नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है की PPF क्या होता है? और PPF ka Full Form क्या है? आज के इस हिंदी लेख में हम पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले, पीपीएफ अकाउंट के फायदे और आपको PPF अकाउंट के बारे में (PPF Account in Hindi) बहुत महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है! 

दरअसल पीपीएफ अकाउंट में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते है और सबसे अच्छी बात यह है की आपको इस राशि पर सेक्शन 80C के तहत इनकम टैक्स छूट मिलती है! इसलिए यदि आप अपना टैक्स बचाना चाहते है! तो आपको PPF अकाउंट के बारे में जानना बहुत जरुरी है! 

पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर आप एक अच्छी सेविंग जमा कर सकते हैं जिससे आपको भविष्य में बहुत अच्छा रिटर्न मिल जाता है! 

अक्सर लोग भविष्य के लिए सेविंग और साथ ही इनकम टैक्स बचाने को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं! ऐसे में सेविंग के साथ साथ टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए PPF Account एक बेहतरीन विकल्प होता है!

चलिए बिना समय व्यतीत किये आगे बढ़ते है और PPF क्या होता है? PPF Ka Full Form. पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले, पीपीएफ अकाउंट के फायदे और साथ ही PPF अकाउंट के बारे में (PPF Account in Hindi) बहुत कुछ जानते है!

PPF Account Kaise Khole

[ PPF Account Kaise Khole – PPF Ka Full Form ]

पीपीएफ का फुल फार्म – PPF Ka Full Form

PPF Full Form: पीपीएफ का फुल फार्म Public Provident Fund होता है! इसे हिंदी में सार्वजनिक भविष्य निधि कहा जाता है! पीपीएफ स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से टैक्स फ्री स्कीम है जिससे इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है! 

पीपीएफ क्या है – PPF Kya Hai in Hindi

PPF Kya Hai: पीपीएफ यानी की पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लंबी अवधि की जमा योजना होती है जिसमें बचत, टैक्स सेविंग और बेहतर रिटर्न पाने के लिए निवेश किया जाता है!

पीपीएफ में निवेश करना एक तरह से रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट होता है और इसमें किसी तरह का जोखिम नहीं होता है क्योंकि यह सरकारी बैंक द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम होती है! जिसे स्माल सेविंग स्कीम के रूप में भी जाना जाता है!

भारत सरकार ने PPF (Public Provident Fund) की स्थापना संन 1968 में की थी! तब से भारत सरकार ने इस योजना को टैक्स फ्री रखा है ताकि अधिक से अधिक लोग इस स्कीम का फायदा ले सकें! 

आमतौर पर PPF Account को आप किसी भी Post Office या फिर किसी सरकारी बैंक जैसे की SBI Bank, PNB Bank या फिर किसी अन्य सरकारी बैंक में खोल सकते हैं! 

आप इस योजना का लाभ HDFC Bank और ICICI Bank से भी ले सकते हैं! आज के समय में प्राइवेट बैंक भी PPF Account Open करने की सुविधा प्रदान करने लगे हैं!

पीपीएफ एकाउंट कौन खोल सकता है – PPF Account Kaun Khol Sakta Hai

पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले से पहले पीपीएफ एकाउंट कौन खोल सकता है? जानना आवश्यक है! तो चलिए जानते है की आखिर पीपीएफ एकाउंट को कौन कौन खोल सकते हैं!

  • PPF Account को कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है!
  • यदि आपकी आयु 18 से कम है तो भी आप पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं!
  • नाबालिग या फिर किसी  मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति का अकाउंट उसके परिवार वाले वालो द्वारा ऑपरेट किया जा सकता है! परिवार वाले उस अकाउंट में पैसा जमा और निकाल भी सकते हैं!
  • कोई भी एनआरआई व्यक्ति पीपीएफ अकाउंट नहीं खोल सकते हैं!
  • कोई भी व्यक्ति एक बार में एक ही पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है!
  • एक व्यक्ति के नाम पर एक से अधिक बैंकों में पीपीएफ अकाउंट ओपन नहीं हो सकता है!
  • PPF Account Holder अपने खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक में या फिर एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं!
  • पीपीएफ स्कीम में कभी भी जॉइंट अकाउंट ओपन नहीं कर सकते हैं!

पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी का समय कितना होता है – PPF Account Maturity Time

PPF Account Maturity Time 15 साल का होता है यानी की आपको अपने पीपीएफ अकाउंट में लगातार 15 साल तक पैसे जमा करने होते है!

