बहुत सारे लोग यह जानना चाहते है की आखिर घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते है? इसलिये आज कल लोग Google में सबसे ज्यादा इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और Google Se Paise Kamane Ka Tarika आदि सर्च करते है!

यदि आप भी 2021 में नौकरी के साथ साथ घर बैठे बैठे लाखो कमाना चाहते है और इंटरनेट पर घर बैठे पैसे कमाने के बेस्ट तरीके ढूढ़ रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुचे है!

तो चलिए 20 से भी अधिक इंटरनेट से पैसे कमाने का आसान तरीका (Ghar Baithe Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi) जानते है!

पुरे विश्व में कोरोना महामारी के कारण नौकरी और रोजगार का बहुत बड़ा संकट छाया हुआ है! ऐसे में हमें केवल एक नौकरी पर ही पूरी जिंदगी आश्रित न रहकर कुछ अलग करने की सिख भी मिलती है! 

ऐसे में यदि आप लॉकडाउन में घर बैठे क्या करें? घर बैठे पैसा कमाने के लिए क्या करें? या फिर मैं कैसे पैसे कमाओ? के बारे में सोच रहे है तो यह हिंदी लेख ख़ास तौर पर आपके लिए है!

इस कोरोना महामारी के कारण विश्व में लगभग ज्यादातर कंपनी अब अपने Employees से वर्क फ्रॉम होम मतलब घर से ही ऑफिस का काम करवा रही है! और आपको जानकर आश्चर्य होगा की अभी 2021 में इंटरनेट पर पैसा कमाने का तरीका (Paisa Kamane Ka Tarika) सबसे ज्यादा खोजे जा रहे है!

Paise kamane ka tarika

[20+ Paisa Kamane Ka Tarika – पैसे कमाने का आसान तरीका ]

विषय - सूची

घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका (हर दिन ₹500 ₹1000) बताओ

आज के इस हिंदी पोस्ट में हम आपको 20+ घर बैठे पैसा कमाने का तरीका बताने वाले है जिनसे आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है! ये तरीके बहुत चर्चित है और आप इन तरीको से बिना किसी Investment के हजारो से लाखो तक भी कमा सकते है!

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिये क्या चाहिए – Internet Se Paise Kamane Ke Liye Kya Chahiye

18+ Best तरीको से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जानने से पहले आप यह सवाल जरूर सोच रहे होंगे की आखिर घर बैठे पैसे कमाने के लिये क्या क्या चाहिए मतलब आपके पास कौन सा जरुरी सामान होना चाहिये!

आपको बता दे, दरअसल घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Computer और एक थोड़ी अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए! इंटरनेट कनेक्शन के लिए आप अपने मोबाइल का हॉटस्पॉट इस्तेमाल कर सकते है!

Best 20+ इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके – Internet Se Paise Kamane Ka Tarika

Paise Kamaye Ka Tarika: ध्यान देने की बात ये है कि घर बैठे लाखो कमाने के ये सारे तरीके पहले से ही बहुत चर्चित और विश्वसनीय है इसलिये आप इन्हे try कर सकते है!

तो चलिये आगे बढ़ते है और एक एक करके घर बैठे पैसे कमाने के 18 Best तरीको को जानते है!

आगे बढ़ने से पहले हम उम्मीद करते है की आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन है!

S.No20+ घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका (Ghar Bethe Paise Kamane Ka Tarika)
1ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए
2एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए
3कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए
4यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए
5ब्लॉगर.कॉम से पैसे कमाए
6फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए
7टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाए
8ईबुक लिखकर पैसे कमाए
9रिव्यु करके पैसे कमाए
10डिजिटल कोर्स बनाकर पैसे कमाए
11मोबाइल ऐप से पैसे कमाए
12OLX से पैसे कमाए
13यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कमाए
14गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए
15ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए
16ऑनलाइन टूशन पढ़ाकर पैसे कमाए
17स्टॉक फोटो साइट्स बनाकर पैसे कमाए
18पॉडकास्ट से पैसे कमाने का तरीका
19मोबाइल पर Paytm से पैसे कमाए
20Quora से पैसा कमाने का तरीका
Ghar Bethe Paisa kamane ka aasan Tarika

1. ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए – Blogging Se Paisa Kamane Ka Tarika

घर बैठे पैसे कमाने के तरीके की लिस्ट में ब्लॉग्गिंग सबसे आसान तरीका (Paisa kamane ka aasan Tarika) माना जाता है! अपना खुद का ब्लॉग बनाकर आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते है! ब्लॉग्गिंग से हर महीने लोग हजारो ही नहीं लाखो की कमाई कर रहे है!

