नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या होते है (Small Finance Bank Kya Hai) के बारे में और इससे जुड़े सवाल जैसे – Small Finance Bank की शुरुआत कब और कैसे हुई थी? स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या काम करती है?

आरबीआई (RBI) को ये Small Finance Bank को लाने की क्या जरूरत पड़ी और क्या स्मॉल फाइनेंस बैंक सुरक्षित है (Small Finance Bank Safe or Not)? साथ ही स्मॉल फाइनेंस बैंक में अकाउंट कैसे खोले की पूरी जानकारी लेंगे! 

Small Finance Bank को ही छोटे बैंक यानि Mini Bank भी कहा जाता है! इस तरह के बैंक में लेनदेन की मात्रा कुछ कम होती है लेकिन आपको बता दे की ये बैंक बचत खाते (Saving Accounts) तो खुलवाते ही हैं साथ में Loan (ऋण) देने का काम भी करते हैं!

Small Finance Bank in Hindi
Small Finance Bank Kya Hai

[ स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है – Small Finance Bank Kya Hai in Hindi ]

दरअसल ये मिनी बैंक्स small finance bank license के तहत बेसिक बैंकिंग सर्विसेज जैसे कम वित्त जमा खाता खोलने और ऋण प्रदान करने का कार्य करते है!

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते है की कैसे आप Online Small Finance Bank की सुविधाओं को पा सकते हैं और अभी हमारे देश में कौन कौन से Small Finance Bank है!

स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है – Small Finance Bank Kya Hai in Hindi

Small Finance Bank वह वित्तीय संस्थान है जो उन लोगों तक अपनी सेवाएं देने का काम करती हैं, जिन लोगों को आज भी बैंक की कोई भी वित्तीय सेवा नहीं मिल पाती है!

ये कुछ विशेष प्रकार के बैंक होते हैं जो ग्राहकों से जमा भी ले सकती है और ऋण भी दे सकती हैं! 

केंद्र सरकार ने 2015 में करीब 10 Small Finance Banks को लाइसेसं दिया था! किन्तु आरबीआई के एक शर्त के अनुसार, इन Small Finance Banks का करीब 50 % Loans 25 लाख तक ही होना चाहिए!

बड़े बैंकों के मुकाबले इन बैंक की कारोबारी गतिविधियां सिमित रूप में होती हैं!

किसी भी गैर वित्तीय संस्था को RBI (Reserve Bank of India) से Small Finance Bank का लाइसेसं लेने के लिए उस वित्तीय संस्था के पास 100 करोड़ का Capital होना जरूरी होता है!

Small Finance Bank छोटे उद्यम, मझोले किसान, छोटे कारोबारीयों की मदद करती है जिनकी पहचान अभी तक व्यापार के रूप में नहीं की गयी है! 

Small Finance Banks का ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश करना बहुत ही अहम माना जाता है, क्योंकि आज हमारे देश के अधिकतर लोग कृषि के क्षेत्र में कार्य करते हैं! उनके लिए छोटे ऋण देने का काम Small Finance Banks करता है! 

क्योंकि छोटे स्तर का किसान बड़े बैंकों से कभी कभार ऋण लेने में वंचित रह जाता है! इसलिए ये विशेष तरह के बैंक उन तक बैंक की सभी वित्तीय सेवाएं पहुंचाते हैं!

स्मॉल फाइनेंस बैंक की शुरुआत कब और कैसे हुई थी?

Small  Finance Bank की शुरुआत 2015 में हुई थी! तब आरबीआई ने 10 लिमिटेड फाइनेंस कंपनियों को Small Finance Bank के लाइसेंस दिए!

ये कंपनियां NBFC या कोई Finance Company हैं! जो Finance का काम तो करती है किन्तु आरबीआई से इनका कोई सम्बन्ध नहीं होता है! 

RBI (Reserve Bank Of India) एक तरह से सरकारी और Private बैंकों में NPA (Non Performing Accounts) को कम करने के लिए ऐसा कदम लेती है!

जिस तरह आरबीआई बहुत सारे बैंकों को मर्ज करके एक बैंक बनाना चाहती है! उसी तरह आरबीआई छोटे स्तर की फाइनेंस कंपनियों को लाइसेंस दे रही है! 

इससे सरकारी और प्राइवेट बैंकों में कर्ज का बोझ कम होगा और ग्रामीण स्तर तक बैंक की सेवा पहुँच पायेगी! कोई भी फाइनेंस कम्पनी जिसका 100 करोड़ का Turnover है! तो वह Small Finance Bank के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है! 

