1/5 - (1 vote)

आज के समय में शॉपिंग करना हर किसी को अच्छा लगता है! इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग ऐप को यूज में ला सकते हैं! घर बैठे शॉपिंग करने के लिए सबसे बेस्ट ऐप कौन सा है? किस शॉपिंग ऐप को डेली बेस पर यूज में लाया जाये! इसलिए आज के इस पोस्ट में Online Shopping Karne Wala Apps के बारे में जानने वाले हैं! 

लगातार इंटरनेट के बढ़ते यूज से सब कितना आसान सा हो गया है! इंटरनेट से पैसे कमाना, इंटरनेट से पढाई करना, और ना जाने क्या क्या जानकारी इंटरनेट से लोग ले रहे हैं!

तो ऐसे में हम शॉपिंग भी ऐसे मोबाइल से ऐप से कर सकते हैं जहाँ पर आपको सस्ते में और कम समय में शॉपिंग किया गया सामान मिल जाता है! 

अगर आप भी शॉपिंग करने वाले ऐप की तलाश आकर रहे हैं तो आज का यह Online Shopping Karne Wala Apps पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदे का होने वाला है!

हमें उम्मीद है कोई ना कोई ऐप आप यूज भी कर रहे होंगे या फिर हमारा यह आर्टिकल पढ़कर ऑनलाइन शॉपिंग करने वाला ऐप का यूज करना स्टार्ट करेंगे! 

Online शॉपिंग करने वाला Best Mobile App

वैसे तो आपको गूगल प्ले स्टोर में कई तरह के Online Shopping App मिल जायेंगे लेकिन आपको ऐप को यूज करने से पहले उसके बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए! कई बार आपने देखा और सुना भी होगा बड़े शॉपिंग साइट में नकली प्रोडक्ट बेचे जाते हैं! उसके बाद जब मामला आगे चला जाता है तो उन्हें सेलिंग लिस्ट से हटा दिया जाता है! 

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको कुछ बाते ध्यान में रखनी चाहिए जो हम आज के इस आर्टिकल में जानेंगे! तो आगे बढ़ते हुए जान लेते हैं बेस्ट शॉपिंग ऐप कौन से हैं (Online Shopping Karne Wala Best Apps)

1. Amazon Shopping Mobile App

अमेज़न भारत में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला शॉपिंग ऐप है लेकिन ऐसा नहीं है की सभी लोग इसे ही यूज करते हैं! आज के समय में यूजर इसके आलावा अन्य शॉपिंग ऐप को भी यूज कर रहे हैं! अमेज़न कंपनी के चेयरमैन जेफ़ बेजोस हैं! एलोन मास्क के बाद ये दुनिया के दूसरे आमिर व्यक्तियों की गिनती में आते हैं! 

Amazon से शॉपिंग करना बहुत ही आसान है! आप इसमें अपना एक अकाउंट बनायें और एड्रेस को अपडेट कर दें! इसमें आप प्रोडक्ट पसंद ना आने पर प्रोडक्ट को रिटर्न भी कर सकते हैं! 

आप इंटरनेट में शॉपिंग करने से पहले अमेज़न की पॉलिसी भी जरूर पढ़ लें! Amazon मोबाइल ऐप को 60 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! आप अमेज़न की वेबसाइट में जाकर भी शॉपिंग कर सकते हैं! 

2. Messho Shopping App

Messho एक भारतीय शॉपिंग ऐप है और इस ऐप के मालिक विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने स्टार्ट किया हैं! इस ऐप के माधयम से प्रोडक्ट को बेचा और प्रमोट किया जाता है! इस एप को सबसे सस्ता माना जाता है! Messho ऐप का मुख्यालय बंगलौर में है! 

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 10 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! इस ऐप में अधिकतर महिलाओं से सम्बंधित प्रोड्कट अधिक खरीदे और बेचे जाते हैं! अगर आप भी एक अच्छे और सस्ते शॉपिंग एप खोज रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा एप हो सकता है! 

3.) AliExpress App 

इस शॉपिंग मोबाइल ऐप को 2010 में अलीबाबा ग्रुप द्वारा लॉन्च किया गया! AliExpress App दुनिया के कई देशों में बहुत अधिक यूज किया जाता है!

भारत में इसका कम ही यूज किया जाता है! गूगल प्ले स्टोर से इस मोबाइल एप को 20 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! 

AliExpress App अंग्रेजी समेत कई अलग अलग विदेशी भाषाओँ में उपलब्ध है! 

अलीबाबा ग्रुप का मानना है की हमें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस ऐप को लोग इण्डिया में यूज कर रहे हैं या फिर यूके में! हमें सिर्फ लोगों को अच्छी सर्विस और सही प्रोडक्ट प्रोवाइड कराना है!