प्रामाणिक रूप से आप हमारे ब्लॉग UseHindi की बात कर सकते है! हम भी इस ब्लॉग से Monthly पैसे कमाते है!

Blogging करने के लिए आपको कोई टेक्निकल या फिर प्रोगरामिंग ज्ञान की जरुरी नहीं होती है! 

यदि आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आप निचे दिए हुए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है!

और यदि आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत से पहले ब्लॉग्गिंग को विस्तार से समझना चाहते है तो ब्लॉग ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग क्या है? पोस्ट को पढ़े!

1. सबसे पहले आपको एक डोमेन नाम और किसी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से वेब होस्टिंग खरीदकर अपना एक ब्लॉग बनाना होता है!

नोट: आप बिना Domain Name और Web Hosting ख़रीदे भी बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है! इसके लिए आप हमारे फ्री में अपना ब्लॉग कैसे बनाये पोस्ट को पढ़े!

2. अब ब्लॉग बनाने के बाद आपको हर दिन या फिर समय समय पर लेख लिखकर उनको पब्लिश करना होता है!

3. ब्लॉग्गिंग में सफलता देर में मिलती है इसलिए आपको नियमित अच्छा और क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना होता है!

4. आपके द्वारा पब्लिश किये जाने वाले पोस्ट का अच्छे से SEO करना होता है! ताकि आपके Blog Post Search Engine में Rank हो सके!

5. जब सर्च इंजन में आपके Post Rank होने लगाती है तो आपके Blog में Traffic आना Start हो जाता है!

6. अब आप अपने Blog को Monetize करके लाखो कमा सकते है! यह कमाई आपके ब्लॉग में आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करती है!

2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

Affiliate Marketing Online पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है! आप एफिलिएट मार्केटिंग से Passive Income कमा सकते है!

Passive Income का मतलब यह होता है की आपकी अनुपस्थिति में भी आप पैसे कमा रहे होते है! 

दरअसल Affiliate Marketing में आपको Product बनाने वाली Company या Online Product बेचने वाली Company के सामान को Online Promote करना होता है! और प्रत्येक Sale पर आपको बहुत अच्छा Commission मिलता है!

Paisa Kamane Ka Tarika Batao

शुरु करने से पहले यदि आप Affiliate Marketing क्या होता है को विस्तार से समझना चाहते है! तो आप Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करे पोस्ट को पढ़े!

यदि आप Affiliate Marketing करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न Steps Follow करने होते है!

1. सबसे पहले आपको यह तय कीजिये की आप किस कंपनी के सामान (Product) को प्रमोट करना चाहते है! 

2. उसके बाद आपको उस कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना होता है!

यदि आप किसी Company के Affiliate Program को Join करना चाहते है! तो अपने किसी पसंदीदा ब्राउज़र में उस कंपनी का नाम और उसके साथ एफिलिएट लिखकर सर्च कीजिये! आपको सर्च इंजन के पहले रिजल्ट में उस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम लिंक मिल जायेगा!

उदाहरण के लिये माना मै अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम (Amazon Affiliate Program) से जुड़ना चाहता हूँ! (चित्रानुसार)

Paisa Kamane Ka Tarika

3. कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है! आपको उस प्रोडक्ट का एक unique Link मिलता है!

4. इसके बाद आप इस एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग में शामिल करके या अपने सोशल मीडिया में ऑनलाइन शेयर करते है!

5. अब यदि आपके द्वारा उपलब्ध कराये गए Affiliate Link से कोई खरीददारी करता है तो आपको प्रत्येक खरीद का Commission मिलता है!

3. कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए – पैसे कमाने का आसान तरीका

यदि आपको लिखने का शौक है या फिर आप अच्छा लिख लेते है! तो आप Content Writing करके हर दिन हजारो पैसे कमा सकते है! Content Writing में आपको लेख, स्टोरी या फिर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू लिखना होता है!

