क्या अपने Cloud Computing के बारे सुना हैं! आज इस Hindi पोस्ट में हम जानेगे की Cloud Computing क्या हैं Cloud Computing kya hai. Cloud Services को कैसे use किया जाता हैं! इसके क्या फायदे हैं Benefits of Cloud Computing और साथ ही साथ जानेगे की यह कितने प्रकार का होता हैं!

क्या आपको पता हैं हम और आप पहले से ही Cloud Services का इस्तेमाल कर रहे हैं! जैसे Online Banking, सोशल मिडिया या मोबाइल में मौजूद Google App’s लेकिन हमे इसका बिलकुल भी आभास नहीं होता हैं!

आजकल बहुत सारी कम्पनी Cloud Computing Technology को अपने IT Infrastructure के लिए इस्तेमाल कर रही हैं! अर्थात हम यह कह सकते हैं की Cloud में Shift हो रही हैं!

वर्तमान समय में मोबाइल और कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओ की संख्या लगातार बढ़ते ही जा रही हैं! इस वजह से आज Companies के लिए Users का Data Store करना और उस Data की Security सबसे पहली प्राथमिकता साथ ही साथ सबसे बड़ा Task बन गया हैं! Cloud Computing Technology का इस्तेमाल करने से कंपनी के लिए यह Task बहुत आसान हो जाता हैं! Mobile App’s और Computer Software का इस्तेमाल करके User इस Data को कहीं से भी Access कर सकता हैं!

Cloud Computing kya hai with full guide

Cloud Computing kya hai
Cloud Computing kya hai full Guide

Cloud Computing Kya Hai in Hindi

विशेष रूप से Cloud Computing एक Internet based Computing Technology है! जहा पर सभी प्रकार के Compute Resources जो किसी Organization को चलाने (run) और उसे Up to Date रखने के लिए आवश्यक है Available होते हैं! इन सभी Compute Resources को एक Single Web Interface से ही On Demand इस्तेमाल किया जा सकता हैं! 

किसी कंपनी में Compute Resources का मतलब Company द्वारा उपयोग किये जाने वाले Computers, Database, Applications और Software’s इत्यादि होते है!

वर्तमान में बहुत सारी Companies Cloud Computing की Services Provide कर रही हैं! जिसमे मुख्यतः Amazon, Microsoft, Google Cloud तथा Alibaba Cloud प्रसिद्ध हैं!

इन सभी ने अपने Datacenters विश्व के अलग अलग जगह पर बनाये हुए हैं! और जब किसी Individuals या Company को किसी भी प्रकार की Cloud Compute Resources या Services की आवश्यकता होती हैं तो उन्हें इन Datacenters से ही Cloud Compute Resource Provide कराये जाते हैं इसके लिए उपभोक्ता का बिल तैयार होता हैं जो उसे pay करना होता हैं!

Cloud Computing kya hai (उदाहरण के तौर पे)

चलिए Cloud Computing को एक आसान उदाहरण से समझते हैं! मान लीजिये कोई एक कंपनी है जिसको अपने IT Infrastructure के लिए एक डेटासेंटर की जरुरत हैं! उस Datacenter में Company को Servers खरीदकर लगाने होंगे! उन Servers को चलने के लिए Light, Cooling के लिए AC जो 24/7 चल सके और Maintenance, Security के लिए गार्ड्स इत्यादि की व्यवस्था करना होगा! और तो और Datacenter का DR (Disaster Recovery) Backup भी तो होना जरुरी हैं! इन सब में बहुत पैसा, और टाइम Invest हो जाता हैं! 