स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या काम करती हैं – Works of Small Finance Bank in Hindi

Small Finance Bank बड़े बैंकों के मुकाबले एक जैसा कार्य करती हैं जैसे – 

  • लघु व्यवसाय हेतु ऋण उपलब्ध करना! 
  • लघु और सीमांत किसानों को बैंक की सुविधा प्रदान करना! 
  • Micro और Small उद्योगों को ऋण एंव वित्तीय सुविधा देना! 
  • असंगठित क्षेत्र की संस्थाओं को लघु व्यवसाय हेतु प्रेरित करना! 
  • Deposit और Credit देने की बुनियादी बैंकिंग गतिविधियां!
  • कम आय वाले लोगों को Loans, Saving Accounts, Fixe Deposits, RD(Recurring Deposits) खाता खोलना!

Small Finance Bank List in India – 

वर्तमान में देश में चल रहे कुछ Small Finance Bank Name List, जो RBI (Reserve Bank Of India) के अधिकार क्षेत्र में इस समय कार्य कर रही हैं-  

S No. Bank Name Bank Open Year Headquarters
1.Ujjivan Financial Services Pvt Ltd29/03/2018Bangalore
2.Janalakshmi Financial Services Pvt Ltd29/03/2018Bangalore
3.Equitas Holdings Pvt Ltd05/09/2016Chennai
4.AU Small Finance Bank Ltd 19/04/2017Jaipur
5.Capital Local Area Bank Ltd19/04/2017Jalandhar
6.Disha Microfine Pvt Ltd21/07/2017Bangalore
7.ESAF Small Finance Bank17/03/2017Chennai
8.RGVN North East Microfinance Ltd7/10/2017Guwahati
9.Suryoday Microfinance Pvt Ltd23/01/2017Navi Mumbai
10.Utkarsh Microfinance Pvt Ltd3/10/2017Varanasi
Small Finance Bank list in Hindi

स्मॉल फाइनेंस बैंक में ब्याज कितना % मिलता है- Small Finance Bank in Interest Rate

अधिकतर लोगो का सोचना होता है कि, जब बड़े बैंक ही अधिक Interest Rate नहीं दे पाते हैं तो Small Finance Bank ज्यादा ब्याज कैसे दे पाएंगे! इसका उत्तर जानना बहुत ही जरुरी है! 

बड़े बैंकों के पास liquidity अधिक रहती है और बैंक अधिक जमा करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं! किन्तु ऐसा Small Finance Banks में नहीं होता है!

AU Small Finance Bank Ltd आज के समय में बैंक करीब 8.88 % तक ब्याज दे रहा है! Small Finance Bank बड़े बैंकों की अपेक्षा ग्राहक को अधिक Interest Rate देने का Offer देते हैं! 

Small Finance Banks को अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने और Capital Income में वृद्धि पर जायदा ध्यान देना होता है!  

क्या Small Finance Bank सुरक्षित होते हैं?

स्मॉल फाइनेंस बैंक Public Sector के बैंको और निजी क्षेत्र के बैंकों की तरह ही आरबीआई द्वारा अनुसूचित बैंकों के रूप में वर्गीकृत होते हैं। इसलिए Small  Finance Bank सीधे भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा Regulated होते हैं।  

Small Finance Bank में 5 लाख से अधिक की राशि उतनी ही सुरक्षित है, जितनी सरकारी बैंकों और निजी क्षेत्र के बैंकों में सुरक्षित होती है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक के क्या फायदे हैं – Benefits of Small Finance Bank in Hindi

  • बड़े बैंकों की तरह आप Small Finance Bank में RD(Recurring Deposits), Fixe Deposits, Saving & Current Accounts खुलवा सकते हैं! यहां पर आपको RD, FD में करीब 8 % से ज्यादा FD Interest Rates मिल सकता है! 
  • किसी भी व्यवसाय के लिए ऋण लेने कोई भी प्रतिबंध नहीं है! किसान या उद्यमी जरूरत के अनुसार इन बैंकों से Loans ले सकते हैं! 
  • इन बैंकों का मुख्य उद्देश्य उनको Banking Services सेवाएं देना होता है! जो क्षेत्र आज तक Banks Services का लाभ नहीं ले पा रहे हैं जैसे ग्रामीण क्षेत्र, कृषि क्षेत्र इत्यादि! 
  • बड़े Privet Banks का कोई भी दवाब नहीं होता है! संरक्षक बैंक का विस्तार बड़े स्तर पर कर सकते हैं! 
  • Indian Finance Company, NBFC(Non-Banking Finance Company), माइक्रो फाइनेन्स इंस्टीटयूट भी Small Finance Bank के लिए Apply कर सकते हैं!  

