Rate this post

Hello Dosto, क्या आप जानते हैं एलआईसी पॉलिसी से लोन कैसे लें? (LIC Policy Par Loan Kaise Le) अक्सर किसी भी अर्जेन्ट काम के लिए पैसों की जरूरत होती है तो हम पर्सनल लोन लेने के बारे में सोचते हैं!

आज के समय में पर्सनल लोन बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के द्वारा 15 से 24 % तक के ब्याज दर में दिया जा रहा है जो बहुत ही हाई इंट्रेस्ट रेट है! 

लेकिन एलआईसी आपको पॉलिसी पर 9 से 10.25% इंट्रेस्ट रेट पर लोन उपलब्ध करा रहा है! तो ऐसे में अगर आपके पास कोई भी एलआईसी पॉलिसी है तो आप उस पॉलिसी के आधार पर काफी कम ब्याज दर में लोन ले सकते हैं!

आज के इस पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं कि एलआईसी पॉलिसी पर पर्सनल लोन कैसे लें? लोन लेने का क्या प्रोसेस है? और इसके क्या फायदे हैं? आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

हमें उम्मीद है आपके लिए एलआईसी पॉलिसी पर पर्सनल लोन कैसे लें? (LIC Se Personal Loan Kaise Le) जानकारी बहुत ही फायदेमंद होगी! तो बिना देरी किये चलते हैं आगे और जानते हैं. 

LIC प्रीमियम ऑनलाइन कैसे भरे? – Phonepe se LIC premium kaise bhare

एलआईसी पॉलिसी पर लोन कौन ले सकता है

सबसे जरूरी बात यह है कि क्या हर कोई एलआईसी पॉलिसी पर ऋण ले सकता है? एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिये आपको एलआईसी पॉलिसी धारक होना जरुरी है!

तभी आप अपनी पॉलिसी के आधार पर लोन ले सकते हैं! इसके कुछ और कंडीशन हैं जो निम्न हैं – 

  • एलआईसी पॉलिसी पर ऋण लेने वाला आवेदनकर्ता का भारतीय नागरिक होना जरुरी है! 
  • लोन के लिए अप्प्लाई करने से पहले आपकी पॉलिसी को तीन साल का समय पूरा होना जरुरी है!
  • पॉलिसी में किसी भी प्रकार का प्रीमियम भुगतान बकाया ना हो और जमा करने का रिकार्ड भी अच्छा हो! 
  • आवेदनकर्ता की  उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी जरूरी है! 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति की पॉलिसी पर लोन नहीं दिया जाता है! 
  • एलआईसी की सभी पॉलिसी पर लोन उपलब्ध नहीं है! जैसे टर्म प्लान, कैंसर कवर प्लान या फिर किसी भी सीरियस मामले को देखते हुए की गयी पॉलिसी पर भी लोन नहीं दिया जाता है! 

LIC Policy पर लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स क्या हैं?

  • LIC Policy पर लोन लेने के लिए आपको अपनी पॉलिसी के ऑरिजनल दस्तावेज एलआईसी ब्रांच में जमा करवाने होती है! 
  • आपको अपना आईडी प्रूफ, पैन कार्ड देना होता है साथ में आपको अपनी बैंक डिटेल्स जिसमें लोन अमाउंट को ट्रांसफर जायेगा, उसे भी जमा करवाना होता है! 

एलआईसी पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है? 

LIC की पॉलिसी पर लोन लेने से पहले आपको अपनी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू मालूम करनी होगी! सरेंडर वैल्यू वह रकम होती है जो आपको अपनी पॉलिसी बंद करने पर प्राप्त होगी!

अगर आप एलआईसी पॉलिसी पर ऋण लेना चाहते हैं तो आपको अपनी सरंडर वैल्यू का 90 प्रतिशत लोन मिल सकता है! 

यह ऋण कम से कम 6 महीने के लिए दिया जाता है! कई पॉलिसी में ऐसा भी होता है कि आपको लोन चुकाते वक्त सिर्फ ब्याज ही देना होता है और बाद में एलआईसी लोन का पैसा आपके सरेंडर वैल्यू में से काट लेती है!

एलआईसी लोन के सरेंडर के समय के बाद ही आपक ऋण का पैसा काट सकती है! जो बचा पैसा होता है उसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है! 

LIC Policy पर लोन लेने के क्या फायदे हैं?

  • LIC पॉलिसी पर लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों के मुकाबले सस्ते ब्याज दर पर लोन उपलब्ध हो जाता है! 
  • एलआईसी पॉलिसी पर आपको करीब 9 से 11 प्रतिशत की दर पर लोन मिल जाता है! 
  • LIC पॉलिसी पर अगर आप लोन लेते हैं तो यहां पर आपका सिबिल स्कोर नहीं देखा जाता है बर्शर्ते आपकी पॉलिसी में कोई भी प्रीमियम बकाया न हो! 
  • एलआईसी से लोन लेने में लोन लेने का प्रोसेस बहुत ही जल्दी कम्प्लीट हो जाता है और आपको ऋण मिलने में अधिक इंतजार नहीं करना पड़ता है! मात्र 4 से 5 दिन में आपको यह लोन,मिल जाता है! 
  • यहां पर आपको किसी भी तरह का गारेंटर, वेरिफिकेशन या फिर किसी भी रेफ़्रेन्स की जरूरत नहीं होती है! 
  • इसमें किसी प्रकार का प्रोसेसिंग फी नहीं देना होता है और किसी अन्य प्रकार का चार्जेज नहीं देना होता है! 

एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करें? (LIC Policy Se Loan Kaise Apply Kare)

LIC Se Personal Loan kaise le;- यह हम इस पोस्ट में स्टेप बाई स्टेप जानेंगे ताकि आपको कोई भी दिक्कत का सामना न करना पड़ें! 

Step 1. LIC की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट कीजिये!

एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने के लिये सबसे पहले आप एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in में विजिट कीजिये! Login To Customer Portal में क्लिक कीजिए! अब आगे आप New user में क्लिक कीजिये! 

आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा! आप इसमें पॉलिसी नंबर, प्रीमियम अमाउंट, मोबाईल नंबर, ईमेल आईडी और अपना पैन नंबर डाल दीजिये!

आगे Proceed पर क्लिक कर दीजिये! अब आपके सामने Successfully का popup आपको दिख जाएगा!

Step 2. Registered User पर क्लिक कीजिये! 

अब आप होम पेज में आकर Registered User पर क्लिक कीजिये! अपना Mobile Number, Password, और Date of Birth डालकर Sign in कर लीजिये! 

अपना Mobile Number, Password, और Date of Birth डालकर Sign in कर लीजिये! 

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा! यहाँ पर Services Request पर क्लिक कीजिये! आगे Select Services Request पर क्लिक कीजिये और Premium Services Registration कर क्लिक कर कीजिये! 

Step 3. Premium Services Registration ऑप्शन में कीजिये!

लोन लेने से पहले आपको Premium Services Registration करना बहुत ही जरूरी होता है!

आगे Registration Form को Download कर लीजिये और उसका प्रिंट आउट निकालकर स्कैन करके उसे अपलोड कर दीजिये!

अब आगे Proceed पर क्लिक कर दीजिये! अब आपका Premium Services Registration हो चुका है! 

Step 4. Select Services Request ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

अब आप वापस Select Services Request ऑप्शन में क्लिक कीजिये और Loan पर क्लिक कीजिये! आगे Term and Condition पर क्लिक कीजिये! और Agree ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

Mobile Number और Email पर आये ओटीपी को वेरिफाई कर लीजिये और Submit में क्लिक कीजिये! 

अब Select One Policy ऑप्शन में क्लिक कीजिये जिस पर आपको लोन लेना है! यह वही पॉलिसी होनी चाहिए जिसको आपने पहले से खरीदी है!

आगे आपको वो अमाउंट शो हो जायेगा जितने का आप लोन ले सकते हैं! यह अमाउंट आपका पॉलिसी में जमा हुआ अमाउंट होता है! 

आगे आपको पूरे अमाउंट पर लोन लेना है या आधे पर! आप उस अमाउंट को Loan Amount ऑप्शन में एंटर कर दीजिये! आगे Next ऑप्शन में क्लिक कजिये! 

Step 5. Documents सबमिट कीजिये! 

आगे आपको एलआईसी ब्रांच का एड्रेस दिख जायेगा जहाँ जाकर आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को सबमिट कराना होता है! ब्रांच का एड्रेस वेरिफाई कीजिये और Yes ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

अब लोन लेने का आवेदन पत्र आपके नजदीकी एलआईसी ब्रांच में पहुंच चुका है! आगे आपको स्क्रीन में Request No दिख जायेगा! 

आप इसी पेज से Services Request Form, Loan Application Form, और NEFT Mandate Form को डाउनलोड कर लीजिये! इन सभी डाक्यूमेंट्स को आपको ब्रांच में भी लेकर जाना है! 

Loan Application Form में आपको कुछ बेसिक डिटेल्स देनी होती है! NEFT Mandate Form ईसीएस सर्विस इसलिए होता है ताकि आपकी ईएमआई आपके अकाउंट से पेय हो जाये! इसमें आपकी बैंक डिटेल्स भरी जाती है! 

एलआईसी से लोन लेने का प्रोसेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरिके से मिलकर होता है!

अगर आपको लगता है कि आप वेबसाइट में जाकर यह प्रोसेस नहीं कर पाएंगे तो आप डारेक्ट एलआईसी की ब्रांच में भी विजिट कर सकते हैं और ऑफलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं! 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस पोस्ट में हमने जाना एलआईसी पॉलिसी पर लोन कैसे लें? (LIC Policy Par Loan Kaise Le) आप एलआईसी से सबसे सस्ते इंट्रेस्ट रेट पर लोन ले सकते हैं!

एलआईसी से लोन लेने पर आपको फायदा ही फायदा है क्योकिं यहां आपका सिबिल रिकॉर्ड खराब होने का भी कोई झंझट नहीं है!

अगर आपको पर्सनल लोन की जरूरत है तो आप आज ही एलआईसी की वेबसाइट में जाएँ और लोन के लिए अप्लाई कर दें! 

हमें उम्मीद है आज का (LIC Policy Par Loan Kaise Le) आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! आप हमारे इस आर्टिकल को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर करें! अपने जरूरी सुझाव भी हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर दें! 

हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here