2018 में अलीबाबा ने अपनी सालाना सेल में तकरीबन 213.5 अरब युआन यानी करीब 22 खरब 55 अरब रुपए का रिकॉर्ड तोड़ कारोबार किया था! 

4.) Flipkart Shopping App

फ्लिपकार्ट को अक्टूबर 2007 में सचिन बंसल और विन्नी बंसल ने Flipkart की शुरुआत की थी! दिल्ली शहर से Flipkart की शुरुआत हुई थी! 

सचिन बंसल और विन्नी बंसल एक साथ पढाई करते थे उसके बाद इन्होने अमेज़न में काम किया और सीखा कि कंपनी कैसे काम कर रही है!

आगे जाकर इन दोनों ने फ्लिपकार्ट शॉपिंग ऐप की शुरुआत की! Flipkart ऐप को 10 करोड़ से अधिक लॉफ डाउनलोड कर चुके हैं! जब इन्होने इस कंपनी की स्टार्टिंग की तब अमेज़न के आलावा कोई भी शॉपिंग ऐप या साइट नहीं हुआ करती थी!

अगर आप एक भारतीय शॉपिंग ऐप की खोज कर रहे हैं तो आप इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं और शॉपिंग कर सकते हैं!

Flipkart पर आपको ऑफर भी मिल जाते हैं जैसे आजकल गर्मी के दिन हैं तो अगर आप इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे पंखे, फ्रिज, या एसी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक सही मौका है! 

5.) EBay Shopping App 

EBay की शरुआत 1995 eBay एक घरेलू नाम के रूप में विकसित हुआ! अगर आपने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप इस शॉपिंग ऐप को एक बार जरूर इस्तेमाल करें! गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को 10 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! 

आप यहां लगभग सब कुछ खरीद और बेच सकते हैं, हर एक दिन में लाखों लेन-देन होते हैं। 

EBay खरीदारों और विक्रेताओं के लिए आकर्षण साइट की पूरी तरह से स्टेब्लिश है। यदि आप eBay का उपयोग करके ई-कॉमर्स व्यवसाय करना चाहते हैं तो EBay शॉप इसके बारे में जाने के लिए सबसे अच्छा है!

6.) Myntra शॉपिंग ऐप

इस शॉपिंग ऐप को मुकेश बंसल और विनीत सक्सेना ने मिलकर स्टार्ट किया था! Myntra कम्पनी के CEO अमर नागाराम हैं! Myntra की स्थापना 2007 में की गयी थी!

मिंत्रा ऐप की सबसे खास बात यह है कि यहाँ पर आपको ट्रेंड के हिसाब से प्रोडक्ट मिल जाते हैं! Myntra ऐप का सबसे अधिक फोकस फैशन पर अधिक होता है! आप यहाँ से डिस्काउंट अरु ऑफर भी ले सकते हैं! 

7.) Paytm Mall 

पेटीएम मॉल Paytm का ही एक प्रोडक्ट है जिससे ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है! जहाँ से आप अपने हिसाब से आर्डर और घर बैठे प्रोडक्ट की डिलवरी पा सकते हैं!

आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! Paytm Mall से ऑनलाइन खरीददारी करने पर आपको कैशबैक भी मिलता है! 

जिसे आप अन्य आर्डर करने में या ऑनलाइन Paytm Wallet में ट्रांसफर कर सकते हैं! यहाँ पर अकाउंट बनाना बिलकुल फ्री है! गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को 1 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं! 

8.) Snapdeal Shopping App

यह एक ऑनलाइन शॉपिंग करने वाली भारतीय कंपनी है जिसके संस्थापक कुणाल बहल हैं! इसकी शुरुआत 2010 में हुई थी और 2012 में इस शॉपिंग कंपनी की शुरुआत हुई! इस ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है! 

Snapdeal ऐप से आप अलग अलग कैटेगिरी की शॉपिंग कर सकते हैं! आज के समय में इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से करीब 10 करोड़ से अधिक डाउनलोड कर चुके हैं! आप स्नेपडील कम्पनी की वेबसाइट में जाकर भी शॉपिंग कर सकते हैं! 

9.) Nykaa Shopping App

Nykaa एक ऐसा Shopping Platform हैं जहाँ से महिलाएं ऑनलाइन शॉपिंग कर सकती है! इस ऐप की शुरुआत 2012 में फाल्गुनी दम्पति ने की थी! Nykaa कंपनी का मुख्य फोकस फैशन के प्रोड्कट को लॉन्च करना और ऑनलाइन सेल करना है!

