Dark Web Meaning in Hindi | डार्क वेब क्या है? क्यों Dark Web से दूर रहना चाहिए?

5/5 - (1 vote)

Dark Web Kya Hai – क्या आपको पता है की डार्क वेब क्या होता है? और हमें क्यों डार्क वेब से दूर रहना चाहिए? डार्क वेब internet का वह हिस्सा होता है जिसका उपयोग hacker कंप्यूटर को हैक करने और इंटरनेट पर कई अवैध गतिविधियों को करने के लिए करते हैं!

दरअसल आप और हम जो इंटरनेट इस्तेमाल करते है यह पुरे इंटरनेट का मात्र 4 से 5 प्रतिशत ही होता है! बाकि सारा 95 प्रतिशत इंटरनेट डार्क वेब होता है जहा पर कई सारे गलत काम जैसे की मादक पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी, अवैध हथियारों को बेचना और यहां तक कि आतंकवादी गतिविधिया होती है!

तो यदि आपको अभी तक डार्क वेब के बारे में जानकारी नहीं है तो आज के हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्युकी आज हम आपको डार्क वेब और डीप वेब के बारे में What is Dark and Deep Web in Hindi विस्तार से बताने वाले है!

Dark web meaning in hindi

तो चलिए बिना किसी देरी के इस लेख को शुरू करते है और जानते है की आखिर Dark Web क्या होता है? और हमें क्यों डार्क वेब से दूर रहना चाहिए?

वैसे दोस्तों, आप में से कई लोगों से डार्क वेब के बारे में जरूर सुना होगा या फिर पढ़ा होगा! जैसे की “डार्क वेब बहुत ही खतरनाक होता है और हमें इससे दूर रहना चाहिए!” पर वास्तव में हम में से अधिकतर लोगों को डार्क और डीप वेब का सही मतलब और सही जानकारी नहीं है!

तो इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से अपने पुरे इंटरनेट के सबसे बड़े यानी की 95 % प्रतिशत भाग अर्थात डार्क वेब को समझेंगे!

डार्क वेब का अर्थ | Dark Web Meaning in हिंदी

Dark Web Meaning in Hindi – डार्क वेब का अर्थ हिंदी में, इंटरनेट के उस Hidden Area से होता है, जो गलत और अवैध सामग्री भरा होता है! यह पुरे इंटरनेट का वह भाग होता है जो अधिकतर गलत कामो को अंजाम देने के लिए प्रसिद्ध हैं!

इस वेब तक किसी साधारण Search Engine के माध्यम से नहीं पंहुचा जा सकता है! यह इंटरनेट का भाग अक्सर कानून के खिलाफ गलत काम जैसे कि काम के दुष्प्रवेश, अनैतिक क्रेडिट कार्ड बिक्री, अवैध दवाइयों के बेचने की कोशिश करना इत्यादि करने के लिए उपयोग किया जाता है!

Internet कितने हिस्सों में बटा हुआ ?

आगे बढ़ने से पहले जैसा की हमने बताया की हम पुरे इंटरनेट का मात्र 5 % प्रतिशत हिस्सा Surface Web के रूप में इस्तेमाल करते है! बाकि का सारा 95 % प्रतिशत डार्क वेब होता है! तो इसलिए चलिए सबसे पहले जानते है की आखिर Internet कितने हिस्सों में बटा हुआ ?

पूरा इंटरनेट मुख्य रूप से तीन हिस्सों में बटा हुआ है!

  1. Surface Web
  2. Deep Web
  3. Dark Web

#1. सरफेस वेब क्या है? | What is Surface Web in Hindi

Surface Web इंटरनेट के उस हिस्से को संदर्भित करता है जो आम जनता के लिए आसानी से उपलब्ध होता है! और जहा पर आप Normal Search इंजनों का उपयोग करके जानकारी प्राप्त कर सकते है!

यह डीप वेब जो इंटरनेट के उस हिस्से को संदर्भित करता है जो सर्च इंजन द्वारा अनुक्रमित नहीं है और आम जनता के लिए आसानी से सुलभ नहीं है, के विपरीत होता है!

आपको बता दें की Surface Web को “clear web” या फिर “visible web” के रूप में भी जाना जाता है! सरफेस वेब पूरे इंटरनेट का एक छोटा सा अंश होता है!

सोचने वाली बात: एक अनुमान के अनुसार Surface Web ऑनलाइन उपलब्ध कुल सामग्री का मात्र 5% से भी कम से बनाता है! अधिकांश इंटरनेट Deep Web से बना है, जिसमें डेटाबेस, निजी नेटवर्क और पासवर्ड से सुरक्षित वेबसाइट जैसी चीज़ें शामिल होती हैं!