इस स्थिति में यदि कंपनी Cloud Computing Services का उपयोग करती हैं तो Company को अपना खुद का कोई Computing Infrastructure अर्थात Datacenter नहीं बनाना होगा! और ना ही किसी प्रकार के Compute Recourse जैसे- Servers खरीदने होंगे! इसके विपरीत, कंपनी को उसकी आवश्यकता के अनुसार जितना Compute Resources की जरुरत हैं! Cloud Computing Service प्रोवाइडर कंपनी अपने डेटासेंटर से प्रोवाइड कराती हैं और कंपनी को उसके Bill के अनुसार पैसे Pay करने होते है! आप यह समझ सकते हैं की जैसे हम किसी दूसरे शहर में रहने के लिए रूम रेंट में लेते हैं!

Cloud Computing Types in Hindi

#1. Private Cloud

Private Cloud Computing System में Compute Resources केवल किसी एक Organization के Internal Users द्वारा उपयोग में लायी जाती हैं! अर्थात उस विशेष बिज़नेस Organization द्वारा ही नियंत्रित और संचालित की जाती हैं!

#2. Public Cloud

Public Cloud Computing System में Compute Resources सभी के लिए उपलब्ध होते हैं! अर्थात इस प्रकार के Cloud Services को Internet पर कोई भी या किसी भी Organization के लिए इस्तेमाल कर सकता हैं!

पब्लिक क्लाउड सर्विस मॉडल में किसी Third Party Cloud Service Provider द्वारा इंटरनेट पर Cloud Service प्रदान की जाती हैं! जिसे Public विश्व भर में कही से भी इसका प्रयोग कर सकती हैं और एक्सेस कर सकती हैं!

वर्तमान में Public Cloud Service Provider Companies में Amazon, Microsoft, IBM और Google Cloud Platform प्रमुख हैं!

#3. Hybrid Cloud

Hybrid Cloud Private और Public Cloud का Combination होता हैं बहुत सारी Companies Public Cloud का उपयोग अपने Database के लिए करती हैं! लेकिन साथ ही साथ अपने Sensitive Applications को Store करने के लिए Private Cloud का इस्तेमाल करते हैं इस तरह के Cloud Infrastructure को Hybrid Cloud कहते हैं!

Cloud Computing Service Model in Hindi

Cloud Computing Service Model मुख्यता तीन प्रकार से सर्विस प्रदान करता हैं!

  • IaaS (Infrastructure As a Service)
  • PaaS (Platform As a Service)
  • SaaS (Software As a Service)

#1. Iaas (Infra as a Service)

Iaas का पूरा full form Infrastructure As a Service होता हैं जैसे की इसके Full form से ही ज्ञात हो जाता हैं की Cloud Infrastructure को Service के रूप में इस्तेमाल करना!

इस Service Model के तहत उपभोक्ता को अपने Cloud Infrastructer की पूरी जानकारी होती हैं! और उसके Cloud Infra में इस्तेमाल होने वाले सभी Compute Resources Configuration को वह Infra level पर Manage सकता हैं!

उदाहण के लिए यदि कोई कंपनी, किसी Service Provider से Iaas Cloud Service Model लेती हैं तो Cloud Service Provider उस कंपनी को hardware, operating systems, CPU, Memory, Data storage और Network Connectivity इत्यादि पर नियत्रण प्रदान करता है!

#2. Paas (Platform as a Service)

Cloud Computing के इस Service model को Platform-Based Services को Manage करने के लिए उपयोग किया जाता हैं! Platform as a service model में Cloud Service Provider Customer को एक Platform Provide करता है जहा पर Customer Application build (develop) कर सकता हैं और उस application को run कर सकता हैं! और साथ ही साथ customer develop किये गये application को application level पर manage कर सकता हैं!

Platform As a Service Model को Application Platform as a Service model (APaas) भी कहा जाता हैं!

#3. SaaS (Software as a Service)

SaaS का Full Form Software As a Service होता हैं! Cloud Computing के इस Service Model में Cloud Service Provider अपने Infrastructure में Application host करता है और Customer को केवल उस Application या Software को उपयोग करने की अनुमति देता हैं!

