नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है करंट अकाउंट क्या होता है? करंट अकाउंट खोलने का तरीका और एक करंट अकाउंट खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स क्या होते है? (Current Account Open in SBI Bank हिंदी में) यदि आप अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आज का हिंदी लेख आपके लिए बहुत खास होने वाला है! करंट अकाउंट कैसे खुलवाएं?

इस आर्टिकल में हम करंट अकाउंट के बारे में बहुत विस्तार से जैसे की करंट अकाउंट का फुल फॉर्म, करंट अकाउंट के नुकसान, करंट अकाउंट के फायदे, करंट अकाउंट की लिमिट और करंट अकाउंट खोलने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स कौन कौन से होते है के बारे में आपको बताने वाले है! 

साथ ही हम किसी भी बैंक में अपना एक करंट अकाउंट खोलने का तरीका और करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में अंतर क्या है? के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे!

किसी भी कारोबार यानी की बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास बैंक में एक चालू खाता मतलब की करंट अकाउंट होना बहुत जरुरी होता है! वैसे आप सोच रहे होंगे की क्या हम कारोबार करने के लिए अपना सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है! 

तो आपको बता दे की आपके बैंक सेविंग अकाउंट में पैसा लेन देन करने की एक लिमिट होती है! और किसी भी कारोबार को करते समय हर दिन बहुत अधिक लेनदेन होता है जिस कारण सेविंग अकाउंट की लिमिट क्रॉस हो जाती है! इसलिए आपको अपने व्यापार के लिए एक करंट अकाउंट की जरूरत होती है!

इसलिए अगर आप अपना कोई कारोबार शुरू कर चुके है या फिर व्यापार शुरू करने की सोच रहे है! और अपना करंट अकाउंट खोलना चाहते है तो यह ब्लॉग आपके लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होने वाला है!  

तो चलिये बिना किसी देरी के इस ब्लॉग को शुरू करने है और करंट अकाउंट क्या होता हैं? (Current Account in Hindi) करंट अकाउंट का फुल फॉर्म, करंट अकाउंट के नुकसान, करंट अकाउंट के फायदे, करंट अकाउंट की लिमिट और करंट अकाउंट खोलने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स कौन कौन से होते है? साथ ही SBI में करंट अकाउंट खोलने का तरीका (Current Account Open SBI in Hindi) और करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में अंतर क्या है? के बारे विस्तार से जानते है!

Curren Account kholne ka tarika

[ करंट अकाउंट कैसे खुलवाएं – Current Account in Hindi ]

करंट अकाउंट क्या है – Current Account Kya Hai

Current Account in Hindi: करंट अकाउंट को हिंदी में चालू बैंक खाता कहा जाता है! यह एक ऐसा बैंक खाता है जिसमें लेनदेन पर कोई सीमा नहीं है! इसमें एक दिन में सेविंग अकाउंट के मुकाबले अधिक लेनदेन किया जा सकता है! इसलिए इसे अक्सर लोग अंतराष्ट्रीय बैंक खाता भी कहते हैं! 

इन बैंक खातों में लेनदेन का मतलब निवेश और किसी भी प्रकार का बचत करना नहीं होता है! ये खाते व्यापार के लिए अधिक सुविधाजनक होते हैं! बैंक करंट अकाउंट होल्डर को किसी प्रकार का ब्याज नहीं देते हैं!

बैंक करंट अकाउंट होल्डर को वही सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो मुख्यतः बैंक पॉलिसी नियम के तहत दी जाती है! 

जो लोग बिजनेस करते हैं और एक दिन में ही उनका लेनदेन अधिक रहता है वही लोग इन खातों का प्रयोग करते हैं! खाता धारक जो भी अतिरिक्त सुविधा लेना चाहते हैं तो बैंक उनसे अतिरिक्त शुल्क भी लेता है! 

करंट अकाउंट खोलने के लिए सही बैंक कैसे चुनें? 

