Rate this post

Hello दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बैंक चेक क्या है? (Cheque Kya Hota Hai), बैंक का चेक कैसे भरें? (Bank Cheque Kaise Bhare) और बैंक चेक कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Cheque) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं!

किन्तु आज भी लोगों को चेक बुक के बारे में जानकारी तो होती है लेकिन चेक कैसे भरें? इसके बारे में बहुत लोगों को मालूम नहीं होता है! 

ऑनलाइन नेट बैंकिंग की दुनिया में आज भी बड़े बड़े बिजनेसमैन, दुकानदार, कंपनियां चेक से ही पेमेंट करती है!

चेक से पेमेंट करना ऑफिसियल माना जाता है! आपने देखा होगा जब लोग घर खरीदते हैं, गाड़ी खरीदते हैं तब बैंक या कंपनी को लाखों का इंटरनेट बैंकिंग से नहीं बल्कि पेमेंट चेक से ही किया जाता है!

लोग आज भी बड़े अमाउंट की क़िस्त को चेक के द्वारा ही भुगतान करते हैं!

तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे चेक बुक क्या होता है? (Bank Cheque Kya Hota Hai) चेक बुक कितने प्रकार के होते हैं? और किसी भी बैंक चेक (Bank Cheque)कैसे भरें! और Types of Cheque के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी प्राप्त करेंगे! 

इंटरनेट बैंकिंग (फायदे और नुकसान) कैसे यूज करें? 

Bank Cheque Kaise Bhare

चेक क्या होता है? Cheque Kya Hota Hai 

Bank Cheque किसी भी खाता धारक द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को जारी किया जाने वाला भुगतान का साधन है!

बैंक अपने खाता धारक को यह चेकबुक प्रदान करता है! दिखने में तो यह एक मामूली सा कागज का टुकड़ा है लेकिन बैंक द्वारा खाता धारक को जारी करने के बाद इसकी महत्वता बढ़ जाती है! 

किसी भी पेमेंट का आर्डर देने वाला व्यक्ति चेक निर्माता कहलाता है! बैंक द्वारा यह प्रत्येक जमा खाता धारक को दिया जाता है!

चेककर्ता द्वारा चेक में दिनांक, धनराशि और जिन्हे चेक द्वारा धनराशि दी जाती है उनका पूरा विवरण चेक में दिया जाता है! 

चेककर्ता अपंने हस्ताक्षर के साथ साथ बैंक को यह आर्डर जारी करता है कि मेरे जमा खाते से इस व्यक्ति को यह धनराशि ट्रांसफर की जाये! 

किसी भी बैंक चेक के जारी होने से लेकर भुगतान की अंतिम समय तक की प्रक्रिया में मुख्यतः तीन तरह के व्यक्ति शामिल होते हैं! 

पहला – Drawer (ड्रावर)  

ड्रावर वो व्यक्ति होता है जो अपने निजी बैंक अकाउंट से किसी अन्य के नाम चेक जारी करता है! 

दूसरा – Drawee – (ड्रावी) 

ड्रावी वह बैंक, वित्तीय संस्थान या पार्टी होती है जो चेक में अंकित धनराशि को अन्य व्यक्ति को देती है! यहां पर ध्यान दीजिये यह अन्य व्यक्ति वो है जिसके नाम ड्रॉवर ने चेक को जारी किया है! 

तीसरा – Payee (पेयी) 

Payee वो होता है जिसे चेक पर दर्शायी गई धनराशि प्राप्त होती है! Payee के नाम पर ही Drawer द्वारा चेक इशू किया जाता है! 

चेक कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Cheque in Hindi)

बैंक चेक मुख्यतः चार तरह के होते हैं!

  • बेयरर चेक 
  • आर्डर चेक
  • ओपन चेक
  • क्रास्ड चेक 

बेयरर चेक (Bearer Cheque)

ये वो चेक होते हैं जिनमें दायी तरफ ऊपर की ओर OR Bearer चेक लिखा होता है! बेयरर चेक का पेमेंट बैंक उस व्यक्ति को दे सकता है जो बैंक में उस चेक को लेकर प्रजेंट हो जाये! 

अगर उस व्यक्ति का उस बैंक में अकाउंट नहीं है तब भी बैंक बेयरर चेक से पेमेंट कर देता है! ये चेक बड़े जोखिम वाले होते हैं इसलिए इन्हें संभाल के रखने की जरुरत होती है!

अगर आपकी गलती से बेयरर चेक कहीं गिर गया और कोई अनजान व्यक्ति उसे लेकर आपके बैंक में चला जाता है तो बैंक उसको पेमेंट जारी कर देगा! 

आर्डर चेक (Order Cheque)

आर्डर चेक वो चेक होते हैं जिनमें ऊपर की तरफ OR Order लिखा होता है! इस तरह के चेक से बैंक उसी को पेमेंट देगा जिसका नाम Pay में लिखा होगा!

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आर्डर चेक में पीछे की तरफ चेककर्ता के हस्ताक्षर भी होने चाहिए! 

खुला चेक (Open Cheque)

खुला चेक वो चेक होते हैं जिनमें किसी भी तरह का कोई क्रॉस का निशान नहीं लगा होता है! जिस भी व्यक्ति के नाम चेककर्ता ने चेक जारी किया है वह अपने बैंक में चेक लगा सकता है और अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवा सकता है! या बैंक काउंटर से कैश भी ले सकता है!