कंटेंट राइटिंग मीनिंग – Content Writing Meaning

Content Writing Meaning: कंटेंट राइटिंग का मतलब डिजिटल मार्केटिंग के उदेश्य से इंटरनेट में किसी वेब कंटेंट जैसे कोई  ब्लॉग, आर्टिकल या वीडियो को प्लान करना फिर लिखना और एडिट करना होता है!

Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

दरअसल बहुत सारे Blogger या एफिलिएट मार्केटर अपने वेबसाइट के लिए खुद लिखने से अच्छा किसी Best Content Writer से पोस्ट लिखवाते है! और इसके लिए वे कंटेंट राइटर को बहुत अच्छे पैसे भी देते है!

एक Best Content Writer बनने के लिए कोई Certificate और डिग्री की जरुरत नहीं होती है! बस आपको सही और गलत शब्दों की समझ होनी चाहिये! ताकि आपके द्वारा लिखे हुए आर्टिकल और स्टोरी को रीडर पढ़ना पसंद करें!

आप किसी भी भाषा जैसे – इंग्लिश, हिंदी या फिर किसी क्षेत्रीय भाषा में Content Writing कर सकते है! जैसे हम अपने कंटेंट राइटर से हिंदी भाषा में Content Writing करवाते है और उन्हें इसके लिए एक अच्छी रकम प्रदान करते है!

इसके अलावा आप किसी Best Content Writing Course को Join करके अपने Content Writing Skill को अच्छा बना सकते है! और उसके बाद चाहे तो आप किसी Company में Content Writing Jobs के लिए Apply कर सकते है!

सौ बात की एक बात ये है कि एक Best Content Writing Course करने के बाद आपके लिये Content Writing के Field में बहुत सारे Option खुल जाते है! जैसे –

  • कंटेंट राइटिंग जॉब्स ऑनलाइन (Content Writing Jobs Online)
  • कंटेंट राइटिंग फ्रीलान्स जॉब्स  (Content Writing Freelance Jobs)
  • किसी Web Marketing Company में As a Content Writer

4. यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए – YouTube Se पैसा कमाने का तरीका

YouTube Google का एक Most Popular Video Sharing Platform है! जहा पर हर दिन लोगो द्वारा लाखो Videos देखी जाती है! YouTube में हजारो Videos हर दिन Upload की जाती है!

Ghar Bethe Paisa Kamane Ka Tarika Batao

अब आप सोच रहे होंगे की YouTube Videos देखकर और Upload करके आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये?

तो चलिये हम YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए की Process को बिलकुल आसान Steps में समझते है!

1. सबसे पहले YouTube पर आपको एक Account बनाना होता है! YouTube में अकाउंट बनाने के लिये आपको केवल एक Gmail ID की जरुरत होती है! यूट्यूब YouTube Account को ही YouTube Channel कहते है! 

2. YouTube Channel Create करने के बाद आपको अपने इस Channel का कोई अच्छा Unique और सरल नाम रखना है!

3. अब आप इस Channel का एक logo और Banner डिज़ाइन कर लीजिये! इसके साथ ही एक अच्छा सा YouTube Channel Intro भी लिख लीजिये!

4. यदि आप अपने इस YouTube Channel को एक Professional YouTube Channel बनाना चाहते है तो एक बेहतरीन Video Intro भी तैयार कर लीजिये!

5. अब आप खुद Video बनाकर अपने इस YouTube Channel पर बिल्कुल फ्री में Upload कर सकते है!

6. लोग आपके Videos देखेंगे और आपके Videos का View Count होगा! 

7. आप अपने Videos में लोगो को आपके YouTube Channel को Subscribe करने के लिए और आपकी Videos को Like, Share and Comment करने के लिये कह सकते है!

8. और धीरे धीरे जब आपके YouTube Channel के 1000 से ऊपर Subscriber हो जाते है! तब आप YouTube Channel Monetize कर सकते है! 

9. Monetize करने से आपके Videos के बिच में ads आने शुरू हो जाते है! और जब Visitor इन ads में Click करते है तो YouTube आपको इसके पैसे देता है!

5. ब्लॉगर.कॉम से पैसे कमाए – Blogger.com Se Paise Kamane Ka Tarika

Blogger.com Google का एक Famous Product है! मेरे अनुसार Blogger.com Free में इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है! क्युकी मैने Blogger.com Website से ही Online पैसे कमाने की शुरुआत की थी! और मेरी पहली Payment भी Blogger.com से ही आयी थी!

