Rate this post

Hello दोस्तों, यदि आप दुनिया के सात अजूबे चित्रों के साथ (Seven Wonders of the World in Hindi) देखना या फिर इनके बारे में विस्तार से जानना चाहते है! तो आप बिलकुल सही जगह पहुंचे है!

आज के इस आर्टिकल में हम दुनिया भर में मौजूद सात अजूबो के बारे में (About Seven Wonders in Hindi) आपको रूबरू कराने वाले है!

वैसे हममे से अधिकतर लोगों ने सात अजूबे के बारे में सुना तो जरूर होगा! लेकिन उनमें से कुछ ही लोगों को इसके बारे में पता होगा और उससे भी कम लोगों नेइन्हे देखा होगा!

तो आज के इस आर्टिकल में हमने दुनिया के सात अजूबे के बारे में पूरी जानकारी फोटो सहित, इस लेख में दी हुई है!

साथ ही इनका निर्माण कब किया गया था और इसकी खासियत क्या क्या है? के बारे में भी हम आपको विस्तारपूर्वक बताने वाले है!

इस पूरी दुनिया ऐसी कई सारी प्राचीन चीजे है जिनको देखकर हमें अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं होता है! प्राचीन सभ्यता में अनेकों ऐसी चीजों का निर्माण हुआ है जो किसी अजूबे से कम नही लगते है!

लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको हम ऐसी 7 चीजों के बारे में बताएँगे जो वाकई में दुनियां के 7 अजूबे कहलाते हैं!

दुनिया के सात अजूबो की खोज कैसे हुई? (Duniya Ke 7 Ajube)

Seven Wonders of the World in Hindi – यदि बात करे 7 अजूबे की तो प्राचीन काल से ही अजूबे चुनने की प्रथा चली आ रही है! अजूबे चुनने का ख्याल लगभग 2200 साल पहले हीरोटोडस और कल्लिमचुस को आया था! और उन्होंने ही सबसे पहले दुनिया के 7 अजूबों की एक सूची (Seven Wonders List in Hindi) तैयार की थी!

लेकिन उनके द्वारा चुने गए 7 अजूबे बहुत ही नष्ट हो चुके है! इसके बाद एक बार फिर से दुनिया के 7 अजूबे चुनने के बारे में विचार किया गया!

कुछ शोधकर्ताओं एवं इंजीनियर ने मिलकर दुनिया के अजूबों की एक List तैयार की लेकिन इन्हें विश्व के द्वारा इन अजूबों को सहमति प्राप्त नही हुई!

इतना सब होने के बाद 7 अजूबे चुनने के लिए एक विशेष प्रक्रिया को अपनाया गया!

इस प्रकिया के अंतर्गत 1999 में दुनिया के 7 अजूबे को एक बार फिर से दुनिया के सामने पेश करने का विचार अस्तित्व में लाया गया था! इसकी शुरुआत स्विजरलैंड में की गई थी!

स्विजरलैंड में एक फाउंडेशन की स्थापना की गई थी जिसके द्वारा एक website बनाई गई! इस वेबसाइट में दुनिया के 100 सबसे विशेष धरोहरों की सूची बनाके upload कर दिया!

इसके बाद एक online voting poll शुरू किया गया था! इसके तहत दुनिया के लगभग 100 मिलियन लोगों ने अपने मोबाइल फोन और इंटरनेट के माध्यम से इस poll पर अपने वोट submit किए थे! कई सालों तक ये वोटिंग चलती गई और साल 2007 में result को घोषित किया गया!

उस result के अनुसार चीन की दीवार (The Great Wall of China), पेट्रा (Petra), माचु–पिच्चू (Machu Picchu), ताजमहल, क्राइस्ट रिडीमर (Christ The Redeemer), कोलोज़ीयम (Colosseum), चीचेन इट्ज़ा (Chichen Itza) को दुनिया के नए 7 अजूबे के रूप आज हम सभी देख सकते है!

तो चलिए आगे बढ़ते है और इन Seven Wonders of the World in Hindi के बारे में एक – एक करके जानते है! इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़े ताकि दुनिया के साथ आश्चर्यो के बारे में आपको पूरी जानकारी हो सके!

दुनिया के सात अजूबे चित्रों के साथ – Seven Wonders of the World in Hindi

दुनियां के सभी 7 अजूबों के बारे में नीचे चित्रों के साथ मैने विस्तार से बताया explain किया है!

