Rate this post

अगर आप भी YouTube से पैसे कैसे कमाये? (How to Earn Money From YouTube in Hindi) की तलाश कर रहे हैं तो आपको हम बता दें, आज के समय में YouTube के माध्यम से पैसा कमाने की अपार संभावनाएं हैं! आप YouTube Plateform से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं जिसके बारे में आपने कभी सपने में भी कल्पना नहीं की होगी!

जी हां, यह बिल्कुल सच है! दुनिया का कोई भी व्यक्ति Youtube से पैसे कमा सकता है! आपने famous Youtubers कैरी मिनाती, भुवन बाम, निशा मदुलिका, प्राजक्ता कोली, यश राज मुखते, अमित भडाना आदि का नाम तो जरुर सुना होगा!

ये Youtubers YouTube से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं! अगर आप भी इनकी तरह फेमस और अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो Youtube प्लेटफॉर्म से बेस्ट कुछ नहीं हो सकता!

मुख्य रूप से, लोग सोचते हैं कि YouTube के माध्यम से पैसा कमाने का primary source advertising है! हालाँकि, आप तब भी पैसा कमा सकते हैं जब users आपके YouTube channel की  premium subscriptions खरीदते हैं और अन्य बहुत से तरीके हैं, जो हम आपको हम नीचे बताने जा रहे हैं!

इस आर्टिकल में, हम आपको YouTube से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों से अवगत कराएंगे!

यदि आप अपना खुद का चैनल खोलने और YouTuber बनने की सोच रहे हैं, तो किसी अच्‍छे आइडिया का पालन धैर्य और प्रतिबद्धता के साथ करें! निश्चित रूप से आपको आश्चर्यजनक परिणाम दिखाई देंगे!

Youtube se paise kaise kamaye

YouTube से पैसे कैसे कमाये – How to Earn Money From YouTube in Hindi

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको मुख्य रूप से कुछ बातों का पालन करना होगा –

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये – How to Make YouTube Channel

यदि आपने अपना मन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बना दिया है तो जाहिर सी बात है की सबसे पहले आपको अपना YouTube चैनल बनाना होगा!

तो चलिये बिना किसी देरी के स्टेप by स्टेप जानते है की आखिर यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है!

Step 1. YouTube चैनल बनाने के लिए आपको एक G-mail account की आवश्यकता होगी! आप सबसे पहले यूट्यूब पर जाकर वहां अपने जीमेल से लॉग इन करें!

YouTube Shorts Video डाउनलोड करने का Best तरीका 2022

लॉग इन करने के बाद आप Create Channel के मेन्यू पर क्लिक करके अपना खुद का यूट्यूब चैनल create कर सकते हैं!

Step 2. एक बार यूट्यूब चैनल create होने के बाद आपको कुछ basic settings करने की आवश्यकता होगी!

अपने YouTube channel को professional बनाने के लिए आप अपने यूट्यूब channel का कोई unique नाम सोच लें और एक Logo भी design कर लें!

इसके साथ ही, आपका YouTube Vedio कौन देखेगा, यह सुनिश्चित करें

Step 3. YouTube चैनल बनने के बाद, आपका काम वीडियो बनाने का है! video बनाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम है क्योंकि आपकी सारी कमाई आपके वीडियो पर ही आधारित है!

Step 4. आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वीडियो को अधिकांश आयु वर्ग द्वारा देखा जा सके!

आप जितने बेहतर और ज्ञानवर्धक वीडियो बनाएंगे, लोग आपके वीडियो को उतने ही अधिक पसंद करेंगे!

Step 5. आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपने YouTube channel पर अपने द्वारा बनाई गई वीडियो ही अपलोड करें! अपने ऐसी videos Upload ना करें जो कि copyright हो!

Step 6. YouTube channel पर Video upload करने के बाद उसे अपने social media पर share करना ना भूलें!

अगर आपकी videos unique व अच्छी होगी तो लोग धीरे धीरे उसे पसंद करना शुरू कर देंगे! जिससे आपके Videos पर धीरे-धीरे views और आपके channel पर subscriber बढ़ने लगेंगे!

Step 7. जब आपकी Videos में अधिक views आने लगेंगे तब आप अपने YouTube channel पर कई तरीके follow करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं!

पैसा कमाने वाला Rummy App Game (हर दिन 700₹ 1500₹) जंगली रमी ऐप से पैसे कमाओ

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

Youtube से पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताए कुछ तरीके बताए गए हैं! आज बड़े से बड़ा Youtuber इन तरीकों को फॉलो करके पैसे कमा रहा है!

