हेल्लो दोस्तों, क्या आपको पता है गूगल असिस्टेंट क्या है (What is Google Assistant in Hindi). आज के इस हिंदी लेख में हम आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में विस्तार से जानकारी जैसे – अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Google Assistant Download और Google Assistant Setting कैसे करे? (Google Assistant for PC) देने वाले है! तो इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहिये!

यह आपका पर्सोनल असिस्टेंट है! यकीन नहीं आता. सच में गूगल असिस्टेंट आपका पर्सनल असिस्टेंट है. आपको सुबह जल्दी उठना है तो आप Google Assistant को बताकर सो जाईये! आपको Google Assistant समय पर जगा देगा! इसके अलावा आप जो भी काम इसे बताओगे यह करेगा और कुछ पूछो तो जवाब भी देगा!

आज के इस हिंदी लेख में हम आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में विस्तार से जानकारी जैसे – अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Google Assistant Download और Google Assistant Setting कैसे करे? (Google Assistant for PC) देने वाले है! तो इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहिये!

Google Assistant Kya Hai in Hindi
Google Assistant Kya Hai in Hindi

दरअसल Google Assistant गूगल का अपना एक Product है जिसे गूगल द्वारा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करके विकसित किया गया है!

एक समय था जब Voice Bases Artificial Agent सिर्फ फिल्मों में देखने को मिलता था! आपने Iron Man Movie तो देखी होगी! उसमें Iron Man के साथ एक Artificial Computer हमेशा साथ रहता है! जो भी उस Artificial Computer से पूछा जाता है वो उसका तुंरत जवाब दे देता है! इसी तरह अब आप भी Google Assistant से पूछिये और Google Assistant आपको तुरंत जवाब देगा!

आज के इस लेख में हम आपको गूगल असिस्टेंट के बारे तमाम जानकारी जैसे – गूगल असिस्टेंट की शुरुआत कब हुई? गूगल से बातचीत कैसे करें और Google Assistant Download कैसे करें? बताने वाले है!

सबसे रोचक बात यह है की लोग मजाक मजाक में गूगल असिस्टेंट से कुछ भी पूछ लेते है जैसे – गूगल असिस्टेंट तुम्हारा नाम क्या है, गूगल असिस्टेंट तुम लड़का हो या लड़की, तुम कितना कमा लेती हो? और तो और आई लव यू गूगल असिस्टेंट भी बोल देते है!

गूगल असिस्टेन्स क्या है (What is Google Assistant in Hindi) 

Google Assistant Kya Hai: गूगल असिस्टेंट Google द्वारा Artificial Intelligence Technology का इस्तेमाल करके बनाया गया एक Application है जो Voice Control Assistant की तरह काम करता है!

इसे आपके Smart Phones और Smart Home Devices में उपलब्ध कराया गया है! Google Assistant App आपको Virtually सहायता करता है!

आज के इस एडवांस टेक्नोलॉजी के समय में हम Alexa, Siri और Google Assistant जैसे Artificial Intelligence तकनिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं!

धीरे धीरे अब हम अपने घरेलू कार्यो में भी इन एडवांस तकनीको का उपयोग करने लग गए हैं! जैसे Google Assistant से सिर्फ बोलकर और AI मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके Assistant बनाकर अपने सारे काम करवाना!

Google Assistant से आप Voice Commands देकर मौसम का हाल देख सकते हैं! कोई भी Video Play कर सकते हैं और किसी को बिना हाथों से Type किये Text Massage भी भेज सकते हैं! यह प्रत्येक Android Mobile में उपलब्ध रहता है!

गूगल ने Google Assistant को बनाने से पहले Google Now और Google Voice दो App बनाये थे! किन्तु ये ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाए और इन्हें Use करना भी थोड़ा कठिन था! 

Google Assistant को Hindi Language और English Language दोनों भाषाओ के अनुकूल होकर बनाया गया है! Google Assistant करीब 30 से अधिक भाषाओँ में उपलब्ध है! 

गूगल असिस्टेन्स Voice Command के साथ Text Command भी लेता है आप इसे दोनों तरिके से Operate कर सकते हैं! 2020 में Google के अनुसार Google Assistant दुनिया में करीब 1 बिलियन से अधिक Devices में Use किया जा रहा है!  