1). चीन की दीवार – The Great Wall of China

चीन की दीवार जिसे The Great Wall of China के नाम से भी जाता है! इसका निर्माण कार्य 7वीं शताब्दी में शुरू हुआ था और 16वीं शताब्दी में जाकर इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ था!

इस दीवार को चीन के अलग–अलग शासकों द्वारा उत्तरी हमलावरों से बचने के लिए बनवाया गया था! लेकिन बाद में इस दीवार को एक साथ जोड़ दिया!

Seven wonder in hindi chaina wall

इस दीवार की कुल लंबाई 6400 किलोमीटर है और इसकी ऊंचाई लगभग 35 है! बात करे इसकी चौड़ाई की तो यह इतना चौड़ा है की 8 से 10 लोग आसानी से एक साथ चल सकते है!

माना जाता है इसको बनाने के लिए 25 से 30 लाख लोगों ने अपना योगदान दिया था! चीन की दीवार को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है! यह दीवार पूर्वी चीन से लेकर पश्चिमी चीन तक फैली हुई है! इस दीवार को बनाते समय मिट्टी,पत्थर और लकड़ियों का इस्तेमाल किया गया था!

2). ताजमहल – Taj mahal

दुनिया के दूसरे अजूबे को ताजमहल के नाम से जाना जाता है जो की भारत की राजधानी दिल्ली के आगरा नामक स्थान में स्थित है!

ताजमहल को प्यार का प्रतीक माना जाता है! ताजमहल को बादशाह शाहजहां से अपनी पत्नी मुमताज के मृत्यु हो जाने के बाद उनको याद करते हुए उनकी याद में बनवाया था!

duniya ke saat ajube taj mahal

इस खूबसूरत से दिखने वाले ताजमहल का निर्माण 1632 में किया गया था! और इसको बनाने में लगभग 15 साल का समय लगा था! इस ताजमहल को शाहजहां ने सफेद संगमरमर पत्थरों से बनवाया था! ताजमहल पूरी तरह से सफेद है जिससे इसकी सुंदरता और निखर कर सामने आती हैं!

जिन कारीगरों द्वारा इसे बनवाया गया था शाहजहां ने उनके हाथ कटवा दिए थे! ताकि वो फिर से ताजमहल की तरह कोई दूसरा महल न बना सके! आज पूरी दुनिया से ताजमहल को देखने के लिए पर्यटक लाखों की तादात में भारत आते हैं!

3). पेट्रा – Petra

पेट्रा भी दुनिया के 7 अजूबों के से एक हैं! पेट्रा,जॉर्डन में स्थित एक प्राचीन नगर हैं! यह नगर बड़े–बड़े पत्थरों और चट्टानों को तराश कर इमारत बनाने के लिए मशहूर हैं! पेट्रा शब्द का अर्थ चट्टान होता है जो की यूनानी शब्द के पेट्रोस से लिया गया है!

seven wonder of the world petra

इस नगर में आपको अन्य बहुत से पत्थरों से तराशी गई इमरते देखने को मिल जायेगी! यह स्थान अब एक पर्यटन स्थल के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है!

यहां पर चट्टाने दिखने में लाल प्रतीत होती है क्योंकि इनका प्राकृतिक रूप से रंग हल्का लाल होता है, जिस वजह से इसे Rose City भी कहा जाता है! इसके अलावा यूनेस्को द्वारा इसे विश्व धरोहर का दर्जा भी दिया है!

4). माचु–पिच्चू – Machu Picchu

माचु–पिच्चू दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू के स्तिथ एक प्राचीन ऐतिहासिक स्थल है, जो दुनिया के 7 अजूबों की सूची में शुमार है!

यह स्थान समुद्र तल से 7970 फीट की ऊंचाई पर मौजूद हैं! इस स्थान का निर्माण 1438–1472 के बीच में किया गया था! Machu Picchu को The Lost City of Incas के नाम से भी जाना है!

seven wonder in Hindi Machu Picchu

Machu Picchu पर कोलम्बस पूरे युग की इंका सभ्यता निवास करती थी बाद में स्पेन के द्वारा इस स्थान पर विजय प्राप्त कर लिया गया! और इस स्थान को ऐसे ही छोड़ दिया गया था! यह स्थान उत्तर पश्चिम में कुज्कों से लगभग 80 किलोमीटर पर स्थित है!

जब इस स्थान की सभ्यता नष्ट हो गई तो उसके कई सालों बाद 1911 में हीरम बिंघम ने इस स्थान की खोज की थी! हीरम बिंघम एक अमेरिकी इतिहासकार थे! उनकी खोज के बाद इस स्थान को दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया!