Surface Web पर कुछ सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में Google, फेसबुक, अमेज़न, और विकिपीडिया शामिल हैं! जिसे आम जनता बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं!

#2. डीप वेब क्या है? | What is Deep Web in Hindi

डीप वेब इंटरनेट के उस हिस्से को Refer करता है जो सर्च इंजन द्वारा Index नहीं किया जाता है! और यह आम जनता के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं होता है!

Deep Web में डेटाबेस, private networks और password-protected websites जैसी चीज़ें शामिल होती हैं! इसके साथ ही इसमें इंटरनेट का ऐसा content भी शामिल होता है जो केवल specific software और configurations के माध्यम से ही Access की जा सकता है! डीप वेब को “hidden web” या फिर “invisible web.” के रूप में भी जाना जाता है!

Surface Web के विपरीत, Deep Web किसी भी सामान्य सर्च इंजन जैसे की Google, बिंग या याहू के माध्यम से आसानी से उपलब्ध नहीं होता है! जबकि Deep Web तक पहुँचने के लिए, आपको Tor, I2P या फिर Freenet जैसे विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है!

Deep Web आवश्यक रूप से अवैध नहीं होता है और इसमें कानूनी सामग्री जैसे ऑनलाइन बैंकिंग, ईमेल या इंस्टेंट मैसेजिंग शामिल भी होते है! लेकिन इसमें काला बाजार, अवैध दवाओं की बिक्री और तो और हैकिंग सेवाओं जैसी कई सारी अवैध गतिविधियो को बेचा जाता हैं!

#3. डार्क वेब क्या है? | What is Dark WEB in Hindi

Dark Web Kya Hai – डार्क वेब, जिसे Deep Web के रूप में भी जाना जाता है, वेबसाइटों और नेटवर्क का एक संग्रह होता है! यह एक Encrypted नेटवर्क पर मौजूद होता है! और इसे केवल विशिष्ट सॉफ़्टवेयर या फिर अलग तरह की Configuration का उपयोग करके ही एक्सेस किया जा सकता है!

Surface Web के विपरीत, Dark Web इंटरनेट का वह हिस्सा होता है जिसे नियमित सर्च इंजन और ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, डार्क वेब को सर्च इंजन द्वारा अनुक्रमित नहीं किया जाता है और यह हम और आप जैसे आम जनता को दिखाई भी नहीं देता है!

आपको बता दें की डार्क वेब अक्सर अवैध गतिविधियों जैसे मादक पदार्थों की तस्करी, हैकिंग और साइबर अपराध से जुड़ा होता है! डार्क वेब पर मौजूद कई वेबसाइटों का इस्तेमाल व्यक्तिगत जानकारी, हथियार और अन्य अवैध सामान खरीदने और बेचने के लिए भी किया जाता है!

हालाँकि, इसका उपयोग कुछ लोग अधिक वैध उद्देश्यों जैसे whistle-blowing, पत्रकारिता और गोपनीयता के लिए भी करते है! लेकिन वे इसे अपने रिस्क पर करते है इसलिए आप और हम जैसे लोगो को इसे बिलकुल भी उपयोग नहीं करना चाहिए!

डार्क वेब तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय टूल में से एक को TOR (प्याज राउटर) कहा जाता है! यह Software सर्वर के नेटवर्क के माध्यम से उपयोगकर्ता के इंटरनेट कनेक्शन को Root करता है!

साथ ही यह उपयोगकर्ता के Connection को Encrypt भी करता है और जिस वजह से किसी के लिए भी उपयोगकर्ता की ऑनलाइन गतिविधि का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है!

Dark Web में hidden service क्या होती है?

इसके अतिरिक्त, कई Dark Web की वेबसाइटें एक विशेष प्रकार के Encryption का उपयोग करती हैं जिसे “hidden service” कहा जाता है! यह Service उपयोगकर्ताओं को उनके स्थान का खुलासा किए बिना उन्हें एक्सेस करने की अनुमति देती है!

अपनी negative reputation के बावजूद, Dark Web कई व्यक्तियों और समूहों की गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! यह whistleblowers, पत्रकारों और राजनीतिक असंतुष्टों को सेंसरशिप या उत्पीड़न के डर के बिना संवाद करने और जानकारी साझा करने की अनुमति देता है!

इसके अतिरिक्त, कुछ डार्क वेब Marketplace का उपयोग उन देशों में दवाई और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी वस्तुओं को खरीदने और बेचने के लिए किया गया है, जहाँ उनका आना या प्रतिबंधित होना मुश्किल हो सकता है!