आज के समय में आप करंट अकाउंट किसी भी बैंक में ओपन कर सकते हैं! किन्तु बहुत सारे बैंकों में से करंट अकाउंट खोलने के लिए किसी एक बैंक को चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है!

इसलिए इस समस्या के समाधान के लिए चलिये हम कुछ जरुरी बातो को जानते है! जिनको ध्यान में रखकर आप अपना करंट अकाउंट खोलने के लिए एक सही बैंक का चुनाव बहुत आसानी से कर सकते है! तो चलिए जानते है!

  • 1). सबसे पहले आपको उस बैंक को चुनना है जिसमें कम से कम Monthly Average Balance रखना पड़ता हो क्योंकि बिजनेस में कभी लॉस तो कभी प्रॉफिट होता रहता है ऐसे में लॉस के समय बैलेंस मेंटेन करना थोड़ा मुश्किल होता जाता है! 
  • 2). आप जिस स्थान से अपना कारोबार करते हैं या फिर जहाँ आप रहते हैं उसके आस पास भी कई बैंक होंगे!
  • तो ऐसे में अपने सबसे नजदीकी बैंक में अपना करंट अकाउंट ओपन करने की कोशिश करें! ताकि आपकी बैंक के कर्मचारियों से पहचान हो सके और किसी भी प्रकार की समस्या और सवाल का समाधान आपको आसानी से मिल सके!
  • 3). इस बात का जरूर ध्यान रखें की जिस बैंक में आप खाता खुलवा रहे हैं वहां ज्यादा भीड़ भाड़ ना हो क्योंकि एक दिन में ही आपको कई बार बैंक में जाना पड़ सकता है! जिससे आपको दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है! 
  • 4). बैंक में करंट अकाउंट ओपन करने से पहले ध्यान रखें कि वह बैंक आपको ओवर ड्राफ्ट की सुविधा दे रहा है या नहीं? क्योंकि किसी भी व्यवसायी के लिए ओवर ड्राफ्ट सुविधा बहुत ही जरूरी होती है! अगर बैंक यह सुविधा दे रहा है तो उसकी लिमिट और इंट्रेस्ट के बारे में पूरी जानकरी प्राप्त कर लें!  
  • 5). आप ध्यान रखें अगर बैंक आपको करंट अकाउंट में सभी ऑनलाइन सुविधा, एटीएम, क्रेडिट कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीएस, डायरेक्ट डेबिट क्रेडिट, नकदी और चेक सुविधा दे रहा है तो तभी आप उस बैंक में अपना खाता ओपन करें! 

करंट अकाउंट खोलने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स कौन – कौन से होते है?

किसी भी बैंक में Current Account ओपन करने के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स बहुत आवश्यक होते हैं!

  • Application with Photograph (बिजनेस संबंधी पत्र और फोटोग्राफ)
  • Pan Card (पैन कार्ड)
  • Address Proof (एड्रेस प्रूफ)
  • Partnership Agreement Copy’s (पाटनर्शिप एग्रीमेंट दस्तावेज)
  • Id & Residence Proof of all Partner (सभी बिजनेस पाटनर्स के आधार कार्ड)
  • Cheuq from Savings Account ( सेविंग अकाउंट का मिनिमम अमाउंट का चेक)
  • Email id, Mob Number & Address (ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और स्थाई पता)

करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर होता है?

अक्सर लोगो द्वारा बैंक अकाउंट के बारे में यह सवाल सबसे अधिक पूछा जाता है! अधिकतर लोग करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर होता है? नहीं जानते है और या फिर इन दोनों प्रकार के खातों में कंफ्यूज होते है!

तो चलिये हम आगे जानते है की आखिर बैंक में खोले जाने वाले करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर होता है?