5). क्राइस्ट दि रिडीमर – Christ The Redeemer

क्राइस्ट रिडीमर एक ईसा मसीह की प्रतिमा है जो ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में एक पहाड़ के ऊपर बनी हुई है! इस प्रतिमा की ऊंचाई 130 फ़ीट है! ईसा मसीह की यह मूर्ति तिजूका फारेस्ट नेशनल पार्क में कोर्कोवाड़ो में के पहाड़ के शिखर पर स्थित है!

Seven wonder in hindi Christ the Redeemer

यह दुनिया के सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है जिसको बनाने के लिए कंक्रीट और सोपस्टोन का इस्तेमाल किया गया था!

ईसा मसीह की यह प्रतिमा, दुनिया के सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है जिसको बनाने के लिए कंक्रीट और सोपस्टोन का इस्तेमाल किया गया था!

इस प्रतिमा को 1922 से 1931 के बीच में बनाया गया था! इस प्रतिमा की चौड़ाई 35 फीट है और यह वजन में 635 टन भारी हैं! इसके निर्माण में 250000 डॉलर्स खर्च हुए थे!

ईसा मसीह की इस प्रतिमा को Paul Landowski (पॉल लैंडोव्स्की) द्वारा design किया था! और ब्राज़ीलियन इंजीनियर Heitor Da Silva Costa (हेइटर दा सिल्वा कोस्टा) के दिशा निर्देश अनुसार इस प्रतिमा को बनाया गया था!

6). कोलोज़ीयम – Colosseum

इटली के रोम नगर में The Roman Colosseum स्थित हैं! रोमन साम्राज्य का यह सबसे बड़ा अखाड़ा था! इस अखाड़े को बनाने के लिए रेत और कंक्रिट का इस्तेमाल किया गया! और इस अखाड़े में 5000 लोगों के बैठने की क्षमता है!

Seven wonder in Hindi colosseum

सम्राट टाइटस द्वारा 80वीं शताब्दी में इसका निर्माण करवाया गया था! इस अखाड़े में मनोरंजन के लिए पशुओं और इंसानों के बीच लड़ाई कराई जाती थी!

इस लड़ाई में 10 लाख से अधिक इंसानों और 5 लाख से अधिक पशुओं की मृत्यु हो गई थी! यूनेस्को ने इसे विश्व विरासतों की सूची में इसे भी शामिल किया हैं!

और सबसे आश्चर्य की बात यह है की यहां हर Good Friday को जुलूस निकाला जाता है! दुनिया के सात अजूबों में से यह ऐतिहासिक जगहों में से एक है! हर साल 40 लाख से भी ज्यादा लोग यहां पर पर्यटन के लिए आते है!

7). चीचेन इट्ज़ा – Chichen Itza

सात अजूबों में 7वां अजूबा चीचेन इट्ज़ा है जो को मैक्सिको में स्थित है! यह मैक्सिको का पुरातन और विश्व भर में प्रसिद्ध मयान मंदिर है!

इसका आकार एक पिरामिड की तरह है जो की 5 किलोमीटर के दायरे में यह मंदिर फैला हुआ है! यह मंदिर 79 फीट ऊंचा है और इसके हर तरफ 91 सीढियां है!

seven wonder hindi chichen itza

इस प्रकार इस मंदिर के सभी तरफ के सीढ़ियों को मिलाकर कुल 365 सीढियां है जो एक साल में 365 दिन होने का प्रतीक हैं! यह माना जाता है इसके 12वी शताब्दी में बनाया गया था!

यह मंदिर अपनी आकृति और अंदर से आने वाली अजीब आवाजों के लिए काफी मशहूर है! यहां साल भर में लगभग 11 लाख से अधिक लोग घूमने के लिए आते हैं!

निष्कर्ष – Conclusion

तो आज के इस हिंदी लेख में हमने विस्तार से दुनिया के सात अजूबे चित्रों के साथ (Seven Wonders of the World in Hindi) के बारे में चर्चा की!

उम्मीद करते है की इस विस्तृत जानकारी से आपको आखिर दुनिया के सात अजूबे कौन से है? (Seven Wonders of the World in Hindi) पता चल गया होगा!

तो दोस्तों आज का (Seven Wonders of the World in Hindi) यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! आप हमारे इस पोस्ट को सभी सोशल साइड (FacebookWhatsAppInstagram, Twitter) में शेयर जरूर करें! आपका कोई भी सवाल अगर आपके मन में हो तो हमारे कमेटं बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं! 

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here