आप भी Blogger.com में Free में अपना Blog बनाकर Blogging शुरू कर सकते है! और सबसे बड़ी बात यह है की आपको ब्लॉगर में अपना ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी प्रकार को Domain Name और Hosting लेने की जरुरत नहीं होती है!

6. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

दिन प्रतिदिन फ्रीलांसिंग का क्रेज युवाओ में बड़ते ही जा रहा है! फ्रीलांसिंग से आप जितना चाहे उतना कमा सकते है! सबसे पहले फ्रीलांसिंग क्या होता है एक example से समझते है! 

मान लीजिये आपको Website के लिए Logo Create and Design करना बहुत अच्छे से आता है! और बहुत सारे लोग ऐसे है जिनको अपने Website के लिए एक बेहतरीन Logo Create करवाना है!

Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

अब ऐसे में यदि आप और उन लोगो को किसी तरह से मिला दिया जाये और आप उनके Website के लिये Logo Create देते है! तो उनके Website के लिए Logo बन जायेगा और वे आपको इसके लिए पैसे Pay करेंगे! काम करवाने और पैसे कमाने के इस तरीके को ही Freelancing कहते है! 

लेकिन अब आप पूछोगे की आखिर Skilled Person और Buyer (जरुरतमंद व्यक्ति) कैसे मिलेंगे और फिर Freelancing (फ्रीलांसिंग) करके पैसे कैसे कमाए तो चलिये इसे आगे समझते है!

दरअसल कुछ Famous Freelancing Website जैसे Fiverr.com और Freelancer.in मौजूद है! इन Freelancing Website में लोग अपने जरुरत के अनुसार काम करने वाले Freelances को ढूढ़ते है!

सबसे पहले आप इन Freelancing Website पर अपना Account बना लीजिये! और जो भी Skill या Talent आपके पास है जैसे- Video Editing, Website Logo Designing या फिर Content Writing इत्यादि की Details अपने प्रोफाइल में लिख लीजिये! अब buyer जिसे अपना काम करवाना है आप तक खुद पहुंचेगा! इसके बाद वह आपसे काम करवाकर आपको Direct पैसे दे देते है!

7. टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

पैसे कमाने का आसान तरीका:Telegram Channel से आप घर बैठे ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमा सकते है! Already बहुत लोग Telegram से लाखो कमा रहे है! 

यदि आप Telegram से पैसे कमाना चाहते है तो आपको निम्न लिखित आसान से Step Follow करने होते है!

1. सबसे पहले आपको Telegram Application को Google PlayStore से डाउनलोड करना होता है!

Paisa Kamane Ka Tarika Batao

2. उसके बाद आपको टेलीग्राम में एक चैनल या फिर ग्रुप बनाना होता है! 

टेलीग्राम में 2 प्रकार के चैनल बनाये जाते है!

पब्लिक चैनल: (इस प्रकार के चैनल को टेलीग्राम में कोई भी सर्च कर सकता है और ज्वाइन कर सकता है!)

प्राइवेट चैनल: (इस प्रकार चैनल को केवल invite लिंक से ही ज्वाइन किया जा सकता है!)

इसके अलावा आप अपने मोबाइल में मौजूद Contact Numbers का एक Telegram Group भी बना सकते है!

3. अब आप अपने बनाये गए ग्रुप या टेलीग्राम चैनल में कुछ Unique Content जैसे Text, Video और Links इत्यादि Share करते रहे! ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Telegram Channel को Join करें!

इसके बाद आप Paid Promotion से, URL Link Shortener से, Subscription Charge से या फिर New App Promotion से अच्छा खासा कमा सकते है!

8. ईबुक लिखकर से पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Takika in Hindi

इस Paise Kamaye Ke Tarike से पहले मैने आपसे कहा था की यदि आपको लिखना पसंद है तो Content Writing से पैसे कमा सकते है! तो देखिये आपके लिए एक और New Earning Option खुला है! वह है eBook Writing अर्थात eBook लिखकर पैसे कमाने का तरीका!

दरअसल eBook दो शब्दों से मिलकर बना होता है पहले E और दूसरा Book मतलब Electronic Book! आसान शब्दों में कहे तो Internet पर Online पढ़ी जाने वाली Electronic Book eBook कहलाती है!

