नमस्कार दोस्तों, अपने कई बार ऑनलाइन शॉपिंग के समय No Cost EMI शब्द को जरूर सुना होगा! तो क्या आपको पता है की आखिर नो कॉस्ट ईएमआई क्या है? (No Cost EMI Kya Hai) और नो कॉस्ट ईएमआई के क्या फ़ायदे है? आज के इस हिंदी लेख में हम नो कॉस्ट ईएमआई क्या होता है? और इसके क्या फ़ायदे होते है? के बारे में ही आपको बताने वाले है!

आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है! और ऑनलाइन शॉपिंग में आपके द्वारा ख़रीदा गया सामान आपको आपके घर में दिया जाता है! इसके साथ ही यदि आपके पास ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे नहीं है तो आप छोटे छोटे किस्तों में सामान को खरीद सकते है!

और यह तो आप जानते ही है की किसी भी सामान की खरीदारी से संबधित किस्तों को ही इंग्लिश में EMI यानी की Equated Monthly Installment कहते है!

लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे अच्छी बात No Cost EMI फीचर की होती है! आपको No Cost EMI से बहुत फायदा होता है! तो चलिए इस ब्लॉग में आगे नो कॉस्ट ईएमआई क्या है? (No Cost EMI Kya Hai) और नो कॉस्ट ईएमआई के क्या फ़ायदे है? और नो कॉस्ट ईएमआई कैसे काम करता है? विस्तार से जानते है!

No Cost EMI Benefits in Hindi

विषय - सूची

नो कॉस्ट ईएमआई क्या है – No Cost EMI Kya Hai

No Cost EMI Kya Hai: नो कॉस्ट ईएमआई का अर्थ बिना किसी ब्याज के किस्तों में खरीदारी करना होता है! आज के समय में सबसे अधिक ऑनलाइन शॉपिंग ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट से की जाती है

जब भी आप इन वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आपको ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट द्वारा No Cost EMI की सुविधाएँ प्रदान की जाती है!

no cost EMI in Hindi

किसी भी प्रोडक्ट में नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा प्रदान करने के लिए, आपके ऑर्डर की कीमत से ब्याज राशि में छूट दी जाती है! इसका मतबल यह होता है की किस्तों में सामान लेने के बावजूद आपके द्वारा बैंक को भुगतान की जाने वाली कुल राशि वस्तु की कीमत के बराबर होती है! 

नो कॉस्ट ईएमआई कैसे काम करता है? – work fo No cost EMI

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे की ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट से अपने लिए मोबाइल, टीवी, फ्रीज या कोई अन्य महंगी वस्तु खरीदते है तो आपको अमेज़न और फ्लिपकार्ट No Cost EMI का ऑप्शन मिलता है! और आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपना पैसा बचा सकते है!

यहां पर आपकी ऑनलाइन खरीदारी पर आपका बैंक आपसे ब्याज वसूल करता है! लेकिन बैंक द्वारा लिया जाने वाला ब्याज आपकी खरीदारी के समय आपको एक अग्रिम छूट के रूप में प्रदान किया जाता है!

उदाहरण के लिए मान लीजिये आप 12000 का मोबाइल ले रहे है और ऐमज़ॉन इस खरीदारी में आपको नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा प्रदान करता है!

ऐसे में आप देखेंगे की बैंक आपसे ब्याज तो ले रहा है लेकिन ऐमज़ॉन कम्पनी,आपका टोटल बिल बनाते समय इसे डिस्काउंट कर देती है! (चित्रानुसार)

no cost emi kya hai

नो कॉस्ट ईएमआई के क्या फ़ायदे है – No Cost EMI Benefits Kya Hai

अब आप समझ गए होंगे की आखिर नो-कॉस्ट ईएमआई क्या है और नो-कॉस्ट ईएमआई कैसे काम करता है? तो चलिये अब जान लेते है की नो-कॉस्ट ईएमआई के क्या क्या फायदे होते है!

तो नो-कॉस्ट ईएमआई (No Cost Benefits in Hindi) के निम्नलिखित फ़ायदे होते है!

✅ नो-कॉस्ट ईएमआई में आप किसी भी सामान को आसान मासिक किश्तों में खरीद सकते है!

✅ नो-कॉस्ट ईएमआई की सुविधा से किसी भी सामान को आसान किस्तों में खरीदने पर आपको शून्य ब्याज यानी की कोई भी ब्याज नहीं देना होता है!

✅ आप नो-कॉस्ट ईएमआई की सुविधा का लाभ उठा कर अपना बहुत पैसा बचा सकते है!

✅ आपको नो-कॉस्ट ईएमआई में केवल अपने प्रोडक्ट का पैसा पे करना होता है!

निष्कर्ष – Conclusion

इस हिंदी आर्टिकल में हमने नो कॉस्ट ईएमआई क्या है? (No Cost EMI Kya Hai), नो कॉस्ट ईएमआई कैसे काम करता है? (No Cost EMI Kaise Kaam Karta Hai) और नो कॉस्ट ईएमआई के फ़ायदे क्या है? (No Cost EMI Benefits in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त की!

हमे उम्मीद है की आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्टकैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद! 

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here