और PPF अकाउंट मैच्योर होने के बाद आप इस रकम को निकाल कर अकाउंट को बंद कर सकते है! या फिर आप चाहो तो इस अकाउंट में नया पैसा जमा करके इसे आगे बड़ा सकते है!

अब ऐसा भी नहीं है कि आपको अपने पीपीएफ अकाउंट को पुरे 15 साल तक चलाना है! यदि आप चाहते है तो आप 5 साल खत्म होते ही मैच्युरिटी ले सकते हैं और 5 साल के बाद आप अपनी पीपीएफ जमा योजना को बढ़वा भी सकते हैं! 

मैच्युरिटी के समय आपका लॉक इन पीरियड पुरे 15 साल का होना जरूरी होता है! 

जैसे मान लीजिये;

आप ने 1 अगस्त 2020 को पीपीएफ अकाउंट ओपन किया तो यह अकॉउंट 2020-2021 के वित्तीय वर्ष में नहीं गिना जायेगा! यह 2021-2022 वाले वित्तीय वर्ष में शामिल किया जायेगा! 

ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले – Online PPF Account Kaise Khole

इस हिंदी आर्टिकल में हम आपको Step By Step पहले Net Banking के माध्यम से HDFC बैंक में ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले? बताने वाले है

और उसके बाद जानेगे की SBI में पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले? तो चलिये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं!

HDFC में पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले (PPF Account Kaise Khole)

Step 1. एचडीएफसी नेट बैंकिंग खोले

सबसे पहले आप अपनी HDFC Net Banking को ओपन कर लीजिये! दायी तरफ बने Offers ऑप्शन में क्लिक कर लीजिये! अब आप PPF Account का बैनर सामने नजर आ रहा होगा!

अगर Offers वाले ऑप्शन में आपको नहीं दिख रहा हो तो आप Accounts Summery ऑप्शन पर जाकर वहां पर देख सकते है! आप PPF Account के इस बैनर पर क्लिक कीजिये!

Step 2. पर्सनल डिटेल्स भरें 

आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमें आपको कुछ पर्सनल डिटेल्स डालनी होंगी! सबसे पहले आप अपना नाम, कस्टमर आईडी, पैन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, डाल लीजिये!

इसके बाद Initial Payment Amount ऑप्शन में आप वो अमाउंट डालें जो आप अकाउंट के ओपन करते समय रखना चाहते हैं! 

Step 3. नॉमिनी की डिटेल्स भरें 

आगे नॉमिनी ऑप्शन में Yes पर टिक कर लीजिये! Yes पर क्लिक करते ही नीचे नॉमिनी की पर्सनल डिटेल्स के कॉलम खुल जायेंगे! यहां पर सभी डिटेल्स को भर लीजिये! जैसे नॉमिनी का नाम, जन्मतिथि, आपका नॉमिनी के साथ क्या रिलेशनशिप है और नॉमिनी का पूरा पता!

इसके बाद I Agree पर क्लिक कीजिये और नीचे Submit पर क्लिक कर लीजिये! और PPF Account Successful का मैसेज आपके स्क्रीन पर मिल जायेगा! 

जब आपका PPF Account Open हो जाता है तो तो उसके बाद आप Accounts Option में जाइये! आप देखेंगे जहां पर आपको सेविंग अकाउंट का बैलेंस दीखता हैं उसके बाद आपको PPF Account का बैलेंस भी शो होने लग जायेगा! 

SBI में पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले (PPF Account Kaise Khole)

State Bank of India में पीपीएफ अकाउंट कैसे ओपन कर सकते हैं? चलिए इसे Step By Step जान लेते हैं!

Step 1.

आप सबसे पहले अपनी SBI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग ओपन कर लीजिये! आगे दायीं तरफ Request & Enquires ऑप्शन में जाइये और इसमें क्लिक कीजिये! 

Step 2.

आगे New PPF Account में क्लिक किजिये! आपके सामने Account Open Form दिख जायेगा! आपको इसमें कुछ डिटेल्स देनी होंगी जैसे Branch Code, Branch Name और Nominee Details, आगे आप Submit पर क्लिक कर दीजिये! 

Step 3.

आपको Reference Number के साथ में एक Application PDF File में दिया जायेगा! इसे आप डाउनलोड कर लीजिये! 

Step 4.