यदि आपके पास लिखने का Talent है तो आप इसे अपना Profession बना सकते है! और eBook लिखकर हर महीने बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है!

eBook आप अपने Computer के Notepad या Word-pad को इस्तेमाल करके लिख सकते है! उसके बाद इसे PDF में बदल लीजिये फिर Online Tool जैसे Canva.com से इसे अच्छे से डिज़ाइन कर लीजिये!

बस, इसके बाद आपको अपने इस eBook को Online Sale करना है! अब यदि आपकी कोई Website है तो आप उस पर इसे Sale कर सकते है! नहीं तो आप World’s Largest eBook Selling Platform अमेज़न किंडल का इस्तेमाल कर सकते है!

9. रिव्यु लिखकर पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika

यदि आप भी सामान को बहुत जांच परख के और उसके बारे में अच्छे से पूरी जानकारी लेके ही लेते है तो आप जरूर Product का Review भी देखते होंगे! इसलिए अगर आप खुद अन्य Product का Review देते है तो आप इससे पैसे भी कमा सकते है!

Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

आपको बता दे Famous Website MOUTHSHUT.com में आप अपना Review लिखकर पैसे कमा सकते है! 

आप निम्नलिखित Steps को Follow करके Review Likhkar Paise kaise Kamaye जान सकते है!

1. सबसे पहले आप MOUTHSHUT.com Website में जाकर अपना एक Account बना लीजिये! अकाउंट बनाने के लिए आपको Email id की जरुरत होगी!

2. अब आप इस वेबसाइट में Login हो जाइये और लॉगिन होने के बाद Write Your Review पर Click कीजिये!

3. अब आपको एक Search का Option दिखाई देता है! यहां पर जो भी Product का Review आपको देना है उस Product का नाम लिखकर सर्च कीजिये!

4. अब Product का पेज खुल जाता है! और इस पेज में Product के निचे Write Your Review में Click करके अपना Review देकर Submit कर दीजिये!

Ghar Bethe Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

5. इसके बाद आपके द्वारा दिए गए Review जी जांच होती है! और एक बार Review Approve होने के बाद आपके Account में MS Points Credit किये जाते है! और 500 MS Point होने के बाद आप Bank Details Update करके अपना Payment ले सकते है!

क्या आपको यह पैसा कमाने का तरीका पहले से पता था? यदि पहले से पता था तो निचे कमेंट सेक्शन में जरुर बताये!

10. डिजिटल कोर्स बनाकर पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika

इस Paise Kamaye Ke Tarike से आप लाखों कमा सकते है! क्या आपको पढ़ाने का बहुत शौक है और आप अपने Knowledge (ज्ञान) को दुसरो के साथ Share करना चाहते है!

तो आप Digital Course बनाकर अपने इस शौक या Passion को Online Internet से पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया बना सकते है!

मान लीजिये आपको Video Editing बहुत अच्छे से आता है और आप अपने Video Editing के इस Talent को लोगो को सिखाकर पैसे कामना चाहते है! तो आप एक Video Editing Digital Course बनाइये और उसे Online Sale कर दीजिये! 

अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा की आखिर अपना Video Editing Digital Course कैसे बनाये! तो आपको बता दे की आप अलग अलग तरह से अपना Digital Course जैसे PDF Digital Course या फिर कोई Video Course तैयार कर सकते है! 

आज के समय में Internet में बहुत सारे Video Course बनाने के लिए Video Tutorial Software मौजूद है! जिनकी मदद से आप आसानी से अपना Video Digital Course बना सकते है!

उसके बाद Google या Facebook में अपने इस Video Editing Digital Course के Ads रन करके आप इसे Internet में Sale कर सकते है! या फिर आप Internet में उपलब्ध Best Learning Sites में इस Course को Sale कर सकते है!

11. मोबाइल ऐप से पैसे कमाए  – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

आज के समय में Mobile Phone सबके पास होता है! ऐसे में यदि आपको यह पता चल जाये की Mobile से पैसे कैसे कमाए तब तो मजे ही मजे है! आखिर पैसे किसे नहीं चाहिये भाई!

यदि आप अपने मोबाइल से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Best Paise Kamane Wale Apps की जानकारी होनी चाहिए! आप इन Apps को अपने मोबाइल से Install करके पैसे कमा सकते है! 

और अधिक विस्तार से जानकारी के लिए आप Mobile App से पैसे कैसे कमाए और पैसे कमाने वाले App कौन से है पोस्ट को जरूर पढ़े!