Software as a Service Model को Software Distribution Model भी कहा जाता हैं! SaaS का सबसे अच्छा उदाहरण Gmail हैं जिसे आप और हम सभी Mailing Service के लिए उपयोग करते हैं! हम केवल Gmail की Service use करते हैं Google Gmail के लिए कौन सा Server इस्तेमाल कर रहा हैं! उस Server में कौन से Mailing Technology इस्तेमाल हो रही हैं उससे user को कोई मतलब नहीं होता हैं!

Benefits of Cloud Computing in Hindi

वर्तमान समय में Cloud Computing Technology सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली Technology हैं! इसकी वजह से IT Industry में बहुत परिवर्तन आ गया हैं! इस Technology से होने वाले फायदों की बहुत बड़ी लिस्ट हैं जो हर एक उपभोक्ता के अनुसार अलग अलग हो सकती हैं। कुछ मुख्य बिंदु नीचे दिए गए हैं!

#. Cost Efficient (पैसे की बचत)

Cloud Computing Technology का इस्तेमाल करने से अलग अलग तरह से Cost Saving होती है! जैसे कंपनी को अपने आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर में किसी भी प्रकार के डिवाइस या equipment को खरीदकर नहीं लगाना होता हैं! ऐसे ही कंप्यूटर कॉस्ट और Compute Resource का लोअर मेंटेनेंस इशूस का होना भी कॉस्ट एफ्फिसिएंट होता हैं!

#. Scalability

Cloud Computing Technology का दूसरा सबसे अच्छा फायदा इसकी Scalability होता हैं आप Cloud Service Provider से लिए गए Resources को अपनी Company के बिज़नेस के According जब चाहे Upscale और Downscale कर सकते हैं!

#. Unlimited Storage

Cloud Computing Services का एक और सबसे Best Benefit यह है की इस Service का प्रयोग करने से आपको Unlimited Storage मिल जाता हैं!

#. Backup

आपको पता हैं किसी कम्पनी के लिए उसके आईटी Infrastructure का बैकअप हमेशा तैयार रखना कितना ज्यादा जरुरी होता हैं क्यों की कम्पनी के बिज़नेस के सारे डॉक्युमनेट्स या सभी अन्य प्रकार की जानकरी डेटाबेस सर्वर्स में स्टोर होती हैं! और यदि कभी किसी प्रकार का कोई डिजास्टर होता हैं तो बैकअप से इंफ़्रा को बहुत जल्दी रिकवर किया जा सके! 

यदि आपकी कंपनी का Cloud Computing में Disaster Recovery Backup होगा तो आप Disaster की स्थिति में बहुत कम समय में Disaster Recovery Backup का उपयोग करके अपने आईटी Infra को Live कर सकते हैं!

#. Easy Access Anytime, Anywhere

Cloud Computing Technology का एक और सबसे बेहतरीन बेनिफिट इसकी Accessibility from anywhere हैं! आम तौर पर यदि आपको अपनी Company के Servers में या IT Infra में कुछ काम करना हैं तो इसके लिए आपको Company Network में आना होता हैं या आपको Company का VPN(Virtual Private Network) इस्तेमाल करना होता है! लेकिन इसके विपरीत आप Company के Cloud Infra को कहीं से भी Access कर सकते हैं! केवल आपके लैपटॉप में Internet और आपके पास Cloud Service Provider द्वारा प्रदान किया गया User ID और Password होना जरूरी हैं!

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज इस Hindi ब्लॉग में हमने जाना की Cloud Computing क्या हैं (Cloud computing kya hai) और यह कितने प्रकार का होता हैं (Types of Cloud Computing) इसके साथ ही साथ हमने जाना की Cloud Computing टेक्नोलॉजी के क्या क्या benifites होते हैं!

अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया हमें निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! और अपने दोस्तों तक इस पोस्ट को जरुर शेयर करें! आप आपके इस Hindi ब्लॉग को Subscribe कर सकते हैं!

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here