इस फॉर्म में आपको अपनी डिटेल्स देनी है! एक पासपोर्ट साइज फोटो आपको लगानी है और नजदीकी ब्रांच में जमा कर देना!

मात्र एक से दो दिन के अंदर आपका पीपीएफ अकाउंट ओपन हो जायेगा! जमा करने के दो दिन बाद आप दोबारा बैंक में जाकर जानकारी ले सकते हैं! 

इसी तरह आप किसी भी अन्य बैंक में पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से या फिर ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके उसमें डिटेल्स देने के बाद बैंक में जमा कर सकते हैं! 

आपको पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए अपने नजदीकी पोस्टऑफिस में सम्पर्क करना होगा!

पीपीएफ अकाउंट में कितना प्रतिशत ब्याज मिलता है? – Percentage of interest in PPF account

PPF Account में सालाना आपको 7 से 9 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है! यह रिटर्न Fix Deposit Scheme और Recurring Deposit Scheme के मुकाबले एक बेहतर रिटर्न होता है!

पीपीएफ अकाउंट में कितना बेहतर रिटर्न मिलना चाहिए यह सरकार पर निर्भर करता है! हमेशा नई ब्याज दरों को नया वित्तीय वर्ष शुरू होने पर लागु कर दिया जाता है! 

पीपीएफ अकाउंट में कितना निवेश कर सकते हैं?

PPF Account में आप हर साल 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं!

इस हिसाब से आप महीने का 12,500 रूपये से अधिक अमाउंट पीपीएफ अकाउंट में नहीं जमा कर सकते हैं! न्यूनतम राशि मंथली आप 500 रूपये जमा कर सकते हैं! 

पीपीएफ अकाउंट के फायदे – PPF Account Ke Benefits

पीपीएफ अकाउंट के फायदे निम्नलिखित है!

  • यह टैक्स फ्री इन्वेस्टमेंट है और इसमें निवेश करने से आपको सेक्शन 80 C के अंतर्गत टैक्स में 1.5 लाख तक की सालाना छूट मिल जाती है! 
  • आप पीपीएफ अकाउंट में निवेश की राशि को 5-5 साल में निकाल भी सकते हैं और आगे भी रिन्यू करने के लिए आवेदन कर सकते हैं! 
  • आप इसमें बेहतर रिटर्न पा सकते हैं साथ में इस अकाउंट को अपने निजी नेटबैंकिंग के साथ ऑपरेट कर सकते हैं! 
  • पीपीएफ अकाउंट में दिए जाने वाले ब्याज की वित्तीय वर्ष खत्म होने तक पूरी गारंटी होती है!
  • इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता को लोन और बीमा की भी सुविधा मिल जाती है! 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently asked questions

Q1. पीपीएफ अकाउंट का मतलब क्या होता है!

Ans. पीपीएफ अकाउंट का मतलब पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) सरकार द्वारा चलाई जा रही एक तरह से स्माल सेविंग स्कीम है जो अकाउंट धारको को गारंटीड रिटर्न उपलब्ध करता है!

Q2. वर्तमान में पीपीएफ की ब्याज दर क्या है?

Ans. मंत्रालय के गणना के अनुसार,वर्तमान 2021 में पीपीएफ की ब्याज दर 7.10%, है!  यह वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों पर एक नजर है।

Q3. पीपीएफ अकाउंट कौन खोल सकता है?

Ans. युवा के अलावा किसी भी नाबालिग का पीपीएफ अकाउंट उसके असली माता पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा असली अभिभावकों की अनुपस्थिति में ओपन किया जा सकता है। आपको बता दें माता पिता में से एक ही अभिवावक अकाउंट को ओपन करा सकते है!

Q4. पीपीएफ अकाउंट कितने साल का होता है!

Ans. पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी का समय 15 साल का होता है! लेकिन इसको आगे भी बढ़ाया जा सकता है!

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस पोस्ट में हमने PPF क्या होता है? PPF Ka Full Form. पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले, पीपीएफ अकाउंट के फायदे और साथ ही PPF अकाउंट के बारे में (PPF Account in Hindi) जाना!

हमे उम्मीद है की इस हिंदी लेख के माध्यम से आपको पीपीएफ अकाउंट के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! यदि आपके मन में पीपीएफ खाते को लेकर कोई विचार, सवाल हो, कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं! 

इस प्रकार की Educational और Informative आर्टिकल सबसे पहले पढ़ने के लिए हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर लें! और साथ ही को सोशल मिडिया में शेयर करना न भूलें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here