गूगल असिस्टेन्स की शुरुआत कब हुई (Google Assistant Kb Start Hua)

गूगल असिस्टेन्स की शुरुआत 2016 में Google के एक Messaging Application और उसके वॉयस फंक्शन से हुई! फरवरी 2017 में Google Assistant को Android Mobiles में उपलब्ध किया गया!

लेकिन तब Google Assistant की Functionality सिर्फ Pixel और Pixel XL तक ही सिमित थी! इसके बाद Google Assistant को मई 2017 में IOS (I Phone OS) Operating System में एक App में रूप में उपलब्ध किया गया! 

Google Assistant Users को Flexibility देता है ताकि यूजर को बात करने में किसी भी तरह की जानकारी लेने में कोई दिक्कत ना हो! Google Search Engine में कोई भी चीज बोलकर Search की जाये तो उसका जवाब एक Personal Assistant की तरह User को प्राप्त हो!

गूगल आज का मौसम कैसा है?

आपको अगर मौसम का हाल जानना है तो आप Google Assistant से पूछ सकते हो “Ok Google क्या तुम बता सकती हो आज का मौसम कैसा है”!

Google Assistant को “Ok Google” या “Hey Google” बोलकर Use में ला सकते हैं! जिस तरह Apple Mobiles Phones में Siri Function काम करता है उसी तरह यह भी काम करता है! AI Machine Learning के आधार पर इसे Design किया गया है!

तो यहां पर Voice के आधार पर Google Assistant आपके सवाल का जवाब Voice और Text दोनों में देगी जैसे “Aaj ka Adhiktam Taapman 21°C Aur Minimum 10 °C Rahega”.

इसी तरह अगर आप कहीं जा रहे हैं और आप रास्ता भूल गए हैं तो फिर किसी और से रास्ता पूछने के बजाय आप Google Assistant से पूछिये! यह आपको सही रास्ते पर ले जायेगा!

आपको अलार्म रखना है तो आप Google Assistant से Conversation करके अलार्म रख सकते हैं! यह Devices आपके Smart Phones को भी Control करता है!

Online Information और Personal Information को Google Assistant Access कर सकता है!

गूगल असिस्टेन्स यूज कैसे करें (Google Assistant Use Kaise Kare)

वैसे तो Google Assistant का यह Function हर किसी Android Phones में होता है! आपको Google Assistant App Download करने की जरूरत नहीं होती है!

किन्तु अगर आपका Smart Phone किसी और Operating System को Support करता है, तो आपको इस App को Download करना पड़ सकता है! तो चलिये जान लेते है की कैसे हम Google Assistant Download कर सकते है!

गूगल असिस्टेन्स डाउनलोड कैसे करें (Google Assistant Download Kaise kare)

यदि आप अपने स्मार्ट फ़ोन में Google Assistant Download करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने Smart Phone के Google Play Store पर जाईये और Google Assistant App को Search कीजिये!

उसके बाद Install वाले बटन में Click करके इस Application को Install कर लीजिये!

What-is-google-assistant-hindi

और अगर आप अपने Computer या Laptop में इसे Google Assistant Download करना चाहते है तो आप अपने किसी भी पसंदीदा Browser को Open करके Google Assistant for PC सर्च कीजिये!

Google Assistant App को Access करने के लिए आपको किसी भी Email Address या Mobile Number की जरूरत नहीं होती है! Install करने के बाद आप इसे Use कर सकते हैं!

मोबाईल में गूगल असिस्टेन्स यूज कैसे करें (Mobile Mai Google Assistant Use kaise kare)

एक बार अपने फ़ोन में Google Assistant Download और इनस्टॉल करने के बाद आपको इस App का use अपने Mobile के Home page Button को 2 से 3 सेकेण्ड के लिए Press करके करना है! ऐसा करने के बाद आपका Google Assistant Function खुल जायेगा! 

अब यहां पर आपको जो भी Search करना है आप Google Assistant को बोलकर Search कर सकते है! जैसे मान लीजिये आपको कोई एक Article पढ़ना है लेकिन आप चाहते है की आप खुद ना पढ़कर कोई और आपके लिए इस आर्टिक्ल को पढ़े तो आप गूगल असिस्टेंट को बोलकर पढ़ने को कह सकते है! 

