नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको Swift Code क्या है (Swift Code Kya Hai) स्विफ्ट कोड की जरूरत क्यों होती है और बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें ? के बारे में बताने वाले हैं! आम तौर पर Swift Code की जानकारी बहुत कम लोगो को होती है,

इसलिये इस Important Topic को समझने के लिये बने रहिये इस पोस्ट में हमारे साथ! तो चलिये जानते है Swift Code Kya HaiBank ka Swift Code Kaise pata kare.

हम जब कोई भी Online Transaction करते हैं! तो हमें IFSC Code (आईएफएससी कोड) की आवश्यकता तो होती ही है लेकिन जब बात आती है विदेश में पैसा भेजने की या फिर विदेश से पैसा मंगाने की यानि International Transaction करने की!

तो वहां पर यह IFSC Code का इस्तेमाल नहीं किया जाता है! 

National Level पर हम कई Security Codes का इस्तेमाल करते हैं किन्तु International Transaction पर हमें Swift Code (स्विफ्ट कोड) की जरूरत होती है!

जी हाँ स्विफ्ट कोड एक ऐसा कोड है जिसके बिना आप विदेश से पैसा Transfer नहीं कर सकते हैं! इससे पहले हमने जाना था CVV Code क्या होता है आज हम जानेंगे यह Swift Code क्या होता है Swift Code kya hai BIC Code क्या है! 

swift code kya hai
swift code kya hai

हम जानेंगे स्विफ्ट कोड की जरूरत क्यों होती है स्विफ्ट कोड का फुल फॉर्म क्या है Full Form OF Swift Code in Banking और साथ में जानेंगे किसी भी बैंक का Swift Code कैसे पता करें तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं; 

स्विफ्ट कोड फुल फॉर्म – Swift Code Full Form in Hindi

Full-Form of Swift Code in Banking: स्विफ्ट कोड का Full-Form Society for Worldwide Inter Bank Financial Tele Communication होता है!

यह एक Messaging network है! जिसका उपयोग Security Information के लिए जाता है!

स्विफ्ट कोड का हिंदी में फुल फॉर्म: Swift Code का हिंदी में meaning वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन के लिए बनी सोसायटी होता है!

स्विफ्ट कोड क्या होता हैSwift Code kya hai in Hindi

Swift Code kya hai: यह एक Network process है जो किसी भी Banking Information को secure तरीके से Financial सिस्टम कोड के द्वारा international Banking work के उपयोग में लाया जाता है!

आज के समय में स्विफ्ट कोड का उपयोग international amount transfer के लिए किया जाता है! इसको BIC code (Bank Identifier Code) भी कहा जाता है!

इस कोड को ISO (International Organization for Standardization) द्वारा मंजूर किया जाता है! स्विफ्ट कोड 11 डिजिट का होता है!

स्विफ्ट कोड और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे ISO 9362, BIC code, SWIFT ID code इत्यादि! इस Code को Financial और Non Financial Organization अपने उपयोग में लाते हैं! 

ऐसा होता है स्विफ्ट कोड[Bank] – [Country] – [Location] – [Branch]

उदाहरण: माना बैंक ऑफ़ इण्डिया का स्विफ्ट कोड “ALLAINBBBOB” है! 

ALLA – IN – BB – BOB 

Bank Codeइस कोड में पहले के चार डिजिट बैंक का कोड होते हैं!
Country Codeअगले दो डिजिट Country Code होते है!
Location Codeअगले दो डिजिट Location कोड होते हैं!
Branch Codeअब लास्ट के 3 डिजिट Branch कोड होता है!

किसी भी बैंक के ब्रांच का स्विफ्ट कोड 11 अंको का है! बैंक का जो Head office होगा जिसे हम primary Branch भी कह सकते हैं उसका स्विफ्ट कोड 8 अंकों का होता है यानि किसी भी बैंक के Head office का स्विफ्ट कोड होगा तो वह 8 अंकों का ही होगा!

किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें – Bank ka Swift Code Kaise pata kare

आपको अपने या किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड online जानने के लिए निचे दिए गए कुछ steps को फॉलो करना है!

steps-1 सबसे पहले आप किसी भी search engiean पर जाएँ और Swift Code Search Website लिखें! 

steps-2 अब आपको स्विफ्ट कोड को खोजने का जो भी Headline दिख रहा है उस पर क्लिक करें!

steps-3 आपको सबसे पहले कॉलम में देश का नाम और दूसरे कॉलम में बैंक का नाम का चयन करना है! 

steps-4 अब आप तीसरे कॉलम में आ जायँगे! यहां पर आपको जिस भी city के बैंक का स्विफ्ट कोड चाहिए उस city का नाम चयन करिये! 

steps-5 अब आपको Branches के नाम दिख जायेंगे जिस ब्रांच का आपको चाहिए आप उसका चयन कर लीजिये! 

steps-5 Branch select के बाद आपको वह स्विफ्ट कोड मिल जाएगा जो आप खोजना चाहते थे! 

swift code
swift code

स्विफ्ट कोड कैसे काम में आता है Swift Code Kis Kaam main ata Hai

स्विफ्ट कोड कैसे काम में आता है आइये एक उदाहरण के तौर पर समझ लेते हैं! 

माना कोई एक firm जिसका बैंक अकॉउंट Bank of USA में है! अब वह कम्पनी भारत में किसी एक व्यक्ति के खाते में पैसा भेजना चाहती है! वह व्यक्ति भारत में आगरा में रहता है!

उसका अकाउंट AXIS Bank में है तो अमेरिका से जो कम्पनी पैसा भेज रही है उसे भारत में रहने वाले व्यक्ति के बैंक यानि AXIS Bank के आगरा ब्रांच का स्विफ्ट कोड की जरूरत होगी! 

यहाँ पर बैंक वाले swift message के जरिए पहले confirm करते हैं! उसके बाद Secure Swift Network के द्वारा पैसा ट्रान्सफर करते हैं! 

इन्हे भी पढ़ें

क्या हम Swift Transfer को Track कर सकते हैं 

जी नहीं आपको अगर स्विफ्ट कोड से जुडी या Swift Transfer से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप अपने नजदीकी बैंक में सम्पर्क कर सकते हैं!

किसी भी बैंक का Swift Code कैसे पता करें यह हमने आज के इस पोस्ट में आपको विस्तारपूर्वक बताने की कोशिश की है!

स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल कौन करता है – Swift Code Ka Use kon karta hai

अब आप स्विफ्ट कोड के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे! अब आपको बताता हूँ इस कोड का इस्तेमाल कौन करता है सबसे पहले आपको बता दूँ इस कोड का इस्तेमाल Google Adsense में किया जाता है!

कोई भी Blogger अपने Website या You tuber अपनी इनकम को अपने अकॉउंट में ट्रांसफर करने के लिए बाहर की Country को अपने एरिये का Swift Code भेजता है!

अब जानते हैं स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल और कौन कौन करता है-

  • Bank 
  • Securities Dealer 
  • Brokerage Institute 
  • Treading company 
  • Depositors
  • Check clearing house 
  • Corporate Business Houses
  • Treasury Market 
  • Foreign Exchange Money Brokers 

Swift Code हमें Applications, Business Intelligence, Compliance Services भी देता है! आपका Bank account जिस किसी बैंक में है!

अगर वहां का Swift Code नहीं है तो आप अपने बैंक से बात करके आसपास किसी भी अन्य बैंक का स्विफ्ट कोड ले सकते हैं और अपने उपयोग में इस कोड को ला सकते हैं!

आज आज क्या सीखा और जाना – Conclusion

आज के इस हिंदी पोस्ट में हमने Swift Code क्या है (Swift Code Kya Hai in Hindi) स्विफ्ट कोड की जरूरत क्यों होती है और बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें (Bank ka Swift Code Kaise pata kare)

और Full Form of Swift Code की जानकारी ली!

यदि आपके पास इस पोस्ट से संबधित कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट में हमे बताये और आशा करता हूँ आज के इस post से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा!

हमारे इस Hindi Blog को Subscribe भी कर लें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी से जुडी post इस Blog पर अपलोड हो तो आपको उसका notification सबसे पहले पहुंचे!

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here