S.NoCurrent AccountSaving Account
1.करेंट अकाउंट में बैंक आपको आपके पैसे पर किसी भी तरह का कोई इंट्रेस्ट यानी की ब्याज नहीं देता है!जबकि आपके सेविंग अकाउंट में बैंक आपको 3 से 4 प्रतिशत या फिर इससे अधिक का ब्याज देता है!
2.करंट अकाउंट में महीने में या एक दिन में आप Minimum Maintain Balance से अधिक कितना भी पैसा डिपॉजिट और विथड्रा कर सकते है!जबकि सेविंग अकाउंट में आप महीने में 2.5 लाख से अधिक डिपॉजिट नहीं कर सकते हैं! 
3.Current Account में महीने में या एक दिन की अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की जा सकती है!जबकि सेविंग अकाउंट में ट्रांजेक्शन में लिमिट लगा दी जाती है! 
4.किसी भी बैंक में करंट अकाउंट खोलने से पहले आपको करंट अकाउंट खोलें की वजह बैंक को बतानी होती है!जबकि सेविंग अकाउंट खोलने के लिए आपको बैंक को सेविंग अकाउंट खोलने का कोई कारण बताने की जरुरत नहीं होती है!

ऑनलाइन करंट अकाउंट कैसे खुलवाएं? ( Current Account Open in SBI Bank in Hindi)

तो चलिए अब हम इस आर्टिकल के सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण सवाल यानी की ऑनलाइन करंट अकाउंट कैसे खोले? करंट अकाउंट खोलने का तरीका के बारे में जानते है! 

वैसे अब लगभग सभी बैंक अपने इंटरनेट बैंकिंग सेवा के तहत ऑनलाइन करंट अकाउंट ओपन करने की सुविधा देने लग गए है! इसलिए हम यहां पर आपको एसबीआई बैंक में ऑनलाइन करंट अकाउंट के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें? के बारे बतायेगें! 

तो चलिए में SBI बैंक ऑनलाइन करंट अकाउंट कैसे खोले? (करंट अकाउंट खोलने का तरीका) के बारे में Step by Step जानते है!

Step1. SBI की ऑफिस वेबसाइट विजिट करें

सबसे पहले आप कंप्यूटर में अपने किसी पसंदीदा ब्राउजर को ओपन कर लीजिये! और SBI की ऑफिसियल वेबसाइट www.onlinesbi.com को ओपन कीजिये! 

इसके बाद आप SBI के इस ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुंच जाते है! अब आपको डैशबोर्ड में ऊपर की तरफ Apply for SBI Current Account का ऑप्शन दिखाई देता है! 

तो आप इस Apply for SBI Current Account के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे Current Account ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

अब आगे आपको Current Account Application Process से संबधित कुछ मुख्य निर्देश दिए जाते हैं! जिसमें करंट अकाउंट ओपन करने के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरना है?, करंट अकाउंट के फायदे, करंट अकाउंट KYC के बारे में जानकारी और करंट अकाउंट से संबधित अन्य जरूरी डाक्यूमेंट्स, के बारे जरूरी जानकारी दी जाती है!

Step2. Customer Application Form में क्लिक कीजिये! 

नीचे की तरफ Start ऑप्शन में क्लिक कीजिये और Customer Application Form में क्लिक कीजिये! अब आपके सामने एक Form ओपन हो जायेगा! यहां पर सबसे पहले आप ब्रांच कोड सबमिट कीजिये!

[ Current Account Open SBI in Hindi ]

आगे Name of Entity ऑप्शन में जिस भी फर्म के नाम पर आप करंट अकाउंट ओपन करना चाहते हैं वह नाम लिखें और आगे Formation Date में वह तारीख लिखें जब आपकी फर्म का गठन हुआ था! 

Step3. Personal Details ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

इसके बाद यह Step बहुत खास होता है! तो अब आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन देनी होती है!

तो अब आप Pan Card Number और Place of Incorporation / Formation के ऑप्शन में अपने फर्म का गठन स्थान लिखें! 