Small Finance Bank में Account खोलने के लिए योग्यता –

दोस्तों Small Finance Bank में खाता कैसे खोलें ये जानकारी प्राप्त करने से पहले यह जानना आवश्यक है की Small Finance Bank में खाता खोलने के लिए किस तरह की योग्यता की जरुरत होती है?

Small Finance Bank में Account खोलने के लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिये-

  1. स्मॉल फाइनेंस बैंक में खाता खोलने के लिए 18 वर्ष की उम्र पूरी होनी चाहिए! 
  2. आपके पास Mobile Number होना जरूरी है! 
  3. आपके पास Adhaar Card और Pan Card Number अवश्य होना चाहिए! 
  4. इससे पहले आपका किसी भी तरह का Relationship Small Finance Bank से होना जरुरी नहीं है! 

क्या स्माल फाइनेंस बैंक शेयर में निवेश करना सही है? 

स्माल फाइनेंस बैंक के शेयर में निवेश करना सही रहेगा या गलत! यह जानने से पहले शेयर मार्किट के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है! शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें, आप हमारे इन आर्टिकल को पढ़ सकते हैं! 

आज  के समय में स्माल फाइनेंस बैंक का विस्तार बहुत अधिक बढ़ चूका है तो ऐसे में इन बैंकों के यूजर भी बढ़ रहे हैं!

जैसे AU Small Finance Bank को ही ले लीजिये! इस बैंक के शेयर के दाम आज के समय में माने जाने प्राइवेट बैंकों के शेयर के दाम के बराबर है! इन्वेस्टर्स को इन बैंकों में निवेश इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि ये बैंक आरबीआई और सेबी के नियमों को पालन करती है! 

स्मॉल फाइनेंस बैंक में खाता कैसे खोलें – How to Open Saving Account in Small Finance Bank

हम यहां पर आपको  AU Small Finance Bank Ltd में खाता कैसे खोलें बताएँगे! हम यह Step by Step बता रहे हैं आइये जान लेते हैं – 

  • आप सबसे पहले AU Small Finance Bank की वेबसाइट पर जाएँ! आप इसे Play Store में जाकर भी इस बैंक का Mobile App Download कर सकते हैं!
  • आपको बैंक की Website में जाने के बाद बाएं तरफ Accounts Option में जाना है! यहां पर आप Saving Account पर click करें! 
  • अब आपको कुछ Saving Accounts के Types दिखेंगे जैसे Samarth, Pargati, Tejaswini इत्यादि! यहीं पर आपको AU Abhi Saving Account Option दिखेगा! इस पर आप क्लिक करें! 
  • New Page पर जाकर Account Opening का Link आपको दिखाई देगा इस पर आप क्लिक करें! 
  • अब एक New Page खुलेगा जिसमें आपको अपना Mobile Number डालना होगा अपना OTP (One Time Password) वेरिफाई करें! आगे Continue कर दें!
  • अब अपना Adhaar Number वेरिफाई करें! आगे Account Opening Form भर लें! यहां पर आपको Virtual Debit Card Facility मिल जाती है! 
  • आप AU Small Finance Bank की वेबसाइट से Account खोलने के बाद KYC (Know Your Customer) जरूर करा लें! 

तो दोस्तों इस तरह से आप AU Abhi Small Finance Bank या किसी Small Finance Bank में अपना Saving Account खोल सकते हैं जो आपका Zero Balance से ही Open हो जाता है! 

इन्हें भी पढ़ें 

> MICR Code क्या होता है? किसी भी बैंक का MICR Code कैसे पता करें! 

> Index Fund क्या है? Index Fund में निवेश कैसे करें! 

> SWIFT Code क्या है? अपने बैंक का SWIFT Code कैसे पता करें! 

> SIP क्या है? SIP में निवेश कैसे करें! 

निष्कर्ष – Conclusion  

आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या होते है (Small Finance Bank Kya Hai) के बारे में और इससे जुड़े सवाल जैसे – Small Finance Bank की शुरुआत कब और कैसे हुई थी? स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या काम करती है? स्मॉल फाइनेंस बैंक में ब्याज दर कितना मिलता है!

साथ ही स्मॉल फाइनेंस बैंक में अकाउंट कैसे खोले की पूरी जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है आपको स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में जिन्हे मिनी बैंक भी कहते है समझ आ गया होगा! इसके अतिरिक्त यदि आपके पास Small Finance Bank से संबधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें निचे कमेंट सेक्शन में जरूर कमेंट करके बताये! और हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों को Share अवश्य करें!

आपको Small Finance Bank Kya Hai के बारे में जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं और दाहिने ओर दिख रहे रेड बेल बटन को प्रेस करके हमारे इस Hindi Blog को जरूर Subscribe भी कर लें!

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here