12. OLX से पैसा कमाने का तरीका – Olx Se Paisa kamane ka Aasan Tarika

OLX एक बहुत उपयोगी और Famous Mobile Application है! यदि आपके पास कोई पुराना सामान है जिसे अब आप इस्तेमाल नहीं करते और यह सामान आपके Room में बेकार पड़ा है! तो ऐसे सामान को आप OLX में बहुत आसानी से बेच सकते है!

दरअसल OLX का Full Form Online Exchange होता है! मतलब आप Online घर में बैठे अपने पुराने सामान को किसी को भी Exchange या फिर बेच सकते हो!

OLX Paisa kamane ka Aasan Tarika
OLX Paisa kamane ka Aasan Tarika

यदि अभी आपके पास कोई पुराना सामान है और अब आपने OLX से पैसे कमाने का मन बना लिया है तो आप जल्दी से OLX Application को अपने Mobile में Download कर लीजिये!

और उसके बाद जो भी पुराना सामान आपको बेचना है उसकी दो चार Photos और कुछ जरुरी जानकारी जैसे उसकी Specifications और कितने में आप उसे बेचना चाहते है लिख लीजिये!

उसके बाद आपको Calls और Messages आने शुरू हो जाएंगे और जैसे ही आपको अच्छा Best Price मिले तो बेच दीजिये!

13. यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

URL Shortner का मतलब किसी URL को Short अर्थात छोटा करना होता है! आप URL Shortener से किसी भी URL को शार्ट करके बहुत अच्छी Earning कर सकते है!

दरअसल Internet पर बहुत सारे URL Shortener Website उपलब्ध है जिनसे आप किसी भी URL को Short कर सकते है! और आपका URL बदल जाता है इसके बाद आपको बदले हुए URL को Promote करना होता है!

और जब भी कोई Visitor आपके इस Short Link पर Click करता है तो वह Real URL के Page पर Redirect हो जाता है! 

इस तरह से URL Shortener Company किसी भी यूआरएल को शार्ट करके प्रमोट करने का पैसा आपको Commission के रूप में देती है!

14. गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Aasan Tarika

घर बैठे बैठे पैसे कमाकर देने में AdSense का सबसे बड़ा योगदान है! एडसेंस गूगल का ही एक प्रोडक्ट है! यदि आप Google AdSense से पैसे कमाना चाहते है!

तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास कोई एक अच्छा Content Sharing Platform पर अपना कोई Blog, Website या फिर YouTube में Channel होना चाहिये!

जहा पर आप लोगो को Valuable और Unique Content बनाकर share कर सके और लोग आपके Content को Consume करते हो! 

Paise kamane ka tarika

फिर आपको गूगल एडसेंस में अपना एक अकाउंट बनाना है!

अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने Blog या YouTube Channel को Google AdSense Account में Add करना है!

इसके बाद Google AdSense Approval के लिए Apply करना है! ध्यान रहे आपको AdSense Approval के समय अपना Complete Address Prof भी देना होता है!

Google AdSense Approve होने के बाद आप अपने Blog को Monetize कर सकते है! और फिर आपके Blog में Ads आने Start हो जाते है!

जिससे आपकी Earning Start हो जाती है! यक़ीनन घर बैठे पैसे कमाने के इन तरीको से आपके पास Paisa Hi Paisa Hoga

15. ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

अभी कोरोना महामारी के बाद से सभी Schools और Collages में Online Classes लगाई जा रही है! जिस कारण जो पहले से टीचर है उन्हें बच्चो को Online पढ़ाने में दिक्कते हो रही है! 

ऐसे में यदि आपको Computer चलना आता है और आपको Teaching करना पसंद है तो आप घर से Online Teaching के लिए किसी भी School या Collage में Apply कर सकते है!

16. ऑनलाइन टूशन पढ़ाकर पैसे कमाए – Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi

अब वो जमाना नहीं रहा जब हम टूशन के लिए बहुत दूर दूर तक जाया करते थे! आज कल बहुत लोग Online Tuition देकर बहुत पैसे कमा रहे है!

ऐसे में यदि आप भी Online Tuition देकर पैसे कामना चाहते है तो आप घर बैठे बैठे बच्चो को या फिर अपने किसी Subject के स्टूडेंट्स को Online Tuition दे सकते है!