अगर आपके आप जीएसटी नंबर है तो GSTN के ऑप्शन में जीएसटी नंबर लिख लीजिये! Entity Constitution Type के ऑप्शन में आपका फर्म प्राइवेट लिमिटेड है या फिर पब्लिक लिमिट है, लिखिए! 

और इसके बाद के ऑप्शन में Company Identification Number चुन लीजिये! फिर Contact Details ऑप्शन में क्लिक करके यहां पर आप अपना Mobile Number, Email Address, और Fax Address सबमिट कर दीजिये!

Step4. आगे Proof of Identity में क्लिक कीजिये!

यहां पर आपको आपकी फर्म का जिसके नाम पर आप करंट अकाउंट के लिए आवेदन कर रहे हैं उस फर्म का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट देना होता है! 

अगला ऑप्शन Proof of Address का है! यहां पर आप अपने फर्म का पूरा पता, स्थायी और अस्थायी पता लिख लीजिये! ध्यान रहे कि आप जो भी पता दे रहे हैं उसे पूरा लिखें! 

आगे Details of Related Person/ Beneficial Pearson ऑप्शन में आपके व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों की संख्या लिखें! और आगे ऑप्शन में Tax से जुडी जानकारी दे दीजिये! आगे Save & Continue ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

Step5. Account Open Form भरें! 

अब नए पेज में आपको अकाउंट ओपन फॉर्म भरना है! यहां पर Nature of Business में अपने व्यवासय के बारे में डाल दीजिये! किस तरह का आप का व्यसाय है? सालाना आपका कितने का टर्नओवर है? इडस्ट्री कोड क्या है और कब से आप व्यवसाय कर रहे हैं! 

Services Required ऑप्शन में आपको क्या सर्विसेस चाहिए, उसे आप चुन लें! आगे Account Variant में आप किस तरह का करंट अकाउंट ओपन करना चाहते हैं! उसे चुन लें और Save & Continue ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

Step6. आगे Annexcure-2 में जाएँ!

इसके बाद Annexcure-2 ऑप्शन में आपको अपने फर्म से जुडी जानकारी देनी होंगी! जैसे फर्म का नाम, CIF नंबर, Related Person Type, और साथ में अपनी व्यक्तिगत जानकारी आपको देनी होंगी! 

Annexcure-3 में अपना Full Address, Mobile Number, Email Address, दर्ज कीजिये! 

Annexcure-4 में आपको फर्म की पूरी डिटेल्स भर दीजिये और Submit पर क्लिक कर दीजिये! Submit ऑप्शन में क्लिक करते ही आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जायेगा आगे आप Click here to Processed पर क्लिक कर दीजिये!

अब आपको स्क्रीन पर Successfully का मैसेज दिख जायेगा! इसके साथ में आपके पास जो भी रिफ्रेस नंबर शो होगा उसी नंबर के साथ में आपको अपनी ब्रांच में विजिट करना होगा! 

Step7. अंत में Click Here to Download the Pdf पर क्लिक कीजिये!

यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 19 पेज का एक फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा! जरूरी दस्तावेज के साथ आप इस फॉर्म को भरकर ब्रांच में जमा करा सकते हैं!

तो इस तरह हमने जाना कैसे हम ऑनलाइन बैंक की वेबसाईट में जाकर करंट अकाउंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! आप इस बात का ध्यान जरूर रखें की यहां पर आपको आवेदन करने के बारे में जानकारी दी गयी है! 

आज हमने क्या जाना!

तो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हमने करंट अकाउंट क्या होता है? करंट अकाउंट खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स क्या होते है? ( Current Account Open in SBI Bank in Hindi) इसके साथ ही करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में अंतर क्या है? और करंट अकाउंट खोलने का तरीका के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त की!

हम उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी (करंट अकाउंट क्या होता है?) पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

आप सभी पाठकों का पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here