हालाँकि, आपको यह याद रखना बहुत जरुरी है कि डार्क वेब का उपयोग अवैध गतिविधियों के लिए भी किया जाता है और इसे Access करते समय उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहना चाहिए!

इसलिए हम आपको VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग करने और अवैध गतिविधियों में संलग्न वेबसाइटों से दूर रहने की सिफारिश भी करते है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को यह जरूर पता होना चाहिए कि कई Dark Web की Sites स्कैम और Net फ़िशिंग का प्रयास करती हैं!

कुल मिलाकर कहें तो, Dark Web इंटरनेट का एक जटिल (complex) और अक्सर गलत समझा जाने वाला हिस्सा है! जबकि आज के समय में इसका उपयोग अधिकतर अवैध गतिविधियों के लिए किया जाता है! तो यह कई व्यक्तियों और समूहों की गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है!

हमें डार्क वेब से क्यों बचना चाहिए?

डार्क वेब, डीप वेब का एक छोटा सा हिस्सा होता है जो अक्सर अवैध गतिविधियों से जुड़ा होता है! यह एक ऐसी खतरनाक जगह है जहां लोग अवैध सामान और सेवाओं को खरीद और बेच सकते हैं!

dark web meaning in hindi

डार्क वेब से बचना कई कारणों से महत्वपूर्ण है! सबसे पहले,

#1. कई देशों में डार्क वेब तक पहुंचना अक्सर अवैध होता है, और ऐसा करने से गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं! यहां तक ​​कि अगर आप स्वयं किसी भी अवैध गतिविधियों में भाग नहीं ले रहे हैं, तो फिर भी केवल डार्क वेब तक पहुँचने के परिणामस्वरूप अवैध सामग्री के कब्जे या वितरण के आरोप आप पर लग सकते हैं!

#2. इसके अलावा, डार्क वेब, साइबर अपराधियों और हैकर्स के लिए एक पसंदीदा जगह होता है! ये व्यक्ति घोटालों को अंजाम देने, व्यक्तिगत जानकारी चुराने और मैलवेयर फैलाने के लिए डार्क वेब की गुमनामी का उपयोग खुल्ले से करते हैं! चोर अक्सर चोरी की गई जानकारी, जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, व्यक्तिगत डेटा और लॉगिन Credentials बेचने के लिए डार्क वेब का उपयोग करते हैं!

इसके अतिरिक्त, डार्क वेब को अवैध गतिविधियों जैसे मादक पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी, अवैध हथियारों से निपटने और यहां तक कि आतंकवादी गतिविधियों के केंद्र के रूप में भी जाना जाता है! ऐसी गतिविधियों में शामिल होने या शामिल होने से व्यक्ति को गंभीर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है!

#3. डार्क वेब पर इसके अलावा, अनजाने में मैलवेयर या अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना व्यक्तियों के लिए भी असामान्य नहीं होता है! इससे आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को गंभीर नुकसान हो सकता है, साथ ही आपकी व्यक्तिगत जानकारी को भी खतरा हो सकता है!

#4. अंत में, डार्क वेब से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अवैध गतिविधियों से जुड़ा होता है और इसके गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं, यह साइबर अपराधियों और हैकर्स के लिए एक breeding ground होता है! और यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी और आपके कंप्यूटर को जोखिम में डाल सकता है!

इसलिए आपको Surface Web के साथ ही बने रहना महत्वपूर्ण है और अपनी और अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करते समय सावधानी जरूर बरते!

निष्कर्ष | Dark Web Kya Hai

तो दोस्तों, आज के इस लेख में हमने Dark Web Kya Hai, डार्क वेब का अर्थ | Dark Web Meaning in Hindi और साथ ही हमें डार्क वेब से क्यों बचना चाहिए? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

हमें उम्मीद है की आपको हमारा आज का यह लेख पसदं आया होगा! इसके साथ ही हम आपसे यही कहेंगे की अपने आप और अपने शुभचिंतकों को डार्क वेब से दूर रखे! वाकहिं में यह बहुत खरतरनाक जगह है!

इस लेख से कुछ जानने और सिखने को मिला हो तो इसे जरूर लाइक करे और अपने परिवार और दोस्तों को इस लेख को जरूर शेयर करें ताकि उन्हें इंटरनेट के इस खतरनाक हिस्से के बारे में पता चल सके!

लेख को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया!

Leave a Comment

error: Content is protected !!