नमस्कार दोस्तों आज के इस हिंदी लेख में हम अमेज़न पे लेटर क्या है? (Amazon Pay Later Kya Hai) इसके लिये Registration Process क्या है, KYC कैसे करना है? (amazon pay later KYC kaise kare) और EMI Interest Rate कितना होगा के बारे में जानने वाले है!

Amazon Pay Later अमेज़न की एक ऐसी नयी सर्विस है, जिसमे आप अमेज़न से 1 रुपये से लेकर से 60000 तक की शॉपिंग कर सकते है, वो भी जब आपके पास पैसे नहीं है!

और शॉपिंग के पैसे को एक महीने बाद Pay करना होगा या फिर आप 3 से लेकर 12 महीनो तक की EMI बना सकते है! 

Amazon Pay Later Kya Hai

[Amazon Pay Later in Hindi – Amazon Pay Later KYC Kaise Kare ]

विषय - सूची

अमेज़न पे लेटर क्या है (Amazon Pay Later Kya Hai)

Amazon Pay Later Kya Hai: अमेज़न पे लेटर Amazon की एक नयी सर्विस है! जिसमे Company अपने Customers को कुछ पैसे उधार यानी की Credit Amount देती है!

जिसका इस्तेमाल आप पैसे ना होने के समय Amazon से Online Shopping मतलब बिना पैसे के खरीदारी कर सकते है और बिल को एक महीने बाद जमा कर सकते है!

जब आपके पास पैसे नहीं है लेकिन आपको अमेज़न से कुछ जरुरी सामान खरीदना है तो आप Amazon Pay Later में उपलभ्द क्रेडिट अमाउंट से भुगतान करके उस सामान को अमेज़न से खरीद सकते है!

और आप एक महीने बाद इस पैसे को पे कर सकते है! इसके साथ ही यदि आप चाहे तो जरूरत के अनुसार 3 महीने से लेकर 12 महीने तक की EMI भी बना सकते है!

Amazon Pay Later KYC कैसे करे (Amazon Pay Later KYC Kaise Kare)

Amazon Pay Later KYC के लिए आपको अमेज़न का App अपने Mobile में Install करना है! आप गूगल प्ले स्टोर से Amazon Application को Download कर सकते है! 

इसके बाद आप amazon.in में login कीजिये और Amazon Pay Later Registration पेज में चले जाइये!

अब यहां पर रजिस्ट्रशन के लिए पहला Step KYC का है! तो सबसे पहले आपको अपनी KYC पूरी करनी है! KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer होता है!

Amazon Pay Later KYC पूरा करने के लिए आपके पास 4 ऑप्शन है!

  1. Existing KYC
  2. OTP Based KYC
  3. Existing Customer KYC with Lending Partner
  4. KYC as received from CKYCR under CERSAI

आप इनमे से किसी एक ऑप्शन से अपने KYC को पूरा कर सकते है! तो चलिए इन्हे एक एक करके समझते है! क्युकी KYC जब तक कम्पलीट नहीं होगी आप Amazon Pay Later सर्विस का लाभ नहीं ले सकते है!

1. Existing KYC

तो अगर आपकी ऐमज़ॉन में पहले kyc हुई है! जैसे मेरे पास अमेज़न क्रेडिट कार्ड है तो उस समय मेरी KYC हुई थी! 

तो ऐसे में आपको आपका Pan Card Number के 4 डिजिट मिस्सिंग करके दिखेगा आपको अपने पैन कार्ड के ये चार नंबर Missing Place में लिखने है और उसके बाद सबमिट कर देना है!

इसके बाद आपकी प्रोफाइल Evaluate की जाएगी और प्रोफाइल के अनुसार 10 हजार से लेकर 60 हजार का अमाउंट आपके Amazon Pay Later में क्रेडिट किया जायेगा!

2. OTP Based KYC

यहां पर आपको सबसे पहले अपने Identity Verify करनी है! मतलब की आपको सबसे पहले अपना Pan Card Number लिखना है और Continue में Click करना है!

उसके बाद अपना पूरा Aadhar Number लिखिये और Continue में Click कीजिये! अब आपके Aadhar Card में Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा! तो अब Screen में OTP लीजिये और Continue में Click कीजिये!

अब आपकी Profile Evaluate की जाएगी और प्रोफाइल के अनुसार Amazon Pay Later में Amount क्रेडिट किया जायेगा!

3. Existing KYC with Amazon Lending Partner

इस ऑप्शन को समझने से पहले आप ये सोच रहे होंगे की Amazon Lending Partner क्या होता है! तो ऐसा दोस्तों Amazon Lending Partner एक प्रोग्राम है!

इसमें आप अमेज़न से जुड़कर लोगो द्वारा किये गए आर्डर को डिलीवर कर सकते है और इसके आपको पैसे मिलते है!

तो अगर आप Amazon Lending Partner है और आपकी KYC हुई है तो यहां पर सबसे पहले आपके Amazon Lending Partner Program में Registered Mobile Number में एक OTP आता है!

उस OTP को Screen में Enter करने के बाद Continue करना है! फिर आपकी प्रोफाइल Evaluate की जाएगी और प्रोफाइल के अनुसार Amazon Pay Later में Amount क्रेडिट किया जायेगा!

4. KYC as Received from CKYCR under CERSAI

KYC Complete करने के इस Step से पहले आपको CKYCR के बारे में पता होना जरुरी है! 

दरअसल होता यह है की आप जिस भी बैंक में जाते है, लोन लेते है, Insurance कराते है या फिर Financially कुछ भी करते है तो आपको हर जगह पर सबसे पहले KYC करनी जरुरी होती है! 

अब जरा सोचिये आप एक ही Documents हर जगह दे रहे है और अपनी KYC बार बार पूरी कर रहे है! 

ऐसे में भारत सरकार द्वारा CKYC को लाया गया है! CKYC का फुल फॉर्म Central KYC होता है और CKYCR का फुल फॉर्म Central KYC Registry होता है! 

इसके तहत आपको (ग्राहक को) हर एक वित्तीय सेक्टर में जाकर KYC नहीं करनी है! 

अब यदि आप कोई Insurance Policy लेते है या फिर कोई Financial Activity करते है तो आपको केवल एक बार अपने डॉक्यूमेंट देने होंगे! और आपके ये Documents KYC नहीं ब्लकि CKYC के लिए Process होंगे!

CKYC में आपको एक KIN नंबर मिलेगा! यह नंबर 14 डिजिट का नंबर होता है! KIN का फुल फॉर्म KYC Identification Number होता है! और इसे आपके मोबाइल नंबर या फिर ईमेल के द्वारा आपको भेज दिया जाता है!

इसके बाद अब आपको कही भी दुबारा KYC नहीं करनी होगी!  इसलिए Amazon Pay Later के लिए भी आप CKYC से अपने KYC स्टेप को पूरा कर सकते है!

Amazon Pay Later Credit Limit कितनी होती है ?

Amazon Pay Later क्रेडिट लिमिट हर एक अमेज़न अकाउंट के लिए अलग अलग होती है! यह आपके प्रोफाइल पर निर्भर करता है इसलिए KYC के समय अमेज़न आपके प्रोफाइल का मूल्यांकन करता है! 

what is amazon pay later in hindi

और प्रोफाइल का अच्छे से मूल्यांकन करने के पश्चात अमेज़न आपके अकाउंट में एक निर्धारित क्रेडिट लिमिट तय करता है  क्रेडिट अमाउंट आपको अपने Amazon Pay Later में दिखाई देती है! आप 1रुपिये से लेकर 60000 रुपए तक की शॉपिंग Amazon Pay Later से कर सकते है!

Aadhar OTP Based KYC Process के तहत लोन की लिमिट RBI के गाइड लाइन के अनुसार 60000 है! इसलिये आपको Amazon Pay Later में अधिकतम 60000 तक का Credit Amount मिलता है!

Amazon Pay Later Billing Cycle क्या है

Amazon Pay Later billing cycle 1 महीने का होता है और यदि आप किस्तों में किसी सामान को खरीदते है तो आप 3  महीने, 6 महीने, 9 महीने या फिर 12 महीने तक की क़िस्त बना सकते है! 

और यदि आप बिना क़िस्त बनाये सामान खरीद रहे है तो आपको 1 महीने में बिल का भुगतान करना जरुरी होता है! अन्यथा उसके बाद आपको चार्जेज लगाना शुरू हो जायेंगे!

EMI ForMin amountMax amountPay Later (Next Month or in EMIs)
1 monthRs. 0Rs. 1000/-Buy Now, Pay Next Month
3 monthRs. 3000/-Rs. 3000/-Buy Now, Pay in EMIs
6 monthRs. 6000/-Rs. 60000/-Buy Now, Pay in EMIs
9 monthRs. 9000/-Rs. 60000/-Buy Now, Pay in EMIs
12 monthRs. 9000/-Rs. 60000/-Buy Now, Pay in EMIs

Amazon Pay Later Interest Rate कितना देना होता है?

अब आप सोच रहे होंगे की यदि हम Amazon Pay Later Service पर EMI बनाने का Interest Rate कितना देना होता है! 

तो आपको बता दे यदि आप बिना EMI बनाये एक महीने में अपने बिल का भुगतान करना चाहते है तो आपको किसी भी तरह का कोई Interest Rate नहीं देना होता है!

और यदि आप 3 महीने से लेकर 12 महीने तक की कोई भी क़िस्त में सामान खरीदते है तो आपको 1.5 से लेकर 2 % तक का Interest देना होता है! इसके अलावा no-cost EMI प्रोडक्ट्स में आपका Interest Rate शून्य हो सकता है!

अमेज़न पे लेटर के फ़ायदे (Amazon Pay Later Benefits)

  1. आपको बिना क्रडिट कार्ड के क्रेडिट अमाउंट मिलता है ताकि आप पैसे ना होने के समय पर भी अपनी शॉपिंग कर सकें!
  2. आपको Amazon Pay Later सर्विस लेने या फिर कैंसिल करने के लिए कोई भी फीस नहीं देनी होती है!
  3. साथ ही आपको किसी भी तरह का Pre-Closure चार्जेज नहीं देने होते है! आप जब चाहो सर्विस को क्लोज कर सकते है!
  4. Amazon Pay Later से आप अपने जरुरी बिल जैसे बिजली का बिल, पानी का बिल या फिर घर के लिये ग्रोसरी भी खरीद सकते है!

Q 1. अमेज़न पे लेटर का वार्षिक शुल्क या अतिरिक्त शुल्क यदि है तो कितना है? How much is the Amazon Pay Letter annual fee or additional fee?

Ans. यदि अमेज़न पे लेटर यूजर्स आने वाले अगले महीने पूरी देय राशि का भुगतान कर देते है तो कोई ब्याज नहीं लिया जाता है! इसका मतलब आप जो भी खर्च कर रहे है केवल उतने का आपको अगले महीने भुगतान करना है!  

इसके साथ ही यदि आप 3,000 रुपये से अधिक की शॉपिंग करते है तो आप स्वतः ही इस भुगतान को तीन महीनों की EMI में जमा करने के योग्य हो जाते है! और यदि आप EMI का ऑप्शन लेते है तो आपको इस EMI पर ब्याज राशि देना होगा! 

इसी प्रकार यदि आप 6,000 रुपये से अधिक खर्च करते हैं तो स्वतः ही छह महीने, 9,000 रुपये और उससे अधिक खर्च करते है तो नौ या 12 महीनों की ईएमआई में जमा करने के योग्य हो जाते है! इसलिये यदि आप EMI का उपयोग करते है तो आपको इस EMI का आपकी भुगतान राशि पर मासिक ब्याज देना होगा! अर्थात अमेज़न पे लेटर का वार्षिक शुल्क या अतिरिक्त शुल्क नहीं होता है!

Q 2. Amazon Pay Later repayment कैसे काम करता है? 

Ans. Amazon Pay Later repayment दो तरीके से काम करता है!

  1. पहला यह है की Auto-Repayment इसे आप अमेज़न पे लेटर रजिस्ट्रशन के समय Set कर सकते है!
  2. और दूसरा अमेज़न पे लेटर के डैशबोर्ड से EMI का मैन्युअली Repayment या फिर जो भी बचा ऑउटस्टेंडिंग बैलेंस है उसका पूरा Repayment.

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने अमेज़न पे लेटर क्या है? (Amazon Pay Later Kya Hai) इसके लिये Registration Process क्या है, KYC कैसे करना है? (Amazon Pay Later KYC Kaise Kare) EMI Interest Rate कितना होगा और Amazon Pay Later Benefits के बारे जाना!

उम्मीद है आपको आज के इस आर्टिकल से (Amazon Pay Later in Hindi) के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

 इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here