नमस्कार दोस्तों, आज हम फेसबुक पेज कैसे बनायें (Facebook Par Page Kaise Banaye) जानने वाले हैं! फेसबुक पेज के माध्यम से हम किसी भी बिजेनस की मार्केटिंग करना या फिर किसी भी प्रकार के प्रोफेशनल प्रोजेक्ट को प्रस्तुत कर सकते हैं!

आज के समय में फेसबुक को सबसे लोकप्रिय सोशियल मिडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है! किसी भी तरह का बिजनेस हो, डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी देना हो या फिर अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल बनाना हो! इसके लिए फेसबुक अकाउंट पर ही निर्भर नहीं रहा जा सकता है! 

फेसबुक पेज में बिजनेस से संबंधित Ads को Run भी किया जा सकता है! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और Facebook Par Page Kaise Banaye के बारे में जानते हैं!

Facebook Page kaise banaye

फेसबुक पेज क्या है – What is Facebook Page in Hindi

Facebook द्वारा दिया गया यह एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें यूजर अपने बिजनेस की मार्केटिंग, डिजिटल प्लेटफॉर्म, या फिर खुद की प्रोफेशनल प्रोफाइल से जुड़े वीडियो, पोस्ट को शेयर कर सकते है! 

किसी भी फेसबुक पेज को अनगिनत लोग देख सकते हैं! जबकि फेसबुक अकाउंट में 5000 लोगों को ही जोड़ा जा सकता है! फेसबुक पेज में कोई भी पोस्ट या वीडियो अपलोड करने का अधिकार सिर्फ फेसबुक पेज एडमिन के पास ही रहता है! एडमिन चाहे तो अन्य व्यक्ति को भी फेसबुक पेज का एडमिन का एक्सेस दे सकता है! 

फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो भी किया जा सकता है! किसी भी पोस्ट में प्रतिक्रिया कोई भी अन्य यूजर दे सकता है!

फेसबुक पेज में बिजनेस की मार्केटिंग से जुड़े विज्ञापन रन किये जा सकते हैं, जिससे बिजनेस के प्रचार प्रसार में सहायता मिलती है! अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप फेसबुक पेज के माध्यम से Website को प्रमोट भी कर सकते हैं! 

फेसबुक पेज कैसे बनायें – Facebook Par Page Kaise Banaye

फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास Gmail Account या फिर Mobile Number होना जरूरी है! आगे कुछ आसान स्टेप्स के साथ जान लेते हैं फेसबुक पेज कैसे बनाया जाता है- 

Step 1. (Create Facebook Page)

  • सबसे पहले फेसबुक के होम पेज पर जाएँ और दायीं तरफ बने Create ऑप्शन में क्लिक करें! आगे आपको बायीं तरफ बने Page Information ऑप्शन में जाना है! यहां पर आपको Facebook Page का नाम लिखना होगा जिस नाम से भी पेज बना रहे हैं!
Facebook Page Kaise Banaye
Facebook Page in Hindi

Step 2. (Page Information)

  • Page Name में जिस नाम से आप फेसबुक पेज बना रहे हैं वह नाम लिखें! आगे कैटेगिरी को चुन लें! कैटेगरी आपके फेसबक पेज नाम से सम्बंधित होनी चाहिए! 
  • आगे आपको डिस्क्रिप्शन ऑप्शन में फेसबुक पेज के बारे में या फिर आपने किसी भी चीज की मार्केटिंग लिए भी पेज बनाया हो! उसके बारे में लिखें और आगे Create page में क्लिक कर दें!
Facebook Page Kaise Banaye
Facebook Page in Hindi

Step 3. (Set up Your Page)

  • आगे आपको Image ऑप्शन में Add Profile Picture के लिए पूछा जायेगा! यहां Image Gallery से आप इमेज ऐड कर सकते हैं! अगले ऑप्शन में आपको Add Cover Picture को Add करना होगा, जिसे आप अपने गैलरी से चुनकर add कर सकते हैं! 
Facebook Page Kaise Banaye
Facebook Page in Hindi

Step 4. (Verify your Facebook Page)

  • आगे आप Save ऑप्शन में क्लिक कर दें! आगे आप अपना मोबाइल नंबर ऐड कर लें! फेसबुक द्वारा ओटीपी आपके WhatsApp पर भेजा जायेगा! फेसबुक आपके पेज को वेरीफाई करेगा!
  • जिस भी नंबर को आप ऐड कर रहे हैं वह मोबाइल नंबर आपके WhatsApp Account से जरूर जुड़ा होना चाहिए! आप यहां से WhatsApp Add भी क्रिएट कर सकते हैं!  

Step 5. (Add WhatsApp Button)

आगे आप Add WhatsApp Button ऑप्शन में जाकर व्हाट्सप्प का Button भी ऐड कर सकते हैं अगर नहीं करना चाहते हैं तो आप Skip पर क्लिक कर दें! 

Add WhatsApp Button
  • आप फेसबुक पेज का यूजर नेम भी बदल सकते हैं इसके लिए आप Create यूजर नेम में क्लिक करें! 
  • अब हमारा फेसबुक पेज बन चुका है! Facebook Page के बायीं तरफ बने ऑप्शन का यूज़ करके आप अपने फेसबुक पेज को अधिक अट्रैक्टिव बना सकते हैं! 

फेसबुक पेज में लाइक कैसे बढ़ाएं? (Facebook Page Like Kaise Badaye)

  • Facebook Page Likes की संख्या को बढ़ाने के लिए किसी भी पेज का अट्रैक्टिव होना जरूरी है! पेज का कवर इमेज और प्रोफ़ाइल इमेज में जो भी तस्वीर आप लगाएंगे! वह आपके फेसबुक पेज कंटेट से जुडी हो! 
  • औडियन्स को आपका फेसबुक पेज और पोस्ट का कंटेंट समझ में आना चाहिए! अगर औडियन्स जान जायेंगे कि आप पेज के माध्यम से कुछ जानकारी या काम की चीजों के बारे में बता रहे हैं तो आपके लाइक्स बढ़ते जायेंगे! 
  • पेज पर रोजाना पोस्ट करना बहुत जरूरी है! अक्सर आपने देखा होगा किसी भी सेलीब्रिटी के फैन्स की संख्या जब बढ़ती जाती है, तो लोग सेलीब्रिटी के पोस्ट या तस्वीर का इंतजार करते हैं इसलिए रोजाना पोस्ट अपडेट करना जरूरी हैं!
  • आप Invite ऑप्शन में जाकर अपने फेसबुक अकॉउंट से जुड़े लोगों को पेज से जुड़ने के लिए इनवाइट कर सकते हैं! 
  • पेज में तस्वीरें या शार्ट वीडियो अधिक शेयर करें क्योंकि कई लोग लिखा हुआ कंटेंट बहुत कम पढ़ते हैं!  
  • यदि आप एक ब्लॉगर या यूटूबर हैं तो आप अपनी वीडियो या ब्लॉग के माध्यम से अपने viewers को अपने फेसबुक पेज के बारे में जानकारी दे सकते हैं! 

आज हमने क्या जाना 

आज के इस हिंदी लेख में हमने जाना फेसबुक पेज क्या है? Facebook Par Page Kaise Banaye, फेसबुक पेज के लाइक्स को कैसे बढ़ाएं, के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की!

हमें उम्मीद है आप सभी पाठकों को इस आर्टिकल [ FaceBook Page in Hindi – फेसबुक पेज कैसे बनायें ] के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें Comment Box में Comment करके जरूर बताये!

और पोस्ट को Social Media (WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter Etc.) पर जरूर Share कीजिये!

इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here