क्रॉस्ड चेक (Crossed Cheque)

ऐसे चेक किसी भी व्यक्ति, कंपनी या फिर संस्था के नाम दिए जाते है! इसमें चेककर्ता ऊपर की तरफ बायीं दो क्रॉस लिए खींच देता है और उसके बीच में जिसे पेमेंट दिया जा रहा है उनका अकाउंट नंबर डाल देता है! 

ऐसे में प्राप्तकर्ता बैंक में जाकर उस चेक को अपने अकाउंट में लगवा सकते हैं! इस तरह के चेक को रोजाना इस्तेमाल में लाया जाता है! 

Bank Cheque को हम अन्य तरह से भी यूज में लाते हैं जैसे केंसिल चेक, आगे की तारीख वाला पीडीसी चेक, पीछे की तारीख वाला पीडीसी चेक इत्यादि! 

बैंक बैलेंस चेक करने वाले मोबाईल एप 

बैंक चेक को कैसे भरें? Bank Cheque Kaise Bhare 

बैंक का चेक चाहे किसी भी बैंक का हो किन्तु चेक भरने का तरीका एक जैसा ही होता है! आपको चेक भरने में दिक्कतें आ रही हो तो आप नीचे किये स्टेप को फॉलो कर सकते हैं! 

अगर आप पहली बार चेक भर रहे हैं तो हो सकता है कहीं पर आपसे कोई गलती हो जाये लेकिन उसके बाद अगला चेक जब भी आप भरेंगे तो आपसे कोई भी गलती नहीं होगी! 

Step 1. Pay विकल्प में Payee का नाम लिखें! 

आप सबसे पहले चेक में बने Pay विकल्प के ठीक सामने में उनका नाम लिखें जिन्हे आप चेक से पैसे दे रहे हैं! 

आप उस व्यक्ति का वही नाम लिखें जिस नाम से उसका बैंक अकाउंट है! नाम में गलती होने से आपका चेक खराब भी हो सकता है! 

ऊपर की तरफ बने Date विकल्प में तारीख भर दें! यह पर ध्यान दें की आप तारीख कौन सी डाल रहे हैं! जब भी आप किसी को पीडीसी चेक देते हैं तो उसमें भविष्य की तारीख डालिये! 

Step 2. Rupees विकल्प में धनराशि लिखें!

आगे Rupees विकल्प में वह धनराशि लिखें जो आपको अन्य व्यक्ति को देने है! धनराशि के ठीक बाद Only शब्द जरूर लिखें वरना आपक इस चेक का कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है! आपको धनराशि आपको शब्दों और अंकों में दोनों में लिखनी है! 

Step 3. Authorized Signature कर लीजिये! 

अब आगे आप नीचे की तरफ Signature या Authorized विकल्प में अपने हस्ताक्षर कर लीजिये! चेक को भरने के बाद आप बायीं तरफ ऊपर की ओर दो लाइन खींचकर छोटे अक्षरों में A /C Payee लिख लीजिये! 

तो इस तरह आप किसी भी बैंक के चेक को भर सकते हैं! यह बहुत ही आसान विधि है बस जरूरत है आपको एक बार चेक को खुद से भरने की! 

चेक भरते समय ध्यान देने वाली बातें

  • जिस भी व्यक्ति के नाम आप चेक दे रहे हैं उसके सही नाम की जाँच कर लें और सही नाम चेक पर लिखें! 
  • नाम के आगे आपको कोई भी खाली जगह नहीं छोड़नी है आप नाम को दुरी पर भी लिख सकते हैं! ऐसा करने से कोई भी अन्य व्यक्ति नाम के आगे कोई और नाम नहीं लिख पायेगा! 
  • नाम के आगे आप जिन्हे चेक दे रहे हैं उनका अकाउंट नंबर भी लिख सकते हैं! धनराशि अंकों और शब्दों में लिखने के साथ सेहत आपको एक छोटी क्रॉस लाइन जरूर देनी है उसके आगे आप Only शब्द जरूर लिखें! 
  • चेक में कोई भी गलती हो जाने पर चेक किसी काम का नहीं रहता है ऐसे में चेक को छोटे छोटे टुकड़ों में फाड़कर फेंक दें! सिर्फ दो टुकड़ों में चेक को फाड़कर न फेंके! 
  • चेक में आप अपने सही हस्ताक्षर करें और चेक को अपने जेब में या बैग के अंदर मोड़ कर न रखें! 

Conclusion  

आज के इस आर्टिकल में हमने बैंक चेक क्या होता है? (Bank Cheque Kya Hota Hai) और किसी भी बैंक का चेक कैसे भरें? (Bank Cheque Kaise Bhare) जब भी आप किसी अन्य व्यक्ति या किसी भी अन्य पार्टी को चेक दे रहे हैं तो चेक के पीछे भी अपना नाम, अकाउंट नंबर, और मोबाइल नंबर जरूर लिख दें! 

चेक में किसी प्रकार की स्पेलिंग्स में गलतियां ना करें! अगर एक छोटी सी भी गलती चेक में पायी जाती है तो चेक बाउंस हो सकता है जिसके कारण आपको बैंक को चेक बाउंस होने के चार्ज भी पेय करने पड़ सकते हैं! इसलिए आप ध्यान से चेक को भरिये! 

हमें उम्मीद इस आर्टिकल(Bank Cheque Kaise Bhare) से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे इस पोस्ट को अन्य लोगों को भी शेयर जरूर करें! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here