इसे भी पढ़े: गूगल लेंस क्या है – इस App का इस्तेमाल कैसे करें!

इसके लिए आपको Google Assistant को बोलना है की Hey Google, “Please Read This Page” और उसके बाद Google उस Article को पढ़ना शुरू कर देगा! है ना दोस्तों कमाल का यह Function, जो आपके बहुत सारे काम को खुद ही कर रहा है! बस आपको Assist करने की जरूरत है!

गूगल असिस्टेन्स की सीटिंग कैसे करें – Google Assistant Setting Kaise Kare

वैसे Google Assistant आपके सारे सवालों के जवाब देगा! लेकिन आपको फिर से बताना चाहेंगे की यह कोई इंसान नहीं है बल्कि Google के Developers द्वारा बनाया गया एक Application है! इसलिये Google Assistant आपकी आवाज कैसे पहचानेगा इसके लिए कुछ Setting होती है!

चलिए अब Google Assistant Setting Step By Step जान लेते है!

Step1. गूगल असिस्टेंट सेटिंग ओपन कीजिये (Open Google Assistant Setting)

सबसे पहले अपने Smart Phone में Google Assistant Open कीजिये! उसके बाद Google Assistant Setting को Open करने के लिए आपको “ओके गूगल” “ओपन असिस्टेंट सेटिंग” बोलना है! अब Google Assistant Setting का पेज ओपन हो जायेगा! (चित्रानुसार)

Google Assistant Setting in Hindi
Google Assistant Setting in Hindi

Step2. बेहतर असिस्टेंट के लिए अपनी आवाज का नमूना सेव कीजिये (Save Voice Model)

यदि Google Assistant को आप अपनी आवाज का नमूना देना चाहते है ताकि Google Assistant आपकी आवाज आसानी से पहचान सके और बेहतरीन तरीके से आपकी सहायता कर सके तो आप Popular Setting के ठीक नीचे Voice Match में क्लिक करके अपने आवाज का नमूना सेव कर सकते है!

Google Assistant Setting Voice
Google Assistant Setting Voice

इसके लिए आपको दो – दो बार ओके गूगल ‘Ok Google’ और हे गूगल ‘Hay Google’ कहना है! फिर Next में Click करके Finish बटन को प्रेस कर देना है!

Step3. अपने सहायक से बात करने के लिए भाषा चुनें (Choose Language for Speaking)

अब आपको Language setting के लिए दोबारा Google Assistant Setting पर आना है! इसके बाद Languages में क्लिक कीजिये! अब आपको यहां पर हिंदी समेत करीब 30 भाषाएँ मिल जाएँगी! उदाहरण के लिए यदि आप हिंदी भाषा को चुनना चाहते है तो Google Assistant in Hindi language को चुन लें!

Step4. उत्तर और सुझाव देने के लिए सेटिंग (Setting for Reply and Suggestions)

इसके बाद यदि आप गूगल असिस्टेंट से पर्सनल कार्य जैसे – Phone Lock होने के दौरान सन्देश भेजने, Email करने, Calendar और Contacts Access करने जैसे कार्य भी करवाना चाहते है तो इसके लिए आप एक बार फिर से Google Assistant Setting में आकर Personalisation पर क्लिक करके जरुरी Setting कर सकते है! यहां पर आप Voice से Lock Screen Personal Results और Headphones को Connect करने के Option को On कर सकते हैं!

इस तरह आप अपने Smart Phone में Google Assistant की Basic Setting कर सकते है! ताकि आप Google के इस प्रोडक्ट को अच्छे से इस्तेमाल कर सकें! और साथ ही Google Assistant आपको अच्छे से Assist कर सके!

इन्हें भी पढ़ें

आज हमने क्या सीखा

आज के इस हिंदी लेख में हमने गूगल असिस्टेंट क्या है (What is Google Assistant in Hindi), गूगल असिस्टेंट को फ़ोन और कंप्यूटर में कैसे Download करते है (Google Assistant for PC) और साथ ही गूगल Google Assistant Setting कैसे करते है के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है आपको इस पोस्ट से Google Assistant App के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये!

हमारे इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe जरूर कर लें ताकि हमारी हर एक नयी पोस्ट का अपडेट आपको मिल सके!

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here