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाने के लिए इन तरीकों को follow करते हैं तो आप निश्चित रूप से एक अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे!

1. Affiliate Marketing करके YouTube से पैसा कमाये

YouTube से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही शानदार तरीका है! इसकी help से Youtubers लाखों की कमाई करते हैं!

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप Affiliate Program जैसे – amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank etc. को join करें!

Join करने के बाद यहां के जिस भी product को sell करना है, उसका Affiliate link तैयार कर लीजिए! फिर आप अपने YouTube Video के description box में उस product का Affiliate link लगा दीजिए!

जब भी कोई person आपके YouTube Video के description box में दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस product को buy करेगा तो आपको commission मिलेगा!

2. Google AdSense के ads लगाकर YouTube से पैसा कमाये

YouTube से पैसे कमाने का सबसे famous तरीका Google adsense का इस्तेमाल है! चाहे कैसा भी Youtuber हो, वह YouTube से पैसे कमाने के लिए Google adsense का सहारा लेता ही है!

Google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने YouTube channel को Google से monetization करना पड़ेगा.

Monetization On  के लिए आप अपने YouTube channel की settings में जाएं! वहां आपको monetization की settings दिखाई देगी उसे आप enable (on) कर दें!

इसके बाद आप अपने Gmail से google adsense account बना लें! इससे आपके Video पर ads आने शुरू हो जाएंगे! जिसके बाद आपकी earning शुरू हो जाएगी! जितने ज्यादा लोग आपके Video को देखेंगे उतनी ही ज्यादा earning होगी!

3. Sponsorship करके YouTube से पैसा कमाये

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए Sponsorship एक बहुत ही अच्छा तरीका है! YouTube पर Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपके YouTube channel का popular होना जरूरी है यानी की आपके subscriber अधिक होने चाहिए और आपके Videos पर अच्छे-खासे views आने चाहिए!

यहां हम बता दें कि आपके चैनल पर 5000 subscriber होने पर ही आप Sponsorship के लिए apply कर सकते हैं! Sponsorship मिलने पर आपके अच्छे-खासे पैसे आने लगते हैं!

4. Product Review करके YouTube से पैसा कमाये

आज कल YouTube पर Product review के videos काफी चलन में है! आप YouTube पर किसी भी कंपनी का Product review करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं!

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर subscriber अधिक हैं और आपके Videos पर अच्छे खासे views आते हैं तो कई सारी कम्पनियां अपने Products का Sponsorship भी आपको देंगी! जिससे आप बहुत ही शानदार earning करने लगेंगे!

5. Merchandise करके YouTube से पैसा कमाये ये

आजकल  Merchandise को भी YouTube से पैसे कमाने के तरीकों में जोड़ दिया गया है!

अगर आपके YouTube channel पर अच्छे-खासे subscriber हैं और आपके YouTube videos पर अच्छे views आते हैं तो आप अपने Logo को या फिर आप चाहें तो अपने face का print किसी t-shirt या cups पर Print कराकर उसे अपने YouTube Video के description box में sell कर सकते हैं!

अगर लोग आपके फैंस हैं तो वे इसे खुशी खुशी खरीदेंगे जिससे आप एक अच्छी Income कर सकते हैं!

6. Super Chat करके YouTube से पैसा कमाये

आपने कई बार famous Youtubers को live stream करते देखा होगा! इस दौरान बहुत से लोग उनसे जुड़ने के लिए या फिर किसी query के लिए उनसे comment box में questions पूछते हैं!

कई बार इन live stream में इतने ज्यादा comments होते हैं कि Youtuber सभी queries पर ध्यान नहीं दे पाते हैं! इसलिए, कुछ लोग अपने queries को highlight करने के लिए पैसे pay करते हैं जिससे Youtubers को उनके queries दिखने लगते हैं! ऐसे में Youtuber आसानी से उनके queries का answers दे देते हैं! इसे ही Super chat कहा जाता है!

अपने queries को highlight करने के लिए जो पैसे pay किए जाते हैं, उससे Youtuber अच्छी income कर लेते हैं!

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए methods का सही तरीके से पालन करें!

हमे उम्मीद है कि हमारा आज का आर्टिकल How to Earn Money From YouTube in Hindi आपके लिए helpful रहा होगा! अगर हां, तो इसे अपने Social Networking sites पर शेयर करना ना भूलें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here