क्या आप जानते हैं Stock Market में BSE क्या होता है BSE kya hai बीएसई एशिया का सबसे पुराना Stock exchange हैं क्या आपको पता है जिन कम्पनियो के Share हम खरीदते हैं वे कंपनी कहां रजिस्टर होती हैं भारतीय अर्थव्यवस्था में BSE का क्या योगदान है!

दरअसल भारतीय पूँजी की घटनाएं बड़ी रोचक हैं! खासकर BSE (Bombay Stock Exchange) की अगर हम बात करें तो यह अपने आप में भारत के पूंजीकरण की सबसे महत्वपर्ण चाबी है! BSE एक तरह का शेयर बाजार है! जहाँ पर देश भर के बड़े बाजारों का आर्थिक ब्यौरा सूचित किया जाता है!

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से हम Stock Market में BSE क्या होता है BSE की full form क्या है full form of BSE. Sensex क्या है Sensex kya hai साथ में जानेंगे BSE की शुरुआत कैसे हुई और बीएसई Computerized कब हुआ तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं

फुल फॉर्म ऑफ बीएसई – Full Form of BSE

Full Form of BSE – बीएसई का full form ” Bombay Stock Exchange of India ” है। पहले इसे Native Share & Stock Broker Association के नाम से जाना जाता था!

आइये जानते हैं BSE kya hai in Hindi

बीएसई क्या हैBSE kya hai in Hindi

बीएसई (Bombay Stock Exchange) भारत का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे पुराना Stock Exchange हैं! BSE की स्थापना 1875 में हुई थी! यह दुनिया का 10वा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है! अप्रैल 2018 के अनुसार BSE का बाजारी पूंजीकरण (MARKET CAPITALIZATION) 2.2 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा का था!

वास्तव मे BSE एशिया का सबसे पहला और अनुभवी बाजार है! तथा BSE Stock Exchange के पास लगभग 130 साल का अनुभव हैं! जो अपने आप में एक मिसाल की तरह है! कुशल अनुभव के साथ – साथ BSE की पहुँच देश के लगभग 420 बड़े बाजारों तक है।

विशेष रूप से, BSE का भारत के अंतराष्ट्रीय वित्तीय बाजार को विश्व भर के बाजारों के सामने, एक योग्य स्थान दिलाने में विशेष योगदान है! भारतीय पूँजी बाजारों में BSE की अहम भूमिका रही है! इसका मुख्य उद्देश्य, वैश्विक कीर्ती ध्वज फहराकर विश्व भर के बाजारों में प्रमुख बाजार के रूप में उभर कर आना है!

Bombay Stock Market Detail

1.TypeStock Exchange
2.LocationMumbai, Maharashra, India
3.ChairmanVikramajit Sen
4.MD & CEOAshishkumar Chauhan
5.CurrencyIndian rupee(₹)
6.IndicesBSE SENSEX
7.Websitewww.bseindia.com

बीएसई की शुरुआत कैसे हुई – BSE Ki Shuruwaat Kab Hui

यह माना जाता हैं! की BSE की शुरुआत भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक बरगद के पेड़ के निचे, जहां पर आज Horniman Circle Garden हैं, से हुई थीं!

उस बरगद के पेड़ के निचे आमतौर पे कुछ लोग इकट्ठे होकर शेयरों का सौदा किया करते थे! और देखते देखते लोगो की संख्या बढ़ती जाने लगी! तो एक नहीं जगह को ढूंढा गया. जो बाद में दलाल स्ट्रीट के नाम से प्रसिद्ध हो गया।

और उसी स्थाई जगह पर 1874 में BSE की स्थापना प्रेमचंद रॉयचंद जी द्वारा 300 लोगों के साथ मिलकर की गयी!

शुरुआती समय में BSE का नाम The Native stock broker association था! और बाद में इसे बदल कर Bombay stock exchange कर दिया गया! और आज दलाल स्ट्रीट पर Bombay Stock Exchange का BSE Tower हैं! BSE की स्थापना का प्रमुख श्रेय गुजरात के 4 व्यापारियों और एक फारसी शेयर Broker को जाता है! जो आज करोड़ो लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है!

बीएसई कम्प्युटराइज़्ड कब हुआ – BSE Computeriezd Kab Hua

वास्तव मे 1992 से पहले, यानि जब NSE की स्थापना हुई थीं! उस समय जो भी शेयर खरीदे जाते थे, उनके दस्तावेजों को पहुंचने में कम से कम 6 महीने का समय लग जाता था! क्युकी शेयर के दस्तावेज डाक के माध्यम से भेजे जाते थे।

1992 में सरकार ने SEBI नाम की एक संस्था की स्थापना की, जिसमें नियम अमेरिका के शेयर बाजारों की तर्ज पर बनाये गए! लेकिन BSE के निवेशकों को यह अच्छा नहीं लगा!

SEBI मुख्यतः BSE के सुधार हेतु लाया गया था! लेकिन जिसे BSE ने नकार दिया। लेकिन उसके बाद एक दूसरे Stock Exchange (NSE) की स्थापना की गयी!

अब आगे जानते हैं में Sensex क्या है Sensex kya hai in Hindi

सेंसेक्स क्या है – Sensex kya hai in Hindi

बीएसई (BSE) का सूचकांक अर्थात बेंचमार्क Index सेंसेक्स है! BSE के Index सेंसेक्स (BSE Sensex) की शुरूआत 1986 से हुई थी! आज BSE के Index सेंसेक्स की भारत में ही नहीं बल्कि, विश्व भर में सबसे प्रमुख Index में गणना होती है! कंपनियां खुद को BSE में Listed कराती है! बशर्ते Brokers के माध्यम से यह होता है। BSE में लगभग 5000 से ज्यादा कंपनियां सूचित हैं! 

बीएसई (BSE) के सूचकांक (Index) सेंसेक्स में, BSE में सूचित कंपनियों में से शीर्ष 30 कंपनियों को शामिल किया जाता है!

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज महत्वपूर्ण क्यों है – Bombay Stock Exchange Importent knu Hai

गौरतलब है कि BSE एशिया का सबसे पुराना Stock Exchange है! इसके पास लगभग 130 सालों का पूर्ण अनुभव है। दुनिया भर के तमाम बड़े बाजारों की नजर BSE पर टिकी रहती हैं।

यह दुनिया भर के प्रमुख बाजारों में 10 वें नंबर पर आता है! यह खिताब BSE को भारत की पूँजी व्यवस्था को एक नये मुकाम पर पहुँचाने पर दिया गया।

संक्षेप में NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज), BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) दोनों भारतीय पूंजी बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं! रोज लाखों Broker और निवेशक इन Stock exchange में ट्रेडिंग करते हैं। ये दोनों महाराष्ट्र के मुंबई में स्थापित हैं। 

BSE और NSE दोनों SEBI सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) से मान्यता प्राप्त हैं।

इन्हें भी पढ़ें 

निष्कर्षConclusion

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की स्टॉक मार्किट में BSE क्या होता है BSE kya hai in Hindi BSE की फुल फॉर्म क्या है Full Form of BSE. Sensex क्या है Sensex kya hai in Hindi शेयर बाजार में BSE की शुरुआत कब हुई और इसका Computerized कब हुआ!

अगर आपको इस ब्लॉग से स्टॉक बाजार में BSE को समझने में मदद मिली तो जरूर हमें निचे comment box में अवगत कराये! आशा करता हूँ इस पोस्ट से आपको कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगी आप हमारे पोस्ट को शेयर कीजिये अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिये! हमारे इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe भी कर लें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here