Hi दोस्तों, क्या आपको पता है की इग्नू क्या है? (IGNOU Kya Hai), IGNOU Full Form in Hindi और इग्नू में एडमिशन कैसे लें? (Ignou Admission Process in Hindi). इग्नू एक केंद्रीय और ओपन विश्वविद्यालय है! इग्नू में Graduate, Postgraduate, डिप्लोमा और अन्य सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन साल भर में दो सत्रों में यानी कि जुलाई और जनवरी माह में किया जाता है!

तो यदि आप इग्नू यानी की इंदिरा गाँधी ओपन यूनिवर्सिटी के बारे में, इग्नू रजिस्ट्रशन प्रोसेस, इग्नू एडमिशन प्रोसेस और इग्नू कोर्स के बारे में जानना चाहते है तो अंत तक इस आर्टिकल में हमारे साथ कृपया बने रहे!

तो बिना किसी देरी के इस हिंदी ब्लॉग को शुरू करते है और IGNOU Full Form, इग्नू क्या है? (IGNOU Kya Hai) और इग्नू में एडमिशन कैसे लें? (Ignou Admission Process in Hindi) साथ ही IGNOU Registration और IGNOU Courses के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानते है!

इग्नू भारत के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है! वर्तमान समय में इग्नू में 240 से भी अधिक कोर्सो का आयोजन कराया जाता है! इस विश्वविद्यालय में भारत ही नई बल्कि विदेशो से छात्र उच्च शिक्षा का अध्ययन करने के लिए आते है! 

Ignou full form in Hindi

विषय - सूची

इग्नू का फुल फॉर्म – IGNOU Full Form in Hindi

IGNOU Full form: इग्नू का फुल फॉर्म Indira Gandhi National Open University होता है! यदि आप किसी कारणवश अपनी रेगुलर पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं तो आप इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से ओपन लर्निंग तथा दूरस्थ शिक्षा प्रणाली से अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं!

Ignou Full Form in Hindi: इग्नू का हिंदी में अर्थ यानी की फुल फॉर्म इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय होता है!

इग्नू क्या है – IGNOU Kya hai in Hindi

IGNOU Kya Hai: इग्नू दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है! इग्नू एक Central Open Learning University (केंद्रीय मुक्त शिक्षण विश्वविद्यालय) है! यह यूनिवर्सिटी ODL (Open Distancing learning) मॉडूयल पर निर्धारित रहता है और यह शिक्षा प्रत्येक वर्ग की छात्रों के लिए उपयोगी रहती है!

भारत में शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्यांओ को ध्यान में रखते हुवे IGNOU की स्थापना 1985 में Act of Parliament (भारतीय सविंधान अधिनियम) के अंतर्गत की गयी! और IGNOU का मुख्य कार्यालय मैदान गड़ी (नई दिल्ली) में स्थित है! भारत में इग्नू को केंद्रीय सरकार द्वारा चलाया जाता है!

इग्नू से भारत और अन्य देशो के लगभग मिलियन में छात्र अध्ययन करते है! इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय Undergraduate, Postgraduate Courses, Diploma, Doctorate Course, PG Diploma और लगभग 240 से अधिक कोर्स उपलब्ध कराता है! 

इग्नू में पढ़ाई कैसे होती है – IGNOU Educational System in Hindi

IGNOU (Indira Gandhi National Open University) में मुख्यतः दो प्रकार की शिक्षा प्रणाली के आधार पर पढ़ाई होती है

  1. दूरस्थ शिक्षा प्रणाली (Distance Learning Education System)
  2. मुक्त शिक्षा प्रणाली (Open Learning Education System)

1. दूरस्थ शिक्षा प्रणाली क्या है – Distance Learning Education System in Hindi

दूरस्थ शिक्षा प्रणाली उन छात्रों के लिए उपलब्ध होती है जो किसी कारणवश Regularly विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाते है! वो छात्र इग्नू से अपनी कॉलेज की पढाई घर बैठे आप ऑनलाइन कर सकते है! 

2. मुक्त शिक्षा प्रणाली क्या है – Open Learning Education System in Hindi

इग्नू के इस मुक्त शिक्षा प्रणाली का मतलब यह होता है की कोई भी छात्र इग्नू से कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, किसी भी स्थान से, E- learning के माध्यम से अपने कॉलेज की पढाई शरू कर सकता है! इसमें आपको किसी भी प्रकार के प्रतिबंध नहीं लगाए जाते है!  