कोरोना महामारी के बाद से अधिकतर लोग अपने बच्चो के लिए Online Tuition ही चुनते है!

इसलिए यह घर बैठे पैसे कमाने का तरीका भी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है! एक बार जरूर सोचिये!

17. स्टॉक फोटो साइट्स बनाकर – पैसा कमाने का आसान तरीका

क्या आपको फोटोज का शौक़ है? अगर हा तो आप फोटोज खींचकर उन्हें सेल करके लाखो पैसे कमा सकते है! 

दरअसल बहुत सारे Businesses या किसी Personal blog के लिए लोग Online Photos खोजते है! ऐसे में यदि आप एक Stock Photo Site बना लेते है!

और वहा पर अपने द्वारा खींची गयी Photos का Collection रखते है तो लोग आपके इस Stock Photo Site से Photos खरीद सकते है और आपकी अच्छी खासी Earning हो जाएगी! 

नोट: एक Stock Photo Site बनाने के लिए आपको एक अच्छे कैमरे की जरुरत हो सकती है! चाहे तो आप अपने फ़ोन के कैमरे का इस्तेमाल कर सकते है!

18. पॉडकास्ट से पैसा कमाने का तरीका – Podcast Se Paise Kamane ka Tarika

Podcast मौजूदा समय में Audio Content को प्रसारित करके Paise Kamane Ka Best Tarika बन गया है!

आज के समय में मोबाइल में बहुत सारे ऐसे Streaming Applications उपलभ्द है जिनके इस्तेमाल से आप Podcasting कर सकते है! 

Podcasting के लिए आपको केवल अपनी आवाज Record करके किसी Podcasting App के माध्यम से प्रसारित करनी होती है!

जिस प्रकार YouTube में Earning Videos के Views के आधार पर होती है वैसे ही Podcast में आपके Audio के Play (Audio सुनने के) आधार पर Earning होती है!

19.मोबाइल पर Paytm से पैसे कमाए – Paytm se paise kamaye

आपको गूगल पर पैसे कमाने के कई तरिके मिल जायेंगे जिनमे से एक ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया paytm भी है जिसके मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है!

इसके लिए आप अपने किसी भी एंड्राइड डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर से paytm app को इनस्टॉल कर लीजिये!

Paytm एक पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके मदद से आप मोबाइल रिचार्ज या अन्य कोई भी बिल का भुगतान कर सकते है!

पेमेंट या रिचार्ज करने पर आप कैशबैक प्राप्त कर सकते है एक मोबाइल रिचार्ज में आप कम से कम 30 रूपये तक कैशबैक कमा सकते है!  

इस प्रकार मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन पेमेंट करने पर आप महीने में 100 से 200 रुपए से अधिक पैसा कमा सकते है! यह पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है!

20.क्वोरा से पैसा कमाने का तरीका – Quora Se Paise Kamane ka Tarika

Quora जो पैसे कमाने का एक पॉपुलर जरिया माना जाता है! आपको Quora वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना होता है! इसमें आप सवाल जवाब के माध्यम से किसी भी टॉपिक के बारे में जान सकते है!

Quora एक तरह का ऑनलाइन सवाल / जवाब (Question and Answer) प्लेटफॉर्म है। जहां कोई भी अपने सवाल पूछ सकते है और जवाब दे सकते है! 

क्वोरा में आपको कई प्रकार के सवाल दिए जाते है! आप एक एक कर के सवाल के जवाब दे सकते है और अपने अनुभव को लोगो तक शेयर कर सकते है! 

आप जितना अधिक सवालों के जवाब देंगे इसके बाद आपको क्वोरा द्वारा मेल भेजा जायेगा! और क्वोरा पार्टनर बनकर आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है! क्वोरा से आप महीने में हजारो में पैसा कमा सकते है!


निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों, आज के इस पोस्ट (घर बैठे पैसे कैसे कमाए) में हमने 20 Best घर बैठे पैसे कमाने के तरीके (Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi) बारे में जाना! और इसके साथ ही आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और गूगल से पैसे कैसे कमाए जैसे सवालों के जवाब जान गए होंगे!

आपको हमारी यह पोस्ट पैसा कमाने का तरीका कैसी लगी कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताये!

आशा करते है आपको घर से बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! हमारे इस हिंदी ब्लॉग को अपने सोशल मिडिया Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter में आदि जरूर शेयर करे! 

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here