इस मोबाइल ऐप को महिलाएं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है! आप Nykaa ऐप को नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करके भी Download कर सकते हैं! 

10.) Shopclus Bazaar शॉपिंग ऐप

Shopclus ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एक भारतीय कंपनी है! इस कंपनी के संस्थापक, संजय सेठी, संदीप अग्रवाल और राधिका अग्रवाल हैं! 

Shopclues से आप घर बैठे विभिन्न प्रकार के इलेट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स, फैशनबल डिजाइनर कपड़े, किचन के सामान और डेली घरेलू उपयोग से जुड़ी चीजे खरीद सकते हैं! 

आज के समय में इस 5 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं और अगर रेटिंग की बात करें तो गूगल प्ले स्टोर में ग्राहकों द्वार इसे 3.8 रेटिंग दी गयी है! Shopclus से कोई प्रोडक्ट खरीदने पर कैश बैक और ऑनलाइन पेमेंट जैसी सुविधाएं ग्राहकों को मिल जाती हैं! 

11.) Bigbasket मोबाइल एप 

Bigbasket एक भारतीय कंपनी है! 2013 मेंर इस एप को गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च किया गया! भारत के 25 से अधिक बड़े शहरो में बिगबास्केट अपनी सर्विस प्रोवाइड कर रहा है!

Bigbasket 8 से अधिक अलग अलग भाषाओँ में उपलब्ध है! आप इस Mobile App से कपडे, खाने पिने का सामान और अन्य घरेलू जरूरत की चीजें ऑनलाइन खरीद सकते हैं! 

12.) Club Factory शॉपिंग एप 

इस मोबाइल एप की स्थापना 2014 में हुई थी! वैसे तो यह विदेशी एप है लेकिन इसका कई देशों में यूज किया जाता है! सस्ते सामान की शॉपिंग करने के लिए यह एप बड़ा ही लोकप्रिय है!

इसमें आपको कई बार ऐसे ऑफर देखने को मिलेंगे जहाँ आपको 1 हजार का सामान 100 रूपये में भी मिल सकता है! 

13.) Swiggy मोबाइल एप से शॉपिंग 

वैसे तो स्विग्गी खाने आर्डर करने करने वाला एप है लेकिन इसमें आप खाना आर्डर करने के साथ साथ ग्रॉसरी का सामान भी शॉपिंग कर सकते हैं! यहाँ पर आपको छूट  कूपन प्रोवाइड किये जाते हैं जिसमें आपको प्रति आर्डर में 80 रूपये तक की छूट मिल सकती है!

यानि अगर कोई सामान आप 160 का मंगाते है तो आपको 80 रूपये ही पेमेंट करना होता है! तो आप अपने घर खाने पिने का सामान इस एप से आर्डर कर सकते हैं! 

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान रखने वाली बातें 

  • अगर आप को महँगी चीज जैसे मोबाइल, टीवी, लैपटॉप इत्यादि ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो उसकी कीमत और उसके फीचर्स अच्छे से जान लें! आप अलग अलग वेबसाइट या शॉपिंग ऐप में जाकर भी प्रोडक्ट को कम्पेयर कर सकते हैं! 
  • ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीदते समय आप रिव्यू और रेटिंग जरूर चेक कर लें उसके बाद तय कीजिये की आपको वह प्रोडक्ट लेना है कि नहीं! 
  • शॉपिंग करते समय प्रोडक्ट की रिर्टन करने पॉलिसी, वारंटी और गारंटी दोनों चेक कर लें जिससे आपको बाद में दिक्कत ना हो! 
  • अगर आप किसी वेबसाइट में ऑनलाइन खरीददारी कर रहे हैं तो वेबसाइट सिक्योर है या नहीं यह जरूर जांच ले! अगर शॉपिंग वेबसाइट के लिंक में https है तो वेबसाइट सिक्योर है आप शॉपिंग कर सकते है! 
  • जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ऐप में शॉपिंग वेबसाइट में अपनी किसी भी प्रकार की जानकारी को सेव ना करें! कई लोग पासवर्ड डालते समय Save ऑप्शन में क्लिक कर देते हैं आप ऐसा बिलकुल भी ना करें! 

Conclusion

तो इस पोस्ट में हमने Online Shopping Karne Wala Apps के बारे में जाना! आप इन सभी ऐप को गूगल प्लेस स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं! आप ऑनलाइन शॉपिंग डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग व फिर यूपीआई पेमेंट से कर सकते हैं! 

आप हमारे इस पोस्ट को अपन दोस्तों को शेयर जरूर कीजिये! यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं!

हमें ख़ुशी हो रही है की आपने हमारा यह पोस्ट अंत तक पढ़ा इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here