इग्नू का मुख्य उद्देश्य देश में दूरस्थ और मुक्त शिक्षा प्रणाली के मदद से उन छात्रों को शिक्षा प्रदान है जो किसी कारणवश अपनी पढाई आधी में ही छोड़ चुके हो! या जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण कॉलेज में एडमिशन न ले पाते है! इग्नू से आप बिना समय और आयु प्रतिबंधों के अपनी पढाई पूरी कर सकते है! IGNOU द्वारा शैक्षणिक गतिविधियों को पूर्ण रूप से चलाया जाता है! 

इग्नू का उद्देश्य क्या है – Purpose of IGNOU in Hindi

IGNOU विश्व का प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है! जिसमे आपको एक आसान शिक्षा प्रणाली के माध्यम से अपने कोर्स के पढाई करने का मौका मिल जाता है! इसके मुख्य उद्देश्य इस प्रकार निम्नलिखित है!

  • शिक्षा से वंचित हो रहे छात्रों को शिक्षा प्रदान करना!
  • देश में प्रत्येक वर्ग के लोगो को गुणवत्तापूर्व उच्च शिक्षा प्रदान करना!
  • दूरस्थ और मुक्त शिक्षा की व्यवस्था करना!
  • शिक्षा के माध्यम से मानव संशाधन को मजबूत बनाना! 
  • देश के विकास और युवाओ का प्रोत्साहन करना!
  • शहरो के साथ साथ ग्रामीण इलाको में शिक्षा का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करना!
  • आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगो को शिक्षा व्यवस्थाएं उपलब्ध कराना!
  • ऑनलाइन शिक्षा हेतु पत्राचार सुविधा घर पर उपलब्ध करना!

इग्नू में एडमिशन कैसे लें – Ignou Admission Process in Hindi

इग्नू में प्रवेश प्राप्त करने हेतु सबसे पहले कैंडिडेट्स की Educational Qualification कोर्स के Requirement के आधार पर होनी चाहिए! और आप इग्नू में एडमिशन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते है! IGNOU में एडमिशन प्रोग्राम एक साल में दो बार जनवरी और जुलाई में आयोजित किया जाता है!

इग्नू में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है – Ignou Registration or Admission Process in Hindi

यदि आप इग्नू में एडमिशन प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करवाना होता है! तो चलिए ऑनलाइन इग्नू में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को Step by Step जानते है!

👉Step 1. पहले Ignou Official Website सर्च कीजिये

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में अपने किसी पसंदीदा ब्राउज़र जैसे की गूगल क्रोम को ओपन कर लीजिये और सर्च बार में Ignou सर्च कीजिये! 

अब आपको सबसे पहले इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट का यूआरएल लिंक मिलता है! अब इस लिंक पर क्लिक कीजिये!

Ignou in hindi

आप चाहो तो सीधे इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट ignou.ac.in को भी ब्राउज़र में सर्च कर सकते है!

👉Step 2. दूसरा Register Online पर क्लिक कीजिये

इसके बाद आप इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट के होमस्क्रीन के टॉप पर Ragister Online के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये!

Ignou Fress Admission in hindi

👉Step 3. तीसरा Fresh Admission पर क्लिक कीजिये

Register Online में क्लिक करने पर आपको इसमें निचे बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे! जैसे Academic Councilor portal, Fresh admission, re- registration आदि! आपको इनमे से Fresh Admission पर क्लिक करना होता है! 

👉Step 4. चौथा CLICK HERE FOR NEW REGISTRATION पर क्लिक कीजिये

इसके बाद आपके Computer स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको दायीं तरफ CLICK HERE FOR NEW REGISTRATION के बटन पर क्लिक करना होता है! 

Ignou Online Admission in hindi

👉Step 5. पाँचवा Student Registration Form fill कीजिये

उसके बाद आपको एक नया पेज Student registration Form खुलकर दिखाई देता है! यहां पर आपको UserName, Applicant’s Name, Address और Mobile number इत्यादि Information भरने होती है!  

ignou cource in hindi

इसी पेज में दायीं तरफ आपको Important instruction दिए होते है जिसमे कैंडिडेट्स के नाम, पता और कुछ अन्य instruction दिए होते है इनको ठीक प्रकार से पढ़ने और समझने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरें!

