नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम जानने वाले है की कैसे हम अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करें ? (Facebook Account Permanently Delete Kaise Kare) आज कल लगभग हर किसी का फेसबुक में अकाउंट होता है!

आपको जानकर हैरानी होगी की पूरी दुनिया की आबादी लगभग 7.2 billion है और जिसमे फेसबुक पर हर महीने के लगभग 2.8 बिलियन एक्टिव Users होते है!

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा Social Media Platform है! इस चर्चित सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाना बहुत आसान होता है!

और यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को किसी कारण से डिलीट करना चाहते है या फिर कुछ समय के लिये डीएक्टिवेट करना चाहते है!

Delete facebook account step by step in hindi

[ Facebook Account Permanently Delete in Hindi ]

तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुंचे है! इस हिंदी आर्टिकल में हम आपको Step by Step बताने वाले है की कैसे आप अपने Facebook Account को हमेशा के लिये Delete कर सकते है! 

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें (Facebook Account Delete Permanently in Hindi)

आप निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने फेसबुक अकाउंट को अच्छे से डिलीट कर सकते है! तो बिना किसी देरी के इस हिंदी लेख को स्टार्ट करते है!

Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में अपने Facebook Account को Login कीजिये! और ऊपर दाई ओर दिख रहे तीन लाइन पर क्लिक कीजिये!

Facebook ID delete kaise karete hai in HIndi

Step 2. फिर आपको थोड़ी निचे आकर Settings & Privacy पर क्लिक करना है! इसके बाद Settings में क्लिक कीजिये!

How to delete Facebook ID
Delete Facebook ID in Hindi

Step 3. अब आप एक नये पेज में आ जायेंगे और यहां पर आपको कुछ निचे स्क्रॉल करके Account Ownership and Control में क्लिक करना है!

Facebook Account Deactivate in Hindi

Step 4. इसके बाद आपको Deactivation and Deletion ऑप्शन दिखाई देता है! तो Deactivation and Deletion ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये!

How to Deactivate and delete your facebook account

Step 5. यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते है! पहला अपने Facebook Account को Deactivate करने के लिये और दूसरा परमानेंट डिलीट करने के लिये!

क्युकी हमें अपना Facebook Account Delete करना है! इसलिये हम यहां पर डिलीट अकाउंट के रेडियो बटन को सेलेक्ट करते है! उसके बाद Continue to Account Deletion पर क्लिक कीजिये!

इसके तुरंत बाद हम एक नए पेज में पहुंच जाते है जहा पर हमे Before You Delete, We May Be Able to Help लिखा हुआ दिखाई देता है! यानी की आप आखिर अपने अकाउंट को डिलीट क्यों करना चाहते है! 

Apna Facebook Account Kaise Delete Kare

यहां पर आपको Facebook Account Delete करने के कुछ साधारण कारण और उनके निवारण दिए गए होते है! जैसे की Facebook Account Hack हो जाना, प्राइवेसी concern और फेसबुक पर अधिक समय बर्बाद करना इत्यादि! 

यदि आपका इनमे से कोई कारण है तो आप सेलेक्ट कर सकते है अन्यथा Continue to Account Deletion पर क्लिक कीजिये!

डीएक्टिवेट और डिलीट फेसबुक अकाउंट में अंतर (Difference between Deactivate and Delete Account)

तो चलिये सबसे पहले डीएक्टिवेट और डिलीट अकाउंट को समझ लेते है!

डीएक्टिवेट फेसबुक अकाउंट (Deactivate Facebook Account)

यदि आप यहां पर डीएक्टिवेट ऑप्शन को सेलेक्ट करके आगे बढ़ते है तो आपका फेसबुक अकाउंट कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट यानी की निष्क्रिय हो जाता है! 

हालाँकि आपका फेसबुक मेस्सेंगेसर और नोटिफिकेशन चालू रहते है!

