3.8/5 - (5 votes)


Hello दोस्तों, क्या आप जानते हैं एलआईसी किश्त ऑनलाइन कैसे भरें? (LIC Premium Online Kaise Bhare) आज के समय में भारत में लाखों लोग एलआईसी पर भरोसा रखते हैं और एलआईसी के प्लान खरीदते हैं! एलआईसी भारत की एक टॉप ब्रांड इंश्योरेंस कंपनी है!

1956 में शुरू हुई एलआईसी कंपनी आज के समय में सबसे विश्वसनीय बीमा कंपनी बन चुकी है! आप ऑनलाइन एलआईसी से बिमा खरीद भी सकते हैं और मोबाइल से घर बैठे एलआईसी किश्त भी जमा कर सकते हैं! 

शहरों में रहने वाले लोगों को जरूर मालूम होगा कि ऑनलाइन एलआईसी किश्त कैसे भरें? किन्तु गांवों में आज भी एलआईसी एजेंट लोगों की किश्त लेते हैं और इसमें वो पॉलिसी होल्डर से कमीशन भी लेते हैं! 

एलआईसी ऑफिस में अगर आप किश्त जमा करने जाते हैं तो हो सकता है आपको अधिक टाइम इंतजार करना पढ़े इसलिए अगर आप भी जानना चाहते हैं एलआईसी किश्त ऑनलाइन कैसे भरें? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है! 

आज के इस आर्टिकल में हम एलआईसी क्या है? (LIC Kya Hai) ऑनलाइन एलआईसी कैसे भरें? (LIC Kist Online Kaise Bhare) के बारे में जानेंगे!

एलआईसी क्या है? LIC Kya Hai in Hindi

एलआईसी का पूरा नाम Life Insurance Corporation of India होता है! हिंदी में इसे भारतीय जीवन बीमा निगम कहा जाता है! यह अभी तक पूर्ण रूप से भारत सरकार के अधीन कार्य करती है!

एलआईसीभारतीय राज्य के स्वामित्व वाली बीमा समूह और निवेश कंपनी
स्थापना1 सितम्बर 1956
अध्यक्षएम. आर. कुमार
मुख्यालयमुंबई
सहायक कंपनियांआईडीबीआई बैंक, एलआईसी नोमुरा म्यूच्यूअल फण्ड, एलआईसी नेपाल

एलआईसी के करीब 3000 से अधिक कार्यालय भारत में मौजूद हैं! 1818 में यह ओरिएंटल बिमा कंपनी के नाम से शरू हुई जिसको बिपिन दास गुप्ता द्वारा स्थापित किया गया!

1956 में एलआईसी का पूर्ण रूप से राष्ट्रीयकरण किया गया! आज के समय में एलआईसी के ग्राहकों की संख्या करोड़ों में है! 

वित्तीय वर्ष 2020 और 2021 में एलआईसी को 56000 हजार करोड़ से अधिक का मुनाफा हुआ! यह मुनाफा एलआईसी का 2018 और 2019 वर्ष के मुकाबले 10 प्रतिशत से अधिक था! 

ऑनलाइन एलआईसी किश्त कैसे जमा करें? LIC Premium Online Kaise Bhare 

Online LIC Perineum का भुगतान आप फोनपे, पेटीएम, एलआईसी मोबाईल एप या फिर अपने सेविंग अकाउंट में ECS Services लगाकर भी कर सकते हैं!

किन्तु आज के समय में यूपीआई पेमेंट को सबसे सुरक्षित माना जाता है तो ऐसे में हम फ़ोन पे के माध्यम से जानेंगे कैसे आप कुछ ही मिनट में एलआईसी का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं! 

यह हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे ताकि आप आसानी से इस प्रोसेस को पूरा कर सकें! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

Step 1. फोनपे पेमेंट एप के डैशबोर्ड में जाइये! 

सबसे पहले आप अपने फोन पे एप को ओपन कर लीजिये! आप फोनपे के डेशबोर्ड में जाइये! यहां पर आप Recharge & Pay Bills विकल्प में जाइये और See All ऑप्शन में क्लिक कीजिये!  

Step 3. Financial Services & Taxes में क्लिक करें!

अब आगे Financial Services & Taxes विकल्प के अंदर में LIC /Insurance ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

आप देखेंगे की सबसे पहला ऑप्शन आपको एलआईसी का ही प्राप्त होगा! आप Life Insurance Corporation(LIC) में क्लिक कीजिये! 

Step 2. पॉलिसी नंबर ऐड कीजिये!

अब आप अपना Policy number Add करें! और आगे अपना ईमेल आईडी Entre कर दीजिए!

जैसे ही आप यह डिटेल्स डालेंगे तो आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी से जुडी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएँगी जैसे आपका नाम, पॉलिसी नंबर, किश्त राशि, कब से कब तक आपका LIC Policy premium payment due है! 

Step 3. आगे UPI Payment कीजिये! 

अगर आप यूपीआई से पेमेंट कर रहे हैं तो आप अपना बैंक चुनें और Pay Bill पर क्लिक कर दीजिये! इसके बाद UPI Pin ऐड कीजिये और Payment के option पर क्लिक कर दीजिये! 

आप इस ऑप्शन में अपने डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए आपको डेबिट कार्ड नंबर और CVV Number डालना होगा!

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में OTP (One Time Password) आएगा जिसे वेरिफाई करके आप डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं! तो इस तरह आप कुछ ही सेकेण्ड में LIC Online premium भर सकते हैं!

ऑनलाइन किश्त भरने के और भी कई पेमेंट गेटवे उपलब्ध हैं जैसे गूगल पे, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट बैंक मोबाईल एप या फिर एलआईसी मोबाइल एप से आप प्रीमियम पे कर सकते हैं! 

अंत में  – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने एलआईसी क्या है? LIC kya hai in Hindi एलआईसी किश्त ऑनलाइन कैसे जमा करें? (LIC Premium Online Kaise Bhare) के बारे में स्टेप बाई स्टेप जाना!

आप घर बैठे एलआईसी प्रीमियम किसी भी पेमेंट एप के माध्यम से कर सकते हैं इसके लिए आपको कसी भी एलआईसी ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होती है! 

हमें उम्मीद है आज का यह (एलआईसी किश्त ऑनलाइन कैसे जमा करें?) पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा! इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं! पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर करें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here