Registration successful हो जाने के बाद आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है और इसके साथ ही सभी आवश्यक Documents ऑनलाइन Upload करने होते है! और एप्लीकेशन फीस को ऑनलाइन pay करना होता है! आप चाहे तो फॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट का प्रिंटआउट खुद के पास रख सकते है!

इग्नू में ऑफलाइन एडमिशन प्रक्रिया क्या है – Ignou Admission Process in Hindi

इसके अतिरिक्त अगर आप इग्नू में ऑफलाइन एडमिशन करने की सोच रहे है तो आप बहुत आसानी से निचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके ऑफलाइन एडमिशन प्राप्त कर सकते है! तो चलिए ऑफलाइन इग्नू में एडमिशन प्रक्रिया को Step by Step जानते है!

👉Step 1. पहले Ignou Official Website कीजिये

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में अपने किसी पसंदीदा ब्राउज़र जैसे की गूगल क्रोम को ओपन करके सर्च बार में Ignou सर्च कीजिये! अब आपको सबसे पहले इग्नू के ऑफिसियल वेबसाइट का यूआरएल लिंक दिखाई देता है! इस लिंक पर क्लिक कीजिये! आप सीधे इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट ignou.ac.in को भी ब्राउज़र में सर्च कर सकते है!

👉Step 2. दूसरा Application Form को डाउनलोड कीजिये

इसके बाद ऑफलाइन एडमिशन करने के लिए आप इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिये! और साथ ही सभी Required Documents का प्रिंटआउट निकाल लीजिये है!

👉Step 3. तीसरा Application Form Fill और सभी कागजातों को स्वप्रमाणित कीजिये

तीसरा एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए Information को अच्छे से Fill कीजिये! और आपको फॉर्म में दो स्थान पर वर्तमान में खींची गयी पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होता है! इसके साथ ही एक बार सभी कागजातों को स्वप्रमाणित करना जरुरी होता है!

👉Step 4. चौथा ऑनलाइन फीस जमा कीजिये

अब आपको एप्लीकेशन फीस को किसी online payment mobile application जैसे की Phone pe, Amazon pay, Paytm या फिर Google pay के माध्यम से जमा करना होता है! ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आप रसीद का प्रिंटआउट जरूर से निकाल लीजिये! क्युकी ऑनलाइन फीस जमा करने की रसीद को आपको अपने डाक्यूमेंट्स के साथ लगाना आवश्यक होता है!

👉Step 5. पाँचवा एप्लीकेशन फॉर्म को IGNOU Center के पते पर भेज दीजिये

अब अंतिम स्टेप में आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म और साथ के जरुरी कागजातों को A4 size के लिफाफे (envelop) में रख लीजिये और उस लिफाफे में टिकट लगाकर IGNOU center के पते पर भेज दीजिये! 

तो इस प्रकार आपका इग्नू में ऑफलाइन एडमिशन लेने की प्रोसेस पूरी हो जाती है!

IGNOU Distance Learning Courses Lists 

Indira Gandhi National Open University छात्रों के लिए ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट स्तर के कई कोर्स उपलब्ध करता है! और अपनी रूचि अनुसार आप कोर्स को करने के लिए किसी एक  शिक्षा प्रणाली को चुन सकते है! इग्नू अधिकतर Distance learning (दूरस्थ शिक्षा) प्रणाली पर ध्यान दिया जाता है! 

आइये जान लेते कुछ UG, PG और Diploma courses के बारे में जो आप Open university से बिना किसी दुविधा के कर सकते है! यह कोर्स में एडमिशन आप 12th और ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ले सकते है! और यह IGNOU Distance Learning courses होते है!

इग्नू अंडर ग्रेजुएट कोर्स लिस्ट – IGNOU UG Courses List

  • BA (Bachelor in arts)
  • BA Hons.
  • BSc (Bachelor in Science)
  • Bcom (Bachelor in Commerce)
  • BBA (Bachelor in Business administration)
  • BSW (Bachelor in social work)
  • BFD (Bachelor in fashion designing)
  • BCA (Bachelor in computer application)

इग्नू पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स लिस्ट – IGNOU PG Courses List

  • MA (Mater in arts)
  • MSc (Master in Science)
  • MCom (Master in Commerce)
  • MCA (Master in Computer application)
  • MBA (Master in Business Administration)
  • M.Phil. (Master in Philosophy)
  • MA RD (Master Of Art in Rural Development)
  • MTTM (Master of Tourism and Travel Management)
  • MA PM (Master in Arts in Public administration)
  • MA Economics

इग्नू डिप्लोमा कोर्स लिस्ट – IGNOU Diploma Courses List

  • DAQ (Diploma in Aquaculture)
  • DPLAD (Diploma in Panchayat Level Administration & Development)
  • DEM (Diploma in Event Management)
  • DDT (Diploma in Dairy Technology)
  • DECCE (Diploma in Early Childhood Care and Education)
  • DWED (Diploma in Women’s Empowerment and Development)
  • DCWE (Diploma in Creative Writing in English)
  • DVE (Diploma in Value Education)
  • DNHE (Diploma in Nutrition and Health Education)
  • DVAPFV (Diploma in Value Added Products from Fruits and Vegetables)

इग्नू से दूरस्थ शिक्षा के लाभ – Distance Education Benefits in Hindi

अन्य यूनिवर्सिटी के तुलना में इग्नू में पढाई का तरीका काफी अलग होता है! और यह distance learning उन छात्रों के लिए उपयोगी होती जो कुछ हर रोज कोर्स की क्लास में उपस्थित नहीं हो पाते है! चलिए जान लेते है इग्नू से दूरस्थ शिक्षा के लाभ के बारे में जो निम्न है:

👉 आपको हर रोज पढ़ाई करने के लिए क्लास attend करने की जरूरत नहीं होती है घर पर ही पत्राचार (Mail) के माध्यम से study material की मदद से आपको अपनी पढाई करनी होती है!

👉 इग्नू में किसी कोर्स के लिए कोई age limit निर्धारित नहीं की जाती है आप किसी भी आयु में इग्नू में एडमिशन ले सकते है!

👉 इग्नू में एडमिशन लेने के लिए कोई मार्क्स लिमिट निर्धारित नहीं होती है IGNOU से कोई छात्र कम मार्क्स में भी कोर्स कर सकता है!

👉 IGNOU में एक साल में दो बार एडमिशन फॉर्म निकलते है! इग्नू में एडमिशन फॉर्म हर साल जून और दिसम्बर में भरे जाते है! इसलिए अन्य कॉलेजो में किसी कारण से एडमिशन miss हो जाने पर एक साल इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं होती आप इग्नू में एडमिशन ले सकते है!

👉 Regular University डिग्री और Open University डिग्री की वैल्यू एक समान होती है इग्नू एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है! जिससे प्राप्त डिप्लोमा, डिग्री अन्य सर्टिफिकेट रेगुलर यूनिवर्सिटी से प्राप्त सर्टिफिकेट समान रूप से प्रत्येक जगह मान्य होते है!

इग्नू के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – IGNOU FQA in Hindi

Q.1 इग्नू का मतलब क्या होता है?

Ans.  IGNOU एक ऐसा अध्ययन केंद्र है जो मुक्त और दूरवर्ती शिक्षा प्रणाली के आधार पर छात्रों को शिक्षा सेवाएं उपलब्ध कराता है! यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है!

Q.2 इग्नू विश्वविद्यालय की स्थापना कब हुई?

Ans. भारत संसदीय अधिनियम 1985 के अंतर्गत IGNOU की स्थापना भारत केंद्र सरकार द्वारा की गयी! 

Q.3 इग्नू के प्रथम कुलपति कौन थे?

Ans. IGNOU के प्रथम कुलपति प्रोफेसर राम रेड्डी थे!

Q.4 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के वर्तमान में कुलपति कौन है?

Ans. IGNOU के वर्तमान में कुलपति गोविन्द यादव है!

Q.5 दूरस्थ शिक्षा का अन्य नाम कौन कौन से है?

Ans. Distance learning यानि की दूरस्थ शिक्षा को अन्य कुछ नामों से भी जाना जाता है जैसे पत्राचार शिक्षा, गृहस्थ शिक्षा, दूरगामी शिक्षा, स्वतंत्र अध्ययन आदि!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने इग्नू क्या है? (IGNOU Kya Hai), IGNOU Full Form in Hindi और इग्नू में एडमिशन कैसे लें? (Ignou Admission Process in Hindi) जाना! और इसके साथ ही हमने IGNOU के उद्देश्य, इग्नू कोर्स सूची और IGNOU कोर्स के लाभ कौन कौन से है! के बारे में भी जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है हमारी इस पोस्ट (IGNOU Full Form in Hindi) के माध्यम से आपको इग्नू यूनिवर्सिटी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी और इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या विचार निचे कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताये! यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इस लाइक अवश्य करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here