डिलीट फेसबुक अकाउंट (Delete Facebook Account)

इसके अलावा यदि आप यहां पर डिलीट ऑप्शन को सेलेक्ट करते है तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट मतलब की परमानेनेटली डिलीट हो जाता है!

ध्यान रहें की Facebook Account को Permanently Delete करने से Facebook Messenger भी Delete हो जाता है!

Step 6. अब आप Account Deletion के एक नए पेज में आ जाते है! जैसा की हमने इससे पहले स्टेप में जाना की एक बार अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो जाने के बाद आपको उस फेसबुक अकाउंट का कोई भी डाटा नहीं मिलता है! 

इसलिये इस स्टेप में आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण कार्य कर सकते है! जैसे की: 

1. To Keep Messenger, Deactivate Instead

यानी की यदि आप अपने Messenger के मैसेज को रखना चाहते है तो आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के बजाय डीएक्टिवेट कीजिये!

2. Save Posts in Your Archive

इसका मतलब होता है की यदि आप अपने अकाउंट को डिलीट करते है तो आपके सभी पोस्ट्स और फोटोज भी डिलीट हो जाएँगी! 

What to do before delete facebook account in Hindi
do before deleting facebook account

ऐसे में यदि आप अपने कुछ फोटोज और पोस्ट्स जिनको आप अपने फेसबुक प्रोफाइल में नहीं देखना चाहते है या फिर दुसरो को नहीं दिखाना चाहते है! के कारण अपने अकाउंट को डिलीट करने का निर्णय ले रहे है!

तो अपने पुरे अकाउंट को डिलीट करने के बजाय आप उन फोटोज और पोस्ट्स को Archive में Move कर सकते है! ये Photos और Images आपके प्रोफाइल में नहीं दिखाई देंगी! 

लेकिन आप जब चाहो Activity logs में जाकर इन्हे Access कर सकते है! 

3. Download Your Information

आप अपने Facebook Account को Delete करने से पहले सभी Photos और Posts Information को डाउनलोड कर सकते है!

4. Review Apps You’re Logged Into

यहां पर आपको उन सभी Apps की जानकारी मिलती है जिन्हे आपने अपने इस Facebook Account से Login किया होगा! 

यदि आप इस अकाउंट को डिलीट करते है तो आप इन Application से अपने आप Logout हो जाते है!

तो इसके बाद चलिये Delete Account में Click करके आगे बढ़ते है!

Step 7. Facebook Account Delete करने से पहले एक बार फिर से आपसे Password पूछा जाता है! तो अपने Facebook id का पासवर्ड लिख लीजिये और Continue में क्लिक कीजिये!

How to delete fb account

Step 8. अब आखिर में आपसे Confirm Permanent Account Deletion पूछा जाता है! तो यदि आप अपने अकाउंट को डिलीट ही करना चाहते है तो Delete Account पर क्लिक कर दीजिये!

FB ID Kaise Delete Kare

Step 9. तो अब आप अपने स्क्रीन में Your Account is Scheduled for Permanent Deletion लिखा देखते है!

जिसका मतलब यह है की आपका Facebook Account Successfully Delete होने के लिए Schedule हो गया है! और अगले 30 दिन के बाद यह पुरे तरह से डिलीट हो जायेगा! 

facebook account delete kitne din me hota hai

यदि आप इस Facebook Account को दुबारा चलाना चाहते है तो आप इसे इन 30 दिनों के बिच में Login कर सकते है! जिससे आपके Facebook Account Deletion की Request कैंसिल हो जाएगी!

निष्कर्ष – Conclusion

आशा करता हूँ आपको आसानी से समझ में आ गया होगा की कैसे हम अपने फेसबुक अकाउंट को परमानेंट डिलीट (Facebook Account delete permanently in Hindi) कर सकते है!

उम्मीद है आपको आज के इस आर्टिकल से Facebook ID Kaise Delete Kare के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

 इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here