कई योजनाएं जैसे – Sukanya Samriddhi Yojana, Balika Samriddhi YojanaLadli Beti scheme, Ladli Laxmi scheme आदि को भी बढ़ावा दिया गया है!

4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना भारत सरकार की एक Life Insurance scheme है! इस योजना को प्रधानमंत्री द्वारा कोलकाता में लांच किया गया! यह योजना के बारे में वित्त मंत्री द्वारा 2015 के बजट भाषण में बताया गया!

जीवन ज्योति बिमा को करने के बाद यदि कोई व्यक्ति की अचानक मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालो को 2 लाख तक रुपए मिलते है! इस Insurance को करने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए!

रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा का एक साल का प्रीमियम 330 रुपए होता है! यह बिमा आपको अपने बैंक अकाउंट के साथ ही जोड़ना होता है!

5. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (2015)

भारत में प्रधानमंत्री (PM) मुद्रा योजना की शुरुवात 2015 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी! इस योजना के तहत देश के लोग अपने कोई भी कारोबार के लिए एक छोटी रकम का लोन ले सकते है!

Prime Minister Mudra Yojana kya hai
Prime Minister Mudra Yojana

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य देश में छोटे उद्यमियो को लोन देना जिससे रोजगार अपना रोजगार शुरू करने में मदद हो पाए! PMMY के तहत दिए जाने वाले लोन को तीन भागो में रखा गया है:

  1. शिशु मुद्रा लोन (जिसमें बैंक द्वारा 50,000 तक का लोन दिया जाता है).
  2. किशोर मुद्रा लोन (इसमें बैंक शाखा द्वारा पचास हजार से पांच लाख तक का लोन ले सकते है)
  3. तरुण मुद्रा लोन (इसमें आप 5 लाख से 10 लाख तक का लोन ले सकते है) 

6. अटल पेंशन योजना (2010 – 11)

अटल पेंशन योजना को सबसे पहले स्वावलंबन योजना के नाम जाना जाता था! लेकिन बाद भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी के नाम पर इस योजना का नाम स्वावलंबन योजना से बदल कर अटल पेंशन योजना रख दिया गया! 

आपको बता दे अटल पेंशन योजना को 2010 -11 में लॉन्च किया गया! अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य देश भर में 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगो को 1000 से लेकर 5000 तक रुपए हर महीने में एक सहायता के रूप में पहुंचना है! 

अटल पेंशन योजना के तहत पात्रता हेतु उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 के बीच होनी चाहिए! और उम्मीदवार का किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक बचत खाता होना चाहिए! इस योजना के तहत 60 साल के बाद प्रति वर्ष पैंशन प्राप्त कर सकते है!

7. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन योजना (National Digital Health mission)

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन योजना को निति आयोग के द्वारा 2018 में प्रस्तावित किया गया! और 2020 में स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी! डिजिटल हेल्थ मिशन का मुख्य उद्देश्य देश भर में डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराना है!

National Digital Health Mission Kya Hai
National Digital Health Mission Kya Hai

इसके अंतर्गत देश के प्रत्येक नागरिक को एक डिजिटल स्वास्थ्य आईडी उपलब्ध कराया गया जो एक हेल्थ अकाउंट के रूप में इस्तेमाल किया जायेगा! डिजिटल हेल्थ स्कीम के माध्यम से हेल्थ रिलेटेड डाटा को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है!

8. प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना (Government Health Insurance in India)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरम्भ की गयी यह एक Accidental Insurance है! इस योजना को 2015 में लांच किया गया! 2015 के बजट के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी! इस योजना का फायदा 17 से 70 वर्ष तक के व्यक्ति उठा सकते है। 

आपके बैंक अकाउंट से प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के तहत हर साल 12 रुपए बिमा क़िस्त के रूप में कटेगा! और कोई भी दुखद घटना या अचानक किसी की डेथ हो जाती है तो प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना के तहत 2 लाख तक की राशि मिलेगी!

9. प्रधानमंत्री उज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) 

प्रधानमंत्री उज्वला योजना एक ऐसी योजना है जिसने देश भर में शहरो से लेकर ग्रामीण इलाको तक की महिलाओ के चेहरे पर मुस्कान बिखेरी है! इस बेहतरीन और लोकप्रिय योजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2016 में लांच किया गया! 

भारत देश में शहरों और गावों में गरीब आर्थिक स्थिति से कमजोर महिलाओ को उज्वला योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा 50 मिलियन गैस कनेक्शन दिए गए!

अधिकतर ग्रामीण इलाको में औरते जंगलो से लकड़ी लेकर आग जलाया करती थी! और लकड़ियों से निकलने वाला धुँआ खाना और शरीर के लिए बहुत खराब होता है! आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गावों और शहरो की महिलाओ को फ्री में गैस कनेक्शन मिलने लगे है!

आप उज्वला योजन में बहुत ही आसानी से गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है जिसके लिए आपके पास बस BPL Card होना चाहिए! आवेदन पत्र में अपना नाम, आधार कार्ड और बैंक खाता नंबर होना जरुरी है! 

10. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना (2015)

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के सहायता से कोई भी माता पिता अपनी बेटी के नाम का पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खोल सकते है! यह खाता खुलवाने के लिए बेटी की उम्र 10 साल से काम होनी चाहिए! प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के साथ आप एक छोटी सी बचत कर सकते है!

आपको बैंक में खाता खोलने के बाद बेटी को 14 वर्ष होने तक प्रति वर्ष खाते में 250 रुपए जमा करने होते है! और 14 वर्ष से 21 वर्ष होने तक जमा राशि पर ब्याज मिलता रहता है!

2020 में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए बैंक खातों में ब्याज घटाकर 7.6 % कर दिया गया है! इस योजना के तहत भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों को प्रोत्साहित करने और उनको शिक्षा के क्षेत्र आर्थिक सहायता के रूप में में सहयोग प्रदान करना है! आपको बता दे NRI इस योजना के लाभ को प्राप्त नहीं कर सकते है!

11. प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना/जन आरोग्य योजना (2018)

भारत में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की शुरुवात 2018 में की गयी! इस योजना की घोषणा 2018 में वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा की गयी! आयुष्मान योजना का मुख्य उद्देश्य देश में आर्थिक रूप से कमजोर जनता अर्थात देश में बीपीएल धारको को स्वास्थ्य बिमा प्रदान करना है!

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना का लाभ देश में करोड़ो देशवासिओ को मिल रहा है! आयुष्मान योजना के तहत सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक परिवार के सदस्य को साल में 5 लाख तक का मेडिकल इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है!

12. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (2019)

भारत देश के प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात 2019 में की गयी! जिसका मुख्य किसानो को सहायता प्रदान करना और कोई भी फसल की पैदावार में होने वाले खर्चो में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है!

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानो के सीधे बैंक खाते में प्रति वर्ष 6000 रुपए की क़िस्त जमा की जाती है! इस योजना में अपना नाम रजिस्टर करने के लिए आवेदन करना होता है!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक Documents इस प्रकार है:

  • land owner का नाम। 
  • सामाजिक वर्गीकरण
  • जमीन का पूरा डीटेल
  • फ़ोन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और आधार कार्ड नंबर।
  • किसान भारत देश का नागरिक हो
  • जमीन 2 हेक्टैयर से अधिक न हो। आदि documents अनिवार्य होते है।

13. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (2020)

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुवात देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा 2020 में की गयी थी! इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में रेहड़ी – पटरी पर रोजगार कर अपना गुजारा करने वाले लोगो को आर्थिक रूप से सहायता पहुँचाना है!

pm swanidhi yojna
pm swanidhi yojna

इस योजना के लॉन्च होने के बाद 45 दिनों में ही 1 लाख से अधिक मंजूर किये गए। रेहड़ी – पटरी मजदुर इस योजना के माध्यम से दस हजार तक का लोन ले सकते है! और इस लोन को किस्तों में जमा कर सकते है! प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का कार्यकाल 2022 तक है!

14. नई शिक्षा निति (New Education policy)

भारत में नई शिक्षा निति (New Education policy) को जुलाई 2020 में भारत सरकार द्वारा Approve किया गया! इस New Education Policy के अंतर्गत प्राथमिक और उच्च शिक्षा में बहुत अधिक बदलाव किया गये! इस पालिसी से 1986 की शिक्षा निति को New education policy 2020 में स्थान्तरित किया गया!

New Education Policy 2020
New Education Policy 2020

New Education Policy का मुख्य उद्देश्य देश के सभी छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है! जिससे देश में एजुकेशन स्तर बेहतरीन हो और देश के विकास में सुधार हो। इस पालिसी के तहत देश में मातृभाषा में शिक्षा प्रदान किया जाने का एलान किया गया इसके साथ ही विश्व स्तर पर शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये जाने का संकल्प किया गया!

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने भारत सरकार की प्रमुख योजनाओ की सूची (Top 14+ List of Government schemes in India) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की! साथ ही यह भी जाना की भारत सरकार द्वारा इन योजनाओ की शुरुआत कब और किस उद्देश्य के साथ की!

उम्मीद है आपको इस पोस्ट से भारत सरकार की प्रमुख योजनाओ के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here