2023 में घर बैठे Online job kaise Paye | ऑनलाइन जॉब ढूढ़ने का आसान तरीका

Spread the love
3.2/5 - (4 votes)

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको ऑनलाइन जॉब कैसे पाएं (Online job kaise Paye) और कुछ ऑनलाइन जॉब सर्च वेबसाइट्स के सूची के बारे में बताने वाले है इसके साथ ही 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब और ऑनलाइन जॉब पाने के आसान तरीको के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे।

जैसा की सभी जानते है आज के समय में बिना जॉब के गुजारा करना या जीवन व्यापन करना बहुत कठिन है। अगर आपके पास कोई जॉब नहीं है तो आपके सपने और अपनी जरूरतों को आप कभी पूरा नहीं कर पाते हो इसलिए हम सबको ही जॉब की आवश्यकता होती है। 

गौरतलब है की पैसा हर किसी की जरूरत होती है लेकिन उसे कमाना भी इतना आसान नहीं होता है। पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है सरकारी या प्राइवेट जॉब, अगर आपकी जॉब लग गई तो आपके लिए अच्छा ही है। 

अक्सर बहुत से लोग को इस तरह की नौकरी करना पसंद नहीं होता, तो आज के आधुनिक और ऑनलाइन समय में आप घर बैठे भी ऑनलाइन जॉब कर सकते है और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

Online job kaise Paye
2023 में घर बैठे Online job kaise Paye | ऑनलाइन जॉब ढूढ़ने का आसान तरीका

देखा जाये तो आज भी देश में बहुत सारे बेरोजगार है यहां तक कि पढ़े-लिखे लोग भी बेरोजगार है। तो ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें और जॉब सर्च करें जिसके लिए आपके पास क्नोलाज, स्किल्स, अनुभव, इंटरनेट और स्मार्टफोन और लैपटॉप होना चाहिए और आसानी से जॉब सर्च कर सकते है और जॉब पा सकते है।

तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन जॉब के बारे में बताएंगे जो आपको कहीं ढूंढने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपकी जॉब की समस्या का निवारण भी हो जाएगा। और ऑनलाइन जॉब ढूढ़ने के आसान तरीको के बारे में जान लेते है। 

ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे? – How to Find Online Job

कोई भी जॉब ढूढने के लिए आप सबसे पहले न्यूज़ पेपर का इस्तेमाल करते हैं, एंप्लॉयमेंट न्यूज़ पेपर को पढ़ते हैं। परंतु उसमें आपको ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती क्योंकि इसमें अधिकतर या तो किसी सरकारी जॉब की रिक्वायरमेंट पाई जाती है या किसी बड़ी कंपनी की रिक्वायरमेंट होती है।

परंतु आपको एक बात बता दें कि ऑनलाइन जॉब करना आसान है बस शर्त यह है कि आपको ऑनलाइन जॉब करने की जानकारी हो जैसे; कि ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे ऑनलाइन जॉब कहां से ढूंढे ऑनलाइन जॉब की क्या साइट है इत्यादि बातें।

यदि आप ऑनलाइन जॉब सर्च करते है सबसे पहले अपने कौशल और विशेषज्ञता के क्षेत्र निर्धारित करें। इस बारे में सोचें कि आप रूचि किस क्षेत्र में हैं। इससे आपको अपनी नौकरी सर्च करने में बहुत आसानी हो सकती है।

ऑनलाइन जॉब आप आपके मोबाइल फोन के माध्यम से भी ढूंढ सकते है। बस थोड़ी बोहोत जानकारी का होना जरूरी है आपके लिए।

Online job पाने के लिए सबसे आवश्यक चीज़ क्या है?

ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए आपको किस चीजों की आवश्यकता पड़ती है वह इस प्रकार है

  • सबसे पहले ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • उसके लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल फोन कंप्यूटर या लैपटॉप का होना आवश्यक है।
  • क्योंकि बहुत से ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम ऐसे जो होते हैं जिसे मोबाइल से करना संभव नहीं हो पाता है इसलिए लैपटॉप क्या कंप्यूटर आपके पास होना आवश्यक है।
  • अब आपके पास एक अच्छा सा रिज्यूम होना चाहिए जो किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब करने के लिए या किसी भी ऑनलाइन जॉब के लिए आपसे मांगा जा सकता है।
  • इसके बाद अगर आपको कहीं ऑनलाइन जॉब प्राप्त हो जाती हैं तो उस कंपनी के बारे में आपको सभी लीगल जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि आजकल बहुत सी कंपनियां फ्रॉड होती है।

घर बैठे किये जाने वाले 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब कौन सा है?

हम आपको ऐसे ऑनलाइन जॉब के बारे में बता सकते हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हो बस आपको उसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है

  1. आप घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर सकते हो
  2. घर बैठे यह आप ऑनलाइन बहुत सारे पैसे कमाने वाले गेम होते हैं आप उससे अपनी कमाई कर सकते है।
  3. ऑनलाइन ऐसे बहुत से पैसे कमाने वाले ऐप है जिनके द्वारा आप अपनी कमाई कर सकते है।
  4. घर बैठे आप सिलाई का काम कर सकते हो।
  5. घर बैठे ही आप ऑनलाइन मइक्रो जॉब कर सकते है।
  6. आजकल फोटो बेचकर भी ऑनलाइन कमाई करी जा सकती है तो आप भी फोटो खींचकर उसे बेचकर अच्छी इनकम कर सकते है।
  7. ऑनलाइन कैप्चा टाइपिंग का काम कर सकते हो।
  8. ऑनलाइन आप फ्रीलांस जॉब कर सकते हो।
  9. कंटेंट राइटिंग का जॉब कर सकते है।
  10. ऑनलाइन आप टीचिंग का वर्क कर सकते हो ट्यूशन देकर।

अब आपको बताते हैं कि यह ऑनलाइन जॉब आपको कहां से प्राप्त हो सकती है।

घर बैठे ऑनलाइन जॉब कुछ साइड है जो आपको प्रोवाइड करती हैं ।

  • Guru.com
  • Fiverr.com
  • Peopleperhour.com
  • Upwork.com
  • Truelencer.com

यह इस तरह की फ्रीलांसर वेबसाइट है, जहां आप अपना अकाउंट बनाकर आसानी से डाटा एंट्री जैसे वर्क को घर बैठे कर सकते हो और इनसाइट पर विजिट करने पर आपको बहुत से ऐसे आपके मनपसंद कार्य मिल जाते हैं जिन्हें आप आसानी से करके अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन जॉब प्रोफाइल कैसे बनाए? – How to make online Job Profile

हम जानते हैं कि ऑनलाइन जॉब के लिए वेबसाइट या एप्लीकेशन में अपना प्रोफाइल कैसे बना सकते हैं इसकी पूरी प्रोसेस आपको यहां पर दी गई हैं।

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन जॉब एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होंगा या उसकी वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इस तरह की वेबसाइट पर या एप्लीकेशन के अंदर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा और उस में Sign Up करना होंगा।
  • अब नेक्स्ट प्रोसेस में आप जब अपना अकाउंट बनाने हेतु आपका मोबाइल नंबर या फिर आपका ईमेल आईडी जो भी आपको सही लगे वह आपको इस पर इंटर करना होगा और उसके बाद आपको अगले ऑप्शन पर क्लिक करना होंगा।
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आपका एक Verification code ओटीपी भेजा जाता है अब आप अपना भी नंबर दर्ज कर दीजिए और अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवा ले।
  • इसके बाद आपको आपका एक प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करने के लिए कहा जाएगा फिर आप कोई भी आपका क्लियर फेस वाला पिक्चर अपलोड कर दीजिए। इस पर आपको कुछ पर्सनल जानकारी जैसे कि आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस, क्वालिफिकेशन, जहां आप रहते हो।

ध्यान रहे कि यह सभी जानकारियां सही होनी चाहिए तभी आप ऑनलाइन जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते है।

  • बस अब आपको अपना रिज्यूम अपलोड करना होगा यह ऑनलाइन जॉब की एक महत्वपूर्ण रिक्वायरमेंट होती है। फाइनली आप सबमिशन को पूरा करें और वेबसाइट एप्लीकेशन को पूरी तरीके से बंद करें। बस अब आप तैयार हैं ऑनलाइन जॉब आपको पाने के लिए

इस तरह आपने देखा कि ऑनलाइन जॉब प्राप्त करना कोई कठिन कार्य नहीं है बस आपको अच्छी तरीके से इसमें अपना प्रोफाइल अपलोड करना होता है इसमें बहुत सारी वेबसाइट भी है जो आपकी मदद करती हैं जॉब दिलाने में जैसे कि।

Top 10 Job Portals in India 2023

नौकरी सर्च वेबसाइटें ऐसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो कंपनी, इंडस्ट्री में जॉब वेकेंसी का पता लगाने और आवेदन करने की अनुमति देती हैं। आप आसानी से वेबसाइट में जाकर प्रत्येक फील्ड से संबंधित जॉब आसानी से सर्च कर सकते है। 

यहां कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन नौकरी खोज वेबसाइटें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं:

  • Google.com
  • Apnajob.com
  • Sarkariresult.com
  • Shine.com
  • Indeed.co.in
  • Naukri.com
  • Linkedin.com
  • Freshersworld
  • TimesJobs
  • Moster.com

ऑनलाइन जॉब ढूढ़ने का आसान तरीका

तो आइये अब ऑनलाइन नौकरियां पाने के आसान तरीको की बारे में जान लेते है जो हर व्यक्ति के लिए हेल्पफुल हो सकते है। ऑनलाइन जॉब ढूढ़ने का आसान तरीके इस प्रकार है:

  • अपने बायोडाटा या रिज्यूमे को तैयार करें: सबसे पहले आपको अपने स्किल्स, योग्यता और एक्सपीरियंस को अपने बायोडाटा को सही प्रकार से अपडेट करें। एक आकर्षक रिज्यूमे तैयार करें जो नौकरी के लिए आपके उत्साह और कौशल को प्रदर्शित करे।
  • जॉब नोटिफिकेशन सेट करें: जब भी आप जॉब सर्च वेबसाइटों पर पंजीकरण करने के बाद अपने योग्यता के आधार पर नौकरी अलर्ट सेट करें। जब भी आपकी प्राथमिकताओं से मेल खाने वाली नई नौकरियां पोस्ट की जाएंगी तो आपको ईमेल सूचनाएं प्राप्त होंगी।
  • एक प्रोफेशनल प्रोफाइल तैयार करें: लिंक्डइन जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर एक पेशेवर प्रोफ़ाइल बनाकर एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाएँ। जिसमे आपके कौशल, उपलब्धियों और अनुभव का प्रदर्शन हो पाए।
  • कंपनी की वेबसाइटों पर सीधे आवेदन करें: जिन कंपनियों में आप रुचि रखते हैं उनके करियर पेज पर जाएँ और सीधे उनकी वेबसाइटों के माध्यम से पदों के लिए आवेदन करें। ऐसा करने पर भी बड़ी बड़ी कंपनियों और आर्गेनाइजेशन में जॉब प्राप्त कर सकते है।
  • फ्रीलांस अवसरों को चेक करें: यदि आप फ्रीलांस काम के लिए तैयार हैं, तो अपवर्क, फ्रीलांसर, या फाइवर जैसे फ्रीलांसिंग प्लेटफार्मों पर साइन अप करें। और आसानी से घर बैठे ऑनलाइन जॉब पाएं।
  • ऑनलाइन समुदायों से जुड़ें: जॉब पाने का एक अच्छा तरीका यह है की अपनी रुचि के क्षेत्र से संबंधित प्रोफेशनल ग्रुप, एक्सपर्ट्स और कम्युनिटी से जुड़ें। टॉपिक डिसकस में भाग लें, अपने एक्सपीरियंस, विशेषतायें आदि को दर्शाएं। 
  • अपने एप्लीकेशन को कस्टमाइज़ करें: आप जिस भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, उसके अनुसार अपने आवेदनों को तैयार करें। कंपनी और स्थिति पर शोध करें और प्रदर्शित करें कि आपके कौशल और अनुभव उनकी आवश्यकताओं के साथ कैसे मेल खाते हैं।

आपको बता दें ऑनलाइन नौकरी खोजने के लिए धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। संगठित रहना, सकारात्मक रहना बहुत आवश्यक होता है।

ऑनलाइन job search करते समय ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बातें 

यदि आप ऑनलाइन जॉब सर्च कर रहे है और अधिक वेबसाइट और जॉब एप्लीकेशन में अपने पर्सनल डिटेल्स देते है तो ऑनलाइन जॉब सर्च करते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है:

  • हमेशा अपनी ऑनलाइन प्रोफ़ाइल, जैसे कि जॉब प्रोफाइल, कौशल, योग्यता और कार्य अनुभव से अपडेट रखें। जॉब डिटेल्स को सावधानी से पढ़ें और वेबसाइट के बारे में पूर्ण रूप से जान लें इसके अलावा वेब एड्रेस चेक करें
  • अपनी पर्सनल डिटेल्स को सुरक्षित रखें और आवेदन प्रक्रिया के शुरुआती चरणों के दौरान फाइनेंसियल जानकारी को साझा करने से बचें।
  • आप ऑनलाइन Job search साइट पर जाकर ऑनलाइन जॉब प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन हमेशा यह ध्यान जरूर रखे की किसी भी साइट पर आप जॉब सर्च करते है।
  • यदि जॉब से संबंधित आपके पास कोई अनजान कॉल आती है और पैसे की रिक्वायरमेंट करती है तो वहां आप बिल्कुल सावधान रहें। फोन पर किसी भी तरह का कोई डिटेल आप सामने से ना दें क्योंकि यह कॉल फ्रॉड भी हो सकता है।
  • जब भी किसी जॉब के लिए आप रिप्लाई करें उस जॉब के टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें ताकि आगे चलकर आपको कोई प्रॉब्लम ना आए। अच्छी जॉब का झांसा देने वाले फ्रॉड कॉल या एप्लीकेशन या वेबसाइट से सावधान रहें।

इन सब महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो पर सावधानी भी रखना अत्यंत आवश्यक है।

अंत में – Online job kaise Paye

तो आज के इस लेख में हमने Online job kaise Paye और ऑनलाइन जॉब ढूढ़ने का आसान तरीका के बारे में जाना। इस आधुनिक समय में ऑनलाइन जॉब प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना, नेटवर्किंग करना, कंपनी की वेबसाइटों की खोज करना और सोशल मीडिया से जुड़ना बहुत आवश्यक हो गया। 

घर बैठे आपको ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपने योग्यताओं को उजागर करने के लिए बायोडाटा और ऑनलाइन प्रोफाइल को अपडेट करना होता है जिससे आप अपने योग्यताओ के आधार पर ऑनलाइन जॉब ऑपर्चुनिटीज़ प्राप्त कर सकते है। 

उम्मीद है की आज के इस लेख को पढ़कर आपको ऑनलाइन जॉब के बारे में बहुत कुछ जानने और समझने को मिला होगा। जैसा की हमने लेख में बताया ऑनलाइन जॉब